थायराइड के लिए भोजन वह सामान है




आधुनिक चिकित्सा के पिता हिप्पोक्रेट्स ने कहा कि भोजन आपकी दवा है और दवा आपका भोजन है। यह निश्चित रूप से एक समय में बोली जाती थी जब दवाएं प्रचलित नहीं होतीं और जीवनशैली ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आपके शब्द बीमारी का सही कोर्स आज है, आखिरकार, दवाओं की कमी के कारण नहीं, तो दवा के साथ इसका इलाज क्यों न करें जब तक कि बिल्कुल जरूरी न हो?

अधिकांश बीमारियों को असंतुलन या विटामिन और खनिजों के नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। लेकिन मैंने एक अच्छा आहार खाया, मैंने सुना। दुर्भाग्य से, हमारी आधुनिक दुनिया में, यह पर्याप्त नहीं है। इन आवश्यक पोषक तत्वों में हमारे शरीर की कमी क्यों होती है? ऐसे कई कारण हैं, जैसे आप बढ़ते हैं, भोजन एकत्र करते हैं और संसाधित करते हैं, साथ ही उन खाद्य पदार्थों की खपत जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को कम करते हैं, और वास्तव में थायरॉइड फ़ंक्शन को दबा सकते हैं।

जारी रखने से पहले, थायराइड क्या है?

यह शरीर में सबसे बड़ी अंतःस्रावी ग्रंथियों में से एक है। यह ग्रंथि नियंत्रित करता है कि शरीर ऊर्जा और प्रोटीन का कितनी जल्दी उपयोग करता है। यह अन्य हार्मोन के लिए हमारे शरीर की संवेदनशीलता को भी नियंत्रित करता है। थायराइड ग्रंथि थायराइड उपास्थि के नीचे गर्दन में स्थित है और क्रिकॉयड उपास्थि के लगभग समान स्तर है।

थायराइड विकार

थायराइड हार्मोन, थायरॉइड ग्रंथि द्वारा गुप्त हार्मोन, जो एक निश्चित स्तर के लिए महत्वपूर्ण है। यह चयापचय के लिए एक उत्तेजना के रूप में काम करता है। यह एक सेल के सामान्य कार्यों के लिए भी आवश्यक है।

थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन हाइपरथायरायडिज्म की ओर जाता है। इससे हमारे शरीर को एड्रेनालाईन ओवरडोज के लक्षण दिखाई देने में तेजी आती है। लक्षण tachycardia, palpitations, चिंता, दस्त और वजन घटाने हैं।

इसके विपरीत, शरीर में थायरॉइड हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन में हाइपोथायरायडिज्म होता है। हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनने वाले कारकों में से एक आयोडीन की कमी है। हाइपोथायरायडिज्म के पहले लक्षणों में से कुछ में शामिल हैं:

- थकान
- ठंड के असहिष्णुता, ठंड के लिए संवेदनशीलता में वृद्धि हुई
- मंदी
- मांसपेशी ऐंठन और संयुक्त दर्द
- कार्पल सुरंग सिंड्रोम
- गण्डमाला

थायराइड की अच्छी कामकाज के लिए आवश्यक है

एक स्वस्थ थायराइड के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्व हैं। उनमें से एक टायरोसिन है जो एवोकाडो, केले और कद्दू के बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। दूसरा भोजन समुद्री भोजन, नट्स और विभिन्न प्रकार के मांस जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। अन्य खाद्य पदार्थों में इनमें से एक या अधिक आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। उदाहरण के लिए, मटर दोनों आयोडीन और जस्ता दोनों में समृद्ध होते हैं; टर्की सेलेनियम, टायरोसिन और जस्ता में समृद्ध है। एक स्वस्थ और संतुलित भोजन विकसित करने की कोशिश कर रहा है जिसमें इन सभी पोषक तत्वों को शामिल किया जा सकता है।

विविएन सविल भी हाइपोथायरायडिज्म को ठीक करने के लिए पूरी मार्गदर्शिका के लेखक हैं। यह पुस्तक यह सुनिश्चित करने में एक कदम आगे है कि आपका भोजन वास्तव में आपकी दवा है। इसमें लगभग 150 व्यंजन हैं जो स्वादिष्ट और अच्छे थायराइड स्वास्थ्य के लिए तैयार हैं। इस पुस्तक में भी जड़ी बूटी और पूरक पर बहुत अच्छी जानकारी है जो लक्षणों का इलाज करती है और बहुत जल्द महसूस करती है। थायरॉइड के कार्य को संतुलित करने के लिए वास्तव में एक उपयोगी एक्यूप्रेशर प्रोग्राम भी है।

इसलिए यदि आपको बताया जा रहा है कि आपको अपने बाकी जीवन के लिए दवा की आवश्यकता है, तो इस पुस्तक को देखें। थायराइड के लिए यह वैकल्पिक उपचार एक लायक है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए अपर्याप्त आहारतोते के लिए अपर्याप्त आहार
एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?
कब्ज का इलाज करने के लिए आहार बदलेंकब्ज का इलाज करने के लिए आहार बदलें
कोलन सफाई एक स्वस्थ अभ्यास हैकोलन सफाई एक स्वस्थ अभ्यास है
कोलन सफाई के बारे में सच्चाईकोलन सफाई के बारे में सच्चाई
अपने मुँहासे का इलाज - यह कैसे हैअपने मुँहासे का इलाज - यह कैसे है
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
उच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिनउच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिन
» » थायराइड के लिए भोजन वह सामान है
© 2022 TonMobis.com