7.1 सिस्टम के लिए वक्ताओं के प्रकार

केंद्रीय अध्यक्ष

केंद्रीय वक्ता मुख्य रूप से वार्तालाप और संगीत साउंडट्रैक का प्रबंधन करता है। इस स्पीकर की नियुक्ति महत्वपूर्ण है क्योंकि जब लोग एक क्षेत्र में एक स्क्रीन देखते हैं और दूसरी आवाज सुनते हैं, तो यह भ्रमित हो जाता है। डॉल्बी श्रोता के सामने, केंद्र स्पीकर को 0 डिग्री कोण पर रखने की सिफारिश करता है। यह स्पीकर आम तौर पर टेलीविजन स्क्रीन के ऊपर या नीचे रखा जाता है।

बाएं और दाएं वक्ताओं

मुख्य बाएं और दाएं स्पीकर संगीत और ध्वनि प्रभाव का प्रबंधन करते हैं। वे आसपास के आसपास के वक्ताओं के निर्माण के आधार के रूप में कार्य करते हैं। वे स्क्रीन पर चलने वाली कार्रवाई का पालन करने के लिए ध्वनि की भी सहायता करते हैं। ये वक्ताओं श्रोताओं से 22 से 30 डिग्री के कोण पर टीवी के बाएं और दाएं सीधे स्थित हैं। संतुलित ध्वनि के लिए, बाएं और दाएं, चारों ओर और पीछे के वक्ताओं श्रोता से एक ही दूरी पर होना चाहिए।


बाएं और दाएं चारों ओर वक्ताओं

ये वक्ताओं विसर्जन की भावना में सुधार करने के लिए परिवेश शोर प्रदान करते हैं। मुख्य ऑडियो प्रदान करने के बजाय जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है, वे सूक्ष्म ध्वनियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं जो ध्वनि की गहराई को बढ़ाते हैं। दूरी में सुनाई गई भीड़, शोर और चीजों को प्रोत्साहित करना आसपास के ध्वनि वक्ताओं से लगता है। अनुशंसित स्थिति श्रोता के पीछे 90 और 110 डिग्री के कोण के साथ थोड़ा सा है।

बाएं और दाएं स्पीकर रियर


5.1 और 7.1 के बीच का अंतर इन दो पिछले वक्ताओं के अतिरिक्त है। विशिष्ट ऑडियो गोता का समापन जो ध्वनि प्रभाव के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है। मूवीज़ अक्सर पीछे के वक्ताओं का उपयोग दर्शकों को डराने के लिए करते हैं ताकि उनके पीछे आने वाली आवाजें आ सकें। ECoustics.com के एलन लोफफ़्ट के अनुसार, श्रोताओं को सीधे श्रोता के पीछे डालने से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अक्सर मस्तिष्क उन ध्वनियों को समझता है जो सीधे सामने आते हैं। उन्हें श्रोता से 135 से 150 डिग्री के कोण पर रखा जाना चाहिए।

सबवूफर

Subwoofer कम आवृत्ति प्रभाव पैदा करता है, आमतौर पर एलएफई के रूप में जाना जाता है। कमरा बास की आवाज़ से भरा हुआ है। होम थियेटर सिस्टम वजन जोड़ने और संगीत और विशेष प्रभावों के साउंडट्रैक को प्रभावित करने के लिए सबवॉफर का उपयोग करते हैं। इन कम आवृत्ति प्रभावों को एक्शन मूवीज़ में अधिक नाटकीय रूप से उपयोग किया जाता है। Subwoofer की नियुक्ति अन्य वक्ताओं के रूप में सटीक नहीं है। आप जिस ध्वनि को चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं, जब तक सबवोफर उसी 7.1 कमरे के समान कमरे में हो।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पीकर प्लेसमेंट के लिए टिप्सस्पीकर प्लेसमेंट के लिए टिप्स
बोस 151 स्पीकर को बोस सिस्टम से कैसे कनेक्ट करेंबोस 151 स्पीकर को बोस सिस्टम से कैसे कनेक्ट करें
एक durabrand एसटीएस 96 चारों ओर ध्वनि कैसे कनेक्ट करेंएक durabrand एसटीएस 96 चारों ओर ध्वनि कैसे कनेक्ट करें
वायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करेंवायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें
मेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्समेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्स
द्विपक्षीय स्पीकर कनेक्टर तार कैसे करेंद्विपक्षीय स्पीकर कनेक्टर तार कैसे करें
Diy: चारों ओर ध्वनि वक्ताओंDiy: चारों ओर ध्वनि वक्ताओं
मल्टीचैनल एवी रिसीवर को कैसे कनेक्ट करेंमल्टीचैनल एवी रिसीवर को कैसे कनेक्ट करें
5.1 वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें5.1 वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें
बोस स्पीकर कैसे कनेक्ट करेंबोस स्पीकर कैसे कनेक्ट करें
» » 7.1 सिस्टम के लिए वक्ताओं के प्रकार
© 2022 TonMobis.com