एस-वीडियो बनाम केबल घटक

एस-वीडियो

स्वतंत्र वीडियो, जिसे आम तौर S- वीडियो या Y / सी में जाना जाता है, और अक्सर गलत तरीके से एस-वीएचएस के रूप में भेजा या सुपर वीडियो एक प्रणाली वीडियो 1980 के अंत पुराने मानक, समग्र वीडियो में विकसित उत्पादन होता है, एक एकल का उपयोग करता है पिन कनेक्टर और एक सिग्नल के माध्यम से छवि की सभी जानकारी संचारित करता है। एस-वीडियो एक चार-पिन कनेक्टर का उपयोग करता है और कनेक्टर को अभिसरण करने वाले दो तारों के बीच संकेत विभाजित करता है। ये सिग्नल आउटपुट स्क्रीन पर टेलीविजन या मॉनिटर जैसे ल्यूमिनेंस या चमक और क्रोमिनेंस या रंग के प्रत्येक संचरण को अलग करते हैं। Luminance वाई लेबल किया गया है, और क्रोमिनेंस सी के रूप में लेबल, वैकल्पिक नाम के लिए अग्रणी "वाई / सी" एस-वीडियो केबल सख्ती से कर रहे हैं केवल वीडियो कनेक्टर्स ऑडियो के लिए विभिन्न उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

घटक वीडियो

घटक वीडियो में एस-वीडियो समेत कई अलग-अलग कार्यक्रम होते हैं। हालांकि, आमतौर पर "घटक वीडियो" नामक पैटर्न को वाईपीबीपीआर के रूप में जाना जाता है। यह वीडियो घटक एस-वीडियो के समान सिद्धांत के साथ काम करता है, भले ही एक नए चक्र के लिए पृथक्करण सिग्नल की आवश्यकता हो। एक सिंगल चार-पिन कनेक्टर में एक साथ दो तारों के बजाय, केबल दृश्य जानकारी के संचरण के लिए एक पिन के साथ तीन आरसीए घटक वीडियो केबल्स का उपयोग करता है। ग्रीन केबल (वाई),, luminance डेटा और काले और सफेद के आधार पर सभी जानकारी वहन क्रमशः जबकि नीले (Pb) और लाल केबल (पीआर) नीले और लाल रंग में जानकारी दे । एस-वीडियो जैसे, घटक वीडियो विशेष रूप से एक वीडियो लिंक है, इसके तीन कनेक्टर के बावजूद। ऑडियो आउटपुट के लिए एक अलग ऑडियो कनेक्शन अभी भी आवश्यक है।


छवि की गुणवत्ता

एस-वीडियो और घटक वीडियो के बीच छवि गुणवत्ता में अंतर वीडियो सूचना संचरण के विभिन्न तरीकों का प्रत्यक्ष परिणाम है। इलेक्ट्रॉनिक मल्टीप्लेक्सिंग के माध्यम से संकेतों को मिलाकर एस-वीडियो वीडियो जानकारी को एक साथ प्रसारित करता है। यद्यपि यह जानकारी संचारित करने में सक्षम है, सिग्नल को अलग करने के कारण अंतिम स्क्रीन अक्सर एक अपमानित छवि प्राप्त होगी। मल्टीप्लेक्स सिग्नल कभी-कभी एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे छवि में चलती बिंदु बढ़ जाती है। घटकों में, हालांकि, यह मल्टीप्लेक्सिंग का उपयोग नहीं करता है और इस प्रकार वास्तव में छवि का कोई गिरावट नहीं है। घटक गैर-अंतःस्थापित वीडियो को फ़ोटो भी भेज सकते हैं और एस-वीडियो सही तरीके से नहीं किया जा सकता है।

स्क्रीन संकल्प


एस-वीडियो और घटक वीडियो आउटपुट रिज़ॉल्यूशन के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर है। एस-वीडियो केवल मानक परिभाषा, 480i में दिखाया गया है। हालांकि, घटक वीडियो 1080p एचडी तक मानक 480i / पी से स्क्रीन संकल्पों की किसी भी श्रृंखला को प्रदर्शित करने में सक्षम है।

अनुकूलता

जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती जा रही है, एस-वीडियो प्रारूप के रूप में कम और कम लोकप्रिय हो गया है। एचडी डिस्प्ले के सामान्य साधन बनने के साथ, गतिशील घटक वीडियो और एचडीएमआई जैसे वीडियो प्रारूप तेजी से एस-वीडियो को प्रतिस्थापित नहीं कर रहे हैं, लेकिन एनटीएससी वीडियो मानक भी बना है। जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती जा रही है, एस-वीडियो समर्थन अंततः समाप्त हो जाएगा, इसलिए वे पुरानी मशीन को एस-वीडियो के साथ भाग्य की एक नई स्क्रीन या एडाप्टर की आवश्यकता में जोड़ने की कोशिश करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मैं आईपॉड के लिए एक संगीत वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?मैं आईपॉड के लिए एक संगीत वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
आरसीए टीवी truflat के काम के लिए एक ps3 कैसे प्राप्त करेंआरसीए टीवी truflat के काम के लिए एक ps3 कैसे प्राप्त करें
एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीएएचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए
वेवफ़ॉर्म मॉनिटर वीडियो को कैसे समझेंवेवफ़ॉर्म मॉनिटर वीडियो को कैसे समझें
उपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करेंउपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करें
लैपटॉप को प्लाज्मा टीवी से कैसे कनेक्ट करेंलैपटॉप को प्लाज्मा टीवी से कैसे कनेक्ट करें
केबलविजन बॉक्स को किसी टीवी से कैसे कनेक्ट करेंकेबलविजन बॉक्स को किसी टीवी से कैसे कनेक्ट करें
एक समाक्षीय प्रकार एफ क्या है?एक समाक्षीय प्रकार एफ क्या है?
एक टीवी और केबल बॉक्स में एक चारों ओर ध्वनि प्रणाली को कैसे कनेक्ट करेंएक टीवी और केबल बॉक्स में एक चारों ओर ध्वनि प्रणाली को कैसे कनेक्ट करें
वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अपने पीसी पर टीवी कैसे कनेक्ट करेंवीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अपने पीसी पर टीवी कैसे कनेक्ट करें
» » एस-वीडियो बनाम केबल घटक
© 2022 TonMobis.com