बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल

बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल

अपने बच्चे को पालतू जानवर देना उसके लिए ज़िम्मेदारी का सबूत है और पालतू जानवर और मालिक के बीच पूरी तरह से अनूठी दोस्ती की संभावना है।

अपने बच्चों को सही ढंग से अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने के लिए शिक्षित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें मूल्यों को सीखने के लिए उन्हें आवश्यक देखभाल के बारे में शिक्षित करना उतना ही महत्वपूर्ण है, उन्हें उनके भावनात्मक विकास में मदद करें और उन्हें अपनी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करें।

ExpertoAnimal में हम समझाना चाहते हैं कि क्या हैं बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल.

आप में भी रुचि हो सकती है: बच्चों के लिए सबसे अच्छे पालतू जानवर
सूची

क्या आपका बच्चा पालतू जानवर के लिए पूछता है?

प्रभारी पालतू होने के नाते एक बड़ी ज़िम्मेदारी है क्योंकि आपका जीवन हमारे हाथों में है। अगर आपका बच्चा आपको पालतू जानवर रखने के लिए कहता है, तो आपको चाहिए अपनी क्षमताओं का आकलन करें और सोचें कि उसके लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है।

iquest- मैं कौन सा पालतू चुन सकता हूं? ?

  • एक कुत्ता यह एक शानदार जानवर है जो आपके असली बच्चे को सिखाएगा कि शब्द जिम्मेदारी का क्या अर्थ है। यदि आप उसे पालतू जानवर रखने की अनुमति देते हैं तो आप उनके बीच आजीवन बंधन बनाएंगे जो उन्हें पालतू जानवरों के लिए प्यार विकसित कर देगा। अपने बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें और कुत्ते को ए में अपनाने के लिए केनेल या आश्रय .
  • एक बिल्ली यह एक स्वतंत्र जानवर है हालांकि कई अवसरों पर बस एक और पालतू जानवर के रूप में स्नेही है। देखभाल की आवश्यकता घर तक ही सीमित है, जो आपकी देखभाल की पूर्ति को सुविधाजनक बनाएगी। आप बिल्लियों को भी गोद ले सकते हैं केनेल या आश्रयों .
  • पक्षी, हैम्स्टर, खरगोश और कछुए वे बहुत आम विकल्प हैं जो घर के भीतर कम जिम्मेदारी का भी अर्थ देते हैं। वे सीखेंगे और शारीरिक संपर्क करेंगे, जो कुछ उत्तेजित करता है और उन्हें लाभ देता है। याद रखें कि इस प्रकार के जानवरों को अपनाने के लिए भी संभव है, इंटरनेट को यह कहां करें।
  • मछली वे बनाए रखने के लिए सबसे आसान जानवर हैं, इसके अलावा वे दृष्टिहीन रूप से आकर्षक हैं, जो छोटे बच्चों के लिए संकेतित हैं।

iquest- मुझे क्या ध्यान रखना चाहिए ?

एक वयस्क के रूप में, आपकी ज़िम्मेदारी है अपने बच्चे की क्षमताओं को जानें और यह जानना कि क्या यह शुभंकर घर के भीतर अनुकूलित करने जा रहा है, जीवन की शैली, परिवार, इसके आयाम, कार्यक्रम आदि। आपको अपने बच्चों को सिखाना होगा व्यवहार और रवैया पालतू जानवरों के साथ आपको क्या होना चाहिए। यदि आपका बच्चा अपनी देखभाल पूरी तरह से पूरा नहीं करता है तो यह आपकी ज़िम्मेदारी भी पशु की जिंदगी की गुणवत्ता होगी।

क्या आपका बच्चा पालतू जानवर के लिए पूछता है?

अपने बच्चे को जिम्मेदार जिम्मेदारियां

हम आपको याद दिलाते हैं कि आप नए पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और देखभाल के लिए सीधे जिम्मेदार हैं क्योंकि आपका बच्चा अपनी जिम्मेदारियों में से 100% पूरा नहीं कर सकता है।

इस कारण से, हम आपको सलाह देते हैं प्रत्येक जिम्मेदारियों का प्रतिनिधिमंडल जो आपके बच्चों को व्यवस्थित और विविध तरीके से जानवर लाता है: चलते हैं, अपने पिंजरे / बिस्तर की सफाई करते हैं, खिलाते हैं ... अच्छी तरह से अपने नए पालतू जानवर द्वारा देखभाल की देखभाल करें और इसे प्रेषित करें।




अपनी ज़िम्मेदारी को प्रोत्साहित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे बुनियादी आवश्यकताओं का पालन करने जा रहे हैं, आप उन्हें एक छोटी नोटबुक बना सकते हैं जहां वे विस्तार से पालतू जानवरों की क्या ज़रूरत है और गोद लेने से पहले जीवन की अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए उन्हें कैसे पूरा किया जाना चाहिए।

खरगोश की देखभाल, पैराकेट की देखभाल या विशेषज्ञों के बीच हम्सटर की देखभाल के बारे में पता लगाएं।

अपने बच्चे को जिम्मेदार जिम्मेदारियां

बच्चे की रवैया

अगर आपका बेटा आपको एक के लिए पूछता है विदेशी जानवर आपको समझा जाना चाहिए कि यह क्यों संभव नहीं है और आज के कई जानवरों को विलुप्त होने का खतरा है। इसके आवास, प्रदूषण या शिकार में कमी कुछ कारण हैं।

आपको उसे यह भी समझना चाहिए कि जानवर की भावनाएं, महसूस और पीड़ित हैं। इसी कारण से आपको अचानक उसके साथ नहीं खेलना चाहिए, उसे चोट पहुंचाना चाहिए या उसे परेशान नहीं करना चाहिए। उसे ओरिएंट करें कि क्या होना चाहिए सकारात्मक और आदरणीय रवैया.

याद रखें कि ...

13 साल से कम उम्र के बच्चे कभी-कभी वे अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं होते हैं और इसी कारण से हम अनुशंसा करते हैं कि आप तब तक उपस्थित रहें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि खेल और रिश्ते दोनों सकारात्मक और सुरक्षित हैं।

वयस्क द्वारा यह ध्यान आपके पालतू जानवर के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, उसे उन आदतों में शिक्षित करना आवश्यक है जो अनुमति देते हैं अच्छा पशु देखभाल और इसी तरह जानवरों के लिए बच्चे के सम्मान को पढ़ाना जरूरी है, क्योंकि इससे न केवल पालतू जानवरों में हस्तक्षेप होगा, बल्कि यह भी कि बच्चे अपने आस-पास के लोगों से कैसे संबंधित हैं।

अंत में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घरेलू पशु देखभाल के बारे में एक बच्चे को पढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है उदाहरण

बच्चे की रवैया

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते को अपनाने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
अपने कुत्ते को आदर्श पालतू बनाने के लिए 8 कदमअपने कुत्ते को आदर्श पालतू बनाने के लिए 8 कदम
पालतू श्मशानपालतू श्मशान
बच्चों के लिए पालतू जानवरबच्चों के लिए पालतू जानवर
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
अपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनेंअपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनें
पालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारीपालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारी
» » बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
© 2022 TonMobis.com