मेरा कुत्ता अपनी नाक को कितना खरोंच करता है?

मेरा कुत्ता अपनी नाक को कितना खरोंच करता है?

हम यह कह सकते हैं कुत्तों को अपनी गंध के माध्यम से दुनिया देखते हैं और, इस कारण से, स्नैउट पूरे कर के सबसे उजागर क्षेत्रों में से एक बन सकता है। चाहे जमीन पर खाना बनी रहती है, शेष संयोजकों के साथ सोसाइज करें या शिकार का पता लगाएं, इसका स्नैउट स्थायी रूप से "संघर्ष क्षेत्र" में पाया जाता है।

सभी कुत्ते के मालिकों ने कभी देखा है कि कैसे हमारे जानवर लगातार नाक के पास क्षेत्र को घुमाते हैं। इसलिए, ExpertoAnimal समझाए गए कुछ मुख्य कारणों का सारांश प्रदान करता है आपका कुत्ता खरोंच क्यों करता है बहुत नाराज.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता है
सूची

एलर्जी जो स्नाउट पर खुजली पैदा करती है

निश्चित रूप से वसंत का आगमन कई एलर्जी पिल्लों में इस व्यवहार को ट्रिगर करता है, लेकिन दूसरी बार, यह पूरे वर्ष प्रदर्शित हो सकता है। सबकुछ इस बात पर निर्भर करता है कि हमारे कुत्ते को एलर्जी क्यों हो रही है और इसलिए, शरीर के अन्य हिस्सों के अलावा, या विशेष रूप से शुरुआत में, स्नाउट की तीव्र खरोंच होती है।

  • जब वहाँ होता है पराग एलर्जी , यह खर्राटेदार व्यवहार छींकने, नाक का निर्वहन (rhinorrhea) और शायद, पलकें और / या conjunctivitis की सूजन के साथ हो सकता है। कभी-कभी घंटी सूजन हो सकती है, या तो क्योंकि हमारा कुत्ता एलर्जी के साथ निकट संपर्क में रहा है, घास के रूप में, या क्योंकि यह उनके प्रति बहुत संवेदनशील है। तीव्र खुजली में कटौती करने के लिए आमतौर पर कॉर्टिकोइड थेरेपी का सहारा लेना आवश्यक है, और इसे लॉन क्षेत्रों से दूर रखना, खासकर मowing के दौरान।
  • के मामले में धूल पतंग के लिए एलर्जी , यह भी देखना आम बात है कि कुत्ता अपने नाक को खरोंच करता है और, सबसे ऊपर, सामने के पैरों के साथ "मोनोटे" की विशेषता आंदोलन। यह आम तौर पर आंखों के संकेतों के साथ भी दिखाई देता है और, हालांकि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स विशिष्ट समय पर सटीक हो सकते हैं, लेकिन हमारे कुत्ते को संपर्क करने से रोकने के लिए हमारे पास कोई विकल्प नहीं होगा farinae (धूल पतंग)। कालीन, कुशन, कंबल से बचें, इसे बिस्तरों के नीचे न जाने दें, घर को अच्छी तरह से खाली करें और फर्नीचर को नमक के कपड़े से साफ करें, इसे नियमित रूप से बनना होगा। हम अक्सर देखते हैं कि हमारा कुत्ता बाहर निकलने पर अपने स्नैप को खरोंचने पर जोर नहीं देता है, लेकिन घर लौटने पर, हम फिर से उस व्यवहार का पता लगाते हैं, एक बार फिर घरों में मौजूद धूल के संपर्क में आते हैं।
  • एलर्जी से संपर्क करें : अगर हमारे कुत्ते को उस सामग्री के लिए एलर्जी है जिसमें से उसका खिलौना, फीडर, या पीने का फव्वारा बनाया जाता है, निश्चित रूप से सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा उसका स्नाउट होता है, और तीव्र खरोंच अनिवार्य है। नाक के विमान (नाक के ऊपर) और चीलाइटिस होंठ की सूजन के क्षेत्र में लाली और घाव दिखाई दे सकते हैं। इस मामले में, एलर्जी के खिलाफ ठेठ चिकित्सा के अलावा, उन सभी चीजों को प्रतिस्थापित करना जरूरी है जो कम से कम एलर्जी सामग्री के साथ सीधे अपने स्नैउट से संपर्क करें जैसे फीडर के लिए स्टेनलेस स्टील, पीवीसी के बिना खिलौने ...

यद्यपि वे प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में आसान हैं, खरोंच से द्वितीयक चोटों का कारण बन सकता है, जैसे कि कॉर्निया पर अल्सर, जब यह आंखों के क्षेत्र तक पहुंचता है, और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होता है। इस तरह, यदि आपको संदेह है कि एलर्जी वह कारण है जो बताती है कि आपका कुत्ता अपनी नाक को क्यों खरोंच करता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएं।

एलर्जी जो स्नाउट पर खुजली पैदा करती है

त्वचा रोग

स्नौट का क्षेत्र दो प्रमुख बिंदु प्रस्तुत करता है: होंठ पर मौखिक श्लेष्म और त्वचा के बीच संघ, और नाक के श्लेष्म और नाक के विमान की त्वचा के बीच संघ। ये संक्रमण क्षेत्र एक छोटी Achilles एड़ी हैं। इन दो स्थानों को पर्याप्त रूप से प्रभावित किया जा सकता है त्वचा संबंधी समस्याएं जो विशेष रूप से श्लेष्म जंक्शनों को प्रभावित करता है, और यह तीव्र प्रुरिटस का कारण बनता है।

  • पेम्फिगस और पेम्फिगोइड . कई किस्में हैं (फोलियासस, बुलस, एरिथेमेटस ...)। असल में यह एक प्रतिरक्षा समस्या है जिसमें शरीर स्वयं पर हमला करता है, जिसे ऑटोम्यून्यून प्रक्रिया कहा जाता है। अन्य मामलों में, एक बाहरी समस्या है जो आंतरिक प्रक्रिया के बिना, त्वचा के इन क्षेत्रों के खिलाफ एंटीबॉडी के गठन का कारण बनती है, इस मामले में इसे प्रतिरक्षा-मध्यस्थ प्रक्रिया कहा जाता है। किसी भी मामले में, हम अपने कुत्ते को नाराज विमान पर जोर से स्नाउट क्षेत्र, छीलने और एरिथेमा या फफोले को खरोंच करते हुए देखेंगे। कभी-कभी घाव तितली पंखों में, और अक्सर गीले रूप में दिखाई देते हैं, जो बैक्टीरिया से दूषित होते हैं। उपचार अन्य संभावित बीमारियों के साथ एक अलग निदान करने के बाद स्थापित किया गया है, और यदि खरोंच के लिए माध्यमिक संक्रमण होता है तो यह इम्यूनोस्पेप्रेसेंट्स और एंटीबायोटिक पर आधारित होता है। वे मलम के रूप में हो सकते हैं, लेकिन चाट की आदत अक्सर मौखिक रूप से या इंजेक्शन द्वारा प्रणालीगत थेरेपी के उपयोग को मजबूर करती है। इन मामलों में सूर्य से बचना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सौर जलता है . सफेद परतों में, होंठ और नाक के विमान का क्षेत्र आमतौर पर विशेष रूप से उजागर होता है (छोटे बाल और हमेशा एक तीव्र गुलाबी त्वचा)। कभी-कभी हम गर्मी में महसूस नहीं करते हैं, और एक अद्भुत आसानी से जलाते हैं, जिससे हमारे कुत्ते को तीव्र असुविधा होती है, जो अपनी नाक को किसी भी सतह या खरोंच के खिलाफ सख्त बनाता है। जस्ता और विटामिन ए के आधार पर emollients को रोकने और उपचार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, या मुसब्बर वेरा के साथ.
  • हमारे चेहरे में स्नब स्नैउट के साथ हो सकता है कि अन्य चेहरे की त्वचा हो सकती है किशोर सेल्युलाईट , दर्दनाक पायोडर्मा जो पिल्लों को प्रभावित करता है और हालांकि यह खुजली का कारण नहीं बनता है प्रति से, दर्द को जन्म देता है जो लगातार दबाव को मजबूर करता है dermatofitoisis , नाक के विमान में कवक- और कभी-कभी ठोड़ी के किशोर मुँहासा , यह खुजली हो सकती है अगर यह दूसरी बार दूषित हो।

खमीर को मत भूलना Malassezia pachydermatis, ठोड़ी और स्नाउट क्षेत्रों द्वारा स्वाभाविक रूप से मौजूद, सुरक्षा के किसी भी वंश का लाभ उठाने के लिए क्षेत्र की निरंतर खरोंच का कारण बन सकता है।

कैटरपिलर और विदेशी निकाय

विशेष रूप से बसंत-गर्मी में, हमारे कुत्ते का नारा लगभग हर दिन कैटरपिलर की प्रजातियों के दर्जनों तक उजागर होता है, जिनकी विली कम या ज्यादा डंक होती है। अगर हमारे कुत्ते को स्नीफ करता है पाइन जुलूस तितली के कैटरपिलर , स्नाउट और जीभ में घाव भयानक हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि ऊतक नेक्रोसिस भी ले सकते हैं। इस कारण से, हम आपको जुलूस से पहले प्राथमिक चिकित्सा पर पशु विशेषज्ञ के लेख को पढ़ने की सलाह देते हैं।




लेकिन वहाँ, क्योंकि उनके बाल उन्हें संभव हमलों से रक्षा करने के लिए मिशन,, तीव्र खुजली के कुछ क्षणों के कारण छींकने और परिणामों के बिना ऊर्जावान खरोंच है कैटरपिलर है कि और अधिक के बिना हमारे कुत्ते के थूथन जलन के कई अन्य प्रजातियां हैं। उन क्षेत्रों की निगरानी करें जिनके माध्यम से हम चलते हैं और उनकी उपस्थिति का पता लगाने के लिए उनका पता लगाते हैं (वे आमतौर पर कुछ क्षेत्रों में फैले होते हैं), रोकथाम में आवश्यक होंगे।

छोटे spikelets न केवल गर्मियों में कान घुसना, आम तात्कालिकता के लिए अग्रणी, लेकिन यह भी, नाक में से एक में रह सकते हैं हमारे कुत्ते ने उसकी नाक आग्रहपूर्वक मला निष्कासित करने के लिए प्रयास करने के लिए से एक तत्काल प्रतिक्रिया के कारण।

हालांकि कुछ उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उपस्थिति लार्वा उड़ो और यूरोप के समशीतोष्ण और ठंडे इलाकों में कुत्तों (मायासिस) की नाक गुहा में अन्य कीड़े आम नहीं हैं। हालांकि, इसकी उपस्थिति के परिणामस्वरूप स्नैउट की तार्किक और उन्माद खरोंच होगी।

कैटरपिलर और विदेशी निकाय

अन्य दुर्लभ कारण

यद्यपि उपर्युक्त कारण सबसे आम हैं, वे अकेले नहीं हैं जो हमें समझने में मदद कर सकते हैं कि कुत्ता अपनी नाक को कितना खरोंच करता है। तो, अगर हमारे कुत्ते को कुछ पीड़ित है नाक टर्बाइनेट्स में बदलाव , या के स्तर पर साइनस (हवा से भरे गुहा), हम नाक के माध्यम से असामान्य निर्वहन, जैसे रक्त, या निरंतर खरोंच के कारण इसे नोटिस करना शुरू कर सकते हैं।

इस तरह के आक्रामक neoplasms के मामले में, उदाहरण के लिए, carcinomas, स्तन के अपघटन चेहरे की विकृति को जन्म दे सकता है, जिस स्थिति में परिवर्तन खरोंच से अधिक स्पष्ट होगा। हालांकि, असुविधा जो थूथन की खरोंच का कारण बन सकती है हमेशा प्रकट नहीं होती है, या ऐसा तब होता है जब हड्डी में बदलाव पहले ही प्रकट हो चुका है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता अपनी नाक को कितना खरोंच करता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पीठ पर लगातार खुजली के साथ कुत्तापीठ पर लगातार खुजली के साथ कुत्ता
मेरे कुत्ते के पास एक प्रकोप है और बहुत खरोंच हैमेरे कुत्ते के पास एक प्रकोप है और बहुत खरोंच है
मेरा कुत्ता बहुत ज्यादा खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत ज्यादा खरोंच करता है
मेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा कुत्ता बहुत खरोंच करता है
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
कई दिनों पहले पूडल खिलौने में एलर्जी होती हैकई दिनों पहले पूडल खिलौने में एलर्जी होती है
एलर्जी के साथ पूडल घबराहट हैएलर्जी के साथ पूडल घबराहट है
कुत्ते के पेट के दोनों किनारों पर एलर्जी होती हैकुत्ते के पेट के दोनों किनारों पर एलर्जी होती है
पेटू क्षेत्र में बहुत अधिक खरोंच खरोंचपेटू क्षेत्र में बहुत अधिक खरोंच खरोंच
यह मेरी त्वचा, मेरे प्रीपेड कुत्ते को चोट पहुंचाने, बहुत खरोंच करता हैयह मेरी त्वचा, मेरे प्रीपेड कुत्ते को चोट पहुंचाने, बहुत खरोंच करता है
» » मेरा कुत्ता अपनी नाक को कितना खरोंच करता है?
© 2022 TonMobis.com