एक कुत्ते के लिए घरेलू उपचार जो रक्त को पेश करता है

एक कुत्ते के लिए घरेलू उपचार जो रक्त को पेश करता है

की उपस्थिति मूत्र में खून कुत्ते के बुलाया जाता है रक्तमेह और, सामान्य रूप से, यह विभिन्न स्थितियों से जुड़ा हुआ है जो आपके मूत्र पथ को प्रभावित कर सकते हैं। मुख्य रूप से महिलाओं में पालतू जानवरों के बीच मूत्र संबंधी समस्याएं अक्सर विकसित होती हैं, और अच्छे पशु स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जल्दी से इलाज करने की आवश्यकता होती है।

Iquest- क्या आपने देखा है कि आपका कुत्ता खून का मूत्र पेश करता है? बेशक, हमें यह स्पष्ट होना चाहिए कि आपके सबसे अच्छे दोस्त के मूत्र या मल में किसी भी असामान्यता को देखते हुए पशु चिकित्सक से तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में, आप संभावित कारणों, उपचार और कुछ जान लेंगे एक कुत्ते के लिए घरेलू उपचार जो रक्त को पेश करता है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा कुत्ता खून का पेशाब क्यों करता है?
सूची

क्या होता है यदि मेरा कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है?

यदि आप पूछते हैं रक्त को पेश करते समय कुत्ते को क्या समस्या होती है , नीचे हम हेमेटुरिया के सबसे आम कारण दिखाते हैं:

मूत्र संक्रमण

ज्यादातर मामलों में, कुत्ते के मूत्र में रक्त की उपस्थिति मूत्र संक्रमण से संबंधित होती है। आम तौर पर, एक कुत्ता इस नैदानिक ​​तस्वीर को विकसित करता है जब कुछ जीवाणु उसके गुदा या उसके भेड़ के माध्यम से प्रवेश करते हैं, वे हैं ldquo-trasportadasrdquo- यूरेथ्रा द्वारा, फिर मूत्राशय में रहें। इन मामलों में, हेमेटुरिया आमतौर पर साथ होता है अन्य लक्षण के रूप में:

  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता है।
  • पेशाब करते समय कठिनाई या अत्यधिक प्रयास।
  • लगातार जननांग चाटना।
  • बुखार।

मादाएं अधिक हैं भेद्य मूत्र पथ संक्रमण के लिए पुरुषों, क्योंकि उनके मूत्रमार्ग व्यापक और छोटे होते हैं, जो मूत्र पथ के अंगों में बैक्टीरिया तक पहुंच को सुविधाजनक बनाते हैं। हालांकि, सभी जानवर रोजाना बड़ी संख्या में सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आते हैं, इसलिए संक्रमण का विकास आमतौर पर उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली में कमजोरी से जुड़ा होता है। इसलिए, अपने कुत्ते में मूत्र संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पर्याप्त निवारक दवा, संतुलित भोजन और प्रदान करना है स्वच्छता की आदतें प्रबलित जो आपके सबसे अच्छे दोस्त की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की अनुमति देता है।

मूत्र संक्रमण के उपचार में आमतौर पर नियंत्रित प्रशासन होता है, जैसा एंटीबायोटिक्स के पशुचिकित्सा द्वारा दर्शाया गया है। इसके अलावा, लक्षणों के कारण असुविधा से छुटकारा पाने और जानवर को कल्याण की भावना प्रदान करने के लिए उपद्रव उपचार स्थापित किए जा सकते हैं।

मूत्राशयशोध

सिस्टिटिस कुत्तों के बीच सबसे आम मूत्र संबंधी विकारों में से एक है, जो मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है। यह विशेषता है मूत्राशय की सूजन, जो आमतौर पर एक और बीमारी के लक्षण के रूप में प्रकट होता है। ज्यादातर मामलों में निदान, सिस्टिटिस एक अंतर्निहित मूत्र पथ संक्रमण के कारण होता है। इसलिए, इसके लक्षण बहुत समान हैं।

मूत्राशय में सूजन की प्रगति को नियंत्रित करने के लिए तत्काल उपचार विरोधी inflammatories के नियंत्रित प्रशासन में शामिल हो सकता है। हालांकि, प्रत्येक जानवर के लिए एक विशिष्ट और प्रभावी उपचार तैयार करने के लिए सिस्टिटिस के अंतर्निहित कारण का निदान करना आवश्यक होगा। इसलिए, एक बार फिर हम यह देखते हुए कि आपका कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है, तुरंत पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाने की आवश्यकता की पुष्टि करता है।

मूत्र पथ में गणना

मूत्र पथों का गठन मूत्र में कुछ पदार्थों के अत्यधिक संचय का परिणाम है, जैसे कैल्शियम ऑक्सालेट, struvite, सिस्टीन या यूरिक एसिड। इन संरचनाओं को रखा जा सकता है मूत्राशय में, मूत्राशय में या मूत्रमार्ग में , मूत्र पथ के माध्यम से माइग्रेट करने के अलावा, तीव्र दर्द होता है। पत्थरों का आंदोलन और ऊतकों के साथ उनकी घर्षण घाव पैदा करता है और हेमेटुरिया का कारण बनता है। इसके अलावा, कुत्ते आमतौर पर बहुत मेहनत करता है और पेशाब करते समय दर्द महसूस करता है।

मूत्राशय और गुर्दे के पत्थरों कुत्तों के बीच काफी आम हैं। इसके मुख्य कारणों में खराब हाइड्रेशन (कम पानी की खपत), और एक असंतुलित आहार होता है, आमतौर पर ऑक्सालेट और कैल्शियम की उच्च मात्रा के साथ। इसके अलावा, डालमेटियन मूत्रवर्धक पत्थरों के गठन के लिए एक पूर्वाग्रह दिखाते हैं।

सामान्य रूप से, इस स्थिति के लिए उपचार में शामिल हैं आहार में परिवर्तन और हाइड्रेशन के सुदृढीकरण . पशु चिकित्सक मूत्र संबंधी समस्याओं वाले कुत्ते के लिए एक विशिष्ट भोजन प्रदान करने के लिए इस संबंध में शिक्षक को मार्गदर्शन करेगा। इसके अलावा, यदि पशु महत्वपूर्ण आकार के पत्थरों को प्रस्तुत करता है, तो उन्हें खत्म करने और मूत्र पथ में और चोट को रोकने के लिए शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है।

गर्भाशय संक्रमण (पायमेट्रा)

पायमेट्रा एक गर्भाशय संक्रमण है जो बड़ी संख्या में गैर-नसबंदी वाले बिच और बिल्लियों को प्रभावित करता है। संक्रामक पैटर्न गर्भाशय के अंदर स्राव और पुष्प सामग्री का संचय का कारण बनता है। नतीजतन, मादा आमतौर पर एक प्रस्तुत करता है स्नॉटी डिस्चार्ज , आम तौर पर रक्त के साथ , उसकी भेड़ में। इसके अलावा, यह देखना आम है कि प्रभावित महिला लगातार थकावट, भूख की कमी और निर्जलीकरण दिखाती है .

महिलाओं को ईर्ष्या से हेमेटुरिया को अलग करने के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए, हमारे कुत्तों की उर्वरता की अवधि को नियंत्रित करना आवश्यक होगा। अगर मादा गर्मी की अवधि के बाहर खून का मूत्र पेश करती है, तो उसे तुरंत उस पशुचिकित्सा में ले जाने में संकोच न करें जिसे आप भरोसा करते हैं। इसके अलावा, आपके प्रजनन प्रणाली की कई समस्याओं से बचने के लिए नसबंदी की सिफारिश की जाती है। अनियंत्रित बिट्स न केवल पिरामिड के लिए अधिक संवेदनशील हैं, बल्कि यह भी गर्भाशय ट्यूमर.

इलाज पायमेट्रा का नैदानिक ​​चित्र और प्रत्येक जानवर के स्वास्थ्य की स्थिति के विकास पर निर्भर करेगा। सामान्य रूप से, पशुचिकित्सा प्रशासन का निर्धारण कर सकता है एंटीबायोटिक दवाओं. अगर मादा निर्जलीकरण और / या कुपोषण है, तो उसे इलेक्ट्रोलाइट्स और / या ग्लूकोज में समृद्ध सीरम के अंतःशिरा चिकित्सा प्राप्त होने की संभावना है। कई मामलों में, रोग की प्रगति को रोकने के लिए गर्भाशय को हटा दिया जाना चाहिए।

प्रोस्टेट संक्रमण

जैसे गर्भाशय संक्रमण गैर-नसबंदी वाली मादाओं को प्रभावित करता है, प्रोस्टेट संक्रमण गैर-नग्न वयस्क पुरुषों में काफी आम है। सबसे लगातार लक्षण कहा गया शर्त है:

  • Haematuria।
  • प्रोस्टेट का विस्तार।
  • पेशाब करते समय प्रयास और दर्द।
  • भूख की कमी
  • बुखार (कई मामलों में प्रकट नहीं हो सकता है)।

पुरुषों में प्रोस्टेट संक्रमण का उपचार महिलाओं में पाइमेट्रा के समान ही है। पशु चिकित्सक, जानवर की जांच करते समय, निर्धारित कर सकते हैं एंटीबायोटिक दवाओं और निर्जलीकरण और / या कुपोषण के मामले में अंतःशिरा चिकित्सा का चयन करें। सर्जिकल हस्तक्षेप यह अधिक उन्नत मामलों में आवश्यक हो सकता है, बशर्ते कि जानवरों की स्वास्थ्य की स्थिति सर्जरी से गुजरने के लिए पर्याप्त है।

जहर

ज़्यादातर कुत्ते आमतौर पर इंजेक्शन के कारण जहरीले क्लिनिक में हेमेटुरिया के साथ आते हैं कृंतक के लिए जहर. इन उत्पादों में एक पदार्थ होता है जिसे वार्फिनिन कहा जाता है, जो प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है रक्त संग्रह.




जहरों की खपत पालतू जानवरों के बीच उच्च घातक दर है। इसलिए, यदि आप अविश्वास करते हैं कि आपके कुत्ते ने किसी भी जहरीले पदार्थ का उपभोग किया हो, तो इसे तुरंत पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाएं। एक जहर के सबसे आम लक्षण वे हैं:

  • उल्टी और दस्त, आमतौर पर रक्त के साथ।
  • Haematuria।
  • अत्यधिक लापरवाही
  • खांसी और छींकना
  • पतले विद्यार्थियों
  • झुर्रियों और अनैच्छिक मांसपेशी spasms।
  • आक्षेप।
  • घबराहट या अति सक्रियता।
  • मांसपेशी कठोरता
  • भटकाव।
  • आंशिक या सामान्य पक्षाघात
  • सुस्ती।
  • संकुचित और बेहोशी।

बच्चों और जानवरों दोनों के लिए किसी भी अदृश्य उत्पाद की खपत अत्यधिक खतरनाक है। कॉस्मेटिक्स और टॉयलेटरीज़ से, उत्पादों, दवाइयों और मुख्य रूप से जहरों की सफाई के लिए। इसलिए, हमें उन पदार्थों से बहुत सावधान रहना चाहिए जिन्हें हम अपने बच्चों और हमारे पालतू जानवरों की पहुंच में छोड़ देते हैं। हमारे घर को जागरूक रूप से अपनाने और व्यवस्थित करके घरेलू दुर्घटनाओं से आसानी से बचा जा सकता है।

टिक्स द्वारा प्रेषित पैथोलॉजीज

एक्टोपैरासाइट्स द्वारा उपद्रव हमारे पालतू जानवरों के लिए बहुत खतरनाक है। टिकों द्वारा स्थापित परजीवीवाद का रिश्ता जानवरों की मेजबानी के लिए बेहद हानिकारक है। आपके शरीर से पोषक तत्वों को हटाने के अलावा, कुपोषण की तस्वीर के उद्भव के पक्ष में, कई गंभीर रोगों का कारण बन सकता है, जैसे कि बेबोसिस और औरhrlichiosis. हेमटेरिया टिक्स से जुड़े इन बीमारियों का लगातार लक्षण है। इससे बचने के लिए, हर 6 महीने में पशुचिकित्सा के दौरे के अलावा, टीकाकरण की आवधिकता और अपने सबसे अच्छे दोस्त के आंतरिक और बाहरी अपमान का सम्मान करना याद रखें।

एडेनोकार्सीनोमा या ट्यूमर

एक एडेनोकार्सीनोमा के संचय द्वारा विशेषता है कैंसर कोशिकाओं उन ऊतकों में जो जीव के विभिन्न अंगों और ग्रंथियों को कवर करते हैं। जब यह नैदानिक ​​चित्र गुर्दे या मूत्राशय में विकसित होता है, तो कुत्ते के मूत्र में रक्त पैदा करने की संभावना और अन्य गंभीर जटिलताओं में उच्च होता है। हालांकि, मूत्र पथ के एडेनोकार्सीनोमा बहुत दुर्लभ होते हैं, जो कैनाइन नियोप्लासम के निदान के 1% से कम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एक गुर्दे एडेनोकार्सीनोमा, जिसे बेहतर रूप से जाना जाता है गुर्दे का कैंसर , यह एक आक्रामक घातक ट्यूमर की तरह व्यवहार करता है जो मेटास्टेसिस के उच्च जोखिम के साथ तेजी से फैलता है। यह आमतौर पर प्रभावित करता है बुजुर्ग कुत्तों, मूत्र में रक्त की उपस्थिति के अलावा त्वरित वजन घटाने, भूख की कमी, थकान और सुस्ती जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

मूत्र पथ में चोट या चोट

मूत्र पथ में घाव या फिशर हो सकता है कुल या आंशिक टूटना के रक्त वाहिकाओं इस क्षेत्र में नतीजतन, उन जहाजों के अंदर रक्त जानवर के मूत्र के साथ समाप्त हो जाएगा। आम तौर पर, ये चोटें आघात के एक एपिसोड के परिणामस्वरूप दिखाई देती हैं, जैसे झटका, गिरावट या दुर्घटना। हालांकि, धमनियों के अवरोध और एनीयरिज़्म मूत्र पथ के रक्त वाहिकाओं को भी गंभीर रूप से घायल कर सकते हैं।

सर्जिकल हस्तक्षेप

अगर आपके कुत्ते को अपने मूत्र पथ पर शल्य चिकित्सा हो गई है, तो उसकी पुनर्प्राप्ति के पहले सप्ताह के दौरान उसके मूत्र में भी रक्त हो सकता है। हालांकि, अगर खून बह रहा है, तुरंत अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

क्या होता है यदि मेरा कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है?

अगर मेरा कुत्ता खून का मूत्र पेश करता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

जब आप देखते हैं कि आपका कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है तुरंत जाओ पशु चिकित्सा क्लिनिक के लिए . हमें कुत्ते के लिए दवाएं या घरेलू उपचार नहीं देना चाहिए जो बिना उचित चिकित्सा मार्गदर्शन के रक्त का मूत्र पेश करता है। हेमेटुरिया के सटीक कारण का निदान और एक प्रभावी उपचार की स्थापना के लिए एक उचित प्रशिक्षित पशुचिकित्सा के अनुभव और ज्ञान की आवश्यकता होती है।

अपने सबसे अच्छे दोस्त को पशु चिकित्सक के पास ले जाना, आप प्रारंभिक निदान में योगदान देंगे जो लगभग हमेशा एक बेहतर पूर्वानुमान प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आपकी बालों को जीवन की गुणवत्ता को पुनर्प्राप्त करने और इष्टतम दीर्घायु का आनंद लेने की अधिक संभावना होगी।

उपचार जब एक कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है

कई अवसरों में, हम नियोजित कर सकते हैं मूत्र संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद के लिए प्राकृतिक उपचार कुत्तों में, हेमेटुरिया का कारण बनता है। यदि जानवर गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, तो ट्यूमर या गंभीर आघात, केवल पशु चिकित्सा उपचार ही इसे ठीक कर सकता है। अब, यदि आप अपने पशुपालन के निदान के साथ आगे बढ़ने के बाद पशु चिकित्सक पर भरोसा करते हैं, तो अपने कुत्ते की वसूली की सुविधा के लिए घर के बने समाधानों के उपयोग को उचित मानते हैं, आप घरेलू उपचार के लिए निम्नलिखित व्यंजनों का चयन कर सकते हैं:

प्रबलित हाइड्रेशन

मूत्र संबंधी समस्याओं को रोकने और आपके लक्षणों के गायब होने को बढ़ावा देने के लिए सबसे सुरक्षित घर समाधान, आपके कुत्ते को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करना है। इसके अलावा, एक कुत्ते जिसे मूत्र पथ संक्रमण से पहले ही निदान किया गया है, उसे बढ़ा देना चाहिए तरल पदार्थ का सेवन पेशाब के माध्यम से बैक्टीरिया के उन्मूलन का पक्ष लेने के लिए।

ऐप्पल साइडर सिरका

एंटीसेप्टिक गुण मूत्र पथ में सूक्ष्मजीवों के प्रसार और विषाक्त पदार्थों के संचय से बचने के लिए सिरका का बहुत उपयुक्त है। आप सप्ताह के 3 से 4 बार अपने सबसे अच्छे दोस्त के पानी में 1 बड़ा चमचा सिरका जोड़ सकते हैं। याद रखें कि मात्रा में अतिरंजित न होना, क्योंकि एसिड पदार्थ कुत्तों के दांतों की संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं।

विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) में समृद्ध खाद्य पदार्थों की खपत मूत्र के पीएच को थोड़ा कम करता है , इसे कुछ और अम्लीय मोड़ना। एसिडिक मीडिया न केवल बैक्टीरिया के प्रजनन को नियंत्रित करता है, बल्कि उनके उन्मूलन को भी बढ़ावा देता है। कुत्तों द्वारा खाए जाने वाले फलों में से, नारंगी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी वे विटामिन सी का उत्कृष्ट योगदान प्रदान करते हैं ताकि उन्हें अपने कुत्ते के आहार में आसानी से शामिल किया जा सके, हम आपके द्वारा चुने गए फल के साथ रस तैयार करने और इसे अपने शराब में मिलाकर सलाह देते हैं। हमें ज़ोर देना चाहिए कि, बड़ी मात्रा में, ये फल दस्त हो सकते हैं, जिसके लिए आपको केवल पेशकश करनी चाहिए frac12- अपने कुत्ते को प्रतिदिन रस का कप।

उपचार जब एक कुत्ता रक्त का मूत्र पेश करता है

पशु चिकित्सा उपचार का महत्व

हालांकि एक कुत्ते पेशाब रक्त के लिए घर उपचार में मदद कर सकते अपनी हालत में सुधार और कुछ लक्षणों से छुटकारा, वे एकमात्र समाधान मान कभी नहीं चाहिए, क्योंकि कुछ कारणों केवल इस तरह के एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में सर्जरी या दवाओं द्वारा इलाज किया जा सकता है। एक गर्भाशय के संक्रमण, मूत्राशय या उन्नत प्रोस्टेट संक्रमण में एक ट्यूमर, उदाहरण के लिए, केवल विशेषज्ञ को हटाने अगर, उचित समझा, या दवा के माध्यम से और इसके अलावा, प्राकृतिक उपचार में से हल किया जा सकता है। इस तरह, उपचार उपचार के सुदृढ़ीकरण के रूप में कार्य करते हैं पशुचिकित्सक, वे निश्चित समाधान नहीं हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक कुत्ते के लिए घरेलू उपचार जो रक्त को पेश करता है , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सुगंधित मूत्र के साथ ताजा पूडलसुगंधित मूत्र के साथ ताजा पूडल
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
बिल्ली रक्त को पेश करती है और इसे करने पर शिकायत करती हैबिल्ली रक्त को पेश करती है और इसे करने पर शिकायत करती है
मेरी बिल्ली थोड़ा और रक्त के साथ पेशाब करती हैमेरी बिल्ली थोड़ा और रक्त के साथ पेशाब करती है
बिल्ली रक्त का मूत्र पेश करती है और उपचार का जवाब नहीं देती हैबिल्ली रक्त का मूत्र पेश करती है और उपचार का जवाब नहीं देती है
मूत्र पेश करने और रक्त के अवशेषों के साथ बिल्लीमूत्र पेश करने और रक्त के अवशेषों के साथ बिल्ली
मूत्र में बाल, उल्टी और रक्त के साथ क्षीण बिल्लीमूत्र में बाल, उल्टी और रक्त के साथ क्षीण बिल्ली
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहीं
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
» » एक कुत्ते के लिए घरेलू उपचार जो रक्त को पेश करता है
© 2022 TonMobis.com