अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन

अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन

अधिक से अधिक लोग पालतू जानवर के रूप में हेजहोग अपनाते हैं, फिर भी, हम अभी भी उनके बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं। वे बनाए रखने और देखभाल करने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं और इसके अलावा, वे आराध्य हैं। लेकिन Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि इन मजेदार जानवरों की गर्भावस्था अवधि क्या है? ExpertoAnimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और इसके बारे में सब कुछ पता करें अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन.

आप में भी रुचि हो सकती है: अफ्रीकी हेजहोग को खिलााना
सूची

अफ्रीकी हेजहोग की प्रजनन आयु

अफ्रीकी हेजहोगों को पुनरुत्पादित करने के लिए, वे यौन परिपक्वता तक पहुंच गए होंगे, जो पुरुषों में पांच महीने और महिलाओं में छह महीने होंगे। इसके बावजूद, यह सलाह दी जाती है कि वे एक वर्ष की उम्र तक प्रतीक्षा करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से विकसित हैं और न तो मां और न ही संतान खतरे में होंगे।

अगर मादाएं गर्भवती हो जाती हैं उस उम्र से पहले उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होंगी , चूंकि शुरुआती गर्भधारण कंकाल के विकास और ossification धीमा, जो प्रसव और यहां तक ​​कि मौत में गंभीर समस्याएं पैदा करेगा।

यदि, दूसरी तरफ, मादा की उम्र दो साल से अधिक है, तो यह भी सिफारिश नहीं की जाती है कि इसे पुन: उत्पन्न किया जाए। हड्डियां पहले से ही बहुत कठोर हो जाएंगी और, फिर से, प्रसव में फैलाव की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यदि आप तीन साल से अधिक उम्र के हैं, तो आपको किसी भी परिस्थिति में गर्भवती नहीं बननी चाहिए।

दूसरी तरफ, पुरुष यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले बहुत उपजाऊ नहीं हैं, इसलिए यह संभावना नहीं है कि वे मादा गर्भवती को छोड़ दें, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह असंभव है। बेशक, शुक्राणु की निम्न गुणवत्ता के कारण, मादा को कम करने के मामले में, क्योंकि वे अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं वाले युवा हो सकते हैं।

अफ्रीकी हेजहोग की प्रजनन आयु

प्रेमालाप

अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन चरण वसंत ऋतु में शुरू होता है और गर्मियों में समाप्त होता है . इस समय के दौरान हेजहोग कई बार गर्भवती हो सकती है, हालांकि इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

कॉल के दौरान erizosrdquo- के ldquo-carousel नर मादा के चारों ओर दौड़ना शुरू कर देता है उसका ध्यान पाने के लिए थोड़ा रोना उत्सर्जित करना। यह व्यवहार घंटों तक टिक सकता है जब तक कि मादा ग्रहणशील न हो। इस पल में, वह quills को कम करेगा और हेजहोग उसे माउंट करेगा।

अन्य बार, छोटे हेजहोग मादा के क्विल्स पर झुका सकते हैं या अपने पैरों के बीच अपने माइकल टक सकते हैं जब तक कि वह रीलों को कम नहीं करती और कम करती है। अगर वह ग्रहणशील नहीं है और पुरुष आग्रह नहीं करता है, तो वह उस पर हमला कर सकती है ताकि वह उसे अकेला छोड़ सके।

गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है और लक्षण क्या हैं




एक ब्रिस्टल की गर्भावस्था यह 30 से 35 दिनों के बीच रहता है,और जो लक्षण प्रस्तुत करते हैं वे हैं:

  • वजन बढ़ाना
  • दोपहर के भोजन पर बदलें, आप अधिक खा सकते हैं या भूख नहीं हो सकती है।
  • आपके निपल्स सूख जाएंगे।
  • मूत्र और मल की गंध मजबूत होगी।
  • एक घोंसला बनाने शुरू करो।
  • व्यवहार परिवर्तन, सामान्य या अधिक उदासीन से अधिक सक्रिय हो सकता है।
गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है और लक्षण क्या हैं

जन्म

अफ्रीकी हेजहोग के प्रजनन में चाइल्डबर्थ अंतिम चरण है। गर्भावस्था के 35 दिनों के बाद, मादा अपने घोंसले में एक और नौ अंधेरे और बधिर हेजहोगों के बीच कूड़ेदान में जन्म देगी, जो इंद्रियों को विकसित होने के दौरान विकसित करेगी।

यह महत्वपूर्ण है प्रसव के दौरान या बाद में मां को परेशान मत करो इस के साथ-साथ उसे आराम करने और उसे शांत करने के लिए अपने बछड़े को स्तनपान कर दिया। तनाव के मामले में, हेजहोग अपने ही युवा को मार सकता है। इसलिए, जब आपको तारामंडल को साफ करना है, तो इसे बहुत ही स्वादिष्टता से किया जाना चाहिए ताकि उसे धमकी न हो। प्रातः, जो एक महीने या डेढ़ महीने होता है के बाद, आप पुरुषों से महिलाओं को अलग करने के लिए एक दूसरे खेल नहीं है, पहले, क्योंकि वे बहुत युवा हैं, और दूसरा आंतरिक प्रजनन के साथ hedgehogs साथ क्रॉसिंग रोग पैदा कर सकता है क्योंकि संतान में

जैसे ही वह युवा होती है, मादा फिर से गर्भवती हो सकती है, इसलिए यह सिफारिश नहीं की जाती है कि पुरुष उसी तरह के तारा में हो।

जन्म

अपने हेजहोग को बढ़ाने से पहले, दो बार सोचो

यदि आप एक या अधिक अफ्रीकी हेजहोगों की कंपनी का आनंद लेते हैं, और आप विशेषज्ञ पशु से नस्ल रखने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, तो हम इसे कई कारणों से नहीं करने की सलाह देते हैं।

90 के दशक के बाद से एक पालतू जानवर के रूप अफ्रीकी Hedgehog के लिए मांग एक तथ्य यह है कि उनके प्राकृतिक प्रजनन कम उनके निवास स्थान की प्रतियां के सैकड़ों को हटाने के लिए प्रेरित किया और बढ़ती नहीं रोका गया है। दूसरी तरफ, क्योंकि अफ्रीकी हेजहोग में नौ संतान हो सकते हैं, इसलिए आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपके पास इतनी सारी प्रतियां रखने के लिए स्थान और इष्टतम स्थितियां हैं।

यदि आप अभी भी अपना निर्णय पूरा करने के लिए पूरी तरह से निर्धारित हैं, तो मत भूलना पशुचिकित्सा से परामर्श करें अपने छोटे साथी को सर्वोत्तम स्थितियों की पेशकश करने के लिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जमीन हेजहोग के प्रकारजमीन हेजहोग के प्रकार
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोगएक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोगसबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
» » अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com