मेरा हेजहोग मुझे क्यों काटता है?

मेरा हेजहोग मुझे क्यों काटता है?

हाथी हाल के वर्षों में इसे पालतू जानवर के रूप में ज्यादा लोकप्रियता मिली है। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनके पास अधिक जगह नहीं है, जैसे अपार्टमेंट में रहते हैं, और जो लोग छोटे पालतू जानवर की तलाश में हैं, वे दिन के बड़े हिस्से को सोने के लिए खर्च करते हैं, वे एक आदर्श साथी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

घर पर हेजहोग होने से बहुत अधिक काम शामिल नहीं होता है, क्योंकि वे शांत और मुख्य रूप से रात्रिभोज वाले जानवर होते हैं, अच्छे सामान्य स्वास्थ्य और आसानी से कम होते हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आप अपने दांत अपने आप में डाल दें, जो दर्दनाक है। यदि आप पूछते हैं क्यों आपका हेजहोग आपको काटता है , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

यदि आपका हेजहोग आपको काटता है, तो ऐसा इसलिए होता है ...

सबसे पहले, आपको यह पता होना चाहिए हेजहोग में काटने का सामान्य व्यवहार नहीं है , जब भी संभावित खतरों के खिलाफ खुद का बचाव करने की बात आती है, तब भी, जब वे खुद को बचाने के लिए और बहुत करीब पहुंचने की हिम्मत करने वाले लोगों को चोट पहुंचाने के लिए अपने quills की कार्रवाई का उपयोग करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि यदि आपका हेजहोग आपको काटने का मौका देता है, आपको चोट पहुंचाता है या नहीं, तो आपको यह जानना होगा कि संभावित बीमारियों का पता लगाने के लिए यह क्यों बेहतर है, इसे बेहतर समझें या भविष्य में अवांछित व्यवहार से बचें।

यहां मुख्य कारण हैं कि ये छोटे जानवर आमतौर पर अपने दांतों का उपयोग क्यों करते हैं:

वह बीमार है

जब आप कम से कम वह चाहता है को भंग कर दिया है बीमार शारीरिक एक रोग के कारण बेचैनी, Hedgehog आपको काट अगर आप इसे और स्ट्रोक लोड करने के लिए यह है, तो, के रूप में खुद के साथ होता है की कोशिश हो सकती है। इस तरह, हेजहोग इसे अपने पिंजरे में वापस करने की कोशिश करेंगे आराम जारी रखने के लिए।

हालांकि, अगर यह एक बीमारी है, तो इसके साथ कुछ संकेतों के साथ होना चाहिए, जैसे कि quills के पतन या उनमें से बुरी उपस्थिति, खुजली, थकावट, संतुलन के साथ समस्याएं और भूख की कमी, दूसरों के बीच। सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोगों के बारे में हमारे आलेख को जांचें कि यह जांचने का कारण है कि आपका हेजहोग आपको काटता है या नहीं।

वह टाइन बदल रहा है

यदि आपको पता नहीं था, तो उन क्विल्स जो हेजहोगों का सबसे अच्छा बचाव तंत्र बनाते हैं, पिघलने के मौसम के दौरान गिरते हैं, जिन्हें निश्चित रूप से नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। यह यह बच्चे हेजहोगों के साथ होता है . यह आमतौर पर छोटे जानवरों में थोड़ा दर्द और असुविधा का कारण बनता है, इसलिए यह आपको नहीं चाहेगा कि आप इसे पास करें या छेड़छाड़ करें।

तनाव पीड़ित

तनाव या परिस्थितियां जो शारीरिक और भावनात्मक दोनों, आपके स्वास्थ्य पर आपके हेजहोग तंत्रिका मलबे को तबाह बनाती हैं। जब आप इस तरह महसूस करते हैं, हेजहोग छिपाने की कोशिश करता है कि जो डर या घबराहट पैदा करता है से दूर रहने की और सुरक्षित हो, तो यह आप कठिन जाने के लिए जाना काटने और उसे अपने छिपने की जगह पर लौट दे सकते हैं अगर आप को पकड़ने के लिए प्रयास करें।

यदि यही कारण है कि बताता है कि आपका हेजहोग आपको क्यों काटता है, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि उत्तेजना क्या है जिससे समस्या को खत्म करने और जानवर को शांति मिलती है। उनमें से, जोरदार शोर के संपर्क में उल्लेख करना संभव है, आपके प्राकृतिक नींद चक्र में बदलाव (हेजहोग रात्रिभोज होते हैं, इसलिए उन्हें दिन के दौरान सोने की जरूरत होती है), तापमान में परिवर्तन, पास के अन्य अज्ञात जानवरों की उपस्थिति या मजबूत और घुमावदार गंध जो आप नहीं जानते हैं।

अन्वेषण करने की आवश्यकता है




हालांकि छोटे, हेज हॉग वे बेहद उत्सुक जानवर हैं , जो उनके चारों ओर सबकुछ तलाशने का आनंद लेते हैं। दुनिया को खोजने के तरीकों में से एक यह है कि आप अपने दांतों का उपयोग सामग्री के बनावट और स्वाद के वजन के लिए कर रहे हैं, क्योंकि जब यह आपका इरादा है वह क्या करता है काटने नहीं बल्कि नींबू है , ऐसा कुछ जो दर्द का कारण नहीं बनता है और उस क्षेत्र में चीजें भी होती हैं।

यदि आपका हेजहोग ऐसा करता है, तो शायद यह आपको पहचान रहा है, या आपके हाथों को भोजन की गंध या कुछ शरीर लोशन से लगाया जा सकता है, जो आपको घृणा करता है या आपको उत्सुक बनाता है।

व्यवहार की समस्याएं या बुरी शिक्षा

अन्य जानवरों की तरह जिन्हें हम घर पर रखना चाहते हैं, हेजहोग को अपने मानव जीवन को एक संतोषजनक तरीके से अनुकूलित करने के लिए एक निश्चित मात्रा में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, और यह कि लोगों और उनके बीच सह-अस्तित्व सामंजस्यपूर्ण है।

प्रकृति से वे अकेले जानवर हैं , वे लोग जो एक ही प्रजाति के अन्य व्यक्तियों के साथ रहने में कठिन समय रखते हैं, क्योंकि प्रतिस्पर्धी स्थितियां अक्सर बनाई जाती हैं। यही कारण है कि वे वास्तव में पालतू जानवर नहीं हैं जो 24 घंटे मनुष्यों के साथ रहने का आनंद लेते हैं, क्योंकि उन्हें केवल दिन के दौरान सोने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि यह भी उन्हें अपनी जगह लेनी होगी.

यही कारण है कि, बेहोशी से, आप हो सकता है ldquo-enseñadordquo- अपने हेजहोग के लिए जो जब वह काटता है तो आप अकेले रहने का प्रबंधन करते हैं। Iquest- क्या आप कभी काटा गया है और उन्हें तुरंत अपने पिंजरे में डाल दिया है, या आप जोर से चिल्लाने से प्रतिक्रिया व्यक्त की है? खैर, यह सब एक गलती है, जब आप पाते हैं कि आप इस प्रकार के प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं तो आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अवांछित व्यवहार (इस मामले में, काटने) को दोहराते हैं।

यदि आपका हेजहोग आपको काटता है, तो ऐसा इसलिए होता है ...

जब आपका हेजहोग आपको काटता है तो प्रतिक्रिया कैसे करें?

अब, इस व्यवहार को काटने और समाप्त करने के लिए अपने हेजहोग को प्रोत्साहित न करने के लिए, हम आपको अनुशंसाओं की एक श्रृंखला देते हैं कि ऐसा होने पर आपको कार्य कैसे करना चाहिए।

  • अपने आप को मुक्त करने के लिए कभी भी हेजहोग उठाओ . यदि हेजहोग ने आपकी उंगलियों में से एक का हिस्सा काट दिया है, उदाहरण के लिए, इसे रिलीज करने के लिए खींचकर आप छोटे जानवर को चोट पहुंचा सकते हैं, साथ ही आप इसे और भी जबड़े में उगाएंगे।
  • कभी चिल्लाओ नहीं . चिल्लाना या चीखना हेजहोग को चकित कर देगा और उसे डरा देगा, जिससे वह आपको नकारात्मक अनुभव के रूप में समझने के साथ-साथ उसे सिखाएगा कि वह आपके जैसे प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने में सक्षम है।
  • इसे कभी मत मारा . अपने थूथन पर ब्रूस को छूना या उसे किसी अन्य तरीके से मारना पूरी तरह से प्रतिबंधित है- आप उसे चोट पहुंचाएंगे और फिर वह आपको डर देगा। आपके साथ होने से बहुत अधिक तनाव पैदा होगा, एक तथ्य जो अन्य व्यवहारिक समस्याओं में अनुवाद करता है।
  • जाने दो मत . यद्यपि आपकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना मुश्किल है जब आपका हेजहोग अचानक आपको काटता है, तो जाने के लिए हर संभव प्रयास करें, क्योंकि जमीन पर गिरना बहुत खतरनाक होगा।
  • आपको जाने के लिए उड़ाओ . सबसे प्रभावशाली तरीका है कि हेजहोग आपको अपने दांतों से मुक्त करता है, यह अपने घोंसले पर थोड़ा सा उड़ना है ताकि यह विचलित हो। यदि यह काम नहीं करता है, तो इसे खिलौने या किसी और चीज़ से विचलित करने का प्रयास करें।
  • इसे अपने पिंजरे में वापस मत करो . यदि हेजहोग चाहता है कि आप उसे परेशान न करें और इसके लिए आपको काट न दें, आपको किसी भी परिस्थिति में तुरंत ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह जल्दी से आपको इस तरह से नियंत्रित करना सीखेंगे।
  • दंड लागू न करें . Hedgehog पर ध्यान न दें,, भोजन या कुछ और आप काट लिया हो रही है कोई प्रभाव नहीं करते के लिए एक फटकार के रूप में सोच सकते हैं देने के लिए नहीं है, क्योंकि पशु इस अभाव की व्याख्या नहीं होंगे उनके व्यवहार से संबंधित है, के साथ साथ यह सिर्फ अपने स्वास्थ्य और के साथ अपने संबंधों को नुकसान पहुंचा ।

अपने हेजहोग को काटने से कैसे रोकें?

अपने हेजहोग को काटने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका आपको अपने जीवन चक्र और अपने व्यक्तित्व को जानने और सम्मान करने के लिए घर आने के पहले दिन से सही प्रशिक्षण देना है। इसके लिए, हम अनुशंसा करते हैं:

  • एक लिंक बनाएं . एक जानवर होने के नाते इतना छोटा होता है और आमतौर पर पिंजरे में कई घंटों खर्च करता है (ठीक उसी आकार के कारण यह उसके लिए सबसे सुरक्षित चीज है), आपको किसी ऐसे व्यक्ति बनने का प्रयास करना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं। उसे सावधानीपूर्वक देखें, उसे देखभाल के साथ लें, मुलायम और प्रेमपूर्ण शब्दों का उपयोग करें - अचानक आंदोलनों और परेशान आवाज़ से बचें।
  • पर्याप्त भोजन और पानी प्रदान करें . एक भूखा या निर्जलित हेजहोग किसी भी तरह से प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है क्योंकि यह पैदा होता है, और इन प्रतिक्रियाओं में से काटने में शामिल है (आखिरकार, आप इसके लिए ज़िम्मेदार हैं)। देखें कि आपके पास दिन भर ताजा पानी का उचित आहार और पहुंच है।
  • नियंत्रण उत्तेजना . अतिरिक्त प्रकाश के साथ एक शोर वातावरण, जो आपको दिन के दौरान सोने या शांत रहने से रोकता है, केवल हेजहोग पर दबाव डालेगा और हिंसक दृष्टिकोण लाएगा। प्राकृतिक प्रकाश वाला एक कमरा, जहां एक आश्रय है जहां आप शांति से सो सकते हैं और परेशान आवाज़ से दूर रह सकते हैं, उसके लिए सबसे स्वस्थ होगा।
  • अपने शेड्यूल का सम्मान करें . आप एक काटने को बचाने के लिए और एक ही समय में Hedgehog के साथ एक सामंजस्यपूर्ण संबंध है, यह सबसे अच्छा है कि आप अपने सोने के सम्मान करते हैं और केवल एक छोटे से गले उसके बारे में यूँ पर दिन के दौरान अपने पिंजरे से बाहर नहीं लेते।
  • मजबूत गंध से बचें . यदि आप लोशन, क्रीम, साबुन, अन्य व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों के साथ मजबूत गंध के साथ उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उन्हें बदलने पर विचार करें, क्योंकि वे हेजहोग की नाक के लिए परेशान हैं। इसी तरह, भोजन की किसी भी अवशिष्ट सुगंध को खत्म करने के लिए उन्हें पकड़ने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
अपने हेजहोग को काटने से कैसे रोकें?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा हेजहोग मुझे क्यों काटता है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
कुत्तों और बिल्लियों के लिए एक कांटेदार समस्या के लिए हेजहोग या कार्ड 8 समाधानकुत्तों और बिल्लियों के लिए एक कांटेदार समस्या के लिए हेजहोग या कार्ड 8 समाधान
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
मेरा हेजहोग सफेद उल्टी हैमेरा हेजहोग सफेद उल्टी है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
» » मेरा हेजहोग मुझे क्यों काटता है?
© 2022 TonMobis.com