Wobbling हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार

Wobbling हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार

यदि आपके पास एक साथी के रूप में हेजहोग है, तो आप जान लेंगे कि किसी अन्य जीवित रहने की तरह, आपको देखभाल की एक श्रृंखला की आवश्यकता है और आप अपने पूरे जीवन में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।

इसलिए, इन बच्चों के साथी के रूप में, हमारा कर्तव्य उन्हें जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना होगा और आवश्यकतानुसार उनकी सहायता करना होगा।

यदि आप देखते हैं कि चलने पर आपका हेजहोग एक अनौपचारिक तरीके से करता है, तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख पर ध्यान दें, क्योंकि हम आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसे समझाने जा रहे हैं Wobbly हेजहोग सिंड्रोम, इसके लक्षण और उपचार संभव।

आप भी रुचि रखते हैं: कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

Wobbly हेजहोग सिंड्रोम

Wobbly हेजहोग सिंड्रोम अंग्रेजी में Wobshy- ब्ली हेडगेशी-होग सिंड्रोम (डब्ल्यूएचएस) के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन उनका सबसे सही नाम है हेजहोग demyelinating सिंड्रोम , चूंकि क्या होता है ठीक है कि, तंत्रिका और मांसपेशी फाइबर धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं।

यह एक है न्यूरोलॉजिकल बीमारी इडियोपैथिक, जिसका अर्थ है कि इसका कारण अज्ञात है। अज्ञात उत्पत्ति की यह बीमारी युवा urchins में, जीवन के 1 से 36 महीने के बीच होती है। यह दो साल की उम्र तक डेढ़ साल के हेजहोगों में अधिक बार होता है, हालांकि छोटे और पुराने हेजहोग में यह भी होता है, लेकिन यह कम आम है। इसके अलावा, यह एक प्रगतिशील, degenerative और बीमार बीमारी है। हमें एक बेहतर विचार देने के लिए, urchins में डब्ल्यूएचएस मनुष्यों में एकाधिक स्क्लेरोसिस के समान है। एक हेजहोग के लिए जीवन प्रत्याशा जो इसे पीड़ित करती है, पहले लक्षणों की उपस्थिति के ढाई महीने के बीच है।

यह आमतौर पर यह दिखाना शुरू होता है हेजहोग गतिशीलता में कमी आई है पिछड़े पैर और फिर सामने वाले और छोटे से, यह शरीर के बाकी हिस्सों को प्रभावित कर रहा है जब तक कि छोटा जानवर खड़े होने में असमर्थ न हो। यह भी हो सकता है कि यह रोग पहले शरीर के एक तरफ को प्रभावित करता है और प्रगतिशील रूप से दूसरी तरफ जाता है। इन मामलों में हम देखते हैं कि हेजहोग प्रभावित पक्ष में आते हैं।

कभी-कभी, यह एक और स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जिसने हेजहॉग चौंकाने वाला नेतृत्व किया है, जिसका डिमलेलेशन के साथ कुछ लेना देना नहीं है। उदाहरण के लिए, एक हाइपोथर्मिया, एक हर्निएटेड डिस्क, ट्यूमर, पेट की ऐंठन आदि। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है चलो अपने हेजहोग विशेषज्ञ पशुचिकित्सा के लिए लेते हैं तो हम पहले लक्षणों का पता लगाते हैं, जो आमतौर पर घुमावदार और असंगठित आंदोलन होते हैं, और सही निदान खोजने के लिए विभिन्न परीक्षण किए जाते हैं।

Wobbly हेजहोग सिंड्रोम

डब्ल्यूएचएस के लक्षण

लक्षण लक्षण अलग है लेकिन आसानी से पहचाना जा सकता है। ये कुछ हैं डब्ल्यूएचएस के लक्षण अधिक पहचानने योग्य

  • आंदोलनों का असंगतता
  • Wobble और गिरता है (संतुलन का नुकसान)
  • अंगों को ले जाने में कठिनाई
  • पेंच करने में सक्षम होने में कठिनाई
  • वे एक तरफ रहते हैं और हिल नहीं सकते हैं
  • खाने और पीने में कठिनाई
  • पेशाब और पराजित करने में कठिनाई
  • वजन घटाने
  • कमजोरी और मांसपेशी एट्रोफी
  • मांसपेशी अस्थिरता
  • श्वसन प्रणाली प्रभावित
  • तनाव के कारण आत्म-विघटन
  • एक्सोफथल्मिया (आंखों को उगलते हुए)
  • पैरों के पृष्ठीय हिस्से में घाव (स्थानांतरित करने की कोशिश करते समय खराब समर्थन)
  • आपके रात्रिभोज गतिविधि का वंशज

बेशक, इनमें से किसी भी लक्षण के चेहरे में या यदि हम देखते हैं कि एक समय में एक से अधिक दिया जाता है, तो हमें करना होगा जल्दी से हमारे पशु चिकित्सक के लिए जाओ हमारे प्रभावित हेजहोग के साथ विश्वास का ताकि आप निदान कर सकें कि समस्या क्या है।

डब्ल्यूएचएस के लक्षण

हेमीप्लेजिक डेमिलिनेटिंग सिंड्रोम का संभावित कारण




जैसा कि हमने पहले कहा है, कोई स्पष्ट कारण ज्ञात नहीं है इस तंत्रिका संबंधी बीमारी का। लेकिन, विभिन्न शोधों के अनुसार, हम जानते हैं कि यह बीमारी वंशानुगत है, यानी अनुवांशिक है, और इसी कारण से, ऐसा माना जाता है कि इस बीमारी के मुख्य कारणों में से एक है रिश्तेदारों के बीच पारियों का पुनरावृत्ति किसी भी डिग्री के।

हमेशा आनुवांशिक आधार को मिलाकर, माता-पिता या बच्चों के साथ भाई बहनों के बीच, कुछ बीमारियों को आसानी से होने का कारण बनता है। आज हेजहोगों के अंधाधुंध प्रजनन ने विषाणु हेजहोग सिंड्रोम जैसी बीमारियों को बहुत बढ़ा दिया है।

हेमीप्लेजिक डेमिलिनेटिंग सिंड्रोम का संभावित कारण

हेजहोग की इस तंत्रिका संबंधी बीमारी का निदान कैसे करें

विशेषज्ञ पशुचिकित्सक चाहिए कई अलग-अलग परीक्षण करें , दोनों कुछ बीमारियों से निपटने के लिए और उस रोग को खोजने में सक्षम होने के लिए जो हेजहोग द्वारा प्रस्तुत सिम्बोलॉजी का कारण बनता है। ये कुछ परीक्षण हैं जो उपरोक्त वर्णित लक्षणों को देखा जाता है:

  • तापमान लेना
  • कान और आंखों का निरीक्षण
  • देखें कि हेजहोग कैसे स्थानांतरित करने की कोशिश करता है और इसके परिणामस्वरूप
  • रक्त परीक्षण
  • मूत्र विश्लेषण
  • रेडियोग्राफ़
  • अल्ट्रासोनोग्राफी
  • टीएसी
  • बायोप्सी

यदि इन सभी परीक्षणों के साथ आप इस बात पर शक नहीं कर सकते कि ट्यूमर, रीढ़ की हड्डी की चोट, हाइपोथर्मिया इत्यादि जैसी कोई अन्य बीमारी है, तो पशु चिकित्सक अधिक निश्चित हो सकता है कि यह एक डब्ल्यूएचएस है।

हेजहोग की इस तंत्रिका संबंधी बीमारी का निदान कैसे करें

डब्ल्यूएचएस के लिए उपचार

जैसा कि हमने इस आलेख की शुरुआत में चर्चा की थी, हेमीफॉर्म डेमिलिनेटिंग सिंड्रोम बीमार है। अधिकांश समय, बीमारी की शुरुआत में, हेजहोग थोड़ा सुधार प्रस्तुत करता है, लेकिन कुछ दिनों तक रहता है और जल्दी से खराब हो जाता है। अभी के लिए इस बीमारी के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है , लेकिन प्रभावित हेजहोग को उस समय के दौरान यथासंभव सर्वोत्तम होने में मदद करने के लिए उपचारात्मक उपचार और तरीके ज्ञात हैं।

इनमें से कुछ जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए हम क्या कर सकते हैं हमारे छोटे बीमार हेजहोग के हैं:

  1. शारीरिक चिकित्सा और मालिश, इसलिए हम मांसपेशियों और जोड़ों को कम करने में मदद करेंगे और इतनी तेजी से एट्रोफी नहीं करेंगे
  2. विटामिन ई, जो लक्षणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है
  3. विशेषज्ञों द्वारा निष्पादित एक्यूपंक्चर
  4. होम्योपैथी, एक विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित खुराक के अनुसार
  5. उसे खाने, पीने, पेशाब करने और पराजित करने में मदद करें
  6. हेजहोग के पाचन में सहायता के लिए पशु चिकित्सक द्वारा संकेतित आहार दवाओं और खाद्य अनुपूरक (ओमेगास एसिड, प्रोबायोटिक्स, प्रीबायोटिक और पाचन एंजाइम) में जोड़ें
  7. बीमार हेजहोग को बहुत प्यार, आराम, बुनियादी देखभाल और बहुत समर्पण प्रदान करें

फिलहाल, हम इस सिंड्रोम से पीड़ित हेजहोगों के लिए और अधिक नहीं कर सकते हैं। लेकिन, इस तंत्रिका विज्ञान रोग का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है , ताकि भविष्य में कुछ सुधार या समाधान भी हो सकें। जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ को जाना याद रखें और अपनी छोटी गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अपने छोटे साथी को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करें।

डब्ल्यूएचएस के लिए उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Wobbling हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
मेरा हेजहोग सफेद उल्टी हैमेरा हेजहोग सफेद उल्टी है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
» » Wobbling हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com