क्या त्वचा की देखभाल त्वचा के रंग और प्रकार के साथ बदलती है?




मानव दुनिया में कई जातीय समूहों और संस्कृतियों के लोग शामिल हैं, प्रत्येक जातीय समूह में आंखों, बालों और त्वचा के रंग के लिए कुछ सामान्य विशेषताओं हैं।

उदाहरण के लिए, मध्य और उत्तरी यूरोप और जबकि दक्षिणी गोरों काले बाल और गहरे भूरे रंग आंखों, जैतून त्वचा टन हो जाते हैं, और अधिक सफेद त्वचा, बाल और आंखों का रंग से ग्रस्त हैं। ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों के मूल के लोग, बहुत ही गहरे त्वचा या लगभग अफ्रीकी और ऑस्ट्रेलियाई काले, आमतौर पर काले बाल या काले और भूरे रंग आँखें है एशियाई मूल के लोगों को, एक पीले त्वचा टोन है और भूरे रंग या नीली आंखों ले सकते हैं जब लेकिन उनके पास काले या काले रंग के बाल हैं। उन सभ्य अमेरिकी-भारतीयों में भूरे रंग की आंखों के साथ त्वचा और बाल के अधिक लाल रंग हैं। लोगों के पास अलग-अलग त्वचा रंग क्यों हैं?

लोगों के अलग-अलग त्वचा रंग होने का कारण यह है कि तीन मुख्य रंगद्रव्य होते हैं जो मानव त्वचा को रंगों की विस्तृत श्रृंखला देते हैं: मेलेनिन, कैरोटीन और हीमोग्लोबिन। मेलेनिन आमतौर पर त्वचा के एपिडर्मिस में पाया जाता है, त्वचा मुख्य रूप से कैरोटीन और त्वचीय में केशिकाओं में लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है।

मेलेनिन, एक प्राकृतिक सनस्क्रीन जो हमारी त्वचा कोशिकाओं को सूर्य से पराबैंगनी विकिरण के हानिकारक प्रभाव से बचाती है, को टायरोसिन से विशेष कोशिकाओं द्वारा मेलेनोसाइट्स कहा जाता है। मेलेनिन का उत्पादन टायरोसिनस नामक एंजाइम द्वारा नियंत्रित होता है और सूरज की रोशनी के संपर्क में उत्तेजित होता है। जिन लोगों के मेलानोसाइट्स ज्यादा टायरोसिनेज नहीं बनाते हैं, उनमें शायद उचित त्वचा होती है और आसानी से नहीं होती है। कुछ लोग मेलेनिन मेलेनोसाइट्स का उत्पादन करने में असमर्थता प्राप्त करते हैं, क्योंकि वे टायरोसिनेज नहीं बना सकते हैं और इन लोगों को अल्बिनिज्म के रूप में जाना जाता है।

त्वचा रंगद्रव्य कैसे काम करते हैं?
कैरोटीन, एक ही रंग अंडे की जर्दी और पीले रंग की सब्जियों और नारंगी और लाल के फल में पाया, एशिया और अमेरिका और भारत में विटामिन ए लोग संश्लेषण का पूर्वाभ्यास अधिक कैरोटीन है स्ट्रेटम कॉर्नियम और त्वचीय और उपनिवेश ऊतक के फैटी क्षेत्रों।

स्पष्ट त्वचा के एपिडर्मिस लोग पारदर्शी हैं, इसलिए कोकेशियान में गुलाबी रंग के रंग हेमोग्लोबिन वर्णक की उपस्थिति के कारण होते हैं, एक लौह आधारित अणु जो ऑक्सीजन लाल रक्त कोशिकाओं को ले जाता है।

इन पिगमेंट के रिश्तेदार अनुपात हमें बदलता है हम त्वचा का रंग में देखना दे: अधिक मेलेनिन काली त्वचा का गहरा भूरा टन देते हैं, अधिक कैरोटीन पीला टन लाल करने के लिए और हीमोग्लोबिन लाल गुलाबी रंग देता है के लिए जिम्मेदार है।

हम जानते हैं कि आनुवंशिकी का हमारे त्वचा के रंग, त्वचा की लोच और कुछ त्वचा की समस्याओं की कमजोरता पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, शरीर के बालों की बड़ी मात्रा वाले लोग अक्सर तेल की त्वचा के लिए अधिक प्रवृत्ति रखते हैं और गुप्त ग्रंथियों को अवरुद्ध करते हैं जिसके परिणामस्वरूप मुर्गियां और अन्य त्वचा रोग होते हैं। दूसरी तरफ, लाल बाल और बहुत सफेद त्वचा वाले लोगों में तेल की त्वचा के साथ कम समस्याएं होती हैं, लेकिन सूरज में आसानी से जलती हैं और इसलिए त्वचा के कैंसर के विकास में जोखिम बढ़ता है।

नीचे विभिन्न आनुवंशिक उत्पत्ति की विभिन्न प्रकार की त्वचा की कुछ सामान्यीकृत विशेषताएं हैं:

एंग्लो-सैक्सन उत्पत्ति वाले लोगों की त्वचा की विशेषताएं
ठीक और सूखी त्वचा मेला
निशान अच्छी तरह से ठीक है
उम्र के संकेत पहले प्रकट होते हैं
सूरज में आसानी से जलाओ
अधिक स्पष्ट ब्रूजिंग
त्वचा कैंसर की संभावना में वृद्धि

दक्षिणी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पत्ति वाले लोगों की त्वचा की विशेषताएं
मोटी अंधेरे रंग, जैतून
उम्र बढ़ने के संकेत बाद में दिखाई देते हैं
कार्टिलेज कम हो जाता है
गहरा, मोटा, अधिक आम निशान
झुर्री बाद में और अधिक स्थानीय क्षेत्रों में दिखाई देते हैं
दुर्लभ त्वचा कैंसर

उत्तर यूरोपीय / जर्मन और स्कैंडिनेवियाई में जड़ों वाले लोगों की त्वचा की विशेषताएं
मेला नीली आँखें, गोरा
पतली त्वचा
निशान अच्छी तरह से ठीक है
उम्र बढ़ने के संकेत जल्दी दिखाई देते हैं
अधिक स्पष्ट ब्रूजिंग
त्वचा कैंसर की संभावना में वृद्धि

दक्षिणी यूरोप में मूल के साथ लोगों की त्वचा की विशेषताएं
डार्क, तेल श्यामला रंग
उम्र बढ़ने के संकेत बाद में दिखाई देते हैं
कम आम ठीक झुर्री
ब्रूज़िंग लंबे समय तक चलती है
निशान मोटे और गहरे हो सकते हैं
कम आम त्वचा कैंसर

उत्तरी यूरोप / आयरलैंड और उत्तरी इंग्लैंड के लोगों की त्वचा विशेषताओं
Freckled रंग Ruddy
लाल बाल
आम तौर पर पतले निशान
उम्र बढ़ने के संकेत बाद में दिखाई देते हैं
आसानी से ब्रूस
पिग्मेंटेशन समस्याएं
इस प्रकार में सबसे आम त्वचा कैंसर

अफ्रीकी मूल के साथ लोगों की त्वचा विशेषताओं
उम्र बढ़ने के संकेत बहुत देर से दिखाई देते हैं
बहुत छोटी ठीक झुर्री
केलोइड्स का गठन संभव है
पिग्मेंटेशन परिवर्तन हो सकते हैं
मोटा उपास्थि बदलना मुश्किल है
बहुत दुर्लभ त्वचा कैंसर

आनुवांशिक रूप से, इस प्रकार की त्वचा यूवी विकिरण से क्षति के लिए कम संवेदनशील होती है, भले ही त्वचा जलने के लिए अभी भी संभव हो।

एशियाई मूल के साथ लोगों की त्वचा विशेषताओं
उम्र बढ़ने के संकेत देर से दिखाई देते हैं
ठीक झुर्री आमतौर पर नहीं होती है
पिग्मेंटेशन परिवर्तन हो सकते हैं
आंखों की सर्जरी अधिक कठिन है
बहुत दुर्लभ त्वचा कैंसर

क्या इन जातीय रूप से विभिन्न प्रकार की त्वचा को त्वचा देखभाल के लिए एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है?

जवाब "कुछ हद तक, आप " है, लेकिन निकट विश्लेषण में आप देखेंगे कि काले, भूरे, पीले, लाल और सफेद खाल के बीच थोड़ा अंतर है!

इन समूहों में से प्रत्येक के भीतर, त्वचा टोन की विस्तृत श्रृंखला और समूह से समूह में ओवरलैपिंग होती है। उदाहरण के लिए, सफेद त्वचा गहरे जैतून के टन के साथ अल्बस्टर सफेद से हो सकती है; काला चमड़े हल्के भूरे रंग से लगभग काले आबनूस, हल्के पीले से काले भूरे रंग की एशियाई त्वचा, और अमेरिकी और भारतीय और इनुइट त्वचा से हो सकते हैं, कई गार्नेट टन ये मतभेद मेलेनिन की एकाग्रता और त्वचा में अन्य वर्णक के आनुपातिक योगदान के कारण होते हैं।

विभिन्न जातियों के लोगों में समान मात्रा में मेलेनोसाइट्स होते हैं, लेकिन अंधेरे चमड़े वाले लोगों में अधिक सक्रिय होते हैं। स्नेहक ग्रंथियां काले चमड़े में अधिक असंख्य और बड़े होते हैं, और बाल बड़े होते हैं, त्वचा इतनी काला तेल की ओर जाती है, हालांकि यह मुँहासे से कम प्रवण होती है। त्वचा को गहरा, अधिक मेलेनिन सूर्य की पराबैंगनी किरणों और समय से पहले उम्र बढ़ने से बचाता है और लंबे समय तक युवा रहता है।

यह बहुत जल्दी स्पष्ट हो जाता है कि हम सभी बहुत अलग हैं और हमारे आनुवंशिक पूर्वाग्रह के आधार पर, हमारे त्वचा के प्रकार के लिए अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं। हालांकि, त्वचा के आयामों की संरचनाएं और कार्य उनके रंग के बावजूद बहुत समान हैं, और फिर उनका इलाज इसी तरह किया जाता है। अपनी त्वचा की ताकत और कमजोरियों को जानना, आप अपनी त्वचा देखभाल विशेषताओं को अपनी विशेष त्वचा-विशेषताओं से अनुकूलित कर सकते हैं।

शास्त्रीय त्वचा प्रकार श्रेणियाँ

आपकी त्वचा की देखभाल की बेहतर समझ के प्रयोजनों के लिए, "त्वचा वर्गीकरण प्रणाली का प्रकार" वर्षों में कल्पना और विकसित किया गया है। मूल त्वचा के प्रकार आमतौर पर वसा, शुष्क, सामान्य, संवेदनशील, परिपक्व या इनमें से एक संयोजन त्वचा की त्वचा को संतुलित करने के लिए त्वचा के प्रत्येक प्रकार का संक्षिप्त वर्णन और प्राकृतिक त्वचा देखभाल के लिए अनुमान लगाने के लिए निम्नलिखित है जो विशेष रूप से आपकी त्वचा के लिए सही निर्णय लेने में मदद करता है।

त्वचा के प्रकार: सामान्य, शुष्क, वसा, संयोजन, बधिर या अधिक

सामान्य त्वचा का प्रकार
सामान्य त्वचा नरम, ठीक बनावट, मुलायम और लचीला है। यदि आप इस प्रकार की त्वचा, खजाने, प्रकाश और मुलायम सफाई करने वालों और लोशन और ताज़ा टॉनिक्स के उपयोग के लिए भाग्यशाली हैं।

शुष्क त्वचा का प्रकार
सूखी त्वचा आमतौर पर सूक्ष्म और नाजुक और अक्सर अस्थिर होती है और ठीक लाइनों के लिए प्रवण होती है। और कभी-कभी इसे इससे भी ज्यादा मजबूत लगता है। बहुत समृद्ध क्रीम और तेल इस के लिए अच्छा नहीं हैं क्योंकि वे छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं, अक्सर फैलते हैं और फिर एक और समस्या पैदा करते हैं। तेल और हल्के लोशन का प्रयोग करें और हर्बल टोनर का चयन कब करें, जो हल्के और बहुत अस्थिर नहीं हैं। ककड़ी के रस या पतला सिरका जैसी चीजों के उपयोग के साथ पीएच या एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करने का प्रयास करें ताकि मलबेदार ग्रंथियों को काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

कुल मिलाकर, मुलायम और जड़ी बूटियों hydrating (कैमोमाइल, comfrey, गावज़बान, Elderflower, सौंफ़, मार्शमैलो, नारंगी खिलना, गुलाबी, बैंगनी) लोशन और सूखी त्वचा के लिए टॉनिक में इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं। लेकिन कोई कठोर और तेज़ नियम नहीं है। कसैले जड़ी बूटियों सूखी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है, उदाहरण के लिए, जब जड़ी बूटी या तेल और कम करनेवाला जेल, और कई जड़ी बूटियों के साथ मिश्रित सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। यदि आपकी त्वचा सुखाने के प्रति संवेदनशील है, संवेदनशील त्वचा पर अनुभाग देखें।

तेल त्वचा का प्रकार
तेल की त्वचा बनावट में चमकीले और मोटे होते हैं, अक्सर बढ़ते छिद्रों के साथ। ई `काले धब्बे और धब्बे के अधीन। त्वचा की तेल की कमी को कम करने के लिए अल्कोहल का प्रयोग न करें, क्योंकि यह केवल समस्या को खराब कर देगा। कई टोनर जड़ी बूटी अतिरिक्त वसा और बंद छिद्रों को कम करने के लिए उपयुक्त हैं (सबसे सुविधाजनक जड़ी बूटियों की सूची देखें)। अंडे के सफेद में एक अच्छा मीठा चेहरा मुखौटा है। यह बहुत शुष्क त्वचा नहीं है, एक हल्के क्रीम के साथ मॉइस्चराइज। त्वचा के एसिड-क्षारीय संतुलन को बहाल करने का प्रयास करें ताकि मलबेदार ग्रंथियां बड़ी मात्रा में तेल का उत्पादन बंद कर दें।

हर्बल अस्थिर और सफाई आमतौर पर तेल त्वचा के उपचार में से चुनने के लिए सबसे अच्छा है। ये हैं: पंचकोण, ऋषि, comfrey, ककड़ी, सिंहपर्णी, घोड़े की पूंछ, अमरता, हीस्सोप, लैवेंडर, नींबू बाम, नींबू घास, verbena, गेंदा, टकसाल, अजमोद, ऋषि, चुड़ैल हेज़ेल और येरो। लेकिन हम भूल जाते हैं नहीं होना चाहिए कि कई जड़ी बूटियों सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, और मजबूत बनाने और विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों (कैमोमाइल, वसंत, सौंफ़, सलाद, Elderflower, नारंगी खिलना, गुलाबी, बैंगनी) से कई त्वचा के लिए उपयुक्त हैं वसा।

मिश्रित त्वचा
इस प्रकार की त्वचा वाले व्यक्ति को दो त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करना होता है, एक योग के लिए, और एक वसा के लिए। मुझे लगता है कि फैटी क्षेत्रों में इस प्रकार की त्वचा को आसानी से संतुलित किया जाता है जब पूरा चेहरा वसा होता है, तो निराशा न करें।

संवेदनशील त्वचा प्रकार
यह त्वचा आम तौर पर ठीक बनावट होती है और अक्सर लाल नसों और पैच के लिए प्रवण होती है। साफ करने और मॉइस्चराइजिंग के लिए हल्के तेल और लोशन में रखें, और त्वचा को शांत करने और लाली और नसों को कम करने के लिए हल्के टॉनिक्स और हर्बल संपीड़न करें। आमतौर पर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए जड़ी बूटियों (लैवेंडर, नींबू, टकसाल, चिड़ियाघर, ऋषि, नींबू बाम, स्वादिष्ट, थाइम) से दूर रहने के लिए सिफारिश की जाती है।

अपारदर्शी त्वचा
मैट त्वचा ने जीवन शक्ति के फूल और नवीनीकरण की मुलायम रोशनी खो दी है, एसिड खो गया है और सुस्त और निर्जीव लगता है। यह त्वचा की स्थिति अक्सर गंभीर बीमारी के दौरान या उसके बाद होती है। यह तेल pores या त्वचा उपयोग पतला साइडर सिरका या नींबू का रस या ककड़ी का रस संतुलित करने के लिए या यदि आप सूखी त्वचा है, छाछ या ककड़ी का रस का उपयोग करें, एक आहार उच्च पोषण मूल्य के साथ है।

परिपक्व त्वचा लिखें

और `अपनी अधिकांश ताजगी से अधिक त्वचा को टोन, सॉफ्ट और बहाल करना संभव है। सही समर्थन के साथ, त्वचा को पुन: उत्पन्न करने की एक शानदार क्षमता है। मेकअप के साथ हल्के हाथ का प्रयोग करें यदि आपको इसका उपयोग करना है, क्योंकि यह सूखी और अधिक परिपक्व त्वचा की उम्र में आता है। बेशक, व्यायाम, अच्छा पोषण, पर्याप्त आराम / विश्राम और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वसूली प्रक्रिया में मदद करता है।

अन्य कारक जो त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं

स्वस्थ और सुंदर त्वचा का आधार आहार है। क्या आपको पर्याप्त फैटी एसिड मिल रहे हैं? ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और चेहरे पर अतिरिक्त वसा नहीं पैदा करते हैं। वे अनाज, नट और अखरोट के तेल और ठंडे दबाए गए सब्जियों में पाए जाते हैं।

सुंदर त्वचा के लिए बड़ी मात्रा में विटामिन सी आवश्यक है, क्योंकि यह विटामिन कोलेजन और इलास्टिन, संघ और संरचनात्मक पदार्थों को बनाने में मदद करता है जो स्वर और लोच देते हैं। बीन अंकुरित, हरे और लाल मिर्च, काले currants, संतरे और नींबू खाओ। फिर वहां गुवा और गुलाब कूल्हें हैं, इसलिए आपका आहार सीमित या उबाऊ नहीं होना चाहिए। सभी स्वाद के लिए अनंत विविधता है।

विटामिन ए की कमी सूखी त्वचा का कारण बन सकती है। डेन्डेलियन, अजमोद, पानी की कटाई, गाजर, कद्दू, अजवाइन खाओ।

त्वचा, असंतुलित चाहे कमजोर या बहुत मोटा, या यदि आपके होंठ छील हो जाता है, तो, विटामिन बी Avena, साल, चोकर, बकरी का दूध, भूरे रंग के चावल, सूरजमुखी के बीज के अपने सेवन की जांच के बीज अंकुरित और अनाज कुछ स्रोत हैं।

त्वचा की देखभाल दैनिक

शरीर के सबसे जटिल अंगों में से सबसे बड़े और शायद शरीर के लिए देखभाल करना आपकी दैनिक गतिविधियों में से एक होना चाहिए।

सबसे पहले एक्सिलोएशन, सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग के नियमित संरचित त्वचा देखभाल आहार को अपनाना आवश्यक है। इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है।

दूसरा, यदि आपके पास मिश्रित त्वचा है, तो आपको विभिन्न प्रकार के त्वचा के उपचार के लिए दो अलग-अलग प्रकार के उत्पादों पर विचार करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, आप शुष्क, संवेदनशील त्वचा और तेल त्वचा दोनों हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि उत्पादों की एक दूसरी श्रृंखला के साथ उत्पादों और तेल त्वचा की एक श्रृंखला के साथ संवेदनशील त्वचा का इलाज करना आवश्यक है।

ध्यान में रखने के लिए अगली बात यह है कि आप अपने शरीर में क्या डालते हैं। हाँ, यह यहाँ है - आहार। इसके बजाय एक विशेष आहार को बढ़ावा देने के या यदि आप का कहना है कि खाने के प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट आहार या जो कुछ भी, यह कहना है कि, संभव के रूप में असंसाधित संभव के रूप में ताजा और के रूप में भोजन के रूप में के रूप में विविध रहता है अगर पर्याप्त संभव है - कि आपके पास एक अच्छा आहार है और आप जो खाद्य पदार्थ खा रहे हैं वह आपकी त्वचा के प्रकार के असंतुलन को सही करने में मदद कर रहे हैं।

भोजन में पोषक तत्वों आपकी त्वचा में परिलक्षित होगा - खाने संसाधित वसा में उच्च खाद्य पदार्थ और आपने यही अनुमान लगाया -। आपकी त्वचा को प्रतिबिंबित करेगा `क्या "यह भी पर्याप्त जलयोजन शामिल आता जल बुनियादी सभी प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक घटक है रसायन जो शरीर की कोशिकाओं में और अपशिष्ट उत्पादों के प्रभावी उन्मूलन के लिए उत्पादित होते हैं।

व्यायाम करने के लिए मत भूलना: कार्यालय में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करके तैराकी, चलना, कार का उपयोग करते समय अपने पैरों का उपयोग करना बिल्कुल जरूरी नहीं है। ऐसा नहीं है कि कठिन है, यह सिर्फ एक छोटे से इच्छा शक्ति लेता है "और जानते हुए भी कि उन छोटे चीजों के माध्यम से रक्त के प्रवाह में वृद्धि से है कि आमतौर पर लंबे समय तक रखना होगा और स्वस्थ। यहां तक ​​कि मध्यम व्यायाम परिसंचरण पर एक लाभदायक प्रभाव पड़ता है खून न केवल पूरे शरीर, लेकिन यह भी लसीका प्रणाली पर लसीका प्रणाली के ऊतकों से अपशिष्ट उत्पादों को हटाने और अतिरिक्त तरल पदार्थ एड्स और हालत सामान्यतः `सेल्युलाईट या त्वचा के रूप में नारंगी के छिलके में जाना जाता है को रोकने के। `।

तो वहां है ... इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आपकी त्वचा का रंग या किस प्रकार की त्वचा है ... अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक त्वचा के साथ अपनी त्वचा का इलाज करें और यह आपकी देखभाल करेगा!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुर्गियों से छुटकारा पाने के लिए कैसेमुर्गियों से छुटकारा पाने के लिए कैसे
कुत्ते में बालों के झड़ने, बुरी गंध, काली त्वचा और स्कैब्स हैंकुत्ते में बालों के झड़ने, बुरी गंध, काली त्वचा और स्कैब्स हैं
बिल्ली त्वचा घाव हैबिल्ली त्वचा घाव है
नीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्लीनीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्ली
कैलिफोर्निया बिल्ली भूरे रंग के भूरे रंग केकैलिफोर्निया बिल्ली भूरे रंग के भूरे रंग के
बिल्ली montg © एसबिल्ली montg © एस
त्वचा की देखभाल और डेयरी बकरियांत्वचा की देखभाल और डेयरी बकरियां
काले त्वचा के लिए खनिज आधार की पसंदकाले त्वचा के लिए खनिज आधार की पसंद
क्या करना है जब आंखों के नीचे सूखी त्वचा आपकी खुशी में काटने के लिए है?क्या करना है जब आंखों के नीचे सूखी त्वचा आपकी खुशी में काटने के लिए है?
अतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करेंअतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करें
» » क्या त्वचा की देखभाल त्वचा के रंग और प्रकार के साथ बदलती है?
© 2022 TonMobis.com