खरगोशों में Coccidiosis - लक्षण और उपचार

खरगोशों में Coccidiosis - लक्षण और उपचार

खरगोश अब जानवरों के जानवर बनने के लिए खेत जानवर नहीं हैं, जो कई लोगों के लिए सबसे आदर्श विकल्प है जो अपने घर में एक जानवर का स्वागत करना चाहते हैं और उस विशेष बंधन का अनुभव करते हैं।

किसी भी अन्य घरेलू जानवर की तरह खरगोश को कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है जो इसे प्रभावित कर सकती हैं, जिनमें परजीवी संक्रमण के कारण भी शामिल हैं।

खरगोशों में coccidiosis यह उन परजीवी स्थितियों में से एक है जो अक्सर इन प्रिय पालतू जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए, इस लेख में हम आपको इस बीमारी के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करना चाहते हैं, साथ ही साथ लक्षण और उपचार.

आप में रुचि भी हो सकती है: पक्षियों में कोकोसिओसिस
सूची

कोसिडियोसिस क्या है

Coccidiosis एक बीमारी है आंतरिक परजीवी के कारण होता है के समूह के coccidios, वास्तव में, यह परजीवीकरण है जो खरगोशों को अक्सर प्रभावित करता है, जिसके बाद वजन घटाने के तीन सप्ताह बाद उच्च घटनाएं होती हैं।

के रूप में लक्षण विज्ञान में और अधिक विशेष चर्चा की, तो मुख्य प्रवेश पशु का एक रोग हालत के बारे में चेतावनी दस्त, वास्तव में, खरगोश परजीवी संक्रमण से लेकिन द्वारा नहीं मरते है अभिव्यक्तियां जो आपके जीव में होती हैं , चूंकि भूख की कमी के साथ दस्त, निर्जलीकरण और भुखमरी की गंभीर स्थिति का कारण बन सकता है।

कोसिडियोसिस क्या है

कैसे coccidiosis फैल गया है

खरगोशों में कोकोसिओसिस केवल एक खरगोश से दूसरे तक फैल सकता है जैविक या निष्क्रिय सामग्री जो दूषित है.

जिस तरह से परजीवी जानवरों के जीव में शामिल होते हैं वे ओसिस्ट होते हैं, और ये पाए जाते हैं खरगोश मल में मौजूद है , ताकि हमारे पालतू जानवरों को संक्रमित किया जा सके यदि यह इन मल या ताजा घास या दूषित पानी को निगलना है।

कैसे coccidiosis फैल गया है

खरगोशों में कोसिडियोसिस के प्रकार

अगर हमारे खरगोश को कोसिडिया द्वारा संक्रमण का सामना करना पड़ता है, तो यह खुद को दो तरीकों से प्रकट कर सकता है:

  • हेपेटिक कोसिडियोसिस : आमतौर पर परजीवी के कारण होता है Eimeria Stiedai, जो यकृत के पित्त नलिकाओं की कोशिकाओं का उल्लंघन करेगा।
  • आंतों कोसिडियोसिस : आमतौर पर परजीवी के कारण होता है Eimeria Perforans और यह आंतों की आंतरिक दीवार को रेखाबद्ध करने वाली कोशिकाओं को आंतों की अवशोषण के लिए जिम्मेदार है और यह है कि यह आंतों के माइक्रोविलि को प्रभावित करता है।

जैसा कि हम नीचे देखेंगे, हमारे पालतू जानवर पीड़ित कोक्सीडियोसिस के प्रकार के आधार पर, यह कुछ लक्षणों या दूसरों के माध्यम से स्वयं प्रकट होगा।

खरगोशों में कोसिडियोसिस के प्रकार

खरगोशों में कोसिडियोसिस के लक्षण




खरगोशों में coccidiosis के लक्षण coccidia जिगर की आंत या पित्त नलिकाओं parasitized गया है या नहीं पर निर्भर करते हैं, कैसे parasitosis दोनों ही मामलों में प्रकट होता है देखें:

  • हेपेटिक कोसिडियोसिस : खरगोश में अपरिपक्वता, गैस, विकास मंदता, अंधेरे और कुरकुरे मल और दस्त होते हैं जो कब्ज के साथ वैकल्पिक होते हैं। इस मामले में जानवर 2 या 3 सप्ताह में मर सकता है
  • आंतों कोसिडियोसिस : खरगोश में दस्त होता है जो कभी-कभी रक्त, निर्जलीकरण, वजन घटाने, और फ़ीड और पानी के सेवन में कमी के साथ होता है

अगर हम अपने खरगोश में इन लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ , विशेष रूप से अगर दस्त मौजूद है, क्योंकि इससे गंभीर निर्जलीकरण और अचानक मौत हो सकती है।

खरगोशों में कोसिडियोसिस के लक्षण

खरगोशों में कोसिडियोसिस का निदान और उपचार

कोसिडियोसिस का निदान ए के माध्यम से किया जाता है मल विश्लेषण , सूक्ष्म विचारों कि इन परजीवी की उपस्थिति का पता चलता है, एक बार सत्यापित parasitosis पशु चिकित्सा खरगोशों में coccidiosis के लिए एक उपचार की सलाह, केवल एक ही ऐसा करने में सक्षम किया जा रहा है।

हमारे पालतू जानवर के शरीर से कोसिडिया को खत्म करने के लिए सल्फोनामाइड समूह से एंटीबायोटिक का उपयोग किया जाता है , यद्यपि किसी भी जटिलताओं से बचने के लिए हमारे पशुचिकित्सक कुछ महत्वपूर्ण उपायों को भी इंगित करेंगे जो हमें करना चाहिए, जैसे कि निम्नलिखित:

  • हम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खरगोश खाता है, यदि संभव हो तो नहीं, यह देखते हुए भोजन एक सिरिंज के माध्यम से, हो सकता है एक दलिया, जो 60 मिलीलीटर दैनिक तीन खुराक में विभाजित लेना चाहिए की तैयारी
  • यदि वह खुद को खिलाना चाहता है तो खरगोश को हमेशा अपने निपटान फ़ीड और पानी में होना चाहिए
  • हमें पिंजरे के मल को पुनर्मिलन को रोकने के लिए जितनी बार संभव हो सके साफ करना होगा

खरगोश इस तरह के परजीवी पर विजय प्राप्त करता है वास्तव में जटिल है, लेकिन असंभव नहीं है, इसलिए अपने सभी आवश्यक समय पर अपनी देखभाल करने के लिए समर्पित होना बहुत महत्वपूर्ण है।

खरगोशों में कोसिडियोसिस का निदान और उपचार

खरगोशों में कोसिडियोसिस की रोकथाम

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, कोसिडियोसिस उन खरगोशों को प्रभावित करता है तनाव और कमजोर पड़ने के अचानक परिवर्तन के तहत , यही कारण है कि मां के अलगाव के बाद तीन सप्ताह में इस परजीवीकरण का सामना करना पड़ता है।

खरगोशों में coccidiosis को रोकने के लिए एक ही रास्ता, पूर्व प्रातः तीन दिन में एंटीबायोटिक दवाओं सल्फोनामाइड के साथ औषधि माताओं है, हालांकि स्पष्ट रूप से एक में पिंजरों रखने इष्टतम स्वच्छता की स्थिति यह भी बहुत उपयोगी होगा।

खरगोशों में कोसिडियोसिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में Coccidiosis - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
घरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैंघरेलू खरगोशों में सबसे आम बीमारियां क्या हैं
खरगोशों की सबसे आम बीमारियांखरगोशों की सबसे आम बीमारियां
तोते की सबसे आम बीमारियांतोते की सबसे आम बीमारियां
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली परजीवी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली परजीवी है या नहीं
पक्षियों में Coccidiosisपक्षियों में Coccidiosis
खरगोशों के लिए टीकेखरगोशों के लिए टीके
मेरा खरगोश क्यों चाट रहा है?मेरा खरगोश क्यों चाट रहा है?
» » खरगोशों में Coccidiosis - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com