ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की सबसे आम बीमारियां

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की सबसे आम बीमारियां

ऑस्ट्रेलियाई budgies वे लंबे समय से हमारे घरों में सबसे आम पालतू पक्षियों में से एक रहे हैं, और हालांकि उनकी उत्पत्ति दुनिया का दूसरा छोर है, कुछ लोग कह सकते हैं कि उन्होंने कभी ऐसे घर में प्रवेश नहीं किया है जिसमें इन रंगीन पक्षियों की एक जोड़ी थी।

हालांकि हम लंबी उम्र और सुजनता के साथ संबद्ध, कैद में जीवन भी अपने टोल लेता है, और हालांकि यह उन्हें पशु चिकित्सा क्लीनिक में रोगियों के रूप में खोजने के लिए तेजी से आम है, और अधिक बीमारियों को भी अनुचित हैंडलिंग के कारण दिखाई देते हैं। इसलिए, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में, हम संक्षेप में संक्षेप में प्रयास करेंगे की सबसे आम बीमारियां ऑस्ट्रेलियाई budgies और एक पर्याप्त कार्य योजना के मौलिक हिस्से के रूप में उन्हें कैसे रोकें।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट की देखभाल करना
सूची

Cnemidocoptic scabies

जीनस का पतंग cnemidocoptes इस बीमारी के लिए ऑट्रालियन पैराकेट्स में इतना आम है, जो हाइपरकेरेटोसिस का कारण बनता है या त्वचा की मोटाई पैरों और चोंच मोम के।

त्वचीय overgrowths, "अतिरिक्त उंगलियों" की भावना दे तक पहुँचने के रूप में Canaries में कण पर लेख ExpertoAnimal में उल्लेख किया है, और ख़राब कर सकते हैं शिखर पशु की प्रगति अगर अनुपचारित।

घावों का एक स्क्रैपिंग सूक्ष्मदर्शी के नीचे इस पतंग का निरीक्षण करना संभव बनाता है, जो विशेष घावों के साथ निदान की ओर जाता है।

Iquest- इसका इलाज कैसे किया जाता है?

Ivermectin यह सबसे प्रभावी उपचार है, जो intramuscularly, subcutaneously या यहां तक ​​कि मौखिक रूप से प्रशासित करने में सक्षम होने के नाते। खुजली बहुत स्थानीय है, और प्रारंभिक दौर में, स्थानिक लागू किया जा सकता है, तो इस तरह के चाय के पेड़ के रूप में किसी भी तेल में अवगत करा दिया है, लेकिन चिकित्सीय खुराक जिससे अधिक नहीं जटिल है।

कुछ हफ्तों के बाद दोहराने की सिफारिश की जाती है, और तीसरी खुराक भी आवश्यक हो सकती है।

आयोडीन की कमी

आहार में आयोडीन की कमी पैराकेट को प्रभावित कर सकती है जो केवल छोटे-छोटे बीज का उपभोग करती है, खासकर जब सबसे प्रचुर मात्रा में अंश बाजरा होता है। समय के साथ बनाए गए आयोडीन के सीमित योगदान में थायराइड ग्रंथि द्वारा थायराइड हार्मोन को संश्लेषित करने के लिए इस आवश्यक तत्व की कमी होती है, यानी माध्यमिक हाइपोथायरायडिज्म.

थायराइड हार्मोन के उत्पादन को बनाए रखने के प्रयास में यह ग्रंथि हाइपरट्रॉफी, जिससे गर्दन की सामान्य उछाल "गोइटर" के रूप में जाना जाता है। हम बल्गे, और आवाज़ में बदलाव, सांस लेने में कठिनाई, या भोजन के पुनरुत्थान जैसे संकेतों को देख सकते हैं, क्योंकि थायराइड की अत्यधिक वृद्धि ट्रेकेआ और एसोफैगस के संपीड़न का कारण बनती है।

Iquest- इसका इलाज कैसे किया जाता है?

आयोडीन पूरक आहार को ठीक करने के दौरान लूगोल बूंदों के रूप में पेय के पानी में, आमतौर पर यह पर्याप्त होता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पानी में दवाएं जोड़ने पर, हमें पैराकेट में बहुत अधिक फल या सलाद नहीं देना चाहिए, क्योंकि उनमें बहुत सारे तरल पदार्थ होते हैं, और इससे पानी के फव्वारे तक पहुंचने की उनकी आवश्यकता कम हो जाएगी।

Iquest- इसे कैसे रोका जा सकता है?

एक विविध आहार और जिसमें यह टाला जाता है कि जानवर जो चुनता है वह वह चुनता है जो ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स में इस आम बीमारी के विकास को रोकने के लिए मौलिक है। कुछ सब्ज़ियों में पर्याप्त आयोडीन होता है, इसलिए जानवरों को इन खाद्य पदार्थों की पेशकश सप्ताह में दो या तीन बार गारंटी देती है कि संतुलित आहार के अलावा यह समस्या नहीं होती है। पालक या सलाद , एक दिलचस्प भोजन हो सकता है यदि इसे सप्ताह में दो बार प्रदान किया जाता है, थोड़ी देर के बाद अतिरिक्त निकालना और दुर्व्यवहार से परहेज करना। अधिक जानकारी के लिए, पैराकेट्स के लिए अच्छे फल और सब्जियों की सूची याद न करें।

आयोडीन की कमी

chlamydiosis

द्वारा संक्रमण क्लैमिडिया psittaci उपनैदानिक ​​हो सकता है, तोता लक्षण के बिना हमारे वाहक जा रहा है, लेकिन आम तौर पर तनाव (भीड़भाड़, पर्यावरण के बदलाव, बीमारी, स्वच्छता के अभाव ...) की किसी भी स्थिति में विकसित करता है। यह जीवाणु मल, मूत्र, naso-गलकोष और नाक स्राव द्वारा उत्सर्जित किया जाता है, और क्रोनिक वाहक है कि बीच-बीच में हटाने और पर्यावरण संचारित उनके congeners प्रसार उत्पन्न कर सकते हैं।

Iquest- एवियन क्लैमिडियोसिस के लक्षण क्या हैं?

श्वसन और कभी-कभी, हेपेटिक संकेत इस संक्रमण के अन्य निष्कर्षों के साथ संकेतक होंगे:

  • कंजाक्तिविटिस
  • डिस्पने (सांस लेने में कठिनाई, खुली चोंच)
  • श्वसन शोर
  • Biliverdinuria (मल और मूत्र हरा, जिगर की भागीदारी का संकेत)
  • दस्त
  • गंभीर मामलों में, उदासीनता, सुस्ती और एनोरेक्सिया

निदान




विशिष्ट परीक्षण के साथ संयुक्त लक्षणों के नैदानिक ​​अवलोकन, एक सीरम वैज्ञानिक परीक्षण के रूप में है जो उन्नत इम्युनोग्लोबुलिन में एम मापा जाता है, या एक प्रयोगशाला तकनीक पीसीआर कहा जाता है, जो मल और गले के फाहे में मौजूद बैक्टीरिया की आनुवंशिक सामग्री को दर्शाता है के लिए पैराकेट के।

लेना रक्त के नमूने यह आमतौर पर बहुत उपयोगी होता है, आप ल्यूकोसाइट्स में वृद्धि देख सकते हैं, और बायोकैमिस्ट्री में, यकृत पैरामीटर आमतौर पर ऊंचा होते हैं। द्वारा सभी संक्रमण नहीं क्लैमाइडिया वे समान रूप से गंभीर हैं, यह बैक्टीरिया के सेरोवर पर निर्भर करता है (हम जो कुछ जानते हैं उसके भीतर कई "दौड़" हैं क्लैमाइडिया), और उदाहरण के लिए लगातार श्वसन समस्याओं के रूप में एक पुरानी संक्रमण के रूप में बनी हुई है।

इलाज

का उपयोग डॉक्सीसाइक्लिन , टेट्रासाइक्लिन परिवार का एंटीबायोटिक, सबसे प्रभावी उपचार है जो इस बीमारी का इलाज ऑट्रालियन पैराकेट्स में इतना आम है। इसे मनुष्यों के लिए यौगिक के इंट्रामस्क्यूलर इंजेक्शन का उपयोग करने में सक्षम होने के लगभग 45 दिनों तक प्रशासित किया जाना चाहिए, हालांकि यह ऊतक (नेक्रोसिस) को बहुत नुकसान पहुंचाता है। यह गंभीर मामलों के लिए आरक्षित है जिसमें आक्रामक प्रारंभिक उपचार की आवश्यकता है। हालांकि, अगर कोई अन्य तरीका नहीं है, तो आप पीक्टरल मांसपेशियों में लगातार 7 सप्ताह, हर 7 दिनों में एक डॉक्सिसीट इंजेक्शन का चयन कर सकते हैं।

पसंद के उपचार के रूप शिखर सिरप डॉक्सीसाइक्लिन पर सीधे, मौखिक है, लेकिन किसी भी तेल का प्रयोग बीज के मिश्रण में डॉक्सीसाइक्लिन की कुचल छर्रों से धूल जोड़ने धूल की सतह का पालन करने के लिए होगा वही

निवारण

तनाव से बचें , गरीब स्वच्छता, पक्षियों की भीड़भाड़, और संगरोध या अज्ञात मूल के बिना नए व्यक्तियों की शुरूआत के साथ भरी हुई, यह महत्वपूर्ण वातावरण है। सफाई इस बिंदु पर एक बार फिर कुंजी सहयोगी है।

याद रखें कि पक्षियों, पशु चिकित्सकों, या पैराकेट्स (एक बड़े समूह के मालिक) के साथ घनिष्ठ संपर्क वाले लोगों के साथ काम करने वाले लोग इस बैक्टीरिया से प्रभावित हो सकते हैं, जिसे एक ज़ूनोसिस माना जाता है।

आंतरिक परजीवी

आंतरिक परजीवीकरण हमारे साथी पैराकेट्स में सामान्य नहीं है, लेकिन यह उन पक्षियों में देखा जा सकता है जो गंदगी के फर्श और बड़े समुदायों में रट्स में रहते हैं।

  • माइक्रोस्कोपिक परजीवी : के रूप में Giardia, या coccidia वे हमारे पैराकेट को प्रभावित कर सकते हैं, सामान्य अंतःक्रिया या तीव्र दस्त, गंदे क्लोकल पंख, वजन घटाने, उदासीनता को जन्म दे सकते हैं ... एक माइक्रोस्कोप के नीचे मल की एक परीक्षा हमें देखने की अनुमति देती है Giardia या प्रजनन रूपों सीoccidios, क्रमशः। बीमार जानवर, पूरी तरह से कीटाणुशोधन, और प्रभावित पक्षी के उपचार toltrazuril के अलगाव (coccidia), और मेट्रोनिडाज़ोल या फेनबेंडाज़ोल (Giardia), साथ ही जरूरी समर्थन चिकित्सा, समय पर पकड़े जाने पर समस्या को हल कर सकती है।
  • मैक्रोस्कोपिक परजीवी : राउंडवार्म पैराकेट्स में सबसे अधिक बार हो सकता है, लेकिन कैद में पक्षियों में उनका पालन करना बहुत आम नहीं है। ये निमाटोड्स (गोल कीड़े) आंतों में दस्त और वजन घटाने, साथ ही थोड़ा चमकदार पंख और गंदा उपस्थिति हो सकती है। मल माइक्रोस्कोपी में, अपने अंडों का पता लगाना आसान है, और ivermectin या albendazole या fenbendazole के साथ उपचार आमतौर पर एक बहुत ही प्रभावी विकल्प है।

प्रजनन समस्याएं

सभी पक्षियों की तरह, संभोग की गड़बड़ी, जैसे कि पुरानी डालने , या अंडे के गठन में समस्याएं जो कारण बनती हैं ब्रेक पेट में अंडे का और परिणामी पेरिटोनिटिस।

क्रोनिक डालने का प्रबंधन करने के लिए जटिल है, यह प्रकाश के घंटों को कम करने, नर से मादा को दूर करने की कोशिश की जाती है (इसे देखे बिना और न ही इसे सुनती है), लेकिन सबसे प्रभावी आमतौर पर एक हार्मोनल प्रत्यारोपण जो हाइपोथैलेमस-पिट्यूटरी-गोंड अक्ष को रोकता है। वह है, डिम्बग्रंथि गतिविधि को रोकने के लिए। यह कुछ महीनों तक रहता है, परिवर्तनीय है और इसके प्लेसमेंट के लिए sedation की आवश्यकता है, लेकिन कभी-कभी यह खतरनाक परिवर्तन के लिए एकमात्र उपाय है।

एक डिस्टोशिया के परिणाम ( बिछाने के लिए अक्षमता ), एक से ज्यादा बड़े अंडा या अंडे के खोल की कमजोरी से पेट में तोड़ने, जब हम, पक्षियों के बारे में बात है जो हर नियम को एक तात्कालिकता है, और कहा कि कुछ पक्षियों की वसूली करते एक पेरिटोनिटिस, या coelomitis पैदा कर रहा है।

संकेत के रूप में, हम एब्डामिन में फैलाव, आहार, उदासीनता, सुस्ती सब बहुत unspecific देख सकते हैं ..., और अपने मूल का निर्धारण और ठीक से करने के लिए हमारे पशुचिकित्सा द्वारा सटीक परीक्षा बनाने, हालांकि इन मामलों में रोग का निदान यह बहुत अनुकूल नहीं है।

प्रजनन समस्याएं

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी हैऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी है
ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में मोटापाऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में मोटापा
ऑस्ट्रेलियाई टेरियरऑस्ट्रेलियाई टेरियर
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
मृत पैराकेट्स का परिवार एक के पीछे एकमृत पैराकेट्स का परिवार एक के पीछे एक
ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्डऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्ड
ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में चोंच में कवक हैऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में चोंच में कवक है
ऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभालऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभाल
कैसे पता चलेगा कि मेरी बडी के पतंग हैंकैसे पता चलेगा कि मेरी बडी के पतंग हैं
पैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकारपैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकार
» » ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com