आयोडीन: महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ




आयोडीन - आदिम पृथ्वी के विकास के दौरान उपस्थित, आयोडीन की अधिकांश प्रकृति समुद्र में रहती है। डल्स, समुद्र से एक सब्जी, विटामिन, आयनों, आयोडीन, समुद्री नमक और फाइबर का एक प्राकृतिक स्रोत है। ग्लेशियर, बर्फ और आयोडीन बारिश से जमीन की सतह से ली गई हवा में हवा, नदियों और बाढ़ से पहुंचाया जाता है। आयोडीन भी गैसीय प्रदूषित तेल में और स्वाभाविक रूप से मिट्टी की गहरी परतों में पाया जाता है। इसके अलावा, आहार में आयोडीन का गहरा कुओं का पानी एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन, मानव शरीर में आयोडीन की कमी के खतरों से अवगत हो रहा है। खाद्य आपूर्ति के वैश्वीकरण में, यह समय दुनिया भर के देशों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करता है ताकि कमी से बचने के लिए आयोडीन के साथ नमक की आपूर्ति को मजबूत किया जा सके।

प्रकृति आयोडीन चक्र को पूरा करती है जब आयनों को वायुमंडल में मौलिक आयोडीन में सूरज की रोशनी द्वारा ऑक्सीकरण किया जाता है और फिर बारिश से मिट्टी में लौटा दिया जाता है। हालांकि, आयोडीन की मूल हानि की तुलना में आयोडीन की वापसी पृथ्वी की मात्रा में बहुत कम मात्रा में नहीं है, यह बहुत धीमी है। इसलिए मिट्टी में आयोडीन सामग्री का प्राकृतिक सुधार हमेशा नहीं होता है।

आयोडीन में किसी भी मिट्टी आयोडीन की कमी में फसलों की भी कमी है। उस इंसान में आयोडीन के लिए फसलों पर निर्भर करते हैं, यदि वे आयोडीन-कमी वाली मिट्टी में उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं तो वे आयोडीन में भी कमी कर सकते हैं।

आयोडीन युक्त रसायनों का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में सामग्री से दूध की सफाई के लिए किया जाता है। यह, डेयरी उत्पादों को खिलाने वाली डेयरी गायों को आयोडीन के अतिरिक्त अमेरिकी आहार में आयोडीन का एक और स्रोत बना देता है। रेड डाई आयोडीन में समृद्ध है क्योंकि लाल कैंडीज में आयोडीन का एक अन्य स्रोत मिलता है। आयोडीन रोटी और अनाज में भी पाया जाता है।

स्विट्जरलैंड में नमक में आयोडीन जोड़ा गया था। 1 9 20 में मिशिगन राज्य ने नमक के लिए आयोडीन जोड़ने शुरू कर दिया। आज आप आयोडीनयुक्त नमक खरीद सकते हैं। वास्तव में, आज की आधुनिक दुनिया एक लंबा सफर तय कर चुकी है क्योंकि 1811 में आयोडीन की खोज क्यूरोइस ने की थी, जबकि वह गनपाउडर बना रहा था, शैवाल राख का उपयोग, आयोडीन बैंगनी वाष्प के रूप में वाष्पीकृत होता है। फिर, 18 9 5 में बाउमन ने मानव थायराइड में आयोडीन की खोज की, और जल्द ही मानव आहार में आयोडीन की आवश्यकता के बाद पता चला।

आजकल ज्यादातर लोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं और इसके साथ आयोडीन मानव सेवन का विविधीकरण बढ़ जाता है। इसके अलावा, हमारे द्वारा खाए जाने वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ हमारे भौगोलिक क्षेत्र में नहीं उगाए जाते हैं।

किसानों ने आज मिट्टी के विश्लेषण की आवश्यकता के बारे में सीखा है। यदि एक क्षेत्र में आयोडीन में मिट्टी खराब है, तो उन्होंने इसे समृद्ध करने के लिए आवश्यक उर्वरक को जोड़ना सीखा है। जब औसत किसान सार्वजनिक उपभोग के लिए अपने उत्पादों का उत्पादन और बिक्री करते हैं तो उन्हें कुछ राज्य और / या संघीय मानकों का पालन करना होगा जिनके लिए मिट्टी के विश्लेषण की आवश्यकता होती है। प्रत्येक वर्ष मिट्टी का उपयोग किसी भी प्रकार के उत्पादन के लिए किया जाता है।
फसलों, किसानों को मिट्टी को पुनर्जीवित करने के लिए अधिक से अधिक कृत्रिम उर्वरकों को जोड़ना होगा। यह हमें "समृद्ध" उर्वरक मिट्टी में उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थ खाने पर "रसायन" कैसे खाते हैं, इस सवाल के बारे में बताता है।

निस्संदेह, जैविक कृषि का भोजन हमारे लिए स्वस्थ है। मानव जो कार्बनिक रूप से उगाए जाने वाले उत्पादों का उपभोग करते हैं, वे रसायनों को नहीं लेते हैं, जो कार्बनिक फसलों का उत्पादन करते हैं, उनकी मिट्टी को समय-समय पर आराम करने की अनुमति देते हैं - कुछ भी नहीं बढ़ता है। बाकी मिट्टी के इस समय मिट्टी को फिर से `समृद्ध` करने की अनुमति मिलती है।

हममम! कोई पूछ सकता है: बाइबिल की सलाह के साथ क्या हुआ कि किसान हर सात साल में अपनी भूमि छोड़ने के लिए है? ~~ सुश्री सीसीआई

सुश्री सीसीआई, शिक्षण का एक उपहार है, वह दुनिया का एक लेखक और यात्री है जो दूसरों के साथ अपने जीवन के अनुभव साझा करने का आनंद लेता है, ताकि उनका जीवन, उनकी दुनिया थोड़ा आसान हो। उनके लेखों में उनकी यात्रा से प्राप्त गुप्त जानकारी और ज्ञान की अपनी व्यक्तिगत संपत्ति के चित्रण की विशाल मात्रा का खुलासा किया गया है। प्रकृति का एक महान प्रेमी, उसकी वेबसाइट पर एक यात्रा एक असली खुशी है। https://CiCi-Online.Com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अंडकोष में से एक में खुले घाव के साथ कुत्ताअंडकोष में से एक में खुले घाव के साथ कुत्ता
कुत्तों में फेवसकुत्तों में फेवस
कुत्तों में बाघकुत्तों में बाघ
गोल्डन रेट्रिवर डर्माटोफिटोसिस से पीड़ित हैगोल्डन रेट्रिवर डर्माटोफिटोसिस से पीड़ित है
बिल्ली पूंछ की नोक पर फर का एक बड़ा हिस्सा खो दियाबिल्ली पूंछ की नोक पर फर का एक बड़ा हिस्सा खो दिया
बिल्लियों में घावों को ठीक करने के लिए कैसेबिल्लियों में घावों को ठीक करने के लिए कैसे
मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…
मेरी तीन वर्षीय पिल्ला पैर में लगभग हड्डी तक घायल हो गई थीमेरी तीन वर्षीय पिल्ला पैर में लगभग हड्डी तक घायल हो गई थी
Myiasis के साथ निदान leghorn के सिर के साथ खरगोशMyiasis के साथ निदान leghorn के सिर के साथ खरगोश
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
» » आयोडीन: महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ
© 2022 TonMobis.com