बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार

यद्यपि बिल्लियों और कुत्ते बहुत अलग साथी जानवर हैं, सच्चाई यह है कि एक बिल्ली की जरूरत होती है, जैसे कुत्ते, पशु चिकित्सा ध्यान, पर्याप्त भोजन, कंपनी, समय और जितना समर्पण हम प्रदान कर सकते हैं।

इसका कारण यह है कि मालिकों के रूप में हमारी ज़िम्मेदारी यह है कि हमारी बिल्ली शारीरिक, मानसिक और सामाजिक दोनों तरह की स्वास्थ्य और कल्याण की पूरी स्थिति का आनंद लेती है, और यह हमें कई बीमारियों के बारे में सूचित करके होती है जो हमारी बिल्ली को प्रभावित कर सकती हैं।

कुछ विशेषज्ञों की इस पोस्ट में डिस्कवर करें बिल्लियों में एनीमिया के लक्षण और उपचार , इसलिए आप जानते हैं कि यह बीमारी क्या है, यह कैसे प्रकट होती है और इससे पहले हमें कैसे कार्य करना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिलहरी की देखभाल करना
सूची

एनीमिया क्या है?

शब्द एनीमिया का मतलब चिकित्सकीय है रक्त में किसी भी तत्व की कमी और यह एक बीमारी है कि मनुष्य भी पीड़ित हो सकते हैं। दो प्रकार के एनीमिया हैं जो हमारी बिल्ली का बच्चा प्रभावित कर सकते हैं।

जब हम बिल्लियों में एनीमिया के बारे में बात करते हैं, तो इस स्थिति को कम संख्या में परिभाषित किया जाता है लाल रक्त कोशिकाएं खून में, इन ग्लोब्यूल कोशिकाओं को ऑक्सीजन को ऊतक और कार्बन डाइऑक्साइड को पोषण के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं जब तक कि यह श्वसन के माध्यम से समाप्त नहीं हो जाता है।

के रूप में नीचे उल्लिखित, एनीमिया कई कारकों के कारण हो सकता है, लेकिन वे लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन में कमी है, जो वर्णक तेज और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए जिम्मेदार है का परिणाम देगा।

एनीमिया क्या है?

बिल्लियों में एनीमिया के कारण

के बीच में बिल्लियों में एनीमिया के मुख्य कारण हमें निम्नलिखित को हाइलाइट करना होगा:

  • बाहरी या आंतरिक रक्तस्राव के कारण रक्त का नुकसान
  • ऑटोम्यून्यून रोग
  • वायरल संक्रमण
  • गुर्दे की बीमारी
  • कैंसर
  • दवाओं के प्रतिकूल प्रतिक्रिया

बिल्लियों में एनीमिया के लक्षण

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसलिए लाल रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन के परिवहन के लिए ज़िम्मेदार हैं, इसलिए, एनीमिया के मामले में, ऊतक जो हमारे बिल्ली के जीव को बनाते हैं उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा , मुख्य रूप से इस स्थिति को प्रकट करना सुस्ती , शारीरिक व्यायाम के लिए थकान और कम सहनशीलता।

हालांकि, एनीमिया को इंगित करने वाले अन्य लक्षण निम्न हैं:

  • कम भूख
  • वजन घटाने
  • श्लेष्म झिल्ली की सुंदरता
बिल्लियों में एनीमिया के लक्षण

बिल्लियों में एनीमिया का निदान कैसे किया जाता है?




बिल्लियों में एनीमिया का निदान करने के लिए हमारे पास मुख्य रूप से दो विश्लेषणात्मक परीक्षण होते हैं जो रक्त ड्रॉ के माध्यम से किए जाते हैं और इस नमूने के बाद के अध्ययन:

  • हेमाटोक्रिट : यह बिल्ली के रक्त में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा का संकेत देगा, यह निर्धारित करना कि यह सीमा सामान्य है या इसके विपरीत यह एनीमिया की स्थिति से मेल खाती है:
  • सीबीसी: पूर्ण रक्त गणना के रूप में भी जाना जाता है, यह विश्लेषण हमें रक्त, लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट के सभी तत्वों के बारे में जानकारी देता है।

जाहिर है, यह एनीमिया का निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है बल्कि बल्कि कारण स्थापित करना प्राथमिकता होगी , इसके लिए, पशुचिकित्सक रोगी के नैदानिक ​​इतिहास को ध्यान में रखेगा, वह जो भी लक्षण प्रस्तुत करता है, पूरी शारीरिक परीक्षा करता है और ल्यूकेमिया जैसे वायरल रोगों की उपस्थिति को भी रोकता है।

बिल्लियों में एनीमिया का निदान कैसे किया जाता है?

बिल्लियों में एनीमिया का उपचार

एनीमिया का उपचार मुख्य रूप से कारण पर निर्भर करेगा और गंभीर एनीमिया की उपस्थिति के मामले में, यह आवश्यक हो सकता है रक्त संक्रमण लाल रक्त कोशिका के स्तर को बहाल करने के लिए।

यह चिकित्सकीय उपकरण को ध्यान में रखा जाता है न केवल जब एनीमिया गंभीर है, लेकिन यह भी जब यह खून बह रहा है किसी तरह का कारण होता है कभी कभी कई रक्ताधान ले जा सकते हैं जब तक जानवर के शरीर नई स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण के लिए सक्षम है।

अन्य चिकित्सीय उपकरण जिनका उपयोग किया जा सकता है, अंतर्निहित कारण पर निर्भर करेगा और उपचार उन्मुख होना चाहिए कारक कारक को खत्म या इलाज एनीमिया का

बिल्लियों में एनीमिया का उपचार

बिल्लियों में एनीमिया रोका जा सकता है?

एनीमिया के कुछ कारण अप्रत्याशित हैं और उनकी रोकथाम मुश्किल हो सकती है, हालांकि, अगर हम हमारी मदद करने के लिए कई उपायों का उपयोग कर सकते हैं हमारी बिल्ली के कल्याण को बनाए रखें और इस बीमारी को सबसे बड़ी सीमा तक रोकने के लिए:

  • संक्रामक बीमारियों के संचरण से बचने के लिए अपनी बिल्ली को घर में रखने की कोशिश करें, अगर आपकी बिल्ली बाहर से संपर्क कर रही है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि टीके इन बीमारियों की रोकथाम के लिए उपयुक्त हैं
  • अक्सर अपनी बिल्ली को कम करें
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली एक स्वस्थ और संतुलित भोजन का पालन करती है और आदतों में किसी भी बदलाव के लिए सतर्क रहती है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
गंभीर एनीमिया और बहुत नींद के साथ बिल्लीगंभीर एनीमिया और बहुत नींद के साथ बिल्ली
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
शरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्लीशरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्ली
एनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैंएनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैं
बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
» » बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com