पालतू जानवर के रूप में जमीन हेजहोग रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए

पालतू जानवर के रूप में जमीन हेजहोग रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए

वे "गेंद में मोड़ने" में छोटे, निविदा, नाजुक और विशेषज्ञ हैं। ग्राउंड हेजहोग विदेशी पालतू जानवर हैं, हालांकि उन्हें बहुत विशेष देखभाल की ज़रूरत है, लेकिन उनके मालिक को एक सुंदर अनुभव का आनंद ले सकते हैं। वे किसी भी व्यक्ति के लिए पालतू जानवर नहीं हैं: उन्हें बहुत प्रतिबद्धता, जिम्मेदारी और ध्यान की आवश्यकता होती है , लेकिन उनकी अकेली और रात की प्रकृति के कारण, वे उन लोगों के लिए सही हैं जो पूरे दिन काम करते हैं।

वयस्क ग्राउंड हेजहोग औसत 10 से 16 सेंटीमीटर मापते हैं (हालांकि बहुत अधिक हेजहोग पाए जाते हैं) 400 ग्राम महिलाओं और 600 ग्राम पुरुषों का वजन होता है। वे औसतन तीन से पांच साल तक रहते हैं, लेकिन अधिकतम दस साल तक पहुंच सकते हैं।

हेजहोग की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसके बार्बेड कवच है, जो वयस्कों में 2.5 सेंटीमीटर तक माप सकती है। जब हेजहोग खतरे में महसूस करते हैं, वे खुद को बचाने के लिए पॉइंट गेंदों में बदल जाते हैं . असुरक्षित शरीर के एकमात्र हिस्से उसके चेहरे, पेट और पैरों हैं।

हेजहोग रात्रिभोज, शांत और अकेले जानवर हैं। जब उन्हें बहुत छुआ जाता है तो उन्हें तनाव दिया जा सकता है, इसलिए उन्हें अकेले छोड़ना और मानव हाथों से थोड़ा सा आदी करना बेहतर होता है। उन्हें शोर का अधिक पसंद नहीं है और उन्हें खुद को शांत और छोटे उदार वातावरण में रखने की जरूरत है। छोटे बच्चों वाले घरों के लिए उनकी सिफारिश नहीं की जाती है।

वे बहुत डरावने हैं और उनके लिए "रोल अप" करना सामान्य है, जब कोई उन्हें लेने की कोशिश करता है तो कूदो या शोर करें - हर किसी की तरह, उन्हें नई स्थितियों के अनुकूल होने के लिए समय चाहिए। अगर वे उन्हें परेशान करते हैं तो वे भी काटते हैं। वे स्वाभाविक रूप से मिलनसार जानवर नहीं हैं, इसलिए यदि वे अपना विश्वास प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें समय (लगभग 15-20 मिनट) खर्च करने की आवश्यकता होती है, जिसमें सप्ताह लग सकते हैं।

चूंकि वे रात के जानवर हैं, वे उन लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं जो दिन के दौरान घर पर नहीं हैं और रात में आते हैं। दिन के दौरान वे शांति से सो सकते हैं (हमेशा कमरे के साथ रोशनी के साथ) और रात में उठते हैं ताकि उनका मालिक उसके साथ समय बिता सके।

आपका घर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां आप अपना पूरा जीवन व्यतीत करेंगे। यह बहुत अच्छा वेंटिलेशन और चिकनी मंजिल होना चाहिए, क्योंकि एक grate आपके पैरों को चोट पहुंचाएगा, जो बहुत संवेदनशील हैं। वे बहुत ही स्वच्छ जानवर हैं और आपको अपने आवास को साफ रखना है ताकि वे आरामदायक महसूस कर सकें। बार पिंजरों से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे चढ़ाई के लिए बहुत अच्छे हैं।




प्रकृति में हेजहोग एक बहुत ही सक्रिय पशु है और व्यायाम की आवश्यकता है। उसके लिए एक बड़ी जगह आदर्श है (हेजहोग के लिए 80 x 35 सेंटीमीटर, हालांकि एक से अधिक हेजहोग एक साथ होने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि वे अकेले रहना पसंद करते हैं) और पहियों और गेंदों जैसे खिलौनों की भी आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आराम करने के लिए एक जगह और एक सैंडबॉक्स की आवश्यकता है। आपको अच्छा महसूस करने के लिए छिपाने की जगह आवश्यक है।

हेजहोगों की जरूरत है 25 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच आदर्श तापमान , यदि आपका शरीर का तापमान बहुत कम हो जाता है तो आप मर सकते हैं। यही कारण है कि अपने पर्यावरण में पर्याप्त तापमान बनाए रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान।

आहार पालतू Hedgehog भूमि, सूखी बिल्ली का खाना (अच्छी गुणवत्ता और कम वसा) और इस तरह के कमजोर चिकन, उबले हुए अंडे, फल (कम मात्रा में) के रूप में की आपूर्ति करता है, सब्जियों और कीड़ों पर आधारित है। वे दिन में केवल एक बार शाम को खाते हैं। खाना केवल तभी रखा जाना चाहिए जब वे खाते हैं और पूरक, 15 मिनट के बाद हटा दिया जाना चाहिए। उन्हें भोजन को स्वतंत्र रूप से खाने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि उनके पास मोटापे की प्रवृत्ति है। त्वचा को बीमारियों को रोकने के लिए हेजहोगों को आवधिक स्नान की आवश्यकता होती है, जो उनमें बहुत संवेदनशील होती है। स्नान गर्म पानी के साथ दिया जाना चाहिए और एक विशेष साबुन के साथ एक पशुचिकित्सा की सिफारिश करनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें अपने दांतों और कानों को बार-बार साफ करने की ज़रूरत होती है। वे अच्छे स्वास्थ्य में हैं लेकिन वे बीमारियों से भी पीड़ित हो सकते हैं और उन्हें समय-समय पर पशुचिकित्सा में ले जाना महत्वपूर्ण है। वे त्वचा की बीमारियों के प्रति संवेदनशील हैं: सूखापन, पतंग, डैंड्रफ़, एलर्जी और कवक उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। वे मोटापा, दांत की समस्याएं, साल्मोनेला, फैटी यकृत, हेपेटाइटिस, दिल और तंत्रिका संबंधी रोगों से भी पीड़ित हो सकते हैं। आपका ई सबसे लगातार बीमारी "शम्बलिंग हेजहोग" की है यह अपने सदस्यों में घबराहट पैदा करता है और यह व्यवहार्य है।

हेजहोग से अवगत रहें और किसी भी विसंगति के प्रति सतर्क रहें, क्योंकि वे वे अपनी बीमारियों को तब तक छुपाते हैं जब तक कि उनके पास ऐसा करने के लिए कोई और ऊर्जा न हो , आपके दर्द को बचाने या राहत देने के लिए उचित और समय पर पशु चिकित्सा उपचार को क्या रोक सकता है।

किसी भी विदेशी पालतू जानवर की तरह, पृथ्वी हेजहोग विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता है और विशेष जरूरत है , लेकिन यह उन लोगों के लिए अद्वितीय और बहुत अच्छी कंपनी है जो छोटी जगहों पर रहते हैं और उनके पास बिल्ली या कुत्ते होने का समय नहीं है।

क्या आप जमीन हेजहोग अपनाने की हिम्मत करेंगे?

Willgame के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जमीन हेजहोग के प्रकारजमीन हेजहोग के प्रकार
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
मेरा हेजहोग सफेद उल्टी हैमेरा हेजहोग सफेद उल्टी है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
» » पालतू जानवर के रूप में जमीन हेजहोग रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए
© 2022 TonMobis.com