एक पिल्ला के जीवन में चरणों

कुछ साल पहले तक, यह माना गया था कि छह महीने से कम उम्र के पिल्ला में व्यवहार का कोई निश्चित पैटर्न नहीं था। MГЎs या उससे कम उनके सुजनता desarrollarГa और धीरे-धीरे, नए शिखर पर पहुंचा जब मैं एक वॉलपेपर ± या उम्र था (जैसे periГіdicos का उपयोग कर उन्हें राहत देने के लिए, या घर के बाहर जाने के लिए के रूप में) कुछ नियमों को जानने की उम्मीद थी। मैं स्कूल जाने के लिए पर्याप्त पुराना नहीं था। पिल्ला ने अपने जीवन को शारीरिक रूप से खाने, खाने और बढ़ने में बिताया।

चीजें आज बदल गई हैं। डॉ स्कॉट और उनके सहयोगियों के समूह ने पाया कि सीखने और सामाजिककरण की प्रक्रिया बहुत कम उम्र में शुरू होती है। पिल्ले 1 9 से 20 दिन के होने पर अपने पर्यावरण को सीखने और अनुकूलित करने में सक्षम होते हैं।

डॉ। स्कॉट के प्रयोगों से तैयार किए जा सकने वाले मुख्य निष्कर्षों में से एक यह है कि पिल्ला के जीवन में पांच महत्वपूर्ण चरण हैं। और उन सभी चरणों में पिल्ला चार महीने पुरानी होने से पहले होती है।

  • पहला चरण: पहला चरण जन्म से तेरह दिनों तक जाता है। जन्म के समय, पिल्ला लगभग असहाय है। वह अंधा, बहरा और दांतहीन है, और उसके आंदोलन बहुत सीमित हैं (वह अपने पेट पर क्रॉल या झुकाव कर सकता है, अपने पैरों को घुमा सकता है जैसे वह तैर रहा था)। आप बहुत कम सीख सकते हैं।

कड़ाई से बोलते हुए, यह प्रतिबिंब का प्राणी है। उनके व्यवहार का कुल पैटर्न प्रतिबिंबों के आस-पास बनाया गया है जो कि मां और उसके साथी साथी के साथ भोजन, उन्मूलन और शरीर के संपर्क से संबंधित हैं। जब भोजन या शरीर के संपर्क से वंचित, पिल्ला विरोध या moaning विरोध करता है। इस पहले चरण के दौरान, वह आधे बेक्ड दुनिया में रहता है, केवल अपनी शारीरिक जरूरतों के बारे में जानता है।

  • दूसरा चरण: डॉ स्कॉट के मुताबिक यह चरण तेरहवें दिन से नौवें दिन तक फैला है। यह तेरहवें दिन शुरू होता है जब पिल्ला अपनी आंखें खोलता है (13 दिन औसत है - कुछ पिल्ले पहले अपनी आंखें खोलते हैं, दूसरों को बाद में)। अगले सात दिनों के दौरान, पिल्ला संवेदी, मोटर और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों से बहुत जल्दी गुजरती है। सात दिनों के अंत तक, पिल्ला देख, सुन और चल सकता है। दूध के दांत प्रकट होते हैं और आप ठोस भोजन खा सकते हैं।

यह सशर्त प्रतिबिंब भी बना सकता है और विभिन्न स्थितियों के अनुकूल हो सकता है। लेकिन फिर भी यह सीखने की स्थायी क्षमता रखने के संकेत नहीं देता है।

  • तीसरा चरण: तीसरा चरण जन्म के दसवें-नौवें या बीसवीं दिन से शुरू होता है और तब तक जारी रहता है जब तक पिल्ला सात से दस सप्ताह पुरानी न हो। यह पिल्ला के विकास में एक निर्णायक चरण है, एक मंच जो भविष्य के व्यवहार के पैटर्न को निर्धारित करता है। और यह तब होता है जब सामाजिककरण शुरू होता है और पिल्ला मनुष्यों और अन्य जानवरों के साथ संबंध बनाती है।

तीसरा चरण पिल्ला की आवाज़ की जबरदस्त प्रतिक्रिया के साथ शुरू होता है। पहले और दूसरे चरण में, पिल्ले आवाजों को नहीं जानते हैं। लेकिन तीसरे में, यदि आप जोर से शोर करते हैं तो वे वास्तव में कूद जाएंगे। वे लोगों और जानवरों के बारे में एक शोध जिज्ञासा भी प्रकट करेंगे, और अपने कूड़ेदानियों के साथ खेलना लड़ेंगे। इस चरण के दौरान, पिल्ला की तंत्रिका तंत्र अभी तक परिपक्व नहीं है।




इस चरण के दौरान पिल्ला के उपेक्षा या खराब ध्यान के परिणामस्वरूप व्यवहार पैटर्न को गंभीर नुकसान हो सकता है। हमने पहले ही देखा है कि इस उम्र में पिल्ले के लिए पूर्ण अलगाव क्या कर सकता है। डॉ स्कॉट के शोधकर्ताओं के समूह ने पिल्ला पर पर्यावरण के एक और प्रभाव का अध्ययन किया।

व्यक्तिगत पिंजरों में, तीन लोगों के कुत्ते और अन्य कुत्तों से दूर तीन सप्ताह के पिल्ले का पालन किया जाता था। उनके भौतिक या सामाजिक दुनिया से कोई संपर्क नहीं था जो उनके पिंजरों से आगे बढ़े। तीन से चार महीने बाद, उन्हें बाहर निकाला गया। वे सभी शारीरिक रूप से स्वस्थ लग रहे थे, लेकिन उन्हें अनुभव की दुर्भाग्यपूर्ण कमी थी। ये पिल्ले, क्या podrГa एक हाथीदांत टॉवर कहा जाता है, podГan नहीं अपनी उम्र के अन्य पिल्लों के साथ जीवन के लिए अनुकूल emulaciГіn या podГan उनके पिंजरों से बाहर दुनिया कि extendГa को समझते हैं।

सामान्य शब्दों में, अपने जीवन के तीसरे चरण के दौरान पिल्ला के साथ क्या होता है, यह भविष्य के व्यवहार को निर्धारित करेगा।

  • चौथा चरण: चौथा चरण तब शुरू होता है जब आप सात से दस सप्ताह के होते हैं। यह परंपरागत युग है जब पिल्ले को अपनी मां की तरफ से हटा दिया जाता है। पिल्ला पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं है, लेकिन पहले से ही अधिक मोटर कौशल है और इसकी तंत्रिका तंत्र एक वयस्क कुत्ते के समान है।

प्रजनन के लिए सात से दस सप्ताह की उम्र के पिल्ले आदर्श हैं। कुत्तों और लोगों के बीच ठोस संबंध स्थापित करने की यह सबसे अच्छी उम्र है। यदि पिल्ला के पास तीसरा चरण खुश है, तो वह स्नेह और निष्ठा का एक लिंक बनाने के लिए चिंतित होगा। और, और क्या है, वह सीखने के लिए तैयार होगा।

  • पांचवां चरण: पांचवां और आखिरी महत्वपूर्ण चरण उम्र के बारह हफ्तों में शुरू होता है, कम या ज्यादा, और पिल्ला चार महीने पुराना रहता है। फिर वह अपने अधिकारों पर जोर देना शुरू कर देता है। यह बोल्ड और गर्व होगा, और सभी प्रकार की स्थितियों में पाठक के धैर्य का परीक्षण करेगा। समय उन्हें अनुशासन सिखाने आया है।

एक बुद्धिमान मालिक होने के लिए कुत्ते की प्रवृत्तियों और व्यवहार को समझना आवश्यक है। यह सच है कि, अतीत में, कुत्तों को बढ़ने से ज्यादा नहीं था। लेकिन आज के दिनों के साथ पहले के दिनों की तुलना मत करो। अपने कुत्ते को जानें और जानें कि यह कितना अच्छा है। यह एक असाधारण जानवर है!

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते ने बहुत ज्यादा पतला कर दिया हैमेरे कुत्ते ने बहुत ज्यादा पतला कर दिया है
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
खुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाएखुद को राहत देने के लिए बाथरूम में जाने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
मेरे कुत्ते के पास श्रम के दो दिन हैंमेरे कुत्ते के पास श्रम के दो दिन हैं
क्या दो पूडल खिलौने पिल्ले एक साथ हो सकते हैं?क्या दो पूडल खिलौने पिल्ले एक साथ हो सकते हैं?
अगर मेरे कुत्ते के कुत्ते में अधिक पिल्ले हैं तो संदेहअगर मेरे कुत्ते के कुत्ते में अधिक पिल्ले हैं तो संदेह
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
एक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्रएक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्र
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है?
» » एक पिल्ला के जीवन में चरणों
© 2022 TonMobis.com