कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं

कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं

यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में मादा कछुए है, तो आप जान लेंगे कि यदि सही परिस्थितियां पूरी की जाती हैं, तो यह गर्भवती हो सकती है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके इस स्थिति का पता लगा सकें। अपने पालतू जानवरों के पर्यावरण को अपनी विशिष्ट जरूरतों के अनुसार अनुकूलित करें और इस चरण के दौरान समस्याओं का संकेत देने वाले किसी भी संकेत से पहले पशुचिकित्सा के लिए सहारा लेना।

सबसे पहले ऐसा लगता है कि एक कछुए होने से गर्भावस्था जैसी कुछ विशेष परिस्थितियों को समझना मुश्किल होता है, लेकिन सही ज्ञान और पर्याप्त धैर्य के साथ हम जान सकते हैं कि हमारे पालतू जानवरों के साथ क्या हो रहा है।

इस लेख में हम कछुए के प्रजनन के कुछ पहलुओं को स्पष्ट करते हैं और हम आपको दिखाते हैं कैसे पता चलेगा कि एक भूमि कछुआ गर्भवती है या नहीं।

आप में भी रुचि हो सकती है: भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
सूची

कछुए का प्रजनन

कछुआ एक अंडाकार प्रकृति का कशेरुका सरीसृप है, यानी, यह अंडे द्वारा पुनरुत्पादित करता है।

वहाँ विभिन्न नस्लों की महान विविधता है और यहां तक ​​कि कुछ प्रजातियों लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में संरक्षित रहती हैं उसे, हमारे कछुआ पीड़ित किसी भी नुकसान हमेशा अन्य पालतू जानवर हम घर पर है के साथ सावधान रहना चाहिए रोकने के लिए।

के बारे में और जानने के लिए कछुए की प्रजनन और गर्भावस्था , हम जानते हैं कि स्वस्थ हालत में है, यह 7-10 के बारे में वर्ष में यौन परिपक्वता प्राप्त होगा, और इस बिंदु से, अगर एक पुरुष कछुआ प्रजनन प्रक्रिया कछुआ, जो संक्षेप किया जा सकता है के साथ मिलकर रेखाचित्र के रूप में शुरू होता है :

  • अप्रैल और जून के महीनों के बीच जटिलताएं होती हैं
  • मादा कछुए में शुक्राणु को अंडे को उर्वरित करने के लिए अंदर रखने की क्षमता होती है, यह शुक्राणु संरक्षित किया जा सकता है और 3 साल तक कार्यात्मक हो सकता है
  • परतें 2 से 12 अंडे के बीच होती हैं, हालांकि वे प्रश्नों की प्रजातियों के आधार पर भिन्न होती हैं
  • अगस्त और अक्टूबर के बीच अंडे का झुकाव होता है

हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि उच्च तापमान पर ऊष्मायन कम हो जाता है, जो हैचिंग के समय को प्रभावित कर सकता है।




जैसा कि हमने ऊपर बताया है, कई प्रकार के कछुए हैं और यह प्रजनन चक्र विशेष रूप से संदर्भित करता है जमीन कछुए

कछुए का प्रजनन

कैसे पता चलेगा कि मेरा कछुआ गर्भवती है या नहीं?

को पता है कि आपका कछुआ गर्भवती है या नहीं अंडे के अंदर हैं या नहीं, यह सत्यापित करने के लिए आपको एक पल्पेशन तकनीक का सहारा लेना होगा।

इसके लिए हमें पेट महसूस करने की आवश्यकता होगी, हम अनुशंसा करते हैं कि आप इन चरणों का पालन करें:

  • कछुए के प्रतिरोध और किक के लिए सामान्य बात है
  • हमें अपने पिछड़े पैरों को अवरुद्ध करने के लिए अपने आंदोलन का लाभ उठाना चाहिए, यह केवल पैर के अंदर अपनी उंगलियों में से एक को आराम करके और इसके आंदोलन को रोकने से हासिल किया जाएगा
  • अपने पैरों में से एक को अवरुद्ध करने से हमें आपके पेट के किनारे तक पहुंच मिल जाएगी, जिस क्षेत्र में हमें विशेष ध्यान देना होगा
  • धीरे एक या पेट के किनारे पर हमारे उंगलियों के दो सिंक, टटोलने का कार्य करने के लिए आगे बढ़ने के लिए करता है, तो क्षेत्र नरम आंत महसूस कर रहे हैं है, लेकिन अगर आप एक गोलाकार और मुश्किल तरीके से नोटिस, हमारे कछुआ गर्भवती है

जब एक कछुए की गर्भावस्था को सत्यापित करने के लिए पेट की पल्पेशन सबसे विश्वसनीय विधि है , हम भी उसके व्यवहार में गर्भावस्था के लक्षण देख सकते हैं क्योंकि जब एक कछुए देता अंडे जमीन में और इस बार ऐसा करने के लिए एक नरम पृथ्वी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है पर कई छेद खुदाई शुरू करते हैं, क्योंकि अन्यथा यह अंडे पकड़ कर सकते हैं , जो हमारे पालतू जानवर को गंभीर खतरा बनता है।

कैसे पता चलेगा कि मेरा कछुआ गर्भवती है या नहीं?

चेतावनी संकेत

दौरान कछुए की गर्भावस्था हमें कुछ संकेतों पर विशेष ध्यान देना होगा कि हालांकि उन्हें प्रजनन अवधि के दौरान कोई समस्या नहीं दिखानी पड़ेगी, वे एक बीमारी का संकेत दे सकते हैं:

  • लाल और सूजन आँखें
  • नाक का निर्वहन
  • भूख की कमी
  • कैरपेस में समस्याएं
  • त्वचा पर धब्बे
  • हेड बल्गे
  • वजन घटाने
  • edemas
  • श्वसन कठिनाई

अगर हम इनमें से किसी भी संकेत को देखते हैं तो यह महत्वपूर्ण है जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि हमने इनका उल्लेख किया है, कुछ बीमारियों को इंगित कर सकते हैं, जो हमारे कछुए गर्भ में होने पर भी अधिक प्रासंगिकता लेते हैं।

चेतावनी संकेत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमि कछुए में Piramidismभूमि कछुए में Piramidism
भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजनभूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
एक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करेंएक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करें
निरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुएनिरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुए
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
कछुओं के लिए नामकछुओं के लिए नाम
कछुए अपने शरीर को डूबता हैकछुए अपने शरीर को डूबता है
कैसे पता चलेगा कि मेरा कछुआ हाइबरनेटिंग है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कछुआ हाइबरनेटिंग है या नहीं
मेरे पास एक भूमि कछुआ है जो अंडे रखता हैमेरे पास एक भूमि कछुआ है जो अंडे रखता है
एक और कछुए द्वारा काटा कैपेसएक और कछुए द्वारा काटा कैपेस
» » कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
© 2022 TonMobis.com