बिघोर्न भेड़

बिघोर्न भेड़ें उनके नाम को पुरुषों के बड़े और सुंदर घुमावदार सींगों से प्राप्त करती हैं, जिन्हें भेड़ के रूप में जाना जाता है। भेड़ के रूप में जाने वाली मादाओं में छोटे सींग होते हैं जिनके पास वक्रता नहीं होती है। वयस्क रैम 120 से 220 पाउंड के बीच बढ़ते हैं, लेकिन वे चट्टानी पहाड़ों में और भी बढ़ सकते हैं: पुरुष 500 पाउंड से अधिक पाए गए हैं। भेड़ें भेड़ की तुलना में छोटी होती हैं, और वजन 75 से 200 पाउंड के बीच होती है। आम तौर पर रैम 5 से 6 फीट लंबा और लगभग 3 फीट लंबा होता है, भेड़ आनुपातिक रूप से छोटी होती है। बिघोर्न भेड़ रंग में भिन्न हो सकती है, कुछ में ब्राउन और अन्य ग्रे कोट होते हैं, और अंधेरे से प्रकाश तक, उनके कोट की छाया में भी भिन्न हो सकते हैं।

सर्दी से पहले, भेड़ें प्रत्येक झुंड में कई रैम के साथ 100 व्यक्तियों के बड़े झुंड में इकट्ठी होती हैं। एक झुंड के मेढ़े संभोग के मौसम से पहले झुंड के प्रभुत्व को स्थापित करने और भेड़ों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए लड़ेंगे। झगड़े के दौरान, राम अपने बड़े सींगों का उपयोग अन्य रैम के साथ टकराने के लिए करेंगे। रैम्स में उनकी खोपड़ी में विशेष अनुकूलन होते हैं जो इन मस्तिष्क के दौरान अपने मस्तिष्क को अत्यधिक कठिन उछाल से बचाते हैं।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

सिमरन भेड़ का आवास

दक्षिण पश्चिम संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको के रेगिस्तान में और सिएरा नेवादा पहाड़ों में रॉकी पर्वत में बिघोर्न भेड़ पाई जा सकती है। वे पानी से और अन्य शुष्क क्षेत्रों में दूर उच्च ऊंचाई पर रहने के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूलित हैं। रेगिस्तान में रहने वाली बिघोर्न भेड़ सर्दियों में पानी पी नहीं सकती है, जो कि वे हाइड्रेशन के लिए खाने वाले पौधों के आधार पर पानी पी सकते हैं।

मारून भेड़ असाधारण पर्वतारोही हैं, और गर्मियों में, जब पहाड़ों में बर्फ और बर्फ कम होता है, तो वे 10,000 फीट तक की ऊंचाई पर पाए जा सकते हैं। बिगहार्न भेड़ इन उन्नयन में रहते हैं इस तरह के काइओट, भेड़िये, पहाड़ शेर और भालू जैसे शिकारियों, से बचने के लिए, और अगर वे सताया जाता है, जल्दी से खड़ी इलाके में तब्दील और अप करने के लिए 20 फीट का अंतराल कूद कर सकते हैं। चढ़ाई और कूदने की उनकी असाधारण क्षमता के बावजूद, वे कभी-कभी गिरने और रॉक स्लाइड के कारण मर जाते हैं। सर्दियों के दौरान, वे समुद्र तल से 2,500 से 5,000 फीट की ऊंचाई पर पाए जाते हैं, जिससे उन्हें शिकारियों के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया जाता है। वे इस अवधि के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए अपने बड़े झुंडों में मिलेंगे।

बिघोर्न भेड़ क्या खाती है?

प्रत्येक मौसम में भोजन की उपलब्धता के अनुसार बिघोर्न भेड़ अपना आहार बदलती है। वे मुख्य रूप से घास, झाड़ियों और अन्य पौधों को खाते हैं, लेकिन जब भोजन दुर्लभ होता है, तो वे जो भी पौधों की सामग्री पा सकते हैं वे खाते हैं। वे अक्सर नमक की चादरें भी देते हैं, जो उन्हें प्राकृतिक खनिजों के साथ प्रदान करते हैं।

जब एक बिघोर्न भेड़ को पानी का अच्छा स्रोत मिल जाता है, तो वह एक समय में अपने शरीर के वजन का 20% तक पी सकता है।

सिमरन भेड़ का जीवन इतिहास

लोन बिघोर्न भेड़ ग्रेगरीय होते हैं, वे आमतौर पर झुंड बनाते हैं, शायद ही कभी 20 लोगों से अधिक हो जाते हैं। पानी और भोजन की कमी के दौरान, वे कभी-कभी अकेले पाए जा सकते हैं। अधिकांश वर्षों के लिए, भेड़ और युवा लोगों से वयस्क रैम को स्नातक के अलग-अलग समूहों में अलग किया जाता है।

डोमेन निर्धारित करने के लिए स्पर्स लड़ाई में भाग लेते हैं। दृश्यता के माध्यम से प्रभुत्व व्यक्त किया जाता है। डोमिनेंस इंटरैक्शन में एक साइट से दूसरे स्थान पर विस्थापन, किक, जोर, गर्दन से लड़ना और लड़ना शामिल है। हॉर्न टकराव सबसे प्रसिद्ध इंटरैक्शन हैं। एक सींग दुर्घटना एक राइफल शॉट की तरह लग सकती है, और लड़ाई के दौरान लंबी दूरी पर सुना जा सकता है। सबसे प्रभावशाली राम आम तौर पर सबसे बड़े निकायों और सींग वाले होते हैं। प्रभुत्व एस्ट्रस मादाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। नियमित गतिविधि आम तौर पर अगस्त और सितंबर में चोटी जाती है, लेकिन छह महीने या उससे अधिक की अवधि में हो सकती है। बिघोर्न भेड़ एक बहुभुज संभोग रणनीति का पालन करती है जिसके द्वारा प्रमुख पुरुष प्रजनन का अधिकांश हिस्सा करते हैं।

मारून भेड़ों में छह महीने की लगभग एक गर्भधारण अवधि होती है, और अधिकांश भेड़ें प्रति वर्ष एक भेड़ के बच्चे को जन्म देती हैं। जुड़वां अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं। कैल्विंग पीक आमतौर पर फरवरी से मार्च तक होता है, लेकिन जन्म मध्य दिसंबर से मध्य मई तक हो सकता है और साल के किसी भी महीने के दौरान हो सकता है। पर्वत श्रृंखलाओं के बीच श्रम ऋतु काफी भिन्न होते हैं। भेड़ के बच्चे अपने जन्म के कुछ दिन बाद बहुत मोबाइल हैं। भेड़िये पांच महीने की उम्र में दूध पकाया जाता है।




मेमने का अस्तित्व बारिश और फोरेज के विकास के आधार पर रेगिस्तान में बहुत भिन्न होता है। मेमने का अस्तित्व 10% या 80% जितना कम हो सकता है। आम तौर पर, यदि पोषण पर्याप्त है तो भेड़ें सबसे अधिक रेगिस्तान आबादी में प्राइमेट्स के रूप में पुन: पेश करती हैं। नर एक ही उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, लेकिन जब तक वे बड़े होते हैं (अक्सर पांच या अधिक) प्रभुत्व स्थापित नहीं कर सकते हैं।

बिघोर्न भेड़ कैसे दिखती है

बिघोर्न भेड़ बड़े स्तनधारियों हैं जो बकरियों के रिश्तेदार हैं। उनके पास छोटे ब्राउन फर, एक सफेद थूथन और रंप पर एक पैच है। उन्होंने खुदाई बांट दी है जो प्राकृतिक पकड़ के लिए हेलमेट की संतुलन में और संतुलन में मदद करते हैं। उनकी सुरक्षित स्थिति उन्हें ऊबड़ पहाड़ी इलाके के माध्यम से आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करती है।

नर बिघोर्न भेड़ को भेड़ कहा जाता है और उनके विशाल भूरे रंग के सींगों द्वारा पहचाना जा सकता है। सींग गालों के नीचे और नीचे कानों पर वापस झुकते हैं। जब तक एक राम 7 या 8 वर्ष की आयु तक पहुंच जाता है, तब तक उसके पास पूर्ण कर्ल के साथ सींग का एक सेट हो सकता है।

भेड़, मादाएं, भेड़ की तुलना में छोटी होती हैं और छोटे, छोटे सींग होते हैं जो आधा लूप से अधिक नहीं होते हैं।

  • वजन: औसत 9 0 किलो या 198 एलबीएस।
  • पूंछ के साथ लंबाई: 150 से 180 सेमी (59 से 71 इंच)

सिमरन भेड़ का आहार

बिघोर्न भेड़ मौसम के आधार पर विभिन्न खाद्य पदार्थ खाते हैं। गर्मियों के दौरान, वे घास या sedges पर subsist। सर्दियों के दौरान वे विलो, ऋषि और खरगोश जैसे अधिक वुडी पौधे खाते हैं। बड़े सींग वाले बिघोर्न भेड़ रेगिस्तानी होली और रेगिस्तान कैक्टस जैसे खरपतवार पौधे खाते हैं।

सिमरन भेड़ के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

  • एक बिघोर्न भेड़ के सींग 30 पाउंड वजन कर सकते हैं, जो इसके बाकी कंकाल से अधिक है।
  • एक सीमरॉन भेड़ के सींग 30 इंच से अधिक लंबा और परिधि में 15 इंच माप सकते हैं।
  • झगड़े के दौरान, भेड़ के बच्चे प्रति घंटे 20 मील की गति से विरोधियों पर खुद को फेंक सकते हैं।
  • रैम के बीच लड़ाई घंटों तक चल सकती है और यहां तक ​​कि एक दिन से अधिक समय तक चलने के लिए भी जाना जाता है
  • भेड़ वसंत के दौरान जन्म देती है, और भेड़िये, पर्वत शेर, भालू और कोयोट्स से दूर रखने के लिए ऊंचे ऊंचाई पर संकीर्ण, चट्टानी किनारों पर अपने भेड़िये छुपाती है। हालांकि, इन ऊंचाई पर, वे अभी भी सुनहरे ईगल के लिए कमजोर हैं, जो भेड़ के बच्चे पर शिकार करने के लिए जाने जाते हैं और उन्हें अपने घोंसले में ले जाते हैं।

  • प्रत्येक मौसम में भोजन की उपलब्धता के अनुसार भेड़ अपना आहार बदलती है। वे मुख्य रूप से घास, झाड़ियों और अन्य पौधों को खाते हैं, लेकिन जब भोजन दुर्लभ होता है, तो वे जो भी पौधों की सामग्री पा सकते हैं वे खाते हैं।
  • यूरोपीय बसने वालों के आगमन से पहले, यह अनुमान लगाया गया है कि मारून ईव की आबादी 2 मिलियन या उससे अधिक हो सकती है। शिकार के कारण, पशुओं द्वारा पेश की जाने वाली बीमारियों और उनके प्राकृतिक आवास के विनाश, अब अनुमान लगाया गया है कि उनकी संख्या 75,000 से कम है।
  • मारून भेड़ ने किसी न किसी पृष्ठभूमि के साथ खुदाई तोड़ दी है, जो चट्टानी इलाके पर अपनी पकड़ को बेहतर बनाता है।
  • जंगली बाघों की भेड़ें अपनी मां के साथ अपने जीवन में भेड़-बकरियों में रहती हैं। इन झुंडों में एक समय में 5 से 15 भेड़ें हो सकती हैं, लेकिन सर्दी के दौरान भेड़ कम ऊंचाई पर भेड़ के बच्चे होने पर वे बहुत बड़े होंगे।
  • क्योंकि वे बहुत अधिक पैमाने पर हैं, राम भेड़ अविश्वसनीय मांसपेशी और पतली हैं।
  • बिघोर्न भेड़ के पैमाने चट्टानों को प्रत्येक चरण के झुकाव को कम करने और ताकत को बचाने के लिए ज़ेड-आकार का तिरछा होता है।

मानव जीवन में बिघोर्न भेड़ का इतिहास

बिगहार्न क्षमता सबसे दुर्गम वातावरण में कामयाब होने के और अधिक ऊंचाई उन्हें संस्कृति और अमेरिका के मूल निवासी जगह की पौराणिक कथाओं में एक विशेष भूमिका अर्जित किया। क्रो जनजाति में कई पवित्र मिथक हैं जिनमें बिघोर्न भेड़ें शामिल हैं, और क्रो, शोशोन और अन्य जनजातियां राम सींगों को बनाती हैं जिन्हें बहुत सराहना की जाती थी।

बिघोर्न भेड़ कई प्रारंभिक संरक्षण प्रयासों का लक्ष्य था। एरिजोना बॉय स्काउट्स विलुप्त होने से भेड़ को बचाने के लिये 1936 में एक अभियान शुरू किया: सबसे बड़ा फ्रेडरिक रसेल बर्नहैम, माना स्काउट्स के पिता देखा था वहाँ थे कि एरिजोना के पहाड़ों में कम से कम 150 भेड़ और के लिए एक मिशन बनाया भेड़ों की रक्षा करो बर्नहम ने "सेव द बिघोर्न" पोस्टर प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कार प्रायोजित किए, अन्य संरक्षण संगठन इस कारण से जुड़े।

शुरुआत में पहले यूरोपीय बसने वालों द्वारा बिगोर भेड़ को उसी जानवर को एशियाई अर्गली के रूप में माना जाता था, और लुईस और क्लार्क ने अपनी यात्रा डायरी में अर्गली की कई दृश्यों को रिकॉर्ड किया था।

बिघोर्न भेड़ के बारे में छवियां

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Bergamo कुत्ते नस्लBergamo कुत्ते नस्ल
भेड़ों के जबड़े में उछालभेड़ों के जबड़े में उछाल
बिंबर्ग लेने के लिए मेरा भेड़ का बच्चा dejg_बिंबर्ग लेने के लिए मेरा भेड़ का बच्चा dejg_
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
चमकदार जानवरों के उदाहरणचमकदार जानवरों के उदाहरण
ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्डऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्ड
भेड़ों के पैरों को कैसे ठीक किया जाए?भेड़ों के पैरों को कैसे ठीक किया जाए?
मेरे पास एक भेड़ की भेड़ है जो लंगड़ा हैमेरे पास एक भेड़ की भेड़ है जो लंगड़ा है
कॉर्डरा मोटर समस्याओं के साथ बढ़ रहा हैकॉर्डरा मोटर समस्याओं के साथ बढ़ रहा है
मेरे पास एक भेड़ का बच्चा है जिसमें दस्त हैमेरे पास एक भेड़ का बच्चा है जिसमें दस्त है
» » बिघोर्न भेड़
© 2022 TonMobis.com