तोतों का आकार

तोते, macaws, तोते (सामान्य रूप में psitГЎcidas) की विभिन्न प्रजातियों के बीच महान समानताओं के बावजूद, हम इन पक्षियों की विविधता के बीच कुछ मतभेद पा सकते हैं (वहाँ दुनिया में तोते की 300 प्रजातियों mГЎs)।

तोतों का मुख्य अंतर आकार है, 1 मीटर तक बहुत बड़े तोते हैं और कुछ हमिंगबर्ड के रूप में छोटे हैं।

तोतों में आकार एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंतर है। यह स्पष्ट है कि एक पैराकेट ग्रे तोते के समान नहीं है।

हालांकि तोतों का औसत आकार 40 सेमी है, लेकिन बहुत कम तोते हैं जैसे कि 9 सेमी के साथ पिग्मी क्राउन। औसतन

दुनिया में सबसे छोटा तोता 8 सेमी मापता है। यह तोता, Micropsitta pusio harterti नामक एक В «razaВ" पीले अध्यक्षता में तोता का (उप प्रजाति) है कि केवल हम PapГєa नोवा गिनी, फर्ग्यूसन के द्वीप, द्वीप के सबसे बड़े एक द्वीप पर स्वाभाविक रूप से देख सकते हैं वे सुलैमान के सागर के उस क्षेत्र में हैं (आगे दक्षिण ऑस्ट्रेलिया का पूर्वी तटीय क्षेत्र है)।

pequeГ ± या tamaГ ± या pygmies तोते sГіlo, colibrГes द्वारा और सभी के लिए पक्षियों के बीच पारित हो जाता है, क्योंकि वहाँ 23 सेमी तक colibrГes।, यह picaflor gigate (पेटागोनिया gigas), colibrГ अधिक की मामला है दुनिया का आकार

हमिंगबर्ड जो आकार में बराबर है दुनिया में सबसे छोटा तोता तट हैमिंगबर्ड (कैलिपे कॉस्टे) है।

बिग mГЎs तोता दुनिया जलकुंभी एक प्रकार का तोता (जलकुंभी एक प्रकार का तोता) लंबाई में एक tamaГ ± या 1 मीटर के साथ, वास्तविक ГЎguila (अक्विला crhysaetus) या इंपीरियल ГЎguila (अक्विला heliaca) तुलना में कुछ अधिक और एक छोटे से गिद्ध comГєn से कम है या गिद्धों (Gysp fulvus), दाढ़ी (Gypaetus barbatus) या रेडियन cГіndor (Vultur gryphus)।

अन्य तोते काफी छोटे हैं, लेकिन पिग्गी तोते से बड़े, पैराकेट हैं। ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट (मेलोप्सिटैकस अंडुलाटस), इसके 1 9 सेमी के साथ। लंबाई में, यह आम जनता के बीच सबसे ज्यादा जाना जाता है। हालांकि, अन्य प्रकार के पैराकेट भी हैं।

compaГ Гa जानवरों ± रूप में, हम, पा सकते हैं, हालांकि कभी-कभी, Bourke तोता पशु और mГЎs बहुत बड़ी बहुरंगी तोता या Rosella 30 सेमी की (पूर्वी Rosella) के रूप में बराबर कद के (Neophema bourkii)। लंबे समय तक।

रात्रिभोज पैराकेट (जियोप्सिटैकस ऑक्साइडेंटलिस) ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के समान है लेकिन कुछ हद तक बड़ा है, 23 सेमी। और छोटी पूंछ के साथ।

वास्तव में, तोते के एक विशेष वर्ग, तोते के कई अलग-अलग आकार होते हैं, क्योंकि इन पक्षियों के कद में विविधता तोते के बाकी हिस्सों की तरह बड़ी होती है।

सभी तोते पैराकेट्स की तरह छोटे नहीं होते हैं जिन्हें हम देखने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, स्थलीय पैराकेट (पेज़ोपोरस वालिकास) लोकप्रिय ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट या वेवी पैराकेट से अधिक है, जो रोज़ेला पैराकेट के आकार के बारे में है।




लेकिन वहाँ तोता, या बल्कि, तोता (budgies तोता का एक प्रकार है) कौवा cacatГєa या cacatГєa fГєnebre लाल पूंछ (लाल पूंछ काले कौकेटू), 65 सेमी के रूप में राजसी के रूप में कर रहे हैं। लंबा, वह है, काला तोता या तोता ararГЎ हथेलियों (हथेली कौकेटू), दुनिया के सबसे बड़े mГЎs तोता है, जो 70 सेमी तक पहुँच सकते हैं के रूप में के रूप में बड़ा। लंबाई में

Agapornis या inseparables छोटे आकार के तोते हैं, लगभग 15 या 16 सेमी के पैराकेट्स से कुछ बड़ा है। औसत लंबाई की।

लाल गर्दन या आड़ू के अविभाज्य सिर (एगापोर्निस गुलाबिकोलिस) का एगापोर्निस, इसके 16 सेमी के साथ। कद में, यह कैद में नस्ल पैदा करने के लिए सबसे आसान होने के लिए सबसे अच्छा ज्ञात प्रेम पक्षी है।

मुखौटा agapornis (Agapornis व्यक्तित्व) लगभग 15 सेमी उपाय करता है। फिशर एगापोर्निस (एगापोर्निस फिशरी) मास्क किए गए लवबर्ड की तुलना में कुछ हद तक छोटा है और इसकी औसत ऊंचाई 14 सेमी है। Agapornis liliana Agapornis lilianae) सबसे छोटी agapornis, एक budgie का आकार में से एक है।

अमेज़ॅन के पास पैराकेट्स और मैका के बीच मध्यवर्ती आकार होता है। इन तोतों का कद 25 और 43 सेमी के बीच है।

सफेद मोर्चे वाले अमेज़ॅन (अमेज़ोना अल्बिफ्रॉन) 25 सेमी मापने वाले अमेज़ॅन के समूह के भीतर एक छोटा तोते है। पीले रंग के अमेज़ॅन (अमेज़ोना ओक्रोसेफला) और पीले सिर वाले अमेज़ॅन तोता (अमेज़ोना बारबाडेन्सिस) बहुत बड़े होते हैं और उनका कद लगभग 35 सेमी होता है। 37 सेमी के साथ नीले रंग के अमेज़ॅन (अमेज़ोना एस्टेवा)। लंबाई में, यह पीले रंग के अमेज़ॅन से कुछ हद तक बड़ा है। लेकिन दुनिया के सबसे बड़े अमेज़ॅन में से एक सांता लूसिया या अमेज़ोना वर्सीकलर (अमेज़ॅन मल्टीकलर) का अमेज़ॅन है जो 43 सेमी का मापता है। सिर से पूंछ तक।

तोतों में एनाज़ोना तोते का आकार होता है। अर्जेंटीना तोता (माईओप्सिट्टा मोनैचस) लगभग 30 ए मापता है। लंबाई, साथ ही सोने के तोते या सूरज तोते। क्रैमर में तोता एक बड़ा तोता है, लगभग 40 सेमी। लंबे समय तक।

हालांकि, सबसे बड़े तोतों न तो तोते हैं, न ही अमेज़ॅन, न ही कोको के पेड़, तोतों या प्रेमियों के बहुत कम हैं। रिकॉर्ड का आकार मैको द्वारा पैदा किया जाता है, जिनमें से कुछ प्रजातियां दुनिया के सबसे बड़े तोतों हैं।

लाल एक प्रकार का तोता (आरा chloroptera), नीले और पीले रंग की एक प्रकार का तोता, या ararauna (आरा ararauna) और, बहुत दोनों रंग में और फार्म, गुलाबी एक प्रकार का तोता या लाल रंग एक प्रकार का तोता (आरा मकाओ) में लाल एक प्रकार का तोता की तरह जैसे बड़े तोते हैं आयाम। बस 10 सेमी mГЎs बड़े तोता दुनिया को अलग, जलकुंभी एक प्रकार का तोता।

आम तौर पर, मैका बड़े तोते होते हैं। सैन्य मैका या हरा मैका (आरा मिलिटरीस), हालांकि, शेष मैकों की तुलना में बहुत छोटा है, क्योंकि यह लंबाई में 70 से अधिक है। हालांकि, यह दुनिया के सबसे बड़े तोता के समान ही मापता है, तोते हल करेंगे।

हरे रंग के मैक के समान आकार के, लेकिन दूसरी तरफ, हाइकेंथ मैकॉ के समान शारीरिक रूप से भारतीय मैकॉ (एनोडोरिंचस लीरी) है।

सैन्य मैका या भारतीय मैका से थोड़ा छोटा, सुनहरा मैका (आरा रूब्रोजेनी) है जिसमें 65 सेमी की लंबाई है।

यद्यपि ये अंतिम मैक ग्रह पर मौजूद सबसे बड़े मैका से बहुत छोटे हैं, फिर भी छोटे मैक हैं। दुनिया का सबसे छोटा मैक बौना मैका (आरा नोबिलिस) है, जो कि 30 सेमी से अधिक है। लंबे समय तक।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
तोते बात कर रहे हैंतोते बात कर रहे हैं
अपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण हैअपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण है
लैटिन अमेरिका के तोतेलैटिन अमेरिका के तोते
तोते "बात" क्यों कर सकते हैं?तोते "बात" क्यों कर सकते हैं?
» » तोतों का आकार
© 2022 TonMobis.com