उपचार और रोकथाम के साथ डुएन रिट्रेक्शन सिंड्रोम पर पूरी जानकारी




डुएन रीकोइल सिंड्रोम, जिसे डुएन सिंड्रोम भी कहा जाता है, दिल की मांसपेशियों की बीमारियों का एक समूह है। डुएन रिट्रेक्शन सिंड्रोम जन्मजात असामान्य आंखों के संरक्षण के लिए सबसे लोकप्रिय कारण है। डुएन सिंड्रोम में, छठी क्रैनियल सेंटर जो पार्श्व रेक्टस मांसपेशियों को नियंत्रित करता है, वह निर्णायक रूप से उत्पादन नहीं करता है। समस्या मुख्य रूप से आंख की मांसपेशियों के साथ नहीं है, लेकिन तंत्रिका के साथ जो मांसपेशियों में विद्युत आवेग भेजती है। तीसरे क्रैनियल तंत्रिका के एक हिस्से का अनियमित संरक्षण भी होता है, जो मध्यवर्ती रेक्टस मांसपेशियों को नियंत्रित करता है। यही कारण है कि बाएं आंख और दाहिनी आंख दोनों में विसंगतियां पाई जा सकती हैं। क्रैनियल तंत्रिका के साथ समस्या आमतौर पर एक अलग स्थिति होती है और बच्चा अन्यथा पूरी तरह से सामान्य होता है। डुएन के पीछे हटने वाले सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को जब वे तत्पर हैं तो स्ट्रैबिस्मस हो सकते हैं। और `स्टीरियो दृष्टि के साथ प्रत्येक आंख का एक अच्छा दृष्टिकोण होना संभव है।

डुएन सिंड्रोम लड़कों की तुलना में लड़कियों को अधिक बार प्रभावित करता है। इसके अलावा, प्रभावित होने के दिल को सही करने के लिए बाएं दिल अब संभव नहीं है। इसका कारण ज्ञात नहीं है। डुएन के रिट्रैक्शन सिंड्रोम को अपर्याप्त योजन, सीमा अपहरण, पीछे हटाना, और उपचार की कमी में पैल्पब्रल संकीर्ण फिशर द्वारा विशेषता है। डुएन सिंड्रोम वाले लोगों में एक या दोनों आंखों में बाहरी या अंदर घूमने में कठिनाइयां होती हैं। डुएन सिंड्रोम वाले मरीजों की आंखें प्रभावित होती हैं। कोई भी जाति या जातीय समूह प्रभावित होने की अधिक संभावना नहीं है। डुएन रिट्रेक्शन सिंड्रोम जन्म में मौजूद है, हालांकि यह बचपन में पहचाना नहीं गया है। हालांकि, डुएन सिंड्रोम वाले कुछ रोगियों में अन्य समस्याएं हैं, जैसे बहरापन, गोल्डनहर सिंड्रोम, कशेरुका और कशेरुकी असामान्यताएं। Thalidomide एक्सपोजर के रोगियों में डुएन सिंड्रोम की आवृत्ति में भी वृद्धि हुई है।

ऐसा माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति आगे देखता है तो सीधे आंखों को प्राप्त करने की स्थिति का उपचार। अधिकांश रोगियों के लिए, डुएन सिंड्रोम को शल्य चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। उपचार का लक्ष्य सीधे स्थिति में संतोषजनक संरेखण के लिए आंख को बहाल करना है, सिर की असामान्य मुद्रा को हटा देना और एम्ब्लोपिया को रोकने के लिए। डुएन सिंड्रोम के लिए सर्जरी एक महत्वपूर्ण शूट या डाउनशूट को खत्म करने और स्ट्रैबिस्मस को कम करने के लिए अच्छा है। ज्यादातर मामलों में, आंख की मांसपेशी सर्जरी आवश्यक है। चूंकि प्रभावित तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बहाल नहीं किया जा सकता है, इसलिए दूसरी आंख की मांसपेशियों को आंखों के बेहतर संरेखण की क्षतिपूर्ति और अनुमति देने के लिए समायोजित किया जाता है। सर्जरी गलत तरीके से चलने वाली नसों की समस्या को हल नहीं कर सकती है और आंखों की मांसपेशियों को गलत तरीके से तारों में डाल सकती है। आंख की मांसपेशियों की सर्जरी को स्थानांतरित करने से कनेक्शन दोष की भरपाई हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Wobler सिंड्रोम के साथ DobermanWobler सिंड्रोम के साथ Doberman
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचारकुत्तों में शेकर सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
बिल्लियों में Strabismusबिल्लियों में Strabismus
आसानी से शिन splints ठीक हैआसानी से शिन splints ठीक है
शिन splints का उपचारशिन splints का उपचार
फेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोमफेलिन ऑरोफेशियल दर्द सिंड्रोम
पुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछपुरानी थकान सिंड्रोम के बारे में सब कुछ
» » उपचार और रोकथाम के साथ डुएन रिट्रेक्शन सिंड्रोम पर पूरी जानकारी
© 2022 TonMobis.com