कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है?

कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है?

खरगोश हैं आराध्य और बहुत बुद्धिमान जानवरों , यही कारण है कि वे पालतू जानवरों के रूप में तेजी से लोकप्रिय हैं। इसी प्रकार, उनकी निविदा उपस्थिति और उनके छोटे आकार में उन्हें अपार्टमेंट के लिए अच्छे रूममेट बनाते हैं।

जब आप पहली बार एक खरगोश अपनाते हैं, या जब खरगोशों का कूड़ा पैदा होता है, तो आप प्रत्येक के लिंग को नहीं जानते हैं, इसलिए हम इसे खोजने में आपकी सहायता करेंगे। यदि आप खोजना चाहते हैं कैसे पता चले कि आपका खरगोश नर या मादा है या नहीं , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरी बिल्ली नर या मादा है तो अलग करें
सूची

आप अपने खरगोश के लिंग को कब देख सकते हैं?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है सेक्स सीखने वाले नवजात खरगोशों में लगभग असंभव है , खासकर यदि आपके पास इसका कोई अनुभव नहीं है। हालांकि, अगर आपके पास साथी या कूड़े हैं तो यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि क्या वे मादाएं या पुरुष हैं, चाहे आप उन्हें गोद लेने के लिए या अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए देना चाहते हैं, क्योंकि खरगोश जल्दी और कम उम्र में पैदा होते हैं।

आठवें सप्ताह से अपने लिंग के संकेतकों की तलाश में अपने गिरोहों की जांच करना एक अच्छा समय होगा। खरगोश बेहद परेशान और आसानी से तनावग्रस्त होते हैं, इसलिए आपको हर समय उन्हें बहुत सावधानी से संभालना चाहिए। बाद में, 3 महीने के साथ संकेत अधिक स्पष्ट होंगे जो पुरुषों से महिलाओं को अलग करता है। यदि आपको अभी भी नीचे दिए गए संकेतों के साथ अपने खरगोशों के लिंग के बारे में सुनिश्चित करना मुश्किल लगता है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप पशु चिकित्सक के पास जाएं।

इस चरण के दौरान, नवजात खरगोशों की सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करना न भूलें, खासकर यदि आपने अभी अपनाया है और किसी भी कारण से, अपनी मां के साथ नहीं रहें।

कैसे पता चलेगा कि आपका खरगोश पुरुष है?

यह जानने के लिए कि क्या खरगोश नर या मादा है, आदर्श है खरगोश का चेहरा रखें इसे और अधिक आराम से जांचने के लिए। आप बैठ सकते हैं और इसे अपने घुटनों पर रख सकते हैं, या इसे एक ही स्थिति में एक टेबल पर रख सकते हैं। सबसे पहले आप पेट और पेट देखेंगे, और पूंछ के दो छेद के करीब होंगे। पुरुषों में, ये छेद एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं। पूंछ के बहुत करीब आप गुदा की पहचान करेंगे, और यदि यह पुरुष है तो उसके बाद गोलाकार एक सर्कल आकार होगा और पिछले एक से अलग किया जाएगा। यह आपको 8 सप्ताह में आश्वस्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि वह एक पुरुष है।

यदि आप खरगोश प्रजनन में थोड़ा अधिक अनुभव रखते हैं, तो आप पूंछ को बहुत सावधानीपूर्वक खींच सकते हैं और दूसरे छेद पर बहुत धीरे से दबा सकते हैं। यदि यह पुरुष है, तो यह लिंग दिखाई देगा, एक छोटा सिलेंडर। यदि आपको नहीं लगता कि आप आवश्यक कार्य के साथ इस ऑपरेशन को कर सकते हैं, तो इससे बचने के लिए बेहतर है ताकि छोटे खरगोश को नुकसान न पहुंचाए।




3 या 4 महीने पूरा करने पर , नर से मादा को अलग करना आसान होगा, ताकि आप अपने संदेह की पुष्टि कर सकें। इस उम्र में टेस्टिकल्स दिखाई दे रहे हैं ज्यादातर मामलों में, हालांकि दुर्लभ मामलों में ये नीचे नहीं जाते हैं और इसकी सराहना की जाती है लिंग . एक पशुचिकित्सा को इन अवसरों पर जानवरों की जांच करनी चाहिए।

Backyardchickens.com से छवि

कैसे पता चलेगा कि आपका खरगोश पुरुष है?

कैसे पता चलेगा कि तुम्हारी खरगोश मादा है?

नर से मादा खरगोश को अलग करने की प्रक्रिया एक जैसी है। आपको चाहिए खरगोश का चेहरा रखें ताकि यह आरामदायक हो या अचानक या जोरदार आंदोलनों से तनाव से बचा जा सके। पेट के अंत में जननांग क्षेत्र होगा। गुदा, जैसा कि आप जानते हैं, पूंछ के बगल में स्थित है, और यदि यह मादा है जो छिद्र होता है, जो संबंधित है भेड़िया , यह बहुत करीब होगा।

एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि, पुरुषों की तुलना में, यह दूसरा छेद है गोलाकार से अधिक अंडाकार आकार . पूंछ पर और दूसरे छेद पर थोड़ा दबाव डालने की एक ही तकनीक को लागू करके, आप मादा प्रजनन प्रणाली को और अधिक दिखाई देगी, जिसमें अंडाकार आकार और बीच में अलगाव के लक्षण होते हैं।

Backyardchickens.com से छवि

कैसे पता चलेगा कि तुम्हारी खरगोश मादा है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घरेलू खरगोश कैसे चुनेंघरेलू खरगोश कैसे चुनें
नाजुक पक्षाघात के साथ खरगोशनाजुक पक्षाघात के साथ खरगोश
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
एक खरगोश के रूप में खेलते हैंएक खरगोश के रूप में खेलते हैं
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
मेरी खरगोश उसकी उम्र के आधार पर कैसे व्यवहार करती हैमेरी खरगोश उसकी उम्र के आधार पर कैसे व्यवहार करती है
खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?
खरगोश को सांस लेने में परेशानी होती हैखरगोश को सांस लेने में परेशानी होती है
» » कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है?
© 2022 TonMobis.com