मेरा खरगोश खून का पेशाब क्यों करता है?

मेरा खरगोश खून का पेशाब क्यों करता है?

कुछ साल पहले, हमारे घरों में साथी जानवरों के रूप में खरगोशों की उपस्थिति तेजी से आम हो गई है। यदि हम इन छोटे जानवरों में से किसी एक के साथ जीवन साझा करने का निर्णय लेते हैं तो हमें अपने आप को एक लंबे और खुशहाल जीवन प्रदान करने के लिए आवश्यक देखभाल के बारे में सूचित करना होगा। हमें जरूरी सबसे अधिक पथदर्दों को भी जानना है, यदि आवश्यक हो, तो प्रभावी ढंग से कार्य करें। ExpertoAnimal के इस लेख में हम व्याख्या करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे अगर हमारे खरगोश खून का मूत्र पेश करता है तो क्या करना है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा कुत्ता खून का पेशाब क्यों करता है?
सूची

खरगोशों में हेमटेरिया

हेमटेरिया है नाम जो मूत्र में रक्त की उपस्थिति प्राप्त करता है . क्योंकि वर्तमान मामले में, हमें लगता है कि एक लाल रंग का निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि हमारे खरगोश मूत्र खून जब यह महज एक वर्णक जैसे गाजर, बीट और टमाटर के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों, द्वारा उत्पादित है। इसलिए, निदान सुनिश्चित करने के लिए, हमें पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए.

सबसे आसान बात मूत्र की एक पट्टी बनाना है, जिसके लिए हमें नमूना के साथ क्या करना चाहिए। सबसे आसान तरीका है एक सिरिंज कि ​​हम पशु चिकित्सा क्लिनिक के लिए संभव के रूप में जल्दी से स्थानांतरित (यदि हम तुरंत प्रशीतित कुछ ही घंटों संग्रहीत नहीं हैं) के साथ कूड़े बॉक्स और एकत्रित मूत्र खाली करने के लिए है। यदि यह प्राप्त नहीं होता है, तो पशुचिकित्सा सीधे मूत्राशय से नमूना निकाल देगा। मूत्र की पट्टी रक्त की उपस्थिति को चिह्नित करेगी या नहीं। यदि इसकी पुष्टि हो जाती है, तो पशुचिकित्सक निदान तक पहुंचने के लिए और अधिक परीक्षण करेगा, जैसा कि हम देखेंगे, ऐसे कई कारण हैं जो खरगोश को रक्त पेश करने का कारण बन सकते हैं। इन परीक्षणों में मूत्र संस्कृति, रक्त परीक्षण, रेडियोग्राफी या अल्ट्रासाउंड होगा।

खरगोशों में हेमटेरिया के कारण

सबसे अधिक संभावना है कि हेमेटुरिया में इसकी उत्पत्ति कुछ है की बीमारी मूत्र पथ , यही वजह है कि एक खरगोश रक्त का मूत्र क्यों पेश करता है। आम तौर पर, इस तरह के पेट में दर्द पेशाब करने में कठिनाई, के रूप में अन्य लक्षणों के साथ हो, एक distended पेट अगर मूत्राशय perineal जिल्द की सूजन का सफाया कर दिया मूत्र, आहार या सुस्ती की वजह से बढ़े हुए है प्रकट हो सकता है। संभावित बीमारियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • Urolithiasis या पत्थरों , जो मूत्र पथ (ट्यूमर, अतिरिक्त कैल्शियम) के किसी भी यांत्रिक बाधा से बने होते हैं, आहार जैसे कारकों या पानी के सेवन में कमी की सहायता से। इन गणनाओं को एक्स-रे पर पाया जा सकता है। उपचार नैदानिक ​​चित्र की गंभीरता और यूरोलिथ के स्थान और आकार पर निर्भर करेगा। आपको आहार को नियंत्रित करना होगा और उन्हें खत्म करने का प्रयास करना होगा। विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित एनाल्जेसिक और एंटीबायोटिक दवाओं के आधार पर एक उपचार आमतौर पर आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, अगर गुर्दे की विफलता हो तो इसके स्थिरीकरण के लिए पर्याप्त प्रोटोकॉल शुरू करना आवश्यक होगा।
  • मूत्र में हाइपरक्लसीरिया या अतिरिक्त कैल्शियम यह मूत्राशय में जमा किया जाता है। सबसे विशिष्ट संकेत एक गंदे पेशाब है। मूत्राशय बढ़ाया जाता है और पैल्पेशन के लिए दर्दनाक होता है। एक एक्स-रे निदान की पुष्टि कर सकता है। उपचार मामले की गंभीरता पर निर्भर करेगा लेकिन अनिवार्य रूप से सभी पर्यावरणीय कारकों के माध्यम से सही होगा, क्योंकि ये वे हैं जो शरीर में अतिरिक्त कैल्शियम का कारण बनते हैं। इसलिए, हमें जरूरी भोजन पर ध्यान देना चाहिए और पेशाब को बढ़ावा देने के लिए पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए, यदि आवश्यक हो तो तरल चिकित्सा का भी सहारा लेना चाहिए। इसके अलावा, एनाल्जेसिक और एंटीबायोटिक्स की आवश्यकता हो सकती है।



जैसा कि हम देखते हैं, ये विकार कैल्शियम पर आधारित हैं। खरगोशों के गुर्दे अपनी चयापचय आवश्यकताओं के अनुसार इस तत्व को बाहर या केंद्रित करने में सक्षम हैं। मूत्र में इसका विसर्जन इसके सेवन के समान होगा, इसलिए एक पेशकश करने का महत्व पर्याप्त भोजन , लक्ष्य यह है कि हमारे खरगोश को बीमारी का इलाज करने के बजाय रक्त पेश करने से रोका जाए। भोजन के अलावा, पानी के योगदान पर विशेष ध्यान देने के साथ पर्यावरण, सही होना चाहिए। हमें अपने विशेष पशुचिकित्सा में बताएं।

खरगोशों में हेमटेरिया के कारण

महिलाओं में हेमटेरिया

महिलाओं के मामले में, रक्त का पेश करने वाला एक खरगोश ए के कारण हो सकता है की पैथोलॉजी प्रजनन प्रणाली . यद्यपि पुरुष जननांग ट्यूमर भी बनते हैं, यह मादा में होती है जहां गर्भाशय में समस्याएं अक्सर पाइमेट्रा (संक्रमण) या ट्यूमर जैसे एडेनोकार्सीनोमा होती हैं। वास्तव में, ऐसी घटनाएं हैं इसे निर्जलित करने की सिफारिश की जाती है खरगोशों के बारे में 6 महीने के जीवन और 2 साल से पहले। 3 साल के बाद जोखिम आसमान बढ़ता है। यह शल्य चिकित्सा एक पशुचिकित्सा द्वारा खरगोशों के अनुभव के साथ किया जाना चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा खरगोश खून का पेशाब क्यों करता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?
मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?
मेरी बिल्ली थोड़ा और रक्त के साथ पेशाब करती हैमेरी बिल्ली थोड़ा और रक्त के साथ पेशाब करती है
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारणमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारण
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
बौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता हैबौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता है
मूत्र असंतुलन के साथ खरगोशमूत्र असंतुलन के साथ खरगोश
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
» » मेरा खरगोश खून का पेशाब क्यों करता है?
© 2022 TonMobis.com