मुँहासे दवा - ध्यान में रखने के लिए पांच महत्वपूर्ण चीजें




लाखों लोगों के लिए, मुँहासे दवा इस परेशान त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक का प्रतिनिधित्व करती है। हालांकि, मुँहासे प्रकोप मुँहासे से निपटने के लिए दवा का उपयोग करने का निर्णय कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाता है, जैसे कि किस प्रकार का उपचार बेहतर होता है, दुष्प्रभाव होते हैं, आदि। यह सब समस्या पैदा करता है। आखिरकार, कई लोगों के लिए मुँहासे उपचार उपलब्ध हैं जिन्हें आप विकल्पों की संख्या से अभिभूत महसूस कर सकते हैं।

तो आगे जाने से पहले, यहां मुँहासे के लिए दवा का चयन करने से पहले विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।

1) आपके मुँहासे का कारण

अपने मुँहासे के सटीक कारण का पता लगाने के लिए कदम उठाना सुनिश्चित करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुँहासे और उपचार के कई कारण हैं जो किसी व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, आपके लिए अच्छा काम नहीं कर सकता है। और "केवल अगर आप अपने मुँहासे का कारण पता है कि तुम अपनी हालत के इलाज के लिए मुँहासे दवा का सबसे अच्छा Tye चुन सकते हैं। इसलिए, इस स्तर पर, यह एक अच्छा विचार की मदद के लिए अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए है यदि आपका मुँहासे एक प्रकाश से भी बदतर है।

2) त्वचा के प्रकार का निर्धारण करें

जैसा कि पहले से ही बताया गया है, मुँहासे उपचार जो एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, दूसरे के लिए अच्छा काम नहीं कर सकते हैं, जो कि त्वचा के प्रकार पर विचार करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग और कुछ त्वचा प्रकार आमतौर पर मुँहासे दवा में उपयोग किए जाने वाले कुछ रसायनों के प्रति संवेदनशील होते हैं।

इसलिए यह जांचना एक अच्छा विचार है कि आप अपने द्वारा चुने गए उपचार के लिए किसी भी सामग्री के लिए एलर्जी हैं या नहीं। इससे उपचार के आधे से ज्यादा गंभीर एलर्जी की समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी।

हमेशा के रूप में, सबसे प्राकृतिक मुँहासा उपचार चुना गया है, इसकी प्रतिक्रिया कम होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आप पारंपरिक मुँहासे दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप homeopaths या हर्बल औषधीय पौधों द्वारा निर्धारित विभिन्न उपचार है कि बहुत प्रभावी हो सकता है और आम तौर पर कम होने की संभावना है सकते हैं पर विचार कर सकते एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बनता है

3) मुँहासे दवा के प्रकार उपलब्ध हैं

मुँहासे के लिए चिकित्सा दो मुख्य प्रकार, सामयिक और मौखिक में विभाजित किया जा सकता है।

ए) टॉपिकल मुँहासे दवा - सामयिक दवाएं वे हैं जो त्वचा की सतह पर लागू होती हैं, आमतौर पर लोशन, क्रीम, मलम, जेल या फोम के रूप में। इन उपचारों को दो मुख्य उप-एंटीमिक्राबियल और रेटिनोइड्स में विभाजित किया जा सकता है।

i) antimicrobials करने के लिए

इन उपचारों का लक्ष्य बैक्टीरिया को नष्ट करना है जो त्वचा की सतह पर मुँहासे पैदा करता है। यह पस्ट्यूल के विकास को रोकने में मदद करता है और मुँहासे से जुड़ी सूजन को कम करता है। इन एंटीमाइक्रोबायल दवाओं को मुँहासे के हल्के से मध्यम मामलों में बहुत प्रभावी दिखाया गया है।

एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आपकी त्वचा का प्रकार सूखा या संवेदनशील है, तो क्रीम या लोशन के रूप में सामयिक मुँहासे दवा सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि फोम या जेल के रूप में होने वाले उपचार आम तौर पर शराब आधारित होते हैं, जो त्वचा को सूखते हैं। हालांकि, अगर आपके तेल की त्वचा है तो ये विकल्प बेहतर हैं।

ii) रेटिनोइड्स

मामूली गंभीर मुँहासे के मामलों में, रेटिनोइड उपचार आपके डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से पर्चे द्वारा डिस्पेंस किया जा सकता है। इस प्रकार की मुँहासे दवा जो विटामिन ए के रिश्तेदार है, त्वचा के छिद्रों को अनवरोधित करने और मुँहासे के अस्तित्व की संभावना को खत्म करने का प्रस्ताव है।

हालांकि, उनके बड़े प्रतिरोध के कारण, ये दवाएं, जो जेल, तरल और क्रीम रूपों में उपलब्ध हैं, जलन और प्रकाश संवेदनशीलता पैदा कर सकती हैं।

बी) मौखिक मुँहासे दवा - इन उपचारों को दो मुख्य उपश्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: एंटीबायोटिक्स और गर्भनिरोधक।

i) एंटीबायोटिक्स

इन्हें मुँहासे के अधिक गंभीर मामलों और लगातार जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए निर्धारित किया जाता है जो मुँहासे के स्तर को कम करने के लिए मुँहासे पैदा करते हैं। इन मुँहासे दवाओं के अधिक प्रतिरोध और शक्ति के कारण आपको नुस्खा में निर्देशों का पालन करना होगा, अन्यथा यह त्वचा पर एंटीबायोटिक्स प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकता है।

एंटीबायोटिक्स का उपयोग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी तनाव डाल सकता है, जिससे आप अन्य बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। इसलिए, मुँहासे के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

ii) गर्भनिरोधक

यह भी पता चला था कि मौखिक गर्भ निरोधक त्वचा के मलबेदार ग्रंथियों द्वारा बनाए गए तेल की मात्रा को कम करने, दीर्घकालिक मुँहासे उपचार प्रदान कर सकते हैं। इससे त्वचा के छिद्रों की संभावना कम हो जाती है जो कमांड में बदल जाती है, जिससे मुँहासे हो सकता है।

हालांकि, मौखिक गर्भ निरोधकों के लंबे समय तक उपयोग के साथ पर्याप्त गंभीर साइड इफेक्ट्स हैं, जिनमें दिल के दौरे, स्ट्रोक और रक्त के थक्के शामिल हैं, इसलिए मुँहासे उपचार के इस रूप को चुनने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

4) आपके मुँहासे की गंभीरता

आपके मुँहासे की गंभीरता मुंहासे दवा के प्रकार में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिसे आप अंत में चुनते हैं। जैसा कि पिछले पैराग्राफ में उल्लिखित है, हल्के से मध्यम मुँहासे का अक्सर ओवर-द-काउंटर दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है। हालांकि, मध्यम से गंभीर मुँहासे अक्सर दवा के एक अधिक शक्तिशाली रूप की आवश्यकता होती है जिसे डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।

5) अन्य विचार

और अंत में, कुछ अन्य विचार हैं जो मुँहासे दवा की आपकी अंतिम पसंद को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गर्भावस्था उन उपचारों की संख्या को सीमित करती है जो उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?
मुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्पमुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्प
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?
इन साधारण चीजों को चार करके अपने मुँहासे को तेजी से ठीक करेंइन साधारण चीजों को चार करके अपने मुँहासे को तेजी से ठीक करें
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
» » मुँहासे दवा - ध्यान में रखने के लिए पांच महत्वपूर्ण चीजें
© 2022 TonMobis.com