लोहे का महत्व और एनीमिया के साथ इसके संबंध

आम तौर पर जो सोचा जाता है उसके विपरीत, जीव की सभी कोशिकाओं में लौह मौजूद होता है, न केवल हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन, प्रोटीन अणु क्रमशः लाल रक्त कोशिकाओं और मांसपेशियों में मौजूद होते हैं। दोनों ऑक्सीजन, हेमोग्लोबिन शरीर के सभी ऊतकों और मांसपेशी कोशिकाओं के लिए मायोग्लोबिन। आयरन कई अन्य एंजाइमों का एक कॉफ़ैक्टर भी है और विभिन्न चयापचय प्रतिक्रियाओं में इसकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

यह एक खनिज है जो अधिकांश जानवरों में बहुत बुरी तरह अवशोषित होता है, और कुत्तों और बिल्लियों में भी ऐसा होता है। आम तौर पर आहार के साथ निहित लौह का केवल 5% आंत में अवशोषित होता है। जस्ता जैसे अन्य खनिज, और अन्य आहार कारक जैसे कि फाइटेट्स, फॉस्फेट और ऑक्सालेट्स लोहे के साथ बातचीत करते हैं और इसके अवशोषण में बाधा डालते हैं। जीवन में कुछ समय पर, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान या विकास चरण में, जानवर भोजन में उपस्थित लोहा को बेहतर ढंग से आत्मसात करते हैं। इसके अलावा, हीमोग्लोबिन से "हेम" के रूप में लौह और पशु मूल के कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है (मुख्य रूप से वीसीरा, जैसे यकृत और गुर्दे, और मांस में थोड़ी सी मात्रा में) में अधिक आसानी से अवशोषित किया जाता है पशु मूल के अन्य खाद्य पदार्थों और सभी सब्जियों से "कोई हेमो" नहीं।

कुत्तों और गुणवत्ता की बिल्लियों के लिए वाणिज्यिक खाद्य पदार्थों में, अतिरिक्त लोहे को आमतौर पर चेलेट्स के रूप में शामिल किया जाता है, जो एक प्रोटीन अणु से जुड़ा होता है जो अन्य विरोधी खनिजों के साथ बातचीत को रोकता है और इस प्रकार शरीर में उचित आकलन सुनिश्चित करता है।




आहार में लौह की कमी का परिणाम एनीमिया है। लेकिन आहार लोहे की कमी के कारण इस तरह के एनीमिया कुत्तों और बिल्लियों में बहुत दुर्लभ है। दोनों प्रजातियों में, पुरानी रक्त हानि, रक्तस्राव या गंभीर परजीवीकरण के कारण लौह की कमी अधिक आम है।

इसलिए, लोहा शरीर में एक मौलिक खनिज है, जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन से निकटता से संबंधित है जो हमारे सभी ऊतकों को खिलाता है। यही कारण है कि हमारे पालतू जानवरों के भोजन में इसका सही प्रशासन उनके स्वास्थ्य और उनके जीवनशैली को बरकरार रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
कुत्ते और ऊतक के प्रकार की बाहरी उपस्थितिकुत्ते और ऊतक के प्रकार की बाहरी उपस्थिति
कुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणालीकुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
कुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभकुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभ
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्वकुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
» » लोहे का महत्व और एनीमिया के साथ इसके संबंध
© 2022 TonMobis.com