एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें?

एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें?

नीलम या कैरोलिना cockatoo यह सबसे लोकप्रिय पालतू तोते, न केवल अपने आकार और महान बुद्धि के लिए, लेकिन यह भी विश्वास कम रखरखाव से से एक है। हालांकि, अगर आप एक खुश और अच्छी तरह से प्रेरित पक्षी रहते हैं करना चाहते हैं, तथ्य यह है कि आप समय, ध्यान और पैसा समर्पित करना उचित पर्यावरण संवर्धन सुनिश्चित करने के लिए है। इसलिए, इस लेख में हम अंक कि इस तरह के भोजन, पिंजरे का प्रावधान, और भी बहुत कुछ के रूप में बुनियादी अप्सरा cockatiel देखभाल श्रृंगार से प्रत्येक ExpertoAnimal की समीक्षा करेंगे।

जब भी हम प्रजातियों की परवाह किए बिना जानवर को अपनाने का फैसला करते हैं, तो पांच स्वतंत्रताओं को सुनिश्चित करके अपने कल्याण की गारंटी देना हमारी ज़िम्मेदारी है। पढ़ना और हमारे साथ खोजना जारी रखें एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें.

आप में भी रुचि हो सकती है: कैरोलिना नीलम के रोग
सूची

एक नीलम cockatoo अपनाने से पहले

एक नीलम या कैरोलिना कॉकटू को अपनाने से पहले, आपको पूरी तरह से यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपके और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा साथी जानवर है। पक्षियों को हमेशा सभी जीवन शैली में अनुकूलित नहीं किया जाता है, क्योंकि वे जानवर हैं उन्हें बहुत खाली समय की आवश्यकता होती है , अंतरिक्ष, प्रतिबद्धता और समर्पण। एक पक्षी के साथ रहना उतना आसान नहीं है जितना इसे अपने पिंजरे में छोड़कर, इसे पानी और भोजन देकर, ध्यान रखें कि यह एक जानवर है जो पंखों से पैदा हुआ है और, आपको उड़ने की जरूरत है . इसी तरह, वे 20 साल के कॉकटाटोस के औसत जीवन होने के कारण पर्याप्त देखभाल के साथ बहुत लंबे समय तक रहने वाले जानवर होते हैं।

यदि आप एक शांत जानवर की तलाश में हैं, जो थोड़ा शोर करता है और गंदा नहीं होता है, तो कॉकटू या ऑर्डर के किसी अन्य पक्षी Psittaciformes यह आपके लिए सबसे उपयुक्त नहीं है। इस मामले में, हम सही लेख चुनने के बारे में जानने के लिए हमारी युक्तियों के साथ हमारे आलेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

यदि आखिरकार यह वह जानवर है जो आपके और आपके परिवार के साथ सबसे अच्छा फिट बैठता है और इसलिए, आप इसे अपनाने, पढ़ने और अपने नीलम कॉकटू को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

नीलम या कैरोलिना कॉकटू पिंजरे

जैसा कि हमने पिछले खंड में बताया था, पक्षियों को उड़ने के लिए पैदा हुए थे और इसलिए, ऐसे कई विशेषज्ञ हैं जो घरेलू पक्षियों को पिंजरों में रखने के बारे में बहस करते हैं या नहीं। हालांकि, कम से कम रात के दौरान, यह नीलम कॉकटू की सुरक्षा की गारंटी देने का सबसे अच्छा तरीका है।

Iquest-Nymph cockatoo का आदर्श पिंजरा आकार क्या है?

इस सवाल का जवाब आसान है: iexcl- बेहतर बेहतर! इस प्रकार, हालांकि हम अगर हम एक न्यूनतम सेट सेट कर सकते हैं नहीं है, और के लिए वयस्क cockatiel खोलने के लिए और अपने पंख को नुकसान पहुँचाए बिना फड़फड़ाने कर सकते हैं पिंजरे की चौड़ाई काफी बड़ी होने चाहिए। ऊंचाई के लिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जमीन से जानवर की पूंछ यह पिंजरे के माध्यम से घूमें जाता है। दूसरी ओर, प्राथमिकता क्षैतिज सलाखों के साथ पिंजरों के लिए दिया जाना चाहिए, पक्षियों पर चढ़ने और उन्हें प्रेरित रखने के लिए अनुमति देता है, के बाद से यह उनकी पसंदीदा गतिविधियों में से एक है।

Iquest- पिंजरे कहाँ रखें?

नीलम कॉकटू के पिंजरे का आदर्श स्थान पक्षी के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। अधिकांश कॉकटाटो बहुत मिलनसार होते हैं और इसलिए, रहने वाले कमरे जैसे क्षेत्र उस स्थान के लोगों के साथ सामाजिक बातचीत को अधिकतम करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं। दूसरी तरफ, अधिक शर्मीली कैरोलीन एनम्फ एक कमरे जैसे शांत क्षेत्रों को पसंद कर सकते हैं। इस तरह, हम पिंजरे की स्थिति पर जोर देते हैं यह कॉकटू के चरित्र पर निर्भर करता है , चूंकि जानवर के व्यक्तित्व में अपनी नियुक्ति का अनुकूलन सुरक्षा की भावना को बढ़ाएगा।

पक्षियों में विशेषज्ञता रखने वाले कुछ नैतिकताविदों का कहना है कि पिंजरे को बहुत ऊंची जगह पर रखना जानवर की आक्रामकता को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि यह परिवार के बाकी सदस्यों से बेहतर महसूस करता है। दूसरी तरफ, यह पुष्टि करते हैं कि पिंजरे बहुत कम होने पर सबसे असुरक्षित पक्षी तीव्र चिंता की स्थिति में रह सकते हैं। इस तरह, पिंजरे की ऊंचाई को कॉकटू की जरूरतों के अनुरूप भी अनुकूलित किया जाना चाहिए, इसलिए इसके व्यवहार को देखना आवश्यक है। इसी तरह, सुरक्षा की एक बड़ी भावना को बढ़ावा देने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि पिंजरे दीवार के खिलाफ हो।

Iquest- नीलम cockatoo धूप स्नान कर सकते हैं?

iexcl- कर सकते हैं और चाहिए! कैरोलिना नीलम के कल्याण के लिए सूरज की रोशनी के लिए एक्सपोजर आवश्यक है, और सूर्य के माध्यम से जानवर कैल्शियम के चयापचय के लिए आवश्यक विटामिन डी की इष्टतम मात्रा का उत्पादन करने का प्रबंधन करता है। तो, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सूरज की रोशनी सीधे खिड़की के गिलास के माध्यम से देता है। यदि पिंजरे खिड़की के नजदीक नहीं है जिसे पूरी तरह से खोला जा सकता है, तो उसे गर्मी के दौरे से बचने के लिए दिन के अंत में या सुबह की सुबह कुछ घंटों तक बाहर रखना आवश्यक होगा। याद रखें कि नीलम कॉकटू हर समय छाया होना चाहिए शरण लेने के लिए यदि आप अब धूप नहीं लेना चाहते हैं - आपको कभी भी अपने पिंजरे को सूरज की रोशनी से उजागर नहीं करना चाहिए।

नीलम या कैरोलिना cockatoo खिला रहा है

खाद्य सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है जब कौकेटू अप्सरा लिए अच्छी सेवा प्रदान करने न केवल उनके भलाई सुनिश्चित करने के लिए, लेकिन यह भी अप्सरा का सबसे आम बीमारियों में से कुछ के विकास को रोकने के लिए है। सबसे अच्छा आहार एक है कि cockatiel के सभी पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करती है, विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड, आदि की पेशकश, आप की जरूरत है।

वर्तमान बाजार में, हम विशेष रूप से घरेलू कॉकटाटो को खिलाने के लिए बनाए गए बीजों की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं। हालांकि, पिछले वर्षों के दौरान, इस प्रकार के पक्षियों में विशिष्ट पशु चिकित्सकों ने एक को चुनने की सिफारिश की है गोली फ़ीड कैरोलिन nymphs के लिए उपयुक्त है। अधिक महंगा होने के बावजूद, वे सबसे अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि यह पक्षियों को उन बीजों का चयन करने से रोकता है जो इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, बाकी को छोड़कर और पोषक असंतुलन को बढ़ावा देते हैं। राशन प्रत्येक प्रजाति और जानवर की उम्र की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार तैयार की जानी चाहिए, इसलिए भोजन खरीदते समय, पैकेज की समीक्षा की जानी चाहिए और नीलम के प्रकार को ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि आप भोजन या ब्रांड के बदलाव चाहते हैं, तो इसे धीरे-धीरे ले जाने के लिए आवश्यक है।

दूसरी तरफ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि छर्रों की खपत फल और सब्जियों के सेवन के साथ पूरक है, आदर्श रूप से निम्नलिखित अनुपात: 75% छर्रों , 20% फल और सब्जियां , और बाकी 5% पुरस्कारों को समर्पित हैं, जैसे नट्स।

बेशक, आपको कभी भी साफ, ताजा पानी याद नहीं करना चाहिए, जिसे हर दिन बदला जाना चाहिए।

विटामिन की खुराक




अधिकांश पशु चिकित्सक पहले विटामिन की कमी के मामलों को छोड़कर, विटामिन की खुराक के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं। Iquest- यह क्यों निराश है? अधिकांश खुराक के लिए पानी में विघटन की आवश्यकता होती है और यह पशु की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, इसलिए वहां एक अतिरिक्त या पोषण की कमी का उच्च जोखिम . वास्तव में, पक्षियों के कई मामलों की सूचना मिली है कि, विटामिन डी की खुराक के अतिरिक्त, हाइपरक्लेसेमिया विकसित हुआ है।

नीलम या कैरोलिना cockatoo खिला रहा है

क्या नीलम कॉकटू को स्नान करने की ज़रूरत है?

iexcl-हाँ! स्नान करने के लिए कैरोलिना नीलम को अनुमति देना अपने प्राकृतिक व्यवहार को उत्तेजित करता है, कल्याण को बढ़ावा देता है और पंखों के बेहतर रखरखाव में योगदान देता है। अब, Iquest- कैसे एक नीलम cockatoo स्नान करने के लिए? iexcl- कई विकल्प हैं!

  • पानी के साथ कंटेनर . अपने पिंजरे में ताजा, साफ पानी के साथ अपनी क्षमता के 2/3 को कवर करने वाला एक कंटेनर रखें। रोजाना पानी बदलना याद रखें या जब आप स्नान समाप्त कर लेंगे।
  • एयरोसोल . पानी को एक स्प्रे बोतल में रखें और बारिश के प्रभाव को अनुकरण करने के लिए एक निश्चित दूरी को बनाए रखने के लिए अपने कॉकटू को गीला करें।
  • बारिश . हल्के बरसात के दिनों में, आप कुछ मिनटों के लिए पिंजरे को बाहर रखने का अवसर ले सकते हैं और नस्ल को प्राकृतिक स्नान का आनंद ले सकते हैं। कई पक्षी इस विधि से प्यार करते हैं, क्योंकि वे जंगली वातावरण का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • शावर . कुछ पक्षियों को अपने मानव साथी के साथ बहुत अधिक स्नान का आनंद मिलता है, वे स्नान करने के लिए सक्शन कप के साथ पक्षियों के हैंगरों के लिए सहायक उपकरण में विशेष रूप से स्टोर में बेचते हैं। बेशक, पानी के तापमान पर ध्यान देना आवश्यक है ताकि यह न तो बहुत ठंडा न हो और न ही बहुत गर्म हो।

महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि नीलम कॉकटू नियमित रूप से स्नान करें , साप्ताहिक या दैनिक, आपके स्वाद और जरूरतों के आधार पर। तो, अपने नीलम के व्यवहार का निरीक्षण करें और, यदि आप देखते हैं कि वह असहज या घबराहट महसूस करती है, तो उसे आग्रह न करें या मजबूर न करें, बस एक और दिन आज़माएं। इसी तरह, उस मोड का चयन करें जो उससे अधिक अपील करता है, न कि आपके लिए सबसे आरामदायक। स्नान के बाद, यह आवश्यक है कि पक्षी ड्राफ्ट के बिना गर्म वातावरण में शुष्क, साफ और दूल्हे।

नींद के घंटे

यह जरूरी है कि नस्ल या कैरोलिना कॉकटेलियल उचित समय में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित घंटों और बाधाओं के बिना सोए। नींद की कमी व्यवहार की समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है, जैसे पंखों को डंकना या खींचना।

कॉकटू का सपना डूबता है 10 से 12 बजे के बीच , इसलिए हमें उससे ज्यादा समय तक सोने की जरूरत है। इस अवधि के दौरान, वहाँ कोई शोर या रोशनी, उन्हें उत्तेजित करने के लिए इसलिए यदि आपके cockatiel देर तक रहने वाले कमरे में हुआ करता था हो सकता है, आप जब सोते हैं तब दूसरे कमरे में पिंजरे स्थानांतरित करना होगा। एक कौकेटू सो घंटे की जरूरत है एक, शांत कम थके और खुश पक्षी है।

नीलम cockatoo के लिए आदर्श खिलौने

पर्यावरण संवर्धन मौलिक है नीलम या कैरोलिना कॉकटाइल बनाने के लिए खुश और अच्छी तरह से उत्तेजित रहें। इस अर्थ में, खिलौने इस उद्देश्य के लिए सबसे आसान और सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला तरीका हैं। आदर्श पिंजरे के अंदर कुछ खिलौने रखना है, तीन से अधिक नहीं, नियमित रूप से आदान-प्रदान और बोरियत से बचने के लिए।

बाजार में नस्लों के लिए कई प्रकार के खिलौने उपलब्ध हैं, निम्नलिखित सबसे अधिक अनुशंसित हैं:

  • तार
  • घंटी
  • सीढ़ियों
  • seesaws
  • दर्पण

इसके अलावा, आप अपने खिलौनों का उपयोग कर भी बना सकते हैं प्राकृतिक शाखाएं , उदाहरण के लिए। आदर्श खिलौने वे हैं जो कॉकटू को चुनौती देते हैं भोजन ढूंढें और पाएं , चूंकि जंगली में यह कार्य अपने दिन का 70% पर कब्जा करेगा। जैसा कि बताया जा सबसे आसान तरीका है इस राज्य अनुकरण करने के लिए और पक्षी प्रेरित खिलौने वितरण किया जाता है और सबसे प्राकृतिक संभव परिवेश का निर्माण, कैसे पर्यावरण प्रबंधन करने के लिए अपना पुरस्कार प्राप्त करने की खोज के लिए अप्सरा की जरूरत को बढ़ावा देने के रखने के लिए, हो सकता है जो नट या अपने पसंदीदा बीज।

नीलम cockatoo के लिए आदर्श खिलौने

सामाजिक बातचीत

लेख की शुरुआत में बताया गया है, सामाजिक संपर्क अप्सरा कौकेटू के दैनिक जीवन में एक आवश्यक कारक है। अगर नीलम का कोई साथी नहीं है, तो यह उसका मानव परिवार होना चाहिए जो उस भूमिका को मानता है और पक्षी से संबंधित है। इसके लिए, आप कर सकते हैं विभिन्न पारिवारिक गतिविधियों में कॉकटू शामिल करें , आप उससे बात कर सकते हैं, सीट निकाल सकते हैं और उसे शिक्षित करने की कोशिश भी कर सकते हैं। पक्षी कई घंटे अकेले और उसके पिंजरे तक ही सीमित रहता है के लिए करते हैं, तो आप इस तरह के तनाव या चिंता के रूप में व्यवहार की समस्याओं और विकारों को विकसित करने के अगर आप किसी भी प्रोत्साहन की जरूरत नहीं है करते हैं। इस अर्थ में, एक अच्छा उत्तेजना अन्य पक्षियों की आवाज़ का पुनरुत्पादन हो सकता है ताकि उन्हें लगता है कि यह साथ है।

दूसरी ओर, यह आवश्यक है कि नीलम कॉकटू है पिंजरे के बाहर स्वतंत्रता शारीरिक व्यायाम के अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए, उनके कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। याद रखें कि हमने शुरुआत में क्या कहा था: यह एक पक्षी है जो उड़ने के लिए पैदा हुआ था, और आपको उड़ने की जरूरत है.

नीलम कॉकटाटोस बेहद बुद्धिमान पक्षियों हैं, और जब वे हमारी छत के नीचे रहते हैं तो हम उनके चारों ओर की हर चीज के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह हमारा कर्तव्य न केवल भोजन और पानी उपलब्ध कराने के लिए, लेकिन अगर हम अच्छा ख्याल कैरोलिना अप्सरा या कौकेटू सुनिश्चित करना चाहते हैं भी इस पक्षी का संज्ञानात्मक क्षमताओं के स्तर पर एक प्रेरक वातावरण प्रदान करते हैं।

यदि आपने अभी तक कौकेटू को नहीं अपनाया है, लेकिन क्या तुम सच में करना चाहते हैं, प्रसिद्ध तोते की नामों की सूची मौका न चूकें।

सामाजिक बातचीत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?क्या आपके पास एक फ्लैट में कुत्ता हो सकता है?
बॉयकिन स्पैनियल, दक्षिण कैरोलिना कुत्ताबॉयकिन स्पैनियल, दक्षिण कैरोलिना कुत्ता
कैरोलिना कुत्ता> अमेरिकी डिंगोकैरोलिना कुत्ता> अमेरिकी डिंगो
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
Cacatua नीलम थोड़ा दुखी है और अब गाता हैCacatua नीलम थोड़ा दुखी है और अब गाता है
सांस लेने में परेशानी के साथ नीलमसांस लेने में परेशानी के साथ नीलम
चूहे मूत्र के संपर्क में Cockatielचूहे मूत्र के संपर्क में Cockatiel
मधुमक्खी का विकासमधुमक्खी का विकास
कैरोलिना नीलम के रोगकैरोलिना नीलम के रोग
उत्तरी कैरोलिना नदी होटल देखेंउत्तरी कैरोलिना नदी होटल देखें
» » एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com