कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार

iquest- पशु चिकित्सक ने अपने कुत्ते को एनीमिया के साथ निदान किया है? आपको पता होना चाहिए कि वहाँ हैं तीन अलग-अलग प्रकार के एनीमिया जो कुत्तों को प्रभावित करता है: हेमोराजिक एनीमिया, हेमोलिटिक एनीमिया और एप्लास्टिक एनीमिया। तीनों का आमतौर पर प्रभावी उपचार होता है यदि उन्हें पता लगाया जाता है और समय पर इलाज किया जाता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ को देखना महत्वपूर्ण होगा।

ExpertoAnimal के इस आलेख में आपको इनमें से प्रत्येक बीमारी से संबंधित जानकारी मिल जाएगी, हम बताएंगे कि लक्षण क्या हैं जो इसका पता लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है। इसके अलावा, हम आपको कुछ चाल देंगे ताकि आपको पता चले कि लोहे की बेहतर आपूर्ति के लिए एनीमिया के साथ अपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें और खिलाएं। पढ़ना जारी रखें और जो कुछ आपको जानने की जरूरत है उसे खोजें कुत्तों, कारणों, लक्षणों और उपचार में एनीमिया.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

कैनाइन एनीमिया क्या है?

में कुत्ते का खून सफेद रक्त कोशिकाओं, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट जैसे विभिन्न कोशिकाएं हैं। हमें खनिज, प्रोटीन पोषक तत्व भी मिलते हैं ... ये तत्व एक निश्चित अनुपात में हैं और उनमें से अधिक या उनकी कमी किसी बीमारी का लक्षण हो सकती है।

लाल रक्त कोशिकाएं वे शरीर के विभिन्न ऊतकों में ऑक्सीजन परिवहन के लिए जिम्मेदार हैं। सामान्य अनुपात 39 से 60% के बीच है। 39% से कम मान एक स्पष्ट कमी है जो इंगित करता है कुत्ते में एनीमिया की उपस्थिति . यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप विभिन्न अंगों और शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन की प्रत्यक्ष कमी होती है।

कैनाइन एनीमिया क्या है?

कुत्तों और उनके कारणों में एनीमिया के प्रकार

चार प्रकार के एनीमिया सीधे संबंधित हैं विभिन्न कारणों से जो इसे उत्तेजित करता है। यहां हम सामान्य रूप से विस्तार करेंगे कि ये प्रकार क्या हैं और वे क्यों होते हैं:

Hemorrhagic एनीमिया

यह एनीमिया सीधे से संबंधित है रक्त का नुकसान और इसके कारण अलग-अलग कारण हैं: घाव, बाहरी परजीवी या अल्सर। रक्त खोने वाला कुत्ता कमजोर और अस्थिर है। कुत्ते के मल में मूत्र या रक्त में रक्त उन लक्षणों में से एक है जो आंतरिक रूप से होने पर हीमोरेजिक एनीमिया का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

हेमोलिटिक एनीमिया

इस तरह के एनीमिया कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित है लाल रक्त कोशिकाओं के प्राकृतिक चक्र को संशोधित करता है उन्हें नष्ट करना और उन्हें रक्त में उचित अनुपात तक पहुंचने के लिए पुनरुत्पादन से रोकना। यह आंतरिक परजीवी और वंशानुगत बीमारियों का भी परिणाम हो सकता है। पीलिया की उपस्थिति हो सकती है। दो प्रकार के हेमोलिटिक एनीमिया हैं:

  • इम्यून-मध्यस्थ हेमोलिटिक एनीमिया : यह आमतौर पर सबसे आम एनीमिया होता है और लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश एंटीबॉडी की उपस्थिति से मजबूर होता है जो सीधे इन कोशिकाओं पर हमला करता है।
  • हेमोलिटिक एनीमिया जन्मजात: इस मामले में लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश आनुवंशिक कारणों से होता है जो कॉकर स्पैनियल या अंग्रेजी वसंत स्पैनियल में आम होते हैं।

एप्लास्टिक एनीमिया

इस मामले में उत्पादन अस्थि मज्जा में लाल रक्त कोशिकाएं इन कोशिकाओं के प्राकृतिक नुकसान की क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह ट्यूमर, विषाक्त पदार्थ, संक्रमण (पार्वोवायरस और एहरलिचिया), विकिरण और पुरानी गुर्दे की विफलता के कारण हो सकता है।

कुत्तों में एनीमिया के लक्षण

कुत्तों में एनीमिया के लक्षण भिन्न हो सकता है एनीमिया के प्रकार के आधार पर कि जानवर पीड़ित है या उस समय के अंदर अव्यवस्थित है। कुत्तों में एनीमिया के निदान में मदद करने के अलावा, ये लक्षण भी हो सकते हैं अन्य बीमारियों के लक्षण . सबसे आम हैं:

  • मसूड़ों और पीले श्लेष्म झिल्ली
  • दुर्बलता
  • मंदी
  • सो हो जाना
  • भूख की कमी
  • मल में रक्त
  • अभ्यास करने के लिए असहिष्णुता
  • क्षिप्रहृदयता
  • बेहोशी
  • क्षिप्रहृदयता
  • सांस लेने में कठिनाई
कुत्तों में एनीमिया के लक्षण

कुत्तों में एनीमिया का निदान




लक्षणों और सामान्य शारीरिक परीक्षा के अलावा, रक्त गणना के माध्यम से निदान (रक्त परीक्षण) यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि यह वास्तव में एनीमिया है। इस उद्देश्य के लिए मूत्र या मल परीक्षण भी किया जा सकता है।

हालांकि, यह निदान वास्तव में कारणों का संकेत नहीं है कि उन्होंने इसे उकसाया है, इसलिए अतिरिक्त परीक्षण किए जाने चाहिए यदि यह निर्धारित नहीं किया गया है कि इन दो विश्लेषणों के माध्यम से इसका क्या कारण है। प्रदर्शन करने के लिए कुछ परीक्षण हो सकते हैं:

  • अस्थि मज्जा की स्क्रैपिंग
  • अस्थि मज्जा बायोप्सी
  • abdominocentesis
  • रेडियोग्राफ़
  • अल्ट्रासोनोग्राफी
  • endoscopically
  • विभिन्न परजीवी के लिए विशिष्ट विश्लेषण
  • विषाक्त पदार्थों के लिए विश्लेषण

परिणाम के आधार पर, एक उपचार या अन्य लागू किया जाएगा। यह मत भूलना कि पशु रोगी इस बीमारी का निदान करने के लिए प्रशिक्षित एकमात्र व्यक्ति है, इस कारण से आपको पेशेवर द्वारा किए गए निदान के बिना कभी कुत्ते का इलाज नहीं करना चाहिए।

कुत्ते एनीमिया का उपचार

उपचार प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा और इसकी सिफारिश की जाएगी एनीमिया के कारणों के आधार पर . यह पशुचिकित्सा है जिसे प्रत्येक कुत्ते के लिए उचित उपचार का निर्णय लेना चाहिए, लेकिन कैनाइन एनीमिया के लिए कुछ सामान्य उपचारों में शामिल हैं:

  • रक्त संक्रमण
  • अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण
  • Immunosuppressants का प्रशासन
  • लौह की खुराक का प्रशासन
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्षक
  • एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करें
  • Antiparasitic का उपयोग करें

पूर्वानुमान भी बहुत परिवर्तनीय है और यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करता है। हल्के एनीमिया और खत्म करने के सरल कारणों वाले कुत्ते के पास बहुत अच्छा पूर्वानुमान है। इसके विपरीत, ट्यूमर, कैंसर या अन्य गंभीर समस्याओं के कारण एनीमिया वाले कुत्तों के पास अधिक आरक्षित निदान होता है।

कुत्ते एनीमिया का उपचार

कुत्तों में एनीमिया की रोकथाम

कुत्तों में एनीमिया के कारण होने वाले विभिन्न कारण होते हैं एक रोकथाम प्रणाली का प्रस्ताव असंभव है . हालांकि, और अनुवांशिक कारणों से जुड़े एनीमिया के मामलों को छोड़कर, हम इसे आश्वस्त कर सकते हैं खिला , गुणवत्ता देखभाल और ए नियमित पशु चिकित्सा समीक्षा इस बीमारी के कारण होने वाले कुछ कारणों से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एनीमिया का प्रारंभिक पता उपचार को और अधिक प्रभावी बना सकता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मांसपेशी spasms और गहरी एनीमिया के साथ कुत्तामांसपेशी spasms और गहरी एनीमिया के साथ कुत्ता
बचाया पिल्ला एनीमिया हैबचाया पिल्ला एनीमिया है
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
शरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्लीशरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्ली
एनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैंएनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैं
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
एनीमिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करेंएनीमिया के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com