हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच मतभेद

हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच मतभेद

के बारे में बात करो हेजहोग और porcupine यह वही नहीं है, कई लोग गलती से शब्द का उपयोग उसी प्रकार के जानवर के संदर्भ में करते हैं और अधिक गलत नहीं हो सकते हैं। हेजहोग और पोर्क्यूपिन में बहुत ही उल्लेखनीय मतभेद हैं जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

इनमें से एक अंतर कांटों में निहित है। वे दोनों हैं, लेकिन वे विभिन्न आकार और विशेषताओं के हैं। हम आकार के बारे में भी बात कर सकते हैं क्योंकि यह हेजहोग से बड़ा पोर्क्यूपिन है, जो नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

ये कुछ चीजें हैं जो एक प्रजाति और दूसरे को चित्रित करती हैं, लेकिन अधिक जानने के लिए हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच मतभेद, हम अनुशंसा करते हैं कि आप विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: ग्राउंड हेजहोग के प्रकार
सूची

हेजहोग और porcupine के टैक्सोनोमिक मतभेद

  • हेजहोग या Erinaceinae अपने वैज्ञानिक नाम से, आदेश के हैं Erinaceomorpha, कहां शामिल हैं हेजहोग की 16 प्रजातियां 5 अलग-अलग शैलियों में विभाजित, जो हैं एटेलिक्स, एरिनैसस, हेमीचिनस, मिसेचिनस और Paraechinus.
  • दूसरी ओर, पोर्क्यूपिन, शब्द का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है दो अलग-अलग परिवारों के जानवर , परिवार Erethizontidae और परिवार Hystricidae, जानवर जो अमेरिका और पुरानी दुनिया में क्रमशः रहते हैं। अमेरिकी पोर्क्यूपिन वे हैं जो अधिकांश शारीरिक उपस्थिति में हेजहोग के समान होते हैं।

तस्वीर में, porcupine का एक नमूना प्रकट होता है।

हेजहोग और porcupine के टैक्सोनोमिक मतभेद

वजन और आकार के बीच मतभेद

  • हेजहोग असुरक्षित जानवर हैं जो पहुंच सकते हैं 30 सेमी तक लंबे और 1 किलो वजन से अधिक है। शारीरिक रूप से वे स्क्वाट दिखने वाले जानवर और छोटे पैर हैं, पूंछ 4 से 5 सेंटीमीटर लंबी के बीच माप सकते हैं।
  • दूसरी ओर, पोर्क्यूपिन एक बहुत बड़ा जानवर है, यह माप सकता है 60 सेमी तक लाइटो और 25 सेमी ऊंचे, हेजहोग के आकार को दोगुना कर दिया। वे एक सामान्य हेजहोग से 15 किलो, या 15 गुना अधिक वजन कर सकते हैं।

छवि में आप हेजहोग का एक नमूना देख सकते हैं।

वजन और आकार के बीच मतभेद

उस जगह में मतभेद जहां वे रहते हैं

  • हेजहोग जानवर हैं जो पाए जा सकते हैं अफ्रीका, एशिया और यूरोप . इसके पसंदीदा आवास मीडोज़, वन, सवाना, रेगिस्तान और बढ़ते क्षेत्रों हैं।
  • दूसरी तरफ, पोर्क्यूपिन अफ्रीका, एशिया और यूरोप में भी मिल सकते हैं, लेकिन इन महाद्वीपों के अलावा, अमेरिका में प्रजातियां हैं , हेजहोग के साथ क्या नहीं होता है।

रेगिस्तान, सवाना, जंगलों और बढ़ते क्षेत्रों सहित आवास भी बहुत समान हैं। एक और अंतर यह है कि पेड़ में रहने वाले पोर्क्यूपिन की प्रजातियां हैं, जो अपने पूरे जीवन को करने में सक्षम हैं।

तस्वीर में आप एक पेड़ पर एक porcupine देख सकते हैं।

उस जगह में मतभेद जहां वे रहते हैं

भोजन में मतभेद




भोजन भी इन दो जानवरों में एक फर्क पड़ता है।

  • हेजहोग कीटाणुशोधक जानवर हैं , यानी, वे अपने आहार को कीड़ों की खपत पर आधारित करते हैं। वे कीड़े, बीटल, चींटियों और अन्य कीड़े खा सकते हैं, वे छोटे पक्षियों और विभिन्न पक्षियों के अंडे भी खा सकते हैं।
  • Porcupines उनके हिस्से पर शाकाहारी आहार है , वे मूल रूप से फल और शाखाओं पर फ़ीड करते हैं, यहां तक ​​कि जानवरों की हड्डियों पर भी वे कैल्शियम निकालते हैं। फिर हम कह सकते हैं कि हेजहोग मांसाहारी हैं और पोर्क्यूपिन शाकाहारियों हैं, जो एक बड़ा अंतर दर्शाते हैं।
भोजन में मतभेद

टाइन में अंतर

बार्ब जानवरों की इन दो प्रजातियों के बीच भी अंतर डालते हैं, जो उनके समान हैं, यह है कि दोनों जानवरों में कांटे होते हैं केराटिन के साथ बाल बाल , क्या उन्हें विशेषता कठोरता देता है। पहली नजर में यह ध्यान देने योग्य है कि हेजहेग की कताई पोर्क्यूपिन की तुलना में बहुत कम होती है।

यह भी अंतर है कि पोर्क्यूपिन की कताई तेज और अलग होती है, हेजहोग के मामले में यह मामला नहीं है। हेजहोगों में उनके पीठ और सिर पर समान रूप से वितरित कताई होती है, पोर्क्यूपिन के मामले में ऐसी प्रजातियां होती हैं जिनमें बालों वाली कताई या बालों के साथ अलग-अलग कताई की एकाग्रता होती है।

दोनों जानवर वे अपने पेट पर कर्ल जब वे धमकी देते हैं, कांटों को झुकाते हुए छोड़ देते हैं। Porcupines के मामले में, वे एक चेतावनी ध्वनि उत्पन्न करने के लिए आगे बढ़ते हैं, साथ ही वे अपनी कताई जारी कर सकते हैं और उन्हें अपने दुश्मनों के लिए नाखून कर सकते हैं।

टाइन में अंतर

क्या हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच अंतर करना आसान है?

इस लेख को पढ़ने के बाद हम उसे देख सकते हैं यह बहुत है हेजहोग और एक पोर्क्यूपिन के बीच अंतर करना आसान है . शुरू करने के लिए वे छोटे आकार के जानवर हैं, जो छोटे हेजहोग हैं। वैसे ही यह अपने quills के साथ होता है, क्योंकि porcupines लंबे समय और quills ढीला है, इसके अलावा, अर्चिन के पास समान रूप से वितरित टाइन होते हैं।

हम यह भी कह सकते हैं कि अगर हम अमेरिका में इन नमूनों में से एक पाते हैं तो यह संभव है कि यह एक पोर्क्यूपिन है, अगर हम जंगली में बात करते हैं, क्योंकि हम शहरी वातावरण में हेजहोग पा सकते हैं। भोजन के लिए, अब आप जानते हैं कि हेजहोग कीड़ों को पसंद करता है और पोर्क्यूपिन फल खाने के लिए और अधिक चुनता है।

क्या हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच अंतर करना आसान है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जमीन हेजहोग के प्रकारजमीन हेजहोग के प्रकार
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
अफ्रीकी हेजहोग का प्रजननअफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
मेरा हेजहोग सफेद उल्टी हैमेरा हेजहोग सफेद उल्टी है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
» » हेजहोग और पोर्क्यूपिन के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com