बिल्लियों में एनीमिया के प्रकार

बिल्लियों में एनीमिया के प्रकार

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब कोई होता है लाल रक्त कोशिकाओं की महत्वपूर्ण कमी शरीर में यह तब भी होता है जब लाल रक्त कोशिकाओं में पर्याप्त हीमोग्लोबिन (लौह समृद्ध प्रोटीन) नहीं होता है। यह कमी फेफड़ों से शरीर के सभी ऊतकों तक गुजरने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को कम करती है। असल में रक्त ऑक्सीजन नहीं है।

एनीमिया न केवल मनुष्यों द्वारा पीड़ित है, बल्कि पालतू जानवरों, विशेष रूप से बिल्लियों द्वारा भी पीड़ित है। यद्यपि यह बहुत आम है, यह एक ऐसी स्थिति है जिसे समय पर पता लगाया जाना चाहिए और इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कुछ परिस्थितियों में घातक अन्य बीमारियों का गठन हो सकता है। जानवरों के मामले में, समय पर इसका निदान करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका जीव मनुष्य की तुलना में अधिक संवेदनशील होता है।

अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली में एनीमिया हो या आप इस बीमारी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इसके लक्षण और उपचार को जानें, मैं आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करता हूं कि हमने पशु विशेषज्ञ में तैयार किया है के प्रकार बिल्लियों में एनीमिया.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
सूची

एनीमिया के प्रकार और यह क्यों होता है

वहाँ हैं दो प्रकार बिल्ली में एनीमिया, दूसरे की तुलना में एक और जटिल। पहला, सबसे बुनियादी, इलाज योग्य और अल्पकालिक " पुनर्जागरण एनीमिया ", जहां बिल्ली का शरीर पुनर्जन्म की तुलना में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं को खो रहा है लेकिन अभी भी इसके अस्थि मज्जा में नए रक्त कोशिकाओं को बनाने की क्षमता है। दूसरा और अधिक जटिल" गैर-पुनरुत्पादक एनीमिया ", जिसमें जानवरों ने इन महत्वपूर्ण लाल सैनिकों को बनाने की सभी क्षमता खो दी है, इस मामले में, बीमारी और उपचार दोनों आमतौर पर लंबे समय तक जारी रहते हैं।

आपकी बिल्ली एनीमिया के कई कारण हैं, सबसे आम रक्तस्राव या रक्त की अत्यधिक हानि है। शायद इसे महसूस किए बिना, आपकी बिल्ली गिर गई है या एक झटका दिया है जिसके कारण घाव हो गया है और इसलिए, एक आंतरिक रक्तचाप है।

अन्य कारण हो सकते हैं: लाल रक्त कोशिकाओं का कम उत्पादन, आपकी बिल्ली fleas से भरा है (fleas दो परजीवी संचारित करता है जो इस बीमारी का कारण बन सकता है), आपके शरीर में लोहा की कमी और सबसे डरावना, कैंसर जैसी बीमारियां ( बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया), पेरिटोनिटिस और गुर्दे की विफलता। अधिक गंभीर एनीमिया दिल और मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों को चोट पहुंचा सकते हैं।

एनीमिया के प्रकार और यह क्यों होता है

एक संभावित एनीमिया का पता लगाएं




ज्यादातर परिदृश्यों में एनीमिया धीरे-धीरे और प्रगतिशील रूप से विकसित होता है, इसलिए आपके पास रोग का पता लगाने के लिए और अधिक समय होगा और आपकी बिल्ली ठीक होने की संभावना अधिक होगी। दूसरी ओर, एनीमिया भी अचानक हमला कर सकता है, इस मामले में, जीवन प्रत्याशा कम है। इस कारण से, और क्योंकि एनीमिया के लक्षण, सिद्धांत रूप में, बहुत हल्के लगते हैं, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पालतू जानवर के राज्य और व्यवहार के प्रति बहुत चौकस हैं।

बिल्लियों में संभावित एनीमिया का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है अपनी सांस गंध करें . अगर आपकी बिल्ली में एक अजीब और अप्रिय सांस है, तो अपना मुंह जांचने के लिए आगे बढ़ें (बिल्लियों में मुंह की उपस्थिति कई बीमारियों का पता लगा सकती है) इसमें मसूड़ों और पीला जीभ हो सकती है। जब बिल्लियों में एनीमिया होता है तो वे होते हैं अधिक जल्दी सांस लें अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए, इसलिए यदि आप उत्तेजित, छोटे और तेज़ सांस लेते हैं, तो आप सूची में बिल्ली के एनीमिया के उस लक्षण को शामिल कर सकते हैं। एनीमिया के अन्य क्लासिक लक्षण थकान, निरंतर कमजोरी, बुखार, पीले रंग की त्वचा और भूख की कमी हैं। यदि आप उन्हें खेलने के लिए आमंत्रित करते हैं और आपकी बिल्ली अब दिलचस्पी नहीं लेती है, तो वह उदास हो सकता है, यह एनीमिया का मनोवैज्ञानिक लक्षण है।

एक संभावित एनीमिया का पता लगाएं

पशुचिकित्सा के लिए सीधे

विशेषज्ञ, फेलिन एनीमिया जैसी बीमारियों का निदान करने के लिए, प्रदर्शन करते हैं रक्त परीक्षण जहां वे बिल्ली के रक्त प्रवाह में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा का विश्लेषण करते हैं। अगर एनीमिया का पता चला है, तो पशुचिकित्सा एनीमिया और गंभीरता के प्रकार के अनुसार उचित उपचार योजना विकसित करेगा। एनीमिया के लिए उपचार आमतौर पर होते हैं:

  • रक्तस्राव या रक्त हानि के कारण एनीमिया के लिए, ए रक्त संक्रमण .
  • लोहे जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण एनीमिया के लिए, आपकी बिल्ली का आहार खनिज समृद्ध खाद्य पदार्थों से भरे आहार में बदल दिया जाएगा और इस तरह, इसके स्तर को स्थिर करने के लिए। यह उपचार कठोर होना चाहिए।
  • संक्रामक एनीमियास (केस फ्लीस) एंटीबायोटिक दवाओं और यहां तक ​​कि रक्त संक्रमण के साथ भी इलाज किया जाता है।

पालतू जानवर होने के नाते एक छोटा बच्चा होने की तरह होता है, हर बार आपको अपनी टीकाकरण प्राप्त करने और सामान्य संशोधन करने के लिए इसे अपने डॉक्टर के चेक-अप में ले जाना पड़ता है। अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली में एनीमिया है, तो इसे पारित न करें और इसे पशुचिकित्सा में जल्दी से ले जाएं।

पशुचिकित्सा के लिए सीधे

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में एनीमिया के प्रकार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
शरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्लीशरीर तरल पदार्थ और एनीमिया के साथ बिल्ली
फारसी बिल्ली मुंह अल्सर और एनीमिया प्रस्तुत करता हैफारसी बिल्ली मुंह अल्सर और एनीमिया प्रस्तुत करता है
एनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैंएनीमिया के साथ बिल्ली नहीं खाते हैं
बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
© 2022 TonMobis.com