एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए

वीजीए

वीडियो ग्राफिक्स ऐरे को 1 9 87 में आईबीएम द्वारा कंप्यूटर स्क्रीन पर बेहतर वीडियो दिखाने के लिए विकसित किया गया था। तीन अलग एनालॉग संकेतों में रंगीन जानकारी को बनाए रखना, वीजीए उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो का उत्पादन करने में कामयाब रहा, खासकर ग्राफिक अनुप्रयोगों के लिए। यद्यपि तकनीक अभी भी एनालॉग प्रस्तुतियों के लिए वीजीए स्क्रीन उपयोग पर है, लेकिन बड़े प्रारूपों के लिए डिजिटल प्रारूपों का तेजी से उपयोग किया जाता है। 15-पिन कनेक्टर वाले वीजीए केबल के साथ यात्रा करना और ऑडियो शामिल नहीं है। वीजीए के साथ, आपको ऑडियो के लिए अलग-अलग केबल की आवश्यकता है। वीजीए घटक वीडियो घर मनोरंजन प्रणालियों के समान है, लेकिन तीन समाक्षीय केबलों पर यात्रा करता है।

डीवीआई

डिजिटल वीडियो इंटरफ़ेस को 1 999 में कंप्यूटर से डिजिटल सिग्नल में अपनी स्क्रीन पर वीडियो सिग्नल भेजने के लिए विकसित किया गया था, वैसे ही कंप्यूटर कंप्यूटर सूचनाओं को एक-दूसरे से ऑफर करता है। डिजिटल आवेगों में रंग की जानकारी का रूपांतरण, स्क्रीन पर अधिक तेज प्रस्तुतियां बनाने के संकेत। डीवीआई एक ही केबल के माध्यम से यात्रा करता है, विभिन्न प्रकार के एकाधिक टर्मिनल कनेक्टरों के साथ, कुछ विशिष्ट सिस्टम पर लागू अधिक जानकारी के लिए अतिरिक्त पिन के साथ। डीवीआई में कोई ऑडियो सिग्नल नहीं होता है, और यद्यपि यह मुख्य रूप से कंप्यूटर स्क्रीन के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह तकनीक घरेलू मनोरंजन प्रणालियों के लिए वीडियो सिग्नल के लिए एचडीएमआई के माध्यम से विकसित हुई है।


HDMI


हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफेस 2002 में विकसित किया गया था और डीवीडी प्लेयर्स, सैटेलाइट या केबल मॉडेम रिसीवर, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर, गेम कंसोल या एक वीडियो स्क्रीन पर कंप्यूटर जैसे होम एंटरटेनमेंट सिस्टम के कई वीडियो स्रोतों को जोड़ता है। इंटरफ़ेस एक एकल केबल का उपयोग करता है जो प्रत्येक वीडियो पर 21-पिन कनेक्टर वाले सिंगल केबल पर आठ ऑडियो चैनलों के साथ उच्च गुणवत्ता वाले उच्च-परिभाषा टेलीविजन डिस्प्ले के लिए डिजिटल वीडियो संकेतों को प्रसारित करता है। एचडीएमआई कनेक्शन के साथ, आपको ऑडियो के लिए अलग-अलग केबलों की आवश्यकता नहीं है। एचडीएमआई तकनीक का वीडियो हिस्सा डीवीआई के समान है।

गुणवत्ता

एक वीडियो स्क्रीन एक छवि बनाने के लिए अंक दिखाता है। अधिक अंक, स्पष्ट छवि होगी, लेकिन आपको आवश्यक जानकारी। डिजिटल सिग्नल अंक के लिए अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं, लेकिन एनालॉग संकेत छवि को चिकनी बनाते हैं। बड़ी स्क्रीन को नज़दीकी दृश्य के लिए अधिक अंक चाहिए, लेकिन दूरी से यह संदिग्ध हो जाता है। तो गुणवत्ता का सवाल प्रौद्योगिकी, अनुप्रयोगों और प्राथमिकताओं के आसपास घूमता है। वीजीए, डीवीआई और एचडीएमआई, उच्च गुणवत्ता वाली छवियां प्रदान करते हैं। डिज़ाइन के लिए ग्राफिक्स प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल प्रस्तुतियां बेहतर हो सकती हैं, लेकिन कुछ कलात्मक प्रभावों के लिए एनालॉग प्रस्तुतिकरण बेहतर हो सकते हैं। अपनी पसंद बनाने के लिए फिल्मों के लिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डायनेक्स एलसीडी मॉनीटर का उपयोग कैसे करेंडायनेक्स एलसीडी मॉनीटर का उपयोग कैसे करें
टीवी के साथ एक डीवीडी प्लेयर के रूप में अपनी मैकबुक का उपयोग कैसे करेंटीवी के साथ एक डीवीडी प्लेयर के रूप में अपनी मैकबुक का उपयोग कैसे करें
पीसी पर टीवी कैसे स्थापित करेंपीसी पर टीवी कैसे स्थापित करें
डिजिटल बनाम एनालॉग रिकॉर्डिंग वीसीआरडिजिटल बनाम एनालॉग रिकॉर्डिंग वीसीआर
उपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करेंउपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करें
एक कंप्यूटर को एक टेलीविजन में कैसे स्थानांतरित करेंएक कंप्यूटर को एक टेलीविजन में कैसे स्थानांतरित करें
मेरे पीसी को अपने प्लाज्मा टीवी से कैसे कनेक्ट करेंमेरे पीसी को अपने प्लाज्मा टीवी से कैसे कनेक्ट करें
कंप्यूटर को हाई डेफिनिशन टेलीविज़न से कैसे कनेक्ट करेंकंप्यूटर को हाई डेफिनिशन टेलीविज़न से कैसे कनेक्ट करें
एचडीएमआई बनाम बीएचडीएमआई बनाम बी
क्या मैं अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर को अपने स्टीरियो एचडीएमआई से जोड़ सकता हूं?क्या मैं अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर को अपने स्टीरियो एचडीएमआई से जोड़ सकता हूं?
» » एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए
© 2022 TonMobis.com