मेरे खरगोश में दस्त है - कारण और उपचार

मेरे खरगोश में दस्त है - कारण और उपचार

खरगोशों ने साधारण खेत जानवरों को और अधिक से अधिक प्यारे पालतू जानवर बनने के लिए बंद कर दिया है जो कई लोगों के लिए सबसे उपयुक्त विशेषताओं को पूरा करते हैं।

एक खरगोश स्पष्ट रूप से एक कुत्ते या बिल्ली से बहुत अलग है, और ध्यान देने की आवश्यकता है यह अलग है, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप क्योंकि किसी भी जानवर के रूप में विशिष्ट देखभाल की जरूरत नहीं है, के लिए स्वास्थ्य की इष्टतम स्थितियों की जरूरत है पूर्ण कल्याण की स्थिति का अनुभव करें।

खरगोशों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार अक्सर जितना गंभीर हो सकते हैं, क्योंकि वे निर्जलीकरण और भुखमरी का कारण बन सकते हैं, इस कारण से, इस लेख में हम आपको दिखाते हैं खरगोशों में दस्त के कारण और उपचार।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरे प्रेम पक्षी को दस्त होता है - कारण और उपचार
सूची

अगर मेरे खरगोश में दस्त हो तो क्या करना है

जब एक खरगोश दस्त से पीड़ित होता है, चाहे इसका कारण बनता है, यह एंटरटाइटिस से पीड़ित है, यानी, एंटरोसाइट्स या आंतों की कोशिकाओं की सूजन जो पोषक तत्वों के उचित आकलन के लिए आवश्यक हैं।

नीचे के रूप में चर्चा की, आंत्रशोथ विभिन्न कारणों से, किसी भी ज्ञात कारण के बिना, की वजह से किया जा सकता है, लेकिन यह भी अज्ञातहेतुक हो सकता है यानी, किसी भी मामले में, और अधिक महत्वपूर्ण यह इस पर हस्ताक्षर एक मृत्यु दर 10 से लेकर दर है है प्रभावित जानवरों का 20%।

दस्त से गंभीर निर्जलीकरण और कुपोषण हो सकता है, इसलिए यदि हम देखते हैं कि हमारे पालतू पीड़ित हैं, तो हमें चाहिए पशु चिकित्सक के लिए जितनी जल्दी हो सके जाओ।

अगर मेरे खरगोश में दस्त हो तो क्या करना है

खरगोशों में दस्त के कारण

खरगोशों में दस्त के कारण हैं विविध, संक्रामक या नहीं , और अंतर्निहित रोगविज्ञान के अनुसार गंभीरता की विभिन्न डिग्री प्राप्त करना।




चलो देखते हैं कि सबसे आम समस्याएं क्या हैं जो इस लक्षण का कारण बनती हैं:

  • कोकोसिओसिस: यह एक संक्रामक बीमारी है जो परजीवी के कारण होती है जो मुख्य रूप से कमजोर चरण के कारण तनाव के अधीन उन खरगोशों को प्रभावित करती है। ये परजीवी विशेष रूप से आंत या यकृत को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन दोनों मामलों में हमें गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ रहा है जो अन्य लक्षणों के साथ दस्त से प्रकट होता है।
  • के साथ आहार प्रोटीन से अधिक : खरगोश आंत जीवाणु सामान्य रूप से Spiriforme क्लोस्ट्रीडियम और ई कोलाई द्वारा उपनिवेश है, तथापि, जब खरगोश अपने आहार के माध्यम से भी प्रोटीन खाता है, इन जीवाणुओं पैदा करना और एक विष है कि दस्त का कारण उत्पादन करने की क्षमता है।
  • आहार फाइबर में उच्च और निम्न कार्बोहाइड्रेट में: एक तरफ, कम फाइबर के सेवन से आंतों गतिशीलता पर धीमी हो जाता है और मल आंत्र mucosa के साथ संपर्क में लंबे समय तक के लिए रहते हैं। यह तथ्य कार्बोहाइड्रेट की एक बड़ी मात्रा के साथ ऊपर वर्णित बैक्टीरिया के प्रसार का पक्ष लेता है।
  • क्योंकि वे कुछ बैक्टीरिया और कीटाणुओं कि संवेदनशील करने के लिए जैसे एंटीबायोटिक्स बड़े पैमाने पर पैदा करना करने में सक्षम हैं नहीं कर रहे हैं करने के लिए बहुत विशेष रूप से हमला एंटीबायोटिक दवाओं खरगोशों में ले रहा है lincomycin, पेनिसिलिन, एम्पीसिलीन और इरिथ्रोमाइसिन कारण दस्त, और भी उनके पास बैक्टीरियल क्षमता नहीं है, क्योंकि उनके उपनिवेशों को नियंत्रित करने वाले अन्य जीवाणुओं को एंटीबायोटिक्स द्वारा समाप्त कर दिया गया है।
  • आहार में अचानक परिवर्तन: अचानक रूप से भोजन करने में पेश किया गया कोई भी परिवर्तन खरगोश के आंतों के वनस्पति में परिवर्तन उत्पन्न करेगा, जिससे तीव्र दस्त हो जाएगा।
  • इडियोपैथिक: जैसा ऊपर बताया गया है, खरगोश में दस्त का अज्ञात कारण हो सकता है।

हल्के मामले में, दस्त में आहार में बदलाव के कारण हो सकता है लेकिन सबसे गंभीर मामले में हम एक कोसिडियोसिस का सामना कर सकते हैं, जो खरगोश के लिए अत्यधिक घातक है, इसलिए हम फिर से महत्व को याद दिलाना चाहते हैं तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ।

खरगोशों में दस्त के कारण

खरगोशों में दस्त का उपचार

खरगोशों में दस्त का उपचार यह कारक पर निर्भर करेगा जो इसे पैदा कर रहा है , यद्यपि आमतौर पर तरल पदार्थ के साथ एक चिकित्सा शुरू करने की सलाह दी जाती है जिसमें एक सिरिंज के माध्यम से अर्द्ध ठोस भोजन शामिल हो सकता है, क्योंकि प्राथमिकता उद्देश्य निर्जलीकरण और भुखमरी से बचने के लिए होगा।

अंतर्निहित कारण के आधार पर, निम्नलिखित उपचारों का उपयोग किया जा सकता है:

  • प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार और फाइबर में कम होने के मामले में, आहार में बदलावों को तब तक शुरू किया जाना चाहिए जब तक कि हमारे खरगोश के लिए पर्याप्त और संतुलित भोजन न हो जाए।
  • यदि पशु चिकित्सा पर्चे से हमें अपने पालतू जानवरों को एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन करना चाहिए जो दस्त का कारण बनते हैं, तो हमें इस दुष्प्रभाव को फोरेज और विटामिन की खुराक के आधार पर आहार के साथ रोकना चाहिए।
  • यदि डायरिया आहार में अचानक परिवर्तन के कारण होता है, तो हमें तरल चिकित्सा प्रदान करना चाहिए, आहार को स्थिर करने की कोशिश करनी चाहिए और आंतों के वनस्पति को बहाल करने के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता हो सकती है।
  • जब दस्त कोकोसिओसिस के कारण होता है, तो पशुचिकित्सा सल्फोनामाइड्स के समूह से एंटीबायोटिक निर्धारित करेगा, और इसके अतिरिक्त, एक सिरिंज के साथ प्रशासित अर्ध-ठोस भोजन शुरू करना आवश्यक होगा।
खरगोशों में दस्त का उपचार

खरगोशों में दस्त को रोकने के लिए युक्तियाँ

खरगोशों में दस्त को रोकें यह हमेशा संभव नहीं होगा लेकिन कुछ सरल स्वच्छ-आहार उपायों का उपयोग करके हम अपने खरगोश को यथासंभव सुरक्षित रखेंगे:

  • खरगोश हमेशा अपने निपटान घास और ताजे पानी पर होना चाहिए
  • फाइबर समृद्ध स्नैक्स के साथ अपने आहार को पूरक करना महत्वपूर्ण है, हमेशा खरगोशों के लिए विशिष्ट
  • हमें पिंजरे को इष्टतम स्वच्छता स्थितियों में रखना चाहिए
  • तनाव परिस्थितियों को रोकने के लिए हमें अपने खरगोश को एक शांत वातावरण प्रदान करना होगा
  • यदि आहार में बदलाव करना जरूरी है, तो इसे क्रमिक रूप से दिया जाना चाहिए
  • रोजाना खरगोश को जितना जल्दी हो सके किसी भी रोगजनक संकेतों का पता लगाना महत्वपूर्ण है
खरगोशों में दस्त को रोकने के लिए युक्तियाँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे खरगोश में दस्त है - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खरगोश रोटी खा सकते हैं?खरगोश रोटी खा सकते हैं?
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
मेरे खरगोश में दस्त हैमेरे खरगोश में दस्त है
खरगोश में खराब गंध, सरसों के रंग का दस्त होता हैखरगोश में खराब गंध, सरसों के रंग का दस्त होता है
खरगोश में योनि संक्रमण होता हैखरगोश में योनि संक्रमण होता है
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
मेरे खरगोश में दस्त हैमेरे खरगोश में दस्त है
» » मेरे खरगोश में दस्त है - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com