गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल

गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल

एक गंजा चूहा की देखभाल विशिष्ट है क्योंकि उसी जानवर में पहले से ही शारीरिक विशेषताएं होती हैं जो इसे अलग, संवेदनशील और विशेष बनाती हैं।

कुछ सालों तक चूहे अपनी बुद्धि के कारण पालतू जानवर के रूप में लोकप्रिय हो गया है, इसकी बातचीत करने और बातचीत करने की क्षमता और विशेष रूप से इसकी गतिशीलता के लिए। समाज के रूप में यह आक्रामक और गंदे जानवरों के बारे में नहीं है। बाल्ड चूहों मीठे और शांत पालतू जानवर हैं जिनके साथ आप अपना समय बिताना पसंद करेंगे।

खोजो गंजा चूहे की विशिष्ट देखभाल विशेषज्ञ पशु के इस पूरे लेख में।

आप भी रुचि ले सकते हैं: चूहे और माउस के बीच मतभेद
सूची

गंजा चूहा या अशक्त चूहे का आवास

गंजा चूहे की मौलिक विशेषता यह बाल की कमी है जो इसे बनाता है सर्दी के लिए संवेदनशील और हवा धाराओं के लिए कमजोर , तापमान में अचानक परिवर्तन भी। इस कारण से एक स्थिर वातावरण में और सीधे सूर्य के प्रकाश में चूहे के पिंजरे या निवास का पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सनबर्न या जलन के प्रति संवेदनशील भी हैं।

  • हम 20 और 22ॉर्डएम-सी के बीच तापमान 30ॉर्डएम-सी से अधिक के बिना सेट करेंगे।

जिस क्षण आप इसे अपनाने का फैसला करते हैं, आपको समझना होगा कि आपका नया पालतू आपको पहचान नहीं पाएगा और आपको नहीं पता कि आप कौन हैं। एक तैयार करें चौड़ा और अच्छी तरह से वातानुकूलित पिंजरे कम से कम 1/2 मीटर चौड़ा और लंबा। पिंजरे का आकार और गुणवत्ता सीधे पर्यावरण और कम तनाव के स्तर पर बेहतर अनुकूलन को प्रभावित करेगी: आपके नए पालतू जानवरों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

यह महत्वपूर्ण है कि बार बहुत व्यापक न हों ताकि आप संभावित रिसाव से बच सकें।

स्थितियां एक शोषक सब्सट्रेट और dustless (लकड़ी छर्रों या सेलूलोज़) के साथ पिंजरे इस प्रकार पेशाब और शौच के लिए, गंजा चूहे एक स्वच्छ वातावरण में बनी हुई है। यह आवश्यक है कि आप एक शराब और फीडर शामिल करते हैं, हम उन लोगों की सलाह देते हैं जो बेहतर स्वच्छता के लिए टिप नहीं सकते हैं और कठोर रह सकते हैं।

इसके अलावा, आपको जोड़ना होगा सभी प्रकार के संवर्धन अकेले महसूस करने से बचने के लिए, निराश या अप्रचलित (हालांकि अगर इसके साथ समृद्ध होना चाहिए)। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पहिये होते हैं (हमेशा चिकनी, बिना सलाखों के जिसके माध्यम से एक पैर कास्ट किया जा सकता है), ट्यूब, रस्सियां, सीढ़ियों, हथौड़ों और छिपने वाले स्थान। अपने चूहे के लिए एक अद्वितीय और मजेदार घर प्राप्त करने के लिए रचनात्मक बनें।

अंत में चूहे को आराम और सोने के लिए एक आश्रय की आवश्यकता होगी। अपनी प्रकृति के संबंध में आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए, आप दो "बेडरूम" को शामिल कर सकते हैं छोटे बूथ या कोनों जिसमें यह आराम होगा। इसे और अधिक शराबी बनाने के लिए आप पहले उल्लेख किए गए स्ट्रॉ का उपयोग कर सकते हैं।

गंजा चूहा या अशक्त चूहे का आवास

खिला

गंजा चूहा का भोजन एक कारक है इसकी दीर्घायु और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है . यद्यपि यह कुछ अलग चूहा है, वास्तविकता यह है कि इसकी भोजन वही है जो हम किसी अन्य घरेलू चूहे को पेश करेंगे।

बाजार में आप पाएंगे मुझे चूहों के लिए विशिष्ट लगता है विभिन्न गुणों के बारे में, अब हम कह सकते हैं कि बहुत ही पर्याप्त दानेदार और निकाली गई फ़ीड हैं। हम आपके वर्तमान वजन के अनुसार उत्पाद द्वारा अनुशंसित राशि की पेशकश करेंगे।

आप अपने आहार में पूरक भी जोड़ सकते हैं जो आपको बहुत खुश कर देगा, आपको पता चलेगा कि आप कौन सी पसंद करते हैं और उन्हें देते हैं समय-समय पर एक इनाम के रूप में :

  • हम फल और सब्जियों विविध पेशकश कर सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि इस तरह के सलाद या तरबूज (जो बहुत सारा पानी होते हैं) के रूप में खाद्य पदार्थ, क्योंकि किसी भी कृंतक की तरह, अतिरिक्त आसानी से दस्त हो सकता है की पेशकश पहले थोड़ा सुखाने के लिए अनुमति दी है।
  • दस्त बहुत खतरनाक है क्योंकि ऐसा छोटा सा शरीर चूहा बहुत आसानी से निर्जलीकरण कर सकता है।
  • उच्च पौष्टिक मूल्य वाले युवा चूहे के लिए विशिष्ट भोजन है। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप वजन कम करते हैं या खाने के लिए अनिच्छुक हैं तो आप इसे अधिक पेशकश कर सकते हैं क्योंकि यह अधिक भूख लगी है।
खिला

स्वच्छता

जैसा कि हम किसी अन्य पालतू जानवर के साथ करेंगे, आवास साफ किया जाना चाहिए पूर्ण (सलाखों, ट्यूबों और शेड शामिल) बेकार पर बैक्टीरिया के प्रसार को रखने के लिए। सफाई साप्ताहिक की जानी चाहिए, यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगी, विशिष्ट उत्पादों को साफ करने के लिए देखें जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा सकती, कभी भी रासायनिक डिटर्जेंट नहीं। आप घरेलू साबुन का उपयोग कर सकते हैं और बहुत सारे पानी के साथ कुल्ला सकते हैं।

फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ सड़ सकते हैं, इस कारण से यह भी महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें हटाने के लिए ध्यान दें जब उनके पास पहले से ही क्षीण उपस्थिति हो।

सामान्य फ़ीड जो हम पेशकश करते हैं उसे भी बदलना होगा यदि यह स्थिति में प्रतीत नहीं होता है। इसी प्रकार और स्वच्छता के बाद, हमें नियमित रूप से खाद्य उत्पादों और पेय पदार्थों को निर्दोष उत्पादों के साथ स्वच्छ करना चाहिए।

हालांकि कई लोग अन्यथा दावा करते हैं, चूहे हैं बहुत साफ जानवरों वे अपने शरीर से गंदगी को हटाने और हटाने के अपने समय का हिस्सा खर्च करते हैं। इसके बावजूद, यदि आपका पालतू विशेष रूप से गंदा है तो आप इसे एक नम कपड़े से धो सकते हैं। आप किसी भी समय साबुन जोड़ने के बिना इसे गर्म पानी में भी धो सकते हैं।




बेशक, ध्यान रखें कि पानी से अधिक गंभीर त्वचा की स्थिति पैदा कर सकता है। इसे अधिक न करें और अपने चूहे से सावधान रहें। आपको भी बेहद विनम्र होना चाहिए और एक त्वरित और पूर्ण सुखाने करना चाहिए, आपको अपने पालतू जानवरों को ठंडा होने वाली हर कीमत से बचना चाहिए.

स्वच्छता

सामाजिक जरूरतों और व्यवहार

किसी भी जीवित चीज की तरह, गंजा चूहा या अशक्त चूहा सामाजिक रूप से संबंधित होने की जरूरत है . इस हम एक ही समय में कम से कम दो चूहों होने, अगर सबसे अच्छा पहले से ही पता के बारे में सोचने के लिए, चूहों यूथचारी नमूनों, इसके साथ रह सकते हैं (गोद लेने, बिल या Apaec में चूहों की तरह) की खोज वेबसाइटों गोद लेने के लिए एक विकल्प है ठोस और सुंदर।

इसी प्रकार, चाहे हमारे पास विभिन्न चूहे हों या नहीं, सक्रिय, स्नेही और सकारात्मक तरीके से उसके साथ बातचीत करने के लिए समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है। अपना ध्यान पाने के लिए भोजन का उपयोग करना इससे निपटने के लिए एक अच्छा तरीका है। अपने आप को मिठाई या किसी प्रकार का भोजन बनाओ जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं और इसके साथ छोटे चाल या बुद्धिमानी के खेल का अभ्यास करते हैं। जैसा कि हमने पहले कहा है, चूहे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं वे तेजी से सीखेंगे.

एक जिज्ञासा है कि आपको पता होना चाहिए कि गंजा चूहा रात के दौरान रात में अधिक सक्रिय रहेगा। अगर आप उसे पूरे दिन बंद रखने जा रहे हैं तो चूहे को अपनाना न करें। बाल्ड चूहों जानवर हैं जो बातचीत करने के लिए प्यार करेंगे, सोफे पर आपके साथ आराम करेंगे और जहां भी आप अपने कंधे पर जाते हैं वहां जाएं। गंजा चूहा या मिस्र के चूहे में एक महान पालतू जानवर की खोज करें।

चूहे के लिए आपको काटने के लिए मुश्किल है , इस कारण से इसे किसी भी मामले में पीड़ित, भयभीत या हमला किया जाना चाहिए, जो मनुष्य के रूप में बड़े होने का सामना करने से पहले भाग जाएगा। वह प्यार और सम्मान के साथ उसका इलाज करें, क्योंकि वह पात्र है।

सामाजिक जरूरतों और व्यवहार

अन्य जानवरों के साथ रहना

अगर हम घर में अन्य जानवरों के साथ संबंधों पर संदेह करते हैं, तो यह बेहतर होगा इसे एक सुरक्षित और निर्बाध जगह में रखें . वे आसानी से आपके कुत्ते या बिल्ली द्वारा पीड़ित या "खिलौने" बन सकते हैं। किसी भी नापसंद से बचने के लिए हमेशा किसी भी बातचीत की निगरानी करें और कृंतक के पिंजरे की पर्याप्त रक्षा करें।

वैसे भी हम इस बात से इनकार नहीं करते हैं कि गंजा चूहा कुत्तों, बिल्लियों और यहां तक ​​कि कृंतक की अन्य प्रजातियों जैसे अन्य नमूनों के साथ खूबसूरती से सह-अस्तित्व में हो सकता है, यह विशेष रूप से प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा। हमें विशेषज्ञ से पूछना चाहिए कि रिश्ते कैसे शुरू करें और इसे हमेशा धीमा कर दें, हमेशा देखभाल और पर्यवेक्षण के साथ।

अन्य चूहे के साथ गंजा चूहे का सह-अस्तित्व पूरी तरह से तब तक संभव है जब तक उनके पास पर्याप्त भोजन, स्थान और दोनों के लिए मज़ा न हो। याद विभिन्न लिंग मिश्रण मत करो उन्हें अनियंत्रित रूप से नस्ल शुरू करने से रोकने के लिए।

एक साथी से खरीद न लें जबतक कि आप वास्तव में नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं। हमें चाहिए चूहों के गैर जिम्मेदार उठाने से बचें.

अन्य जानवरों के साथ रहना

रोगों

नियमित आधार पर यह महत्वपूर्ण है निरीक्षण करने के लिए कुछ मिनट समर्पित करें हमारे नए पालतू जानवर पूरी तरह से किसी भी स्वास्थ्य से संबंधित विसंगतियों की तलाश में हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप ट्यूमर की तरह किसी भी गांठ की तलाश करें, कि घुमावदार दांत टूट नहीं जाते हैं या असामान्य रूप से लंबे, घायल होते हैं और नाखूनों के आकार को भी देखते हैं।

किसी भी पालतू जानवर के साथ, यह भी महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण होगा अपने आवधिक deworming प्राप्त करें खैर, कोई वाणिज्यिक टीका नहीं है। इंटरनेट के माध्यम से या गैर अनुमोदित प्रजनकों से अपनाई गई चूहे ज़ूनोटिक बीमारियों (मनुष्यों के लिए ट्रांसमिशन) विकसित कर सकती हैं।

एक शरण, मेजबान जानवरों के केंद्र या अनुमोदित प्रजनकों में नमूना की तलाश करें और यह है कि मान्यता प्राप्त केंद्रों से आने वाले जानवर शायद ही कभी परजीवी या अन्य पैथोलॉजी या ज़ूनोज़ के वाहक होंगे।

कुछ बीमारियां जो गंजा चूहा या अशक्त चूहा पीड़ित हो सकती हैं:

  • micoplasmosis
  • तनाव
  • श्वसन प्रक्रियाएं
  • सूर्य जलता है
  • ट्यूमर
  • pyometra
  • मूत्राशयशोध

इसके अलावा ..

हमें पालतू जानवरों की देखभाल के महत्व पर ज़ोर देना चाहिए जैसे कि गंजा चूहा, इस कारण से यह आलेख रहा है पेशेवरों द्वारा पर्यवेक्षित Vetex विदेशी पशु पशु चिकित्सा केंद्र के।

इसके अलावा ...

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चूहे के जहर से जहर जहरचूहे के जहर से जहर जहर
एक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहाएक पालतू जानवर के रूप में कंगारू चूहा
सेंट बर्नार्ड lamiгі जहर चूहासेंट बर्नार्ड lamiгі जहर चूहा
घरेलू चूहों के प्रकारघरेलू चूहों के प्रकार
सबसे बुद्धिमान कृंतकसबसे बुद्धिमान कृंतक
चूहे मूत्र के संपर्क में Cockatielचूहे मूत्र के संपर्क में Cockatiel
मेरे कुत्ते को चूहे से काटा जाता हैमेरे कुत्ते को चूहे से काटा जाता है
होगस्टर चूहा बौना tscherskia tritonहोगस्टर चूहा बौना tscherskia triton
क्या यह संभव है कि हमारे पास चूहों के रूप में चूहों हो?क्या यह संभव है कि हमारे पास चूहों के रूप में चूहों हो?
मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
» » गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल
© 2022 TonMobis.com