मेरा हेजहोग नहीं खाता - कारण और समाधान

मेरा हेजहोग नहीं खाता - कारण और समाधान

यदि आपके पास है एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग आपको पता चलेगा कि मोटापे एक समस्या है जो अक्सर इन जानवरों में होती है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार इस समस्या को रोकने में मदद करेगा। हालांकि, कभी-कभी आप देख सकते हैं कि आपका हेजहोग खाने से रोकता है या भारी मात्रा में भोजन को कम करता है। यह विभिन्न बीमारियों या खराब आहार के कारण हो सकता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कारण है कि आपके हेजहोग खाने के लिए नहीं , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और जितनी जल्दी हो सके समस्या को हल करने के लिए पता लगाएं और एक पूर्ण और खुशहाल जीवन प्रदान करें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा गिनी पिग नहीं खाता है
सूची

हेजहोग खिला रहा है

हेजहोग कैद में सर्वव्यापी जानवर हैं, वे फल, सब्जियां, लेकिन मुख्य रूप से कीड़े और छोटे जानवरों पर खिलाते हैं। उन्हें कीटाणुओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि जंगली में उनका आहार कीड़े और छोटे कशेरुकाओं और अपरिवर्तकों पर आधारित होता है। हालांकि, जैसा कि हमने अभी टिप्पणी की है, कैद में आपके आहार में फल और सब्जियां भी शामिल हैं जो आपको विटामिन प्रदान करती हैं।

कैद में आप फ़ीड कर सकते हैं बिल्लियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले फ़ीड (कुत्ते कभी नहीं) या हेजहोग के लिए विशिष्ट फ़ीड। बिल्लियों के लिए डिब्बाबंद भोजन भी urchins के लिए उपयुक्त है। याद रखें कि आपके हेजहोग के आकार के अनुसार टुकड़े छोटे होने चाहिए। बेशक, हम भी शामिल कर सकते हैं छोटी कीड़े आहार, आटा कीड़े, चारा या क्रिकेट के लिए। एक दिन पर्याप्त है। दूसरी तरफ, फल और सब्जियां वे कभी-कभी और छोटी मात्रा में होंगे। आप केला, आलू, मटर, टमाटर के छोटे टुकड़े पेश कर सकते हैं ...

भोजन राशन आमतौर पर रात के अंत में होता है। हेजहोग हैं रात्रिभोज जानवर , इसलिए वे दिन के दौरान रात के घंटों के दौरान अधिक सक्रिय होंगे। यह सलाह नहीं दी जाती है कि राशन बहुत बड़े हैं। इस तरह हम अधिक वजन की समस्याओं से बचेंगे। सुबह में छोड़े गए भोजन को हटाने के लिए सुविधाजनक है।

दिन के दौरान आप थोड़ी मात्रा में फ़ीड छोड़ सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आपको हमेशा पानी होना चाहिए, खासकर अगर आप सूखे भोजन खाते हैं।

यदि आप उसे नहीं खिलाते हैं, तो आप रात के राशन को दो हिस्सों में वितरित कर सकते हैं। क्षतिपूर्ति करने के लिए कीड़े और पशु प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि।

  • खाद्य पदार्थ हेजहोगों के लिए निषिद्ध है

मिठाई, दूध, प्याज, पागल, मूंगफली और किशमिश हेजहोगों के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थ हैं। उन्हें आपके आहार में टालना चाहिए।

हेजहोग खिला रहा है

मेरा हेजहोग कितना खाना चाहिए?

प्रत्येक हेजहोग को एक अलग राशन की आवश्यकता होती है . आपको उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति और हेजहोग की विविधता जैसे पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। अधिक प्रोटीन सेवन के अलावा युवा हेजहोग और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मादाएं अधिक होनी चाहिए।

एक नियम के रूप में, एक वयस्क पुरुष का वजन 500 से 600 ग्राम और 250-400 ग्राम वजन वाली वयस्क महिला होगी। आपके हेजहोग की विविधता के आधार पर आपका आदर्श वजन भिन्न हो सकता है।

यह जानने के लिए कि आपको उसे कितना खाना चाहिए, आपको अपने हेजहोग को जानना चाहिए। आदर्श रूप से, सुबह में आपने थोड़ी सी मात्रा छोड़ दी है। कई दिनों के लिए अलग-अलग मात्रा में आज़माएं, अगर आप इसे पेश करने के पहले घंटों में सभी भोजन का उपभोग करते हैं, तो आप पर्याप्त भोजन नहीं दे रहे हैं।




आपको सबसे ज्यादा पसंद वाले खाद्य पदार्थों पर भी ध्यान देना चाहिए। सभी जानवरों की तरह, उनकी प्राथमिकताएं होती हैं और सभी कीड़े या सभी फल आपकी पसंद के अनुसार नहीं होंगे।

एक बार जब आप देख चुके हैं कि आप आमतौर पर कितनी राशि का उपभोग करते हैं, तो इसे रखें। देखें कि आपका हेजहोग अपना वजन रखता है, और यदि ऐसा है तो भोजन की मात्रा उचित है।

मेरा हेजहोग कितना खाना चाहिए?

मेरा हेजहोग नहीं खाता है

यहां तक ​​कि यदि आपके हेजहोग की भोजन पर्याप्त है, तो आपका हेजहोग नहीं खा सकता है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है:

  • परजीवी: वे अन्य जानवरों, आंतरिक और बाहरी परजीवी की तरह पीड़ित हो सकते हैं।
  • मौखिक समस्याएं: इन जानवरों में गिंगिवाइटिस, टारटर या पीरियडोंटाइटिस जैसी मौखिक बीमारियां अक्सर होती हैं। उचित मौखिक स्वच्छता इन समस्याओं को रोकने में मदद करता है। आप टारटर को रोकने के लिए बिल्ली पुरस्कार दे सकते हैं। अत्यधिक मुलायम आहार से बचा जाना चाहिए।
  • आंतों की समस्याएं: ला साल्मोनेलोसिस एक जीवाणु रोग है जो उल्टी, दस्त और भूख की कमी का कारण बन सकता है।
  • रसौली: तीन साल की उम्र के बाद ट्यूमर की उपस्थिति बढ़ जाती है। यह पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है हालांकि स्तन ट्यूमर और मौखिक कार्सिनोमा सबसे आम हैं। यह वजन घटाने और एनोरेक्सिया का कारण बनता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप समय-समय पर अपने हेजहोग के शरीर को संभावित पैकेज ढूंढने की जांच करें।
  • आहार: कभी-कभी भूख की कमी अचानक परिवर्तन या तनाव की स्थिति के कारण हो सकती है। हवा धाराएं उन्हें बहुत प्रभावित कर सकती हैं।
मेरा हेजहोग नहीं खाता है

सीतनिद्रा

प्रकृति में , सर्दियों के आगमन के साथ हेजहोग हाइबरनेट होते हैं। हर कोई ऐसा नहीं करता है, केवल तभी जब वे सही वजन तक पहुंच गए हैं और शर्तें सही हैं। वे कई महीनों के लिए सुस्ती की स्थिति में रहते हैं। हेजहोग की विविधता के आधार पर भिन्नता भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी हेजहोग में हाइबरनेट करने की कोई प्रवृत्ति नहीं है, क्योंकि इसके आवास में तापमान अधिक होता है।

कैद में इसके बजाय, वे कम तापमान के संपर्क में नहीं आते हैं और लगातार भोजन करते हैं, इसलिए वे आमतौर पर हाइबरनेट नहीं करते हैं। हालांकि, hedgehogs बहुत तापमान परिवर्तन, और निम्न तापमान या कम रोशनी अपने Hedgehog सुप्तावस्था ले जा सकते हैं करने के लिए जोखिम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

लक्षण जो संकेत दे सकता है कि आपका हेजहोग हाइबरनेट शुरू हो रहा है:

  • शरीर और पैर सामान्य से ठंडा है
  • भूख और प्यास का नुकसान
  • दिन और रात की गतिविधि दोनों में कमी
  • कम प्रचुर मात्रा में droppings
  • क्षय
  • संतुलन की कमी
सीतनिद्रा

हाइबरनेशन से कैसे बचें

हाइबरनेशन प्रक्रिया अक्सर, पशु disiminuya भी अधिक वजन का कारण बनता है, इसलिए यदि हमारे Hedgehog खाने के लिए नहीं है और इसलिए उनके आदर्श वजन कम है तो इसका यह शुरू करने के लिए उचित नहीं है। हम तापमान और प्रकाश की स्थिति को नियंत्रित करके हमारे हेजहोग को हाइबरनेशन में प्रवेश करने से रोक सकते हैं:

  • तापमान: परिवेश का तापमान 22 और 27ॉर्डएम-सी के बीच होना चाहिए। आपको अपने हेजहोग को ठंडे क्षेत्रों में रहने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। सर्दियों में आप अपने पिंजरे को घर में सबसे गर्म स्थान पर ले जा सकते हैं, जहां इसे ड्राफ्ट नहीं मिलते हैं।
  • प्रकाश: हम प्राकृतिक या कृत्रिम प्रकाश की पेशकश कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके पास प्रतिदिन लगभग 10 घंटे प्रकाश होता है, इसलिए वे अपने चक्रों को बदल नहीं पाते हैं।

यदि आप जल्दी से कार्य करते हैं, तो हाइबरनेशन प्रक्रिया को उलट किया जा सकता है। अपने हेजहोग के पिंजरे में गर्म पानी की बोतल की तरह एक ताप स्रोत रखें। थोड़ा सा छोटा, जब आप अपने शरीर की गर्मी ठीक करते हैं, तो यह ठीक हो जाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप गर्मी के बहुत मजबूत स्रोतों को लागू न करें, क्योंकि आपका शरीर प्रतिक्रिया नहीं देता है और अगर यह जलता है तो दूर नहीं जा सकता है। यह एक क्रमिक प्रक्रिया होनी चाहिए।

हाइबरनेशन से कैसे बचें

मैं क्या कर सकता हूँ

  • यदि आपके हेजहोग ने आपको खाना बंद कर दिया है तो आपको दो दिन से अधिक समय बीत चुका है अपने पशु चिकित्सक के पास जाओ . इस तरह आप उन बीमारियों को त्याग देंगे जिन्हें आप भुगत सकते हैं और जैसा कि हमने देखा है, आपकी भूख को प्रभावित करते हैं।
  • अवसर पर, आपका हेजहोग एक या दो दिन खाने से रोक सकता है। आपके आहार को थोड़ा बदलता है और यदि आप आमतौर पर ऐसा नहीं करते हैं तो एक कीट शामिल है। यदि आपके हेजहोग की भोजन भिन्न और संतुलित है, तो आपको खाने में समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • एक बनाओ दांत की सफाई हर बार अपने हेजहोग को पूरा करें, इस तरह आप मौखिक समस्याओं से बचेंगे। नाखूनों को नियमित कटौती की भी आवश्यकता होती है।
  • आपको इसे आंतरिक रूप से और बाहरी रूप से समय-समय पर कम करना नहीं भूलना चाहिए। इस विषय पर अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
  • अपने पर्यावरण का ख्याल रखना . सुनिश्चित करें कि तापमान, आर्द्रता और प्रकाश की स्थितियां उपयुक्त हैं। इसमें अपने पिंजरे में एक थर्मामीटर और दीपक या गर्मी की चटाई शामिल होती है ताकि इसके पर्यावरण को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सके।

इन युक्तियों के बाद और हेजहोग को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों को जानने से समस्याएं पैदा हो सकती हैं और रोक सकती हैं। वजन और पोषण नियंत्रण करके हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारा हेजहोग स्वस्थ और खुश है।

मैं क्या कर सकता हूँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा हेजहोग नहीं खाता - कारण और समाधान , हम अनुशंसा करते हैं कि आप फ़ीडिंग समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोगएक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
मेरा हेजहोग सफेद उल्टी हैमेरा हेजहोग सफेद उल्टी है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोगसबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
हेजहोग जो बहुत कम खाता है और पीता हैहेजहोग जो बहुत कम खाता है और पीता है
» » मेरा हेजहोग नहीं खाता - कारण और समाधान
© 2022 TonMobis.com