हाइपोथायरायडिज्म, कारण, लक्षण और उपचार के लिए प्राकृतिक उपचार




जब हमारे शरीर असामान्य रूप से कम थायराइड हार्मोन पैदा करता है तो इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है। विभिन्न प्रकार के विकारों के परिणामस्वरूप हाइपोथायरायडिज्म होता है। थायराइड ग्रंथि इन विकारों से सीधे या सीधे प्रभावित होता है। थायराइड हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण, शरीर को कई परिणामों का सामना करना पड़ता है। आम तौर पर, यह वैश्विक विकास, विकास और कई सेलुलर प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है।

थायराइड गर्दन के निचले हिस्से में पाया जाता है, जो थायराइड हार्मोन पैदा करता है। हाइपोथायरायडिज्म के कई कारण हैं;

1. कुछ दवाओं के कारण
2. आयोडीन की कमी
3. सर्जरी या रेडियोधर्मी आयोडीन के कारण, थायराइड का विनाश
4. हाशिमोतो की थायराइडिसिस
5. हाइपोथैलेमिक या पिट्यूटरी बीमारी
6. हाइपरथायरायडिज्म का एक कारण लिम्फोसाइटिक थायराइडिसिस का उत्पादन किया जा सकता है

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण कई हैं, वे विशिष्ट नहीं हैं। इसका मतलब है कि ये लक्षण भी कई अन्य स्थितियां हो सकती हैं। हल्के हाइपोथायरायडिज्म वाले मरीज़ किसी भी गंभीर लक्षण या लक्षण नहीं दिखाते हैं। थोड़ा कम, लक्षण अधिक स्पष्ट हो जाते हैं क्योंकि स्थिति खराब हो जाती है। हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम लक्षणों में से कुछ पैर और कम की सूजन, अवसाद, अत्यधिक तंद्रा, वजन, कब्ज, शुष्क त्वचा, मांसपेशियों में ऐंठन, सूखा, मोटे बाल, थकान, ठंड असहिष्णुता, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई शामिल एकाग्रता।

आंखों के चारों ओर सूजन होने पर रोग की गंभीरता बढ़ जाती है। दिल की दर, दिल की विफलता और शरीर के तापमान में कमी आई है। गुरुत्वाकर्षण के मामले में यह एक जीवन-धमकी देने वाली स्थिति है।

कुछ प्राकृतिक पूरक का सेवन जो हाइपोथायरायडिज्म के प्रभाव को कम करता है।

1. अपने आहार में इसे एकीकृत करके अपने आयोडीन का सेवन बढ़ाएं। आप शैवाल का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह आयोडीन में समृद्ध है और गोलियों के रूप में लिया जा सकता है। यह भी सुविधाजनक है। के रूप में इन खाद्य पदार्थों अच्छी मात्रा में आयोडीन शामिल अंडे, दही, मांस, मछली, मूली, अजमोद, आलू, दलिया, केला और अन्य खाद्य पदार्थ के अपने सेवन बढ़ाएँ।

2. थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि के लिए टायरोसिन बहुत जरूरी है। इसलिए आहार पूरक के रूप में टायरोसिन का उपयोग। यह एक एमिनो एसिड है जो हमारे शरीर द्वारा आयोडीन द्वारा थायराइड हार्मोन के उत्पादन में आवश्यक है।

3. नारियल के तेल की खपत में वृद्धि, क्योंकि यह हाइपोथायरायडिज्म को खत्म करने और हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है। कई पहलुओं में थायराइड का आनंद लें।

4. सागर ओक आयोडीन का एक समृद्ध स्रोत है। यह एक शैवाल है और परंपरागत रूप से वजन घटाने और हाइपोथायरायडिज्म के उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है। यह थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करने के लिए भी उपयोगी है जो आपके चयापचय को बढ़ाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता हैग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है
उद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचारउद्देश्य हाइपोथायरायडिज्म के कारण प्राकृतिक उपचार
» » हाइपोथायरायडिज्म, कारण, लक्षण और उपचार के लिए प्राकृतिक उपचार
© 2022 TonMobis.com