Diy: चारों ओर ध्वनि वक्ताओं

चारों ओर ध्वनि प्रणालियों के प्रकार

होम थियेटर चारों ओर ध्वनि के तीन मुख्य निर्माता हैं: डॉल्बी, डीटीएस, और सोनी डिजिटल डायनामिक साउंड (एनईडीडी)। वे सभी एक ही सिद्धांत पर काम करते हैं, जो दर्शकों को एक अधिक सटीक सिनेमाई अनुभव प्रदान करना है।

सिस्टम के सबसे आम प्रकार डॉल्बी 5.1 और 6.1, और डीटीएस 6.1 और 7.1 में हैं। संख्याएं उस विशेष प्रणाली के साथ उपयोग किए जाने वाले चैनल या स्पीकर की संख्या का प्रतिनिधित्व करती हैं। 0.1 कम आवृत्ति subwoofer का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए एक 6.1 सिस्टम में कम आवृत्ति पर वर्कलोड को संभालने के लिए छह स्पीकर प्लस सबवॉफर होता है --- उदाहरण के लिए, विस्फोट की आवाज।


एक चारों ओर ध्वनि प्रणाली की पसंद

चारों ओर ध्वनि प्रणाली खरीदने से पहले विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं: अंतरिक्ष, लागत और कार्यक्षमता। यदि प्रश्न में स्थान बहुत बड़ा नहीं है, तो एक छोटा 5.1 सिस्टम शायद 6.1 या 7.1 से अधिक व्यावहारिक है। एक प्रणाली के अन्य घटक एक उच्च लागत का मतलब है। लागत इसके लायक हो सकती है, हालांकि, यदि आप चारों ओर ध्वनि प्रणाली का उपयोग करने जा रहे हैं और चाहते हैं कि सिस्टम उच्चतम गुणवत्ता प्राप्त करे।

सबसे आधुनिक सिस्टम अलग-अलग टुकड़ों की बजाय एक इकाई के रूप में एक साथ बेचे जाते हैं। हालांकि, जब अलग से खरीदा जाता है, तो खरीदार को यह सुनिश्चित करना होगा कि चारों ओर एम्पलीफायर खरीद सके। उदाहरण के लिए, 1 9 70 ट्यूब एम्पलीफायर एक सच्चे चारों ओर ध्वनि अनुभव बनाने में सक्षम नहीं होगा।

चारों ओर ध्वनि को कॉन्फ़िगर करना


एक बार घटकों का अधिग्रहण हो जाने के बाद, अगला कदम वक्ताओं की नियुक्ति है। सेटिंग्स प्रत्येक विशिष्ट लिफाफा प्रकार के लिए थोड़ा अलग हैं, लेकिन उन्हें एक ही दिशानिर्देशों के साथ निष्पादित किया जाता है। निम्नलिखित छवियां तीन सबसे आम विन्यास दिखाती हैं: 5.1, 6.1 और 7.1। इन छवियों में subwoofer की नियुक्ति शामिल नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि निम्न आवृत्ति टोन ओमनी-दिशात्मक होते हैं, इसलिए सबवॉफर को कमरे के कोने में आसानी से रखा जा सकता है।

5.1

5.1 सिस्टम की कॉन्फ़िगरेशन है: (सामने) बाएं, दाएं, केंद्र, (पीछे) बाईं ओर, दाएं और उप-क्षेत्रीय। यह एक छः चैनल सिस्टम है।

6.1

6.1 सिस्टम का विकास समान है, सिवाय इसके कि पीछे के केंद्र के लिए एक अतिरिक्त स्पीकर है। यह एक सात चैनल प्रणाली है।

7.1

7.1 सिस्टम का विकास है: (सामने) बाएं, दाएं, केंद्र, (पार्श्व) बाईं ओर, दाईं ओर, (पीछे) बाईं ओर, दाएं, उप। यह एक आठ चैनल प्रणाली है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक चारों ओर ध्वनि घर कैसे बनाया जाएएक चारों ओर ध्वनि घर कैसे बनाया जाए
घर सिनेमाघरों में सुधारघर सिनेमाघरों में सुधार
बोलने वालों की तुलना बोसबोलने वालों की तुलना बोस
चारों ओर ध्वनि कैसे चुनेंचारों ओर ध्वनि कैसे चुनें
मेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्समेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्स
निष्क्रिय बनाम सक्रिय वक्ताओंनिष्क्रिय बनाम सक्रिय वक्ताओं
चतुर sp2 का विकासचतुर sp2 का विकास
ऑडियो क्रॉसओवर के उपयोगऑडियो क्रॉसओवर के उपयोग
पीसीएम स्टीरियो चारों ओर क्या है?पीसीएम स्टीरियो चारों ओर क्या है?
घर पर स्टीरियो ध्वनि प्रणाली कैसे डिजाइन करेंघर पर स्टीरियो ध्वनि प्रणाली कैसे डिजाइन करें
» » Diy: चारों ओर ध्वनि वक्ताओं
© 2022 TonMobis.com