बिल्लियों में संधिशोथ - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में संधिशोथ - लक्षण और उपचार

मनुष्यों के साथ होने पर, बिल्लियों को जोड़ों से संबंधित कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि बिल्ली का बच्चा संधिशोथ गठिया , एक ऐसी स्थिति जो अन्य लक्षणों के साथ सूजन और मांसपेशी दर्द पैदा करती है। इस बीमारी का पता लगाना आसान नहीं है क्योंकि बिल्ली के दर्द होने पर आमतौर पर बिल्ली के बच्चे बहुत अच्छी तरह छिप जाते हैं, और यह महसूस करना मुश्किल होता है कि हमारे पालतू जानवर इससे पीड़ित हैं यदि हमें नहीं पता कि हमें वास्तव में क्या संकेत दिखाना चाहिए।

यही कारण है कि लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है बिल्लियों में गठिया , इसके साथ ही इसके उपचार और विशेष देखभाल के लिए हमें बिल्ली की पेशकश करनी है, इसलिए यदि आप इस विषय में रूचि रखते हैं, तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और आपको जो कुछ पता होना चाहिए उसे ढूंढें बिल्ली का बच्चा गठिया.

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
सूची

गठिया क्या है?

बिल्ली का बच्चा गठिया, भी कहा जाता है बिल्ली के समान पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस एक पुरानी सूजन की बीमारी है कि बिल्ली के किसी भी उम्र को प्रभावित कर सकते और जोड़ों की सूजन और जानवर है, जो दर्द, जकड़न और नुकसान का कारण बनता के जोड़ों अस्तर सुरक्षात्मक परतों के पहनने की विशेषता है है गतिशीलता, अन्य लक्षणों के बीच। यह बीमारी degenerative है, यानी, यह वर्षों में और भी बदतर हो जाता है, और इसे भ्रमित मत करो एक और के साथ यह भी है: ऑस्टियोआर्थराइटिस। बिल्लियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस आमतौर पर बुजुर्ग होते हैं और गठिया के विपरीत, यह बीमारी उपास्थि के प्रगतिशील नुकसान का कारण बनती है, जो बदले में हड्डियों को रगड़ने और पहनने का कारण बनती है। यद्यपि आर्थ्रोसिस और गठिया बिल्लियों (और अन्य जीवित प्राणियों में) में बहुत समान हैं, लेकिन वे समान नहीं हैं।

कारण पैदा कर सकते हैं बिल्लियों में रूमेटोइड गठिया वे बहुत विविध हैं और अलग-अलग मूल हो सकते हैं:

  • पोस्ट-आघात संबंधी: चोटों, चोट या आघात के कारण बिल्ली का सामना करना पड़ा।
  • संक्रामक: रोगाणुओं या जीवाणुओं के कारण जो जोड़ों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अनुवांशिक: सदस्यों और अन्य विकास समस्याओं के विकृतियों के कारण।
  • इम्यूनोलॉजिकल: बिल्ली की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण जो जोड़ों के सिनोविअल झिल्ली (सुरक्षात्मक परत जो कवर) के खिलाफ प्रतिक्रिया करता है।
  • मोटापे और अधिक वजन: यह प्रत्यक्ष कारण नहीं है लेकिन यह लक्षणों को बढ़ा सकता है और जोड़ों की सूजन का पक्ष ले सकता है यदि यह नियंत्रित नहीं होता है।
गठिया क्या है?

बिल्लियों में गठिया के लक्षण

आपकी बिल्ली दिखा सकता है कि क्या लक्षण है कि उसके पास रेलेमेटोइड गठिया हैं:

  • जोड़ों की सूजन
  • गतिशीलता का नुकसान और सामान्य से कम अभ्यास
  • दर्द और मांसपेशी एट्रोफी
  • जोड़ों में crunches
  • चलने, कूदने, सीढ़ियों पर चढ़ने, उठने आदि के लिए कठिनाई और कठोरता ...
  • आदत मनोदशा में परिवर्तन: यह अधिक निष्क्रिय, दूर, निराशाजनक, आदि होगा ...

बिल्लियों में गठिया का पता लगाना एक आसान काम नहीं है क्योंकि ये जानवर कमजोरियों को छिपाने में बहुत कुशल हैं और आम तौर पर, वे आम तौर पर शिकायत या दर्द नहीं दिखाते हैं जब उनके पास ऐसा होता है तो यदि आपकी बिल्ली कम से कम इन संकेतों को दिखाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पूर्ण निदान के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं, जिसमें आपके विकास, रक्त परीक्षण, चोट का इतिहास या आघात का सामना करना पड़ा, और बिल्ली-बिल्ली की हड्डियों की हड्डियों की स्थिति को देखने के लिए एक्स-रे।

बिल्लियों में गठिया का उपचार

फेलीन गठिया का उपचार नुस्खे के साथ शुरू होता है, हमेशा कुछ पशुचिकित्सा द्वारा गैर स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) दर्द से छुटकारा पाने और जोड़ों की सूजन को कम करने के साथ-साथ जानवरों के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए चोंड्रोइटिन या ग्लूकोसामाइन जैसे फार्माकोलॉजिकल सप्लीमेंट्स लेना। सर्जरी हमेशा अंतिम विकल्प होता है और केवल तभी किया जाएगा जब गठिया बहुत विकसित हो और पशुचिकित्सक इसे वास्तव में आवश्यक मानता है।

लेकिन बिल्लियों के लिए एनाल्जेसिक के साथ पारंपरिक चिकित्सा उपचार के अलावा, आप बिल्लियों और बिल्लियों के लिए कुछ होम्योपैथिक दवाओं के साथ बिल्ली के गठिया को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं। प्राकृतिक उपचार जैसे लीसीथिन, नाट्रियम सल्फेट या कैल्शियम फ्लोराइड, या यहां तक ​​कि, एक्यूपंक्चर और चिकित्सीय मालिश के साथ।




बिल्लियों में गठिया की शुरुआत को रोकने के लिए पशु पर्याप्त भोजन और नियमित रूप से व्यायाम और मध्यम है, और musculoskeletal प्रणाली अच्छी हालत में बनाए रखा जाएगा और कम इस रोग से पीड़ित होने की संभावना बढ़ सलाह दी जाती है। अगर बिल्ली अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, यह बोझ वे अपने जोड़ों पकड़ और सूजन को कम करने के लिए है कम करने के वजन से दूर ले जाने की सिफारिश की है। यदि आप मोटे बिल्लियों के लिए कुछ अभ्यास जानना चाहते हैं या अपने पशुचिकित्सा को संतुलित भोजन से परामर्श करना चाहते हैं तो आप इस लेख पर जा सकते हैं।

बिल्लियों में गठिया का उपचार

गठिया बिल्ली की देखभाल

नियमित व्यायाम और उचित पोषण के अलावा, यदि आपकी बिल्ली में गठिया है तो आपको एक श्रृंखला प्रदान करनी चाहिए विशेष देखभाल अपने जीवन को आसान बनाने और आपकी बीमारी को और अधिक सहनशील बनाने के लिए।

पहले, आप अपने minino घर पर संभव के रूप में सहज होना जरूरत है, इसलिए यदि आप कुछ कंबल या अपने बिस्तर पर कई नरम तौलिए और उन सभी स्थानों पर जहां आप जानते हैं कि फैलाने के लिए पसंद करती है डाल दिया, अपनी बिल्ली ज्यादा बेहतर आराम और होगा यदि आपके शरीर में फ्लैट और नंगे सतहों के साथ सीधे स्पर्श होता है, तो आपके जोड़ों से बहुत कम चोट लगती है, जिससे संभावित चोट लगती है। इसके अलावा, आप में कुछ संपीड़न या गर्म पानी के बैग शामिल कर सकते हैं गद्देदार बिस्तर प्रभावित क्षेत्रों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए। ठंड और आर्द्रता बिल्लियों में गठिया के दर्द को बढ़ा देती है ताकि तापमान में अचानक परिवर्तन किए बिना आपके घर को गर्म, शुष्क जगह बनाना आवश्यक हो। आप फिसलन फर्श से भी बच सकते हैं ताकि आपकी बिल्ली दुर्घटनाग्रस्त न हो।

यह भी जरूरी है कि आपकी बिल्ली बिल्ली में है कम संभव बाधाओं जब घर पर रहते हैं, तो मैं कहीं कि उनकी पसंदीदा था चढ़ाई से पहले और अब अच्छा है कि आप सीढ़ियों या अन्य सतहों कि आपके जोड़ों यदि में अधिक दर्द का उत्पादन करेगा के बजाय एक रैंप प्रदान करेगा नहीं किया जा सकता सकता है अगर आपको अलमारियों या बक्से की तरह उन्हें अपलोड करना होगा। इसके अलावा, अपने सैंडबॉक्स और उसके फीडर / पानी पीने के बरतन भी एक ऐसा क्षेत्र है जहां बिल्ली आसानी से पहुँच सकते में स्थित होना चाहिए, इसलिए यदि आप कई फर्श के साथ एक घर में हैं, आदर्श एकसैंडबॉक्स और एक गर्त है / प्रत्येक मंजिल पर पीने वाला तो आपको लगातार ऊपर और नीचे जाना नहीं है।

और आखिरकार, आपको अपनी लागत पर हर कीमत से बचना चाहिए और आपको बहुत प्यार, प्यार और धैर्य के साथ इसका इलाज करना चाहिए, ताकि आप जान सकें कि आप पर भरोसा कर सकते हैं और ऐसा कुछ नहीं होता क्योंकि आपके पास गठिया है। बाधाओं के बिना एक शांत, आरामदायक वातावरण आपकी गठिया बिल्ली को खुश रखने की कुंजी है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में संधिशोथ - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में संधिशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में संधिशोथ - कारण और उपचार
बचाया बिल्ली का बच्चा एक सूजन पेट हैबचाया बिल्ली का बच्चा एक सूजन पेट है
पुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चापुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चा
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
बिल्लियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
एक बच्चा बिल्ली का बच्चा अपनाने के बाद मेरी बिल्ली कपड़े खाती हैएक बच्चा बिल्ली का बच्चा अपनाने के बाद मेरी बिल्ली कपड़े खाती है
अपने गठिया कुत्ते की देखभाल करने के लिए युक्तियाँअपने गठिया कुत्ते की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ
गठिया और गठिया दर्द से राहत पर अतिरिक्त जानकारी और डेटागठिया और गठिया दर्द से राहत पर अतिरिक्त जानकारी और डेटा
» » बिल्लियों में संधिशोथ - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com