ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद

ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद

ऊंट और ड्रोमेडरी हमारे लिए बहुत आम जानवर हैं। रेगिस्तान में कुछ फिल्में सेट की गई हैं जिनमें हमने इन जानवरों को लोगों और पैकेजों को ले जाना देखा है।

इन दो जानवरों की परिचितता के बावजूद, जानवरों की दुनिया के बारे में सबसे दोहराए गए प्रश्नों में से एक निम्नलिखित है: Iquest- दो humps, ऊंट या dromedary कौन है?

इस सवाल के अलावा, दोनों जानवरों के पास अन्य मतभेद हैं। चिंता न करें अगर आपको जवाब नहीं पता है, तो आज विशेषज्ञों में हम सभी को लेते हैं ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद.

आप भी रुचि ले सकते हैं: रेगिस्तान में ऊंट कैसे जीवित रहते हैं
सूची

ऊंट की उत्पत्ति और एक ड्रोमेडरी में मतभेद

ऊंट और एक ड्रोमेडरी के बीच एक मौलिक अंतर यह है कि वे विभिन्न स्थानों से आते हैं . विशेष रूप से, ऊंट मूल रूप से मध्य एशिया से हैं, हालांकि ऊंट अरब प्रायद्वीप से आते हैं।

एक प्रजाति की उत्पत्ति इसकी कई विशेषताओं को दर्शाती है। उदाहरण के लिए:

  • ऊंटों की तुलना में उच्च तापमान का सामना करने के लिए ड्रोमेडरी अधिक तैयार हैं। हम 50 डिग्री से अधिक की स्थितियों का जिक्र कर रहे हैं।
  • अपने हिस्से के लिए, ऊंट सर्दियों में ठंड की लंबी अवधि का सामना करने के लिए विकसित हुए हैं (गोबी रेगिस्तान के बारे में सोचें जहां आप इसे -40 डिग्री ले सकते हैं)
ऊंट की उत्पत्ति और एक ड्रोमेडरी में मतभेद।

ऊंट के कितने humps है?

एक पुनरावर्ती मामूली सवाल के अलावा, इन दो ऊंटों के बीच ऊंट और ऊंट के नम्रों की संख्या मुख्य अंतर है।

ऊंटों में दो कूल्हे होते हैं जबकि ऊंटों में दो होते हैं।

दोनों मामलों में, कूल्हे एक प्रकार का फैटी ऊतक जमा होता है। एक लोकप्रिय धारणा है कि humps पानी से भरे हुए हैं, एक मुद्दा जो पूरी तरह से झूठा है।

रेगिस्तान के माध्यम से लंबी यात्रा से पहले ड्रोमेड्री इसे ऊर्जा और आरक्षित पानी के जलाशय के रूप में उपयोग करते हैं। नेशनल ज्योग्राफिक के मुताबिक आप अपने कूल्हे में 36 किलोग्राम वसा जमा कर सकते हैं। एक और आश्चर्यजनक तथ्य इसकी अवशोषण क्षमता है। एक प्यास ड्रोमेडरी केवल 15 मिनट में लगभग 135 लीटर पानी पी सकती है।

ऊंट, इसके ऊर्जा रिजर्व के अलावा, ठंड से खुद को बचाने के लिए अपने कूल्हे का भी उपयोग करता है। हमने पहले ही देखा है कि ठंडा तापमान वास्तव में चरम हो सकता है।

ऊंट के कितने humps है?

ऊंट और ड्रोमेडरी में अलग-अलग कोट होते हैं




जबकि दोनों जानवरों में रंग समान है, ऊंट और ड्रोमेडरी में कोट का प्रकार अलग है:

  • ऊंट में एक लंबा कोट है , ठंड से बचाने के लिए, हमने पहले जो कहा था उसके लिए।
  • इसके बजाए, ड्रोमेडरी में एक छोटा बाल होता है और उसके शरीर में बहुत समान है। इस प्रकार का आवरण आपको गर्मी का बेहतर सामना करने में मदद करता है।
ऊंट और ड्रोमेडरी में अलग-अलग कोट होते हैं।

ऊंट ड्रममेडरी से छोटे होते हैं

अरब का ऊंट या ड्रोमेडरी अधिक है चूंकि उसके पैर अधिक लम्बे होते हैं (इस तरह यह जमीन को प्रसारित करने वाली गर्मी से अधिक दूर चला जाता है)। जबकि ड्रोमेडरी ऊंचाई में दो मीटर तक पहुंच सकता है, ऊंट आमतौर पर डेढ़ मीटर से अधिक नहीं होते हैं।

यह मजाकिया है क्योंकि वही चीज़ वजन के साथ नहीं होती है। ऊंट आमतौर पर dromedaries से भारी होते हैं।

ऊंट लंबी यात्रा के लिए और खाने या पीने के बिना कई दिनों तक कम प्रतिरोधी है। दूसरी ओर, पहाड़ी इलाके या जहां बर्फ है वहां चढ़ने में सक्षम होना बेहतर है।

ऊंट ड्रममेडरी से छोटे होते हैं।

ऊंट ड्रोमेडरी की तुलना में शांत है

ड्रोमेडरी की आक्रामक प्रतिक्रियाएं वे अच्छी तरह से जाना जाता है। आई, केवल जब यह परेशान है। इसके विपरीत, ऊंट बहुत शांत हैं और उनमें आक्रामक प्रतिक्रिया देखने में अजीब बात है। दूसरी ओर, वे लोगों के परिवहन के लिए उनके शारीरिक संविधान के कारण कम उपयुक्त हैं।

ऊंट ऊंट की तुलना में शांत है।

कूल्हे के बारे में एक और जिज्ञासा

ऊंट और ऊंट दोनों 40% तक निर्जलीकरण करने में सक्षम हैं . यह कूल्हे के कारण है, जैसा कि हमने देखा है, वसा से भरा है जो भोजन और ऊर्जा में भौतिक होता है।

जब एक ऊंट को निर्जलीकरण शुरू होता है, तो कूल्हे बौने लगते हैं। वे ऊंट के पक्ष में जाने में सक्षम होने के कारण भी लचीला बन जाते हैं। जैसे ही जानवर बलों को भर देता है, कूल्हे लंबवत स्थिति में लौटता है।

कूल्हे के बारे में एक और जिज्ञासा

iexcl- ExpertoAnimal में अन्य जिज्ञासा खोजें !

  • चूहे और माउस के बीच मतभेद
  • चीता और तेंदुए के बीच मतभेद
  • सांप और सांप के बीच मतभेद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
एक स्पेनिश पानी के कुत्ते और एक पुर्तगाली के बीच मतभेदएक स्पेनिश पानी के कुत्ते और एक पुर्तगाली के बीच मतभेद
कुत्तों और बिट्स के बीच मतभेदकुत्तों और बिट्स के बीच मतभेद
एक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेदएक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेद
कुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता हैकुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता है
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
रेगिस्तान के जानवरोंरेगिस्तान के जानवरों
चीता के निवास के बारे में सबकुछचीता के निवास के बारे में सबकुछ
दुनिया में मधुमक्खियोंदुनिया में मधुमक्खियों
चूहे और माउस के बीच मतभेदचूहे और माउस के बीच मतभेद
» » ऊंट और एक dromedary के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com