समलैंगिक जानवर, क्या वे मौजूद हैं या नहीं?

समलैंगिक जानवर, क्या वे मौजूद हैं या नहीं?

कनाडा में लेथब्रिज विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन ने पशु साम्राज्य में समलैंगिकता के अस्तित्व के बारे में निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कुछ पशु प्रजातियों के व्यवहार का विश्लेषण किया।

जांच में, जापानी मैकक्यू का विश्लेषण संभोग के मौसम के दौरान किया गया था और यह निष्कर्ष निकाला गया था कि न केवल पुरुष मादा के लिए लड़ाई में हैं, बल्कि वे एक ही लिंग के किसी व्यक्ति की तलाश में हैं, जो उठाता है थीसिस कि जानवरों के बीच समलैंगिकता है.

अन्य प्रजातियों में यह भी होता है कि गर्मी में होने पर मादाएं अन्य महिलाओं के लिए आकर्षित होती हैं, जो साम्राज्य में एक बहुत ही आम व्यवहार है पशु. वास्तव में, न केवल उनके बीच, बल्कि पुरुषों के बीच भी होता है।

शोधकर्ता पॉल वेसी की राय में, केवल कुछ प्रजातियां इसे आदत से करती हैं . इस कथन में मौजूद दस्तावेज की बड़ी मात्रा के कारण, यह बयान कई लोगों को आश्चर्य नहीं करता है।

डार्विन के प्राकृतिक चयन द्वारा विकास के सिद्धांत के अनुसार, जीन पीढ़ी से पीढ़ी तक फैल जाते हैं ताकि वे खो न जाए, जिससे कोई भी प्राणी जो यौन संबंधों से संबंधित होना चाहता है, अपनी प्रजातियों और लिंग के साथ, अगली पीढ़ी के लिए आगे बढ़ने के लिए कम विकल्प होंगे.

जापानी मैकेक का अध्ययन करते समय वासी ने महसूस किया कि अक्सर ऐसी महिलाएं होती थीं जो एक ही लिंग के अन्य लोगों को घुमाती थीं, जबकि पुरुषों ने अपने अवसर को याद करने पर निराशा की।

पाइग्मी चिम्प्स ऐसी प्रजातियां होती हैं जिनमें यौन संबंध होते हैं, जिनमें कुछ समलैंगिक संबंध भी शामिल हैं, लेकिन उनके लिए, ये प्रथाएं वे अपनी प्रजातियों के बीच सामाजिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं.




के बीच में भेड़ घरेलू, 8% पुरुष हो सकते हैं जो एक ही झुंड के अन्य पुरुषों को पसंद करते हैं। यह मनुष्यों के साथ क्या होता है, यह है कि महिलाओं के साथ, वे एक ही लिंग के अन्य लोगों को पसंद करते हैं।

अध्ययन में भाग लेने वाले न्यूरोसायटिस्ट साइमन लेवे ने कहा है कि पुरुष भेड़ में समलैंगिकता पैदा करने वाली जीन, अधिक प्रजनन क्षमता के अलावा, महिलाओं में अधिक यौन भूख उत्पन्न कर सकती है। चूंकि यह जीन अभी भी अन्य पीढ़ियों तक फैल गया है, ऐसे में ऐसे पुरुष बने रहेंगे जो भविष्य में एक ही लिंग के अन्य लोगों को पसंद करते हैं।

घरेलू भेड़ें अधिक उपजाऊ मादाओं का उत्पादन करने के लिए पैदा होती हैं, शायद यह भेड़िये में समलैंगिक व्यवहार के साथ बड़ी संख्या में पुरुषों का कारण है, लेकिन लेवे का आश्वासन है कि मनुष्य ही एकमात्र प्रजाति हैं जो वास्तव में वही लिंग पसंद करते हैं.

आम तौर पर जानवरों को जरूरतों को पूरा करने के लिए सेक्स का उपयोग करते हैं, सामाजिक रूप से नकल करने से, इसलिए, हम जंगली में कभी भी ऐसा नहीं ढूंढ सकते जो मानव के विपरीत पूरी तरह से समलैंगिक है।

स्रोत: बीबीसी

सीसी त्रिकोण छवि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नूह सिंड्रोम क्या है?नूह सिंड्रोम क्या है?
यौन निराश कुत्तायौन निराश कुत्ता
कुत्तों में लैंगिकता: पुरुष और उसका व्यवहारकुत्तों में लैंगिकता: पुरुष और उसका व्यवहार
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
ऐप्पल आइपॉड पहली पीढ़ी बनाम दूसरी पीढ़ी स्पर्शऐप्पल आइपॉड पहली पीढ़ी बनाम दूसरी पीढ़ी स्पर्श
डोबर्मन की असामान्यताएंडोबर्मन की असामान्यताएं
जंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा हैजंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा है
» » समलैंगिक जानवर, क्या वे मौजूद हैं या नहीं?
© 2022 TonMobis.com