गिनी सूअरों में स्कर्वी - लक्षण और उपचार

गिनी सूअरों में स्कर्वी - लक्षण और उपचार

ऐसा लगता है कि हमने सभी को एक बीमारी के बारे में सुना है जिसे नाम से जाना जाता है स्कर्वी या विटामिन सी की कमी , हालांकि, हम नहीं जानते कि यह रोगविज्ञान हमारे गिनी सूअरों को भी प्रभावित कर सकता है और इसके अलावा, अपेक्षाकृत अक्सर, क्योंकि इन कृंतकों के लिए अपर्याप्त रूप से भोजन करना असामान्य नहीं है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाने जा रहे हैं कि क्या है गिनी सूअरों में scurvy , यह कैसे प्रकट होता है और क्या लक्षण हम देखेंगे कि हम इसका पता लगा सकते हैं और, ज़ाहिर है, क्या है इलाज आवेदन करने के लिए यदि आप एक गिनी पिग के साथ रहते हैं तो यह लेख आपको रूचि देता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिनी पिग कवक - लक्षण और उपचार
सूची

स्कर्वी क्या है?

जैसा कि हमने कहा है, यह बीमारी एक के कारण होती है विटामिन सी की कमी , एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। मनुष्यों की तरह गिनी सूअर इस विटामिन को संश्लेषित करने में सक्षम नहीं हैं, यानी, उनका जीव इसका निर्माण नहीं कर सकता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें अवश्य ही इसे आहार के साथ निगलना , भोजन के माध्यम से या पूरक के रूप में।

विटामिन सी शरीर में विभिन्न भूमिका निभाता है। शायद सबसे अच्छा ज्ञात कोलेजन के संश्लेषण में हस्तक्षेप है, जो सभी प्रकार के ऊतकों के निर्माण में भाग लेता है। जब यह विटामिन गायब है, विविध परिवर्तन.

स्कर्वी क्या है?

गिनी सूअरों में स्कर्वी के लक्षण

गिनी सूअरों में स्कर्वी के लक्षण सबसे अधिक बार हैं:

  • भूख की कमी और इसके परिणामस्वरूप, वजन।
  • Hypersalivation।
  • श्वसन रोग
  • थोड़ा प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और कम प्रभावी।
  • Pododermatitis (पैर की दर्दनाक सूजन)।
  • रक्तस्राव और मसूड़ों और दांत की कमजोरी की सूजन जो दांतों की कमी का कारण बन सकती है।
  • अन्य आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है, खासकर घुटनों जैसे जोड़ों के आसपास।
  • खराब स्थिति में घावों, छीलने, खाद, अंधेरे त्वचा और बालों के विलुप्त होने से उपचार।
  • कमजोरी, कमी हुई गतिविधि, लापरवाही, संयुक्त कठोरता, असंगतता और दर्द में हेरफेर (गिनी पिग चिल्लाती है अगर यह पकड़ा जाता है)।

ध्यान रखें कि विटामिन सी की कमी एक हो सकती है प्राथमिक या माध्यमिक विकार . इसका मतलब यह है कि, कभी-कभी, हमारे गिनी पिग में पर्याप्त आहार और इस विटामिन का सही सेवन होता है, उदाहरण के लिए, कुछ रोगविज्ञान से पीड़ित होता है, जैसे ठंडा, जो उसे खाने से रोकता है। यह उपवास, और भोजन नहीं, कमी की वजह होगी। इसलिए, जब भी हमारा गिनी पिग बीमार होता है और भूख खो देता है, विटामिन सी पूरक पर विचार किया जाना चाहिए।

गिनी सूअरों में स्कर्वी का उपचार

अगर हम उपर्युक्त लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं तो हमें चाहिए हमारे पशु चिकित्सक के पास जाओ समय खोने के बिना। स्थापित निदान , पशुचिकित्सा, जो इन कृंतकों में एक विशेषज्ञ होना चाहिए, हमें एक का प्रशासन देगा विटामिन सी पूरक , चूंकि इस विटामिन की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करना गिनी सूअरों में स्कर्वी का इलाज करेगा।




इसके अलावा, एक संतुलित आहार को पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए चिह्नित और अनुकूलित किया जाएगा, जो कि उम्र जैसे कारकों पर निर्भर करेगा या हमारे गिनी पिग गर्भवती है या नहीं। एक सही आहार बनाए रखना हमारे गिनी पिग को फिर से बीमार होने से रोक देगा।

यह जानना जरूरी है कि गिनी पिग की गर्भावस्था के दौरान इस विटामिन ट्रिपल की आवश्यक मात्रा और यह विटामिन है लघु जीवनकाल . इसका मतलब यह है कि अगर हम इसे पानी में पतला करते हैं, तो कुछ घंटों में इसका सेवन किसी भी प्रभाव का उत्पादन नहीं करेगा, क्योंकि यह पर्यावरण में गिरावट आती है। न तो फ़ीड में 90 दिनों से अधिक संरक्षित है जिसे हम विटामिन सी के साथ समृद्ध बाजार में पा सकते हैं।

दैनिक जरूरतों इस विटामिन का अनुमान लगभग 10 मिलीग्राम प्रति किलो है, अगर यह गर्भवती गिनी पिग है तो 30 तक बढ़ रहा है। यह भी ध्यान रखें कि विटामिन सी से अधिक दस्त हो सकता है।

गिनी सूअरों के लिए एक संतुलित आहार

जैसा कि हमने कहा है, गिनी सूअरों में स्कर्वी से बचने के लिए हमें जरूरी है विटामिन सी की कमी को रोकें हमारे गिनी पिग को एक उचित आहार दे रहा है और इसमें पर्याप्त मात्रा में यह विटामिन होता है। वयस्क गिनी पिग के लिए अनुशंसित भोजन निम्नलिखित से बना है:

  • सूखी घास , जो 70-80% के बीच व्यावहारिक रूप से सभी दैनिक भोजन का गठन करना चाहिए। अल्फाल्फा केवल गर्भवती महिलाओं के मामले में सिफारिश की जाती है क्योंकि वे अपनी कैल्शियम आवश्यकताओं को बढ़ाते हैं। एक गिनी पिग में जो राज्य में नहीं है, इस मात्रा में कैल्शियम पत्थरों के रूप में जमा हो सकता है।
  • मुझे गिनी सूअरों के लिए लगता है , जो मूल रूप से घास के रूप में भी शामिल होना चाहिए। जैसा कि बताया गया है, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए निर्माण की तारीख पर ध्यान देना होगा कि यदि यह विटामिन सी से समृद्ध है, तो यह अभी भी सक्रिय है। यह दैनिक आहार के लगभग 20% के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • सब्जियों , खासतौर पर विटामिन सी में समृद्ध, जैसे पालक, अजमोद (गर्भवती गिनी सूअरों में इंगित नहीं), गोभी, अंत या बीट, आहार के लगभग 5% की मात्रा में।
  • फल और एक इनाम के रूप में, कभी-कभी खपत के लिए अनाज।
  • हमारे पशुचिकित्सा के साथ, हम विटामिन सी पूरक को प्रशासित करने की आवश्यकता का आकलन करेंगे।
गिनी सूअरों के लिए एक संतुलित आहार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गिनी सूअरों में स्कर्वी - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
गिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाएगिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाए
मेरा गिनी पिग नहीं खाता हैमेरा गिनी पिग नहीं खाता है
गिनी पिग कितना रहता है?गिनी पिग कितना रहता है?
मेरे गिनी सूअर के मूत्र में रक्तमेरे गिनी सूअर के मूत्र में रक्त
एक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक है
गिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रागिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
गिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजनगिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजन
विस्तारित घावों के साथ गिनी पिगविस्तारित घावों के साथ गिनी पिग
गिनी सूअरों द्वारा खाए जाने वाले फल क्या हैं?गिनी सूअरों द्वारा खाए जाने वाले फल क्या हैं?
» » गिनी सूअरों में स्कर्वी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com