चूहे और माउस के बीच मतभेद

चूहे और माउस के बीच मतभेद

यदि आप एक पालतू जानवर या माउस के रूप में चूहे को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपने सही जगह पर प्रवेश किया है, विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम भौतिक विशेषताओं, बुद्धि या व्यवहार सहित दोनों जानवरों के मतभेदों के बीच एक समीक्षा करेंगे।

सभी खोजें चूहे और माउस के बीच मतभेद साथ ही जिज्ञासा जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे क्योंकि वे बहुत ही स्मार्ट और सामाजिक जानवर हैं जिन्हें आप गोद लेने पर विचार करते हैं।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं या आप इन दो कृन्तकों में से किसी भी की हमारी सामुदायिक तस्वीरों के साथ साझा करना चाहते हैं तो टिप्पणी करना न भूलें। iexcl- चलो वहाँ जाओ!

आप भी रुचि ले सकते हैं: ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद

शारीरिक मतभेद

शुरू करने के लिए हमें स्पष्ट होना चाहिए कि चूहा और माउस वे एक ही प्रजाति के नहीं हैं . चूहा जीनस से संबंधित है Rattus जिसमें 57 विभिन्न प्रजातियों को शामिल किया गया है रट्टस रैटस या रट्टस norvegicus. माउस अपनी तरफ से शैली के लिए perenece Mus और हमने कुछ 38 बहुत विविध प्रजातियों को पाया Mus musculus, "होम माउस" के रूप में जाना जाता है।

शारीरिक रूप से और एक सामान्य तरीके से हम चूहे से माउस को अलग कर सकते हैं आकार : चूहों को लगभग 30 सेंटीमीटर तक माप सकते हैं जबकि माउस छोटा होता है, लगभग 15 सेंटीमीटर (हालांकि कुछ 20 तक पहुंच सकते हैं) बनाते हैं।

हालांकि, माउस से चूहे को भौतिक रूप से अलग करने का सबसे अच्छा तरीका भौतिक विज्ञान है जो यह प्रस्तुत करता है, में मरम्मत छोटे विवरण : चूहों में आम तौर पर बड़े पैर और छोटे चूहों होते हैं या चूहे के कान माउस की तुलना में छोटे होते हैं।




माउस के व्हिस्कर्स चूहे की तुलना में लंबे होते हैं क्योंकि उनके पास उनकी दृश्य क्षमता थोड़ा कम होती है, जो कुछ विकसित कान और नाक से क्षतिपूर्ति करता है।

कृंतक के रंग के रूप चूहों आमतौर पर अंधेरे (भूरे, काले, ग्रे) रंग का एक और शारीरिक अंतर पर विचार किया जाना है, और अंधेरे के साथ चूहों हल्के रंग (भूरे, सफेद, ग्रे) गठबंधन।

शारीरिक मतभेद

चूहों और चूहों के बीच व्यवहार अंतर

फिर हम इन दो कृन्तकों के व्यवहार को थोड़ा अलग करेंगे:

  • चूहों के लिए बहुत अलग व्यवहार दिखाने में सक्षम हैं अपनी भावनाओं को व्यक्त करें . जब हम कूदते हैं, तो उसकी पूंछ खराब हो जाती है या उसके दांत पीसती है, हम एक खुश चूहे की पहचान कर सकते हैं। दूसरी तरफ, जब उसे धमकी या तनाव महसूस होता है तो वह आम तौर पर तेज कम-पिच वाली चिल्लाती है, काटने और जंगली ढंग से हमला करने में भी सक्षम है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि एक चूहे को परेशान न करें, जो उसके दांत दिखाता है या उसके बाल होते हैं।

    चूहे बहुत ही सामाजिक जानवर हैं जो अन्य चूहों की कंपनी का आनंद लेते हैं। वे एक दूसरे को, स्नीफ और स्नेह दिखाने के लिए जाते हैं।
  • दूसरी तरफ चूहों बहुत ही सामाजिक जानवर हैं जो अपनी प्रजातियों के अन्य लोगों की कंपनी में रहना चाहिए। हम केवल एक नर में कई मादाओं (जालीदार) के साथ शामिल होंगे जब तक कि दो पुरुष जन्म से एक साथ पैदा नहीं हुए हैं। अन्यथा, गंभीर संघर्ष उत्पन्न हो सकते हैं।

    चूहे आमतौर पर चूहे के रूप में आक्रामकता को नहीं दिखाता है, हालांकि, यह दो पैरों (पूंछ की मदद से) पर खड़ा हो सकता है और यदि आवश्यक हो तो हमला करने के लिए तैयार हो जाता है। हम एक सामान्य तरीके से कह सकते हैं वे अधिक मूर्ख हैं चूहे चूहों हालांकि यह विशेष रूप से प्रत्येक नमूने के चरित्र पर निर्भर करेगा।
चूहों और चूहों के बीच व्यवहार अंतर

घरेलू चूहों के प्रकार या गंजा चूहे की विशिष्ट देखभाल के बारे में जानने के लिए पशु विशेषज्ञ द्वारा ब्राउज़ करना जारी रखें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चूहे और माउस के बीच मतभेद , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की देखभाल प्राग माउसकुत्ते की देखभाल प्राग माउस
बिल्ली matg_ एक माउस और आज एक सूखी खांसी हैबिल्ली matg_ एक माउस और आज एक सूखी खांसी है
सेंट बर्नार्ड lamiгі जहर चूहासेंट बर्नार्ड lamiгі जहर चूहा
मेरा माउस मेरी नाक से खून बह रहा हैमेरा माउस मेरी नाक से खून बह रहा है
मेरा माउस अजीब है, वह अपनी नाक से खून बह रहा हैमेरा माउस अजीब है, वह अपनी नाक से खून बह रहा है
घरेलू चूहों के प्रकारघरेलू चूहों के प्रकार
सबसे बुद्धिमान कृंतकसबसे बुद्धिमान कृंतक
माउस बिना रोक के कताई हैमाउस बिना रोक के कताई है
कांटों का चूहाकांटों का चूहा
चिगुआगुआ ने माउस के एक छोटे से हिस्से को खा लिया जो पहले से ही कठोर थाचिगुआगुआ ने माउस के एक छोटे से हिस्से को खा लिया जो पहले से ही कठोर था
» » चूहे और माउस के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com