चिहुआहुआ कुत्तों की 6 महत्वपूर्ण विशेषताओं

चिहुआहुआ कुत्तों की 6 महत्वपूर्ण विशिष्टताओं

चिहुआहुआ कुत्ते नस्ल या चिहुआहुएनोस भी कहा जाता है जो मैक्सिको से आता है। यह मैक्सिकन राज्य चिहुआहुआ से अपना नाम प्राप्त करता है, जहां इसकी खोज हुई थी। कुछ देशों में मौजूद विश्वास के विपरीत जो कुत्ते ने राज्य को नाम दिया था, शब्द चिहुआहुआ का मतलब रारामुरी लोगों की भाषा में "शुष्क और रेतीली जगह" है। यद्यपि यह दुनिया के कई स्थानों में चिहुआहुआ के रूप में जाना जाता है, नस्ल का आधिकारिक नाम चिहुआहुआन है और इसे दुनिया में सबसे छोटी कुत्ते नस्ल भी माना जाता है। चिहुआहुआ वह नाम है जिसे आमतौर पर नस्ल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनाया जाता है, क्योंकि अंग्रेजी में "पत्र" पत्र का कोई अक्षर या आवाज नहीं होती है।

चिहुआहुआ बहुत छोटे कुत्ते हैं लेकिन एक महान करिश्मा और बहुत सारी कृपा के साथ। सबसे अच्छी पीड़ा नहीं होने के बावजूद, चिहुआहुआ दुनिया भर के हजारों लोगों के दिल में बहुत अच्छी जगह जीतने में कामयाब रहा है। इसकी करिश्मा और इसकी असामान्य संरचना ने चिहुआहुआ को कुत्तों के बीच एक सच्चा सितारा बना दिया है।

हाल के दिनों में चिहुआहुआ इसका कारण यह है आम जनता को चुन लिया है, बदनामी के एक उच्च स्तर को बनाए रखने में कामयाब रहा है, लेकिन अनिवार्य रूप से वे जो अपने ब्रांड के लिए इन कुत्तों और शो बिजनेस की महान हस्तियों का उपयोग निगमों को चुना है कि वे जनता में इन प्यारा और सुंदर पालतू जानवरों के साथ प्रदर्शन करते हैं।

नतीजतन, चिहुआहुआ आज के सबसे महंगे कुत्तों में से एक बन गया है, दोनों पिल्लों की कीमत और इसके कुछ प्रशंसकों द्वारा किए गए अतिरिक्त खर्चों के लिए।

एक महान लोकप्रियता होने के कारण, इन प्यारा पालतू जानवरों के मूल्य में असमान रूप से वृद्धि हुई है, जैसा कि इस असाधारण कुत्ते के लिए सभी प्रकार के कपड़ों और सहायक उपकरण का बाजार भी चला गया है।

चूंकि चिहुआहुआ सबसे छोटा कुत्ता है जो अस्तित्व में है, इसलिए इसे अपने घरों में एक साथी जानवर के रूप में रखने के लिए एक आदर्श कुत्ता माना जाता है। यह एक कुत्ता है जो सभी अन्य जीवित प्राणियों के साथ बहुत अच्छी तरह से हो जाता है, चाहे कुत्ते के रूप में लोग या अन्य कुत्ते या जानवर इतने छोटे होते हैं, अक्सर ध्यान देने के लिए अपने भौंकने के साथ पागल हो जाते हैं, क्योंकि यह थोड़ा घबराहट वाला कुत्ता है ।

यदि आपने चिहुआहुआ पर फैसला किया है तो आप एक लंबी दोस्ती का आनंद लेंगे, क्योंकि ये कुत्ते आसानी से दस साल से अधिक हो जाते हैं।

अक्सर यह सोचा जाता है कि छोटी नस्लों के कुत्ते कमजोर और बीमार हैं। हालांकि, भले ही उन्हें बड़े कुत्तों के साथ भागने की इजाजत नहीं दी जा सके और यदि उनमें से एक अपनी बाहों से बाहर निकलता है तो उसे बड़ी क्षति हो सकती है, चिहुआहु नाजुक कुत्ते होने से बहुत दूर है। ये आमतौर पर हमारी संपत्ति के सर्वश्रेष्ठ अभिभावक होते हैं, जिन्हें लघु अकिता और बुल टेरियर द्वारा भी संरक्षित किया जाता है।

चिहुआहुआ निस्संदेह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, एक सामान्य शक्ति और अनुवांशिक उत्पत्ति के बहुत कम दोषों के पक्ष में है। यह भी होता है कि उनकी छोटीपन के प्रभाव अन्य जातियों से कम पीड़ित होते हैं।

आम तौर पर, छोटे कुत्तों में उच्च चयापचय होता है और इसलिए ठंड या गर्म होने पर चरम तापमान से अधिक प्रभावित होते हैं। हालांकि, चिहुआहुआ इस के लिए स्पष्ट रूप से उदासीन है।

एक चिहुआहुआ डर या ठंड में शायद ही कभी डरता है, लेकिन जब वह घबराहट या उत्तेजित होता है तो वह करता है। समय बीतने के साथ आप जल्द ही उन कारणों को पहचानना सीखेंगे जो इस प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। अगर वह असहज है और कुछ हद तक एक अजीब स्थिति में, यह कहा, "सब कुछ ठीक मेरा प्यार, माँ यहाँ है और आप प्यार करता है" मेरी महिमा के लिए नहीं बेहतर है, है, लेकिन यह सबसे अच्छा हंसी की जरूरत नहीं है कि दिखाने के लिए है चिंता। यदि आपकी सुरक्षा वास्तव में हिस्सेदारी पर है, तो इसे वहां से बाहर निकालें।

इस लेख में हम आपको चिहुआएनो कुत्तों की जिज्ञासा के बारे में और अधिक दिखाएंगे ...

चिहुआहुआ कुत्तों

चिहुआहुआ कुत्तों की सबसे आम विशेषताएं क्या हैं?

1. इतिहास

चिहुआहुआ की उत्पत्ति विवाद पैदा करने के लिए अतिसंवेदनशील है, यह एक छोटा अनिश्चित इतिहास है, हालांकि अक्सर यह कहा जाता है कि यह मेक्सिको से एक दौड़ है। कुछ विशेषज्ञ इस सिद्धांत को बनाए रखते हैं कि हर्नान कॉर्ट्स की स्पेनिश सेनाएं 151 9 में अमेरिका में छोटे कुत्तों के साथ पहुंचीं। एक और सिद्धांत बताता है कि चीनी ने अमेरिका की यात्रा की और यूरोपीय लोगों के आगमन से पहले उनके साथ लघु कुत्तों को ले लिया। लेकिन व्यापक रूप से स्वीकार्य परिकल्पना है जिसमें कहा गया है कि नस्ल, एक कुत्ता Toltecs, लोग हैं, जो केंद्रीय मैक्सिको में एज्टेक पहले से नस्ल टेचीची से आता है। सबसे पुराना उपलब्ध टेकिची रिकॉर्ड 9वीं शताब्दी में वापस आता है, लेकिन संभवतः उनके पूर्वजों माया के बीच पहले ही मौजूद थे। निकट कुत्तों चिहुआहुआ Cholula के पिरामिड, साल 1530 से पहले और युकैटन प्रायद्वीप में चिचेन इत्जा के खंडहर में की सामग्री शामिल हैं।

वास्तव में, एक खिलौना जो चिहुआहुआस "हिरण सिर" और "सेब हेड" की किस्मों के समान कुत्तों का प्रतीक है, मेक्सिको से एल साल्वाडोर तक मेसोअमेरिका के माध्यम से खोजा गया है।

वर्ष 1850 में, कैसस ग्रांडेस शहर (चिहुआहुआ राज्य से संबंधित) में मैक्सिकन किसानों ने अमेरिकी पर्यटक कुत्तों को तकनीकी रूप से तकनीक के प्राचीन एज़्टेक प्रस्तुतियों के समान बेच दिया। तब से, इन कुत्तों को चिहुआहुआस के नाम से जाना जाने लगा।

दौड़ निस्संदेह किंवदंतियों से घिरा हुआ है, जाहिर है, इसका एज़्टेक नाम Xoloitzcuintli गलत है, क्योंकि वास्तव में, यह एक और काफी बड़ा केंद्रीय अमेरिकी पशु का नाम था। अन्य समान रूप से संदिग्ध किंवदंतियों वे हैं जो पुष्टि करते हैं कि नीले बालों वाले नमूने पवित्र थे और लाल बालों वाले नमूनों को एज़्टेक अंतिम संस्कार में नियमित रूप से त्याग दिया गया था।

आज का चिहुआहुआ अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक बहुत छोटा कुत्ता है। एक परिकल्पना मानती है कि चीनी क्रिस्टेड कुत्ते का पूर्वजों, जो एशिया से अमेरिका में बेरिंग स्ट्रेट के माध्यम से लिया गया था, आकार में कमी के लिए जिम्मेदार था। वंशानुगत अध्ययन में पाया गया कठिनाई दुनिया के कुत्तों के किसी भी समूह में चिहुआहुआ को शामिल करने के लिए, अमेरिका के पहले बसने वालों के साथ दौड़ में एक प्राचीन क्रॉसिंग के विचार का समर्थन कर सकती है। चिहुआहुआ दो समूहों के बीच स्थित है: प्राचीन कुत्तों और खिलौने या लघु कुत्तों की।

इस प्रकार, चिहुआहुआ की उत्पत्ति के सिद्धांतों में से एक यह पाया कि यह प्राचीन मेक्सिको में रहने वाली अन्य जातियों के बीच पार करने का परिणाम है। हालांकि, इनमें से कोई भी परिकल्पना स्वीकार नहीं की गई है या एक सौ प्रतिशत की पुष्टि की गई है।

वंशानुगत अन्वेषणों पता चला है कि चिहुआहुआ आज यूरोपीय कुत्तों के साथ पार के प्रभाव हैं, लेकिन यह भी भी पता चला है कि mitochondrial डीएनए की हैप्लोवर्गों में से एक अब चिहुआहुआ है उनकी जाति के लिए अद्वितीय है और यह भी कुत्तों में खोजा गया था मेक्सिको के प्री-कोलंबियन। फिर वे यूरोपीय लघु कुत्तों के साथ पुरानी तकनीक को पार करने का परिणाम हैं।

पहले के एक धारणा है कि Chihuahueño के पूर्वजों सिर्फ चिहुआहुआ के मैक्सिकन राज्य में जंगली रहते थे और लगभग सभी पूर्व कोलंबियाई मैक्सिको के लिए व्यापार जब तक क्षेत्र के लोगों द्वारा घरेलू बनाया गया Certificaba।

एक निर्विवाद तथ्य यह है कि चिहुआहुआ बौने लैपडॉग उत्कृष्टता है। यह दौड़ थोड़ी सी हवा में चली जाती है और अपने मालिक के गोद में बहुत खुश है। छोटे बाल और लंबे बाल वाले चिहुआहुआ, कम तापमान के प्रति अधिक प्रतिरोधी, अच्छे हास्य, आराम, निष्ठा और सहयोग प्रदान करते हैं।

2. शारीरिक विशेषताओं

चिहुआहुआ कुत्ता एक छोटा खिलौना आकार का कुत्ता है, वे न केवल अपने आकार के लिए बल्कि अपने लंबे सीधे कान और छोटे फर के लिए भी जाना जाता है। एकेसी (अमेरिकन केनेल क्लब) चिहुआहुआस की दो किस्मों को पहचानता है: लंबे बालों वाली और छोटी बालों वाली। बहुत से चिहुआहुआ जिनके छोटे बाल होते हैं वे बहुत पतले बाल होते हैं, लेकिन दूसरों के पास बहुत घने और मोटे बाल होते हैं।

शरीर आमतौर पर उच्च से अधिक लंबा होता है। यद्यपि इस कुत्ते के लिए प्रजनन मानक आमतौर पर ऊंचाई निर्दिष्ट नहीं करते हैं, केवल वजन और इसके सामान्य अनुपात का वर्णन करते हैं। नतीजतन, ऊंचाई किसी भी अन्य दौड़ के भीतर से भिन्न होती है। ऊंचाई सीमा 15 से 25 सेमी (क्रॉस पर छः और दस इंच) के बीच है। हालांकि, कुछ नमूने 30 से 38 सेमी (बारह से पंद्रह इंच तक) तक बढ़ते हैं। एफसीआई मानकों का कहना है कि कुत्तों के बीच वजन होना चाहिए 1.5 और 3 किग्रा, हालांकि छोटे कुत्ते शो में स्वीकार्य हैं, हालांकि, पालतू चिहुआहुआ (जो प्रदर्शनी कुत्तों के बजाय साथी के रूप में उठाए गए या खरीदे गए हैं), और 4 से अधिक वजन प्राप्त कर सकते हैं, 5 किलोग्राम या उससे अधिक यदि उनके पास कुछ हड्डी की संरचना है जो उन्हें अधिक वजन रखने की अनुमति देती है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे चिहुआहुआस शुद्ध नहीं हैं, इसका मतलब केवल उनके पास एक प्रदर्शनी में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

सिर एक सेब के आकार में अच्छी तरह गोल होता है, एक अच्छी तरह से परिभाषित समाप्ति के साथ, स्नैउट छोटा और बिंदु होता है। चिहुआहुआ पिल्लों में खोपड़ी के शीर्ष पर एक नरम स्थान होता है जिसे "फोंटानेले" कहा जाता है, जो आम तौर पर वयस्कता में गायब हो जाता है।




यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, यह कॉम्पैक्ट और बहुत ही सुरुचिपूर्ण है, जो इसकी तेज और शक्तिशाली आंदोलनों और इसकी लापरवाह अभिव्यक्ति की विशेषता है। चिहुआहुआ में छाती, स्तर की पीठ और मांसपेशियों के मुकाबले के ठीक नीचे सीधे पैर हैं।

आंखें एक-दूसरे से अलग, गोल, अच्छी तरह से अलग होती हैं, और रंग में अंधेरे और रूबी होती हैं, हालांकि वे सफेद कुत्तों में हल्की हो सकती हैं। खड़े कान बड़े होते हैं और लगभग 45 डिग्री के कोण पर होते हैं। होंठ का आकार इसे गंभीरता की अभिव्यक्ति देता है। स्पर्स आमतौर पर विच्छेदन कर रहे हैं। पूंछ लंबे, सिकल आकार या पीछे या तरफ घुमावदार है।

बाल छोटे, लंबे और चौड़े या फ्लैट हो सकते हैं। ठोस और चिह्नित या छिड़काव दोनों रंग स्वीकार किए जाते हैं। रंगों में काले चेस्टनट, सफेद, रेत, ब्रिंडल, चांदी, स्टील, सबर, नीला, काला, भूरा और बहु ​​रंग शामिल है, यानी चिहुआहुआ किसी भी रंग का हो सकता है, इसमें कोई सीमा नहीं है।

इस असाधारण कुत्ते की दुनिया में सबसे छोटी होने की प्रतिष्ठा है, हालांकि यॉर्कशायर टेरियर कुत्ता इस "शीर्षक" के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकता है। भले ही कौन सा कुत्ता सबसे छोटा है, चिहुआहु निस्संदेह एक छोटा कुत्ता है।

3. चरित्र और स्वभाव

कुत्ते की नस्ल चिहुआहुआ एक बहुत विशिष्ट चरित्र एक जानवर है कि हालांकि हम चेतावनी के एक राज्य में जीवन देखा है, सूक्ष्म क्षणों है और वास्तव में एक महान काया नहीं होने एक विशाल है के बावजूद, बहुत बेचैन है साहस जो उसे उससे अधिक कुत्तों का सामना करने की इजाजत देता है, इसलिए आपको उसे प्रशिक्षित करना होगा क्योंकि वह होना चाहिए ताकि वह आम तौर पर अपने साथियों के साथ मिल सके।

चिहुआहुआ में एक व्यक्तित्व है जो टेरियर के समान ही है, जिसका अर्थ है कि वह अहंकारी, आत्मविश्वास, निर्धारित, छाल, अस्पष्ट, और इतने पर जल्दी है। यह सब का सबसे छोटा कुत्ता नस्ल है। बहुत कम खाओ और ज़ाहिर है, बहुत कम जगह पर कब्जा कर लिया। यह एक कुत्ता है जो लगातार हमारे स्नेह और शारीरिक संपर्क की तलाश में है, यह प्यार करता है कि हम उसे सोफे पर डाल दें और हम उसे गले लगाएंगे या चिल्लाएंगे, जब हम टेलीविजन देखते हैं तो वह हमारे गोद में घंटे बिता सकता है। चिहुआहुआ अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले के साथ एक व्यक्ति के साथ मजबूत संबंध बनाने का प्रयास करता है। वह बहुत ही सतर्क है और सभी विशेष घटनाओं की जांच करता है। वह अजनबियों के साथ समझदार और सतर्क है और आमतौर पर उनके साथ विश्वास बनाने में समय लगता है।

छोटे चिहुआहुआ का चरित्र इसके आसपास के पारिवारिक माहौल के आधार पर काफी भिन्न होता है। वह स्नेही और निविदा के साथ ही चंचल और मज़बूत हो सकता है। इसके बावजूद, चिहुआहुआस बहुत बुद्धिमान, दृढ़, दुर्भावनापूर्ण, अजीब और बहुत सावधान कुत्तों के लिए जाने जाते हैं, और यह भी कि वे हमेशा जानते हैं कि इससे कैसे दूर रहना है। वे अपनी नस्ल के कुत्तों की कंपनी को पसंद करते हैं।

हमें निश्चित रूप से उन बच्चों के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए जो उनके साथ खेलना चाहते हैं, क्योंकि बहुत छोटे होने के कारण, बच्चे उसे परेशान करना चाहते हैं, उसे ले जाएं, उसे चिढ़ाएं और निश्चित रूप से, कुत्ते को यह पसंद नहीं है।

निस्संदेह इस कुत्ते उपलब्ध समय के साथ वयस्कों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है, क्योंकि वे अपने मालिक के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाते हैं, तो वे बहुत जलन हो रही है या अपने स्वामी आसपास के वातावरण के साथ आक्रामक हो जाते हैं, चिहुआहुआ कुत्ता बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे कुत्तों कि शारीरिक रूप से पहनने के पालतू जानवरों के साथ छोटे की मांग और एक जानवर है कि जब आप परेशान लग रहा है, स्वयं की रक्षा की कोशिश करेगा सामना करने के लिए तैयार नहीं कर रहे हैं नहीं है।

यह एक कुत्ता है जो घर के अंदर सभी दैनिक व्यायाम करने में सक्षम है, जो इसे फ्लैट्स और अपार्टमेंट के लिए एक उत्कृष्ट कुत्ता बनाता है। इसके अलावा, वह हमेशा चौकस और सतर्क रहता है और जैसे ही कोई अजीब दृष्टिकोण या हमारे घर में प्रवेश करता है, हमें सूचित करेगा।

यह छोटा सा, प्यारा जानवर, प्रशिक्षित करने के लिए एक आसान पालतू आमतौर पर नहीं है, हालांकि वे कुछ खुफिया है, यह उनके छोटे आकार के लिए उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए आसान नहीं है, लेकिन आप, क्लिकर प्रशिक्षण शिक्षित करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है करना चाहते हैं छोटे। हालांकि, सकारात्मक प्रशिक्षण भी अच्छे परिणाम देता है और चिहुआहुआ इन विधियों के साथ बहुत सी चीजें सीख सकता है।

यह कुत्ता अपने पर्यावरण के साथ बहुत सहनशील नहीं है, इसलिए शिक्षित होना बेहद जरूरी है क्योंकि यह एक मिलनसार जानवर होने और बाकी के बारे में प्रसन्न होने के लिए एक पिल्ला है।

कई चिहुआहुआ अपने छोटे शरीर के आकार के कारण ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं। चिहुआहुआ के मालिक आमतौर पर ठंडे मौसम में स्वेटर या कोट के साथ अपने कुत्तों को तैयार करते हैं, लेकिन इसके लिए, वे आदी होनी चाहिए।

4. स्वास्थ्य से संबंधित पहलू

चिहुआहुआ एक बहुत लंबे समय तक रहने वाला कुत्ता है, यह 20 साल की उम्र तक पहुंच सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह प्रतिरक्षा है। दौड़ को प्रभावित करने वाली कुछ समस्याएं हैं: विभाजित ताल, द्वितीयक ग्लूकोमा, कंधे का विस्थापन, हेमोफिलिया ए और विभिन्न हृदय वाल्व समस्याएं। इस नस्ल को जन्म और दंत चिकित्सा देखभाल जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञ पशुचिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। चिहुआहुआस में वंशानुगत असामान्यताएं हो सकती हैं, आमतौर पर न्यूरोलॉजिकल, जैसे मिर्गी, स्ट्रोक।

चिहुआहुआ कुत्ता भी संधिशोथ, गर्म flushes, ठंड और गम की समस्याओं के लिए प्रवण है। चिहुआहुआस अपने बड़े, गोल और उकसाने वाली आंखों के कारण आंखों में संक्रमण से पीड़ित होते हैं, वे कॉर्नियल सूखापन और माध्यमिक ग्लूकोमा से पीड़ित हो सकते हैं। हमें उर्वरक और सफाई उत्पादों जैसे विषाक्त उत्पादों से बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह बहुत छोटी नस्ल है, अगर उनके संपर्क में हैं तो उनके लिए जहर पीड़ित होना आसान है।

मोटल रंग के चिहुआहुआ, या इस तरह के रंग वाले माता-पिता के वंशज अतिरिक्त स्वास्थ्य जटिलताओं को सूचीबद्ध करते हैं। मोटल रंग अन्य संभावित और गंभीर ओकुलर स्थितियों और अंधापन, बहरापन, हेमोफिलिया, स्टेरिलिटी, दूसरों के बीच एक वाहक है। ऐसे खरीदारों जो एक धब्बेदार चिहुआहुआ चाहते हैं या मालिक हैं, इस रंग के कारण इन संभावित स्वास्थ्य परिस्थितियों पर शोध करना चाहिए।

चिहुआहुआ आमतौर पर सीज़ेरियन सेक्शन में पैदा होते हैं, क्योंकि जन्म के पिल्लों में अपेक्षाकृत बड़ा सिर होता है।

ये कुत्ते पिल्ला चरण में फ्रैक्चर और अन्य दुर्घटनाओं के लिए अतिसंवेदनशील भी हैं। कुछ चिहुआहुआस में "फोंटानेल" होता है, जो खोपड़ी का एक अनजान खंड है जो पूरे जीवन में खुला रहता है, जिससे कुत्ते को इस क्षेत्र में चोट लगती है। उनके मुंह के छोटे आकार के कारण उन्हें पैंट और स्नोर करने की प्रवृत्ति है। इसके अलावा, वे तनाव से भी ग्रस्त हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके मालिक कभी-कभी (या लगभग हमेशा) उनका इलाज करते हैं जैसे कि वे बच्चे थे। सभी कुत्तों, यहां तक ​​कि सबसे छोटे लोगों को यह महसूस करना होगा कि उनके मालिक मजबूत दिमाग और उनके नेता हैं।

चिहुआहुआस और अन्य लघु नस्लों में एक और अनुवांशिक विसंगति हाइड्रोसेफलस, या मस्तिष्क में पानी है। यह समस्या युवा पिल्लों में दिखाई देती है और आम तौर पर छह महीने की उम्र तक पहुंचने तक पिल्ला की मौत के परिणामस्वरूप होती है। ऐसा माना जाता है कि इस बीमारी का निदान किया जाता है क्योंकि पिल्ला के जीवन के पहले महीनों के दौरान सामान्य से बड़ा सिर होता है, लेकिन अन्य लक्षण भी अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं (क्योंकि "एक बड़ा सिर" एक बहुत अस्पष्ट वर्णन है)। हाइड्रोसेफलस से पीड़ित पिल्ले में ठोस हड्डी की बजाय खोपड़ी के पैच पैच होते हैं, और आमतौर पर सुस्त होते हैं और अपने भाई बहनों के समान गति से नहीं बढ़ते हैं। हाइड्रोसेफलस का एक वास्तविक मामला एक पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जा सकता है, हालांकि पूर्वानुमान निषिद्ध है।

5. देखभाल

अपने छोटे आकार के कारण, वे एक अपार्टमेंट में रहने के लिए अच्छे कुत्ते हैं। चिहुआहुआ आमतौर पर गर्म मौसम पसंद करता है और ठंडा पसंद नहीं करता है। बेशक, उन्हें किसी अन्य कुत्ते की तरह अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है, तथ्य यह है कि वे छोटे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बहुत छोटे क्षेत्र में रखा जाना चाहिए।

यद्यपि यह आमतौर पर इन नाजुक प्राणियों को एक पर्स या कैर-ऑन में ले जाने के लिए थोड़ा मोहक होता है, लेकिन वे वास्तव में बहुत सक्रिय कुत्ते हैं जिन्हें दैनिक चलने की आवश्यकता होती है। घर के अंदर के खेल दैनिक अभ्यास की आपकी महान ज़रूरतों के पूरक हो सकते हैं, हालांकि, सभी दौड़ों के साथ ही, केवल खेल के साथ ही हम आपके आदिम वृत्ति को पूरी तरह से पूरा नहीं करेंगे। कुत्तों जो हर दिन अच्छी सैर नहीं लेते हैं, आमतौर पर व्यवहार संबंधी समस्याओं को दिखाने की अधिक संभावना होती है। बड़े कुत्तों की तरह, वे पार्क में या बड़ी जगह में, बिना सुरक्षित या बाध्य किए बिना अच्छी रेसिंग का भी आनंद लेते हैं।

छोटी बालों वाली विविधता की चिकनी परत को धीरे-धीरे समय-समय पर ब्रश किया जाना चाहिए, या बस एक नम कपड़े से पोंछना चाहिए। हालांकि, लंबे बालों वाली चिहुआहुआ को नरम ब्रिसल ब्रश के साथ दैनिक ब्रशिंग की आवश्यकता होती है। दो किस्मों को महीने में कम से कम एक बार स्नान करने की ज़रूरत होती है, लेकिन सावधान रहें कि उनके कानों में पानी न पाएं। नियमित रूप से कानों की जांच और जांच करना और नाखूनों को छोटा रखना आवश्यक है। यह नस्ल आमतौर पर ज्यादा बाल नहीं खोती है।

6. भोजन

चिहुआहुआस सर्वव्यापी कुत्ते हैं, और उन्हें पर्याप्त और संतुलित पोषण देने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही, इस छोटी नस्ल को खत्म करने के लिए देखभाल भी नहीं की जानी चाहिए। अधिक वजन वाले चिहुआहुआस में अस्थिबंधन की समस्याएं होती हैं, ट्राइकल पतन, पुरानी ब्रोंकाइटिस, और कम जीवन प्रत्याशा होती है।

यह आवश्यक है कि हम अपने चिहुआहुआ को संतुलित भोजन के साथ खिलाएं, कुछ मात्रा के साथ लेकिन दिन में कई बार। हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास 4 या 5 बार 170 से 210 कैलोरी और कुत्तों के लिए 1.3 मार्जिन के लिए, एक दिन को खिलाने के लिए भोजन की आम तौर पर लगभग 70 ग्राम के साथ स्थिर अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना है 1.8 किलो वजन तक।

स्वच्छ, ताजा पानी के साथ होना है कि बिजली, हमेशा है आपकी थाली में हर दिन आप जो आपके शरीर में परिलक्षित होगा स्वास्थ्य और जीवन शक्ति अर्जित करेंगे, अपने फर और दांत है, जो केवल जाना चाहिए की स्थिति पशु चिकित्सा के लिए हर बार टीकाकरण की आवश्यकता होती है। हमारे पिल्ला के स्वास्थ्य में निवेश सर्वोपरि है। क्या आप वाकई भोजन एक अच्छा एक पशु चिकित्सक द्वारा किए गए पिल्ला के कल्याण की तलाश आहार के लिए विश्वसनीय ब्रांड पर पशु चिकित्सक के साथ अपने चिहुआहुआ, परामर्श देना नहीं कर रहे हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने नए चिहुआहुआ के दस्तावेजअपने नए चिहुआहुआ के दस्तावेज
चिहुआहुआ कुत्ते के पेट में गेंदचिहुआहुआ कुत्ते के पेट में गेंद
उसकी बगल की त्वचा पर लाल स्थान के साथ कुत्ताउसकी बगल की त्वचा पर लाल स्थान के साथ कुत्ता
मेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ है
चिहुआहुआ कुत्ते नस्लचिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिसचिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिस
Chiguagua कभी गर्मी में प्रवेश नहीं किया हैChiguagua कभी गर्मी में प्रवेश नहीं किया है
दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?
» » चिहुआहुआ कुत्तों की 6 महत्वपूर्ण विशेषताओं
© 2022 TonMobis.com