गिनी सूअरों में फंगी - लक्षण और उपचार

गिनी सूअरों में फंगी - लक्षण और उपचार

माइकोसिस, गिनी पिग या गिनी सूअरों में भी कहा जाता है दाद, और दाद इन छोटे जानवरों में सबसे आम बीमारियों में से दो हैं। तीव्र खुजली है कि इन बीमारियों का कारण बनता रोगी के साथ-साथ मुख्य लक्षण है कि ट्यूटर्स की ओर जाता है पशु चिकित्सा विदेशी पशु में विशेषज्ञता क्लिनिक में भाग लेने के लिए बहुत असुविधाजनक है। दोनों पैथोलॉजी का उत्पादन कवक, जीवित प्राणियों द्वारा किया जाता है जो आसानी से पुन: उत्पन्न होते हैं और त्वचा के घावों का कारण बनते हैं जो कम या ज्यादा गंभीर हो सकते हैं।

यदि आपके गिनी पिग में इनमें से कोई भी बीमारी है, तो इस समस्या का निदान या संदिग्ध है, विशेषज्ञ एनीमल में हम आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है उसे समझाते हैं गिनी सूअरों में फंगल संक्रमण , सबसे लगातार प्रकार, लक्षण और उपचार।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में मशरूम - लक्षण और उपचार
सूची

गिनी सूअरों में फंगल के लक्षण

गिनी सूअरों में यह बीमारी इतनी आम है कि अक्सर खरोंच से भ्रमित होती है, क्योंकि उनमें कुछ नैदानिक ​​लक्षण आम हैं। इसलिए, यह उचित निदान और फंगल संक्रमण गिनी पिग या अन्य फंगल संक्रमण के लिए इलाज के लिए एक पशु चिकित्सक से परामर्श करने के मांगे के साथ एक पशु के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया है बहुत महत्वपूर्ण है।

सबसे आम साइटें गिनी सूअरों में कौन सा कवक विकसित होता है, निम्नलिखित हैं:

  • सिर
  • पिंस
  • वापस

सामान्य रूप से, कवक कारण विशेषता चोटें : बालों के बिना त्वचा में सर्कल और कभी-कभी सूजन और स्कैब्स। सबसे गंभीर मामलों में, गिनी सूअर चकत्ते, पस्ट्यूल और तीव्र खुजली विकसित कर सकते हैं। इस प्रकार, अगर आप अपने cavy अत्यधिक खरोंच या कम बालों के साथ क्षेत्रों के लिए लग रही है, अगर आप किसी भी त्वचा के घाव की जांच, क्योंकि यह एक फंगल संक्रमण हो सकता है।

चोट की पहचान करने के बाद,, एक पशु चिकित्सक विदेशी जानवरों में विशेषज्ञता के लिए तुरंत जाने के लिए के बाद से, जैसा कि हम ने कहा, इन संकेतों को आसानी से अन्य रोगों और केवल विशेषज्ञ की पुष्टि या खंडन निदान कर सकते हैं के साथ भ्रमित किया जा सकता है संकोच नहीं करते।

गिनी सूअरों में फंगल के लक्षण
स्रोत: guineapigcages.com

गिनी सूअरों में कवक के प्रकार

दो हैं मशरूम के प्रकार जो गिनी सूअरों को प्रभावित कर सकता है:

  • Trichophyton mentagrophytes (सबसे आम)
  • माइक्रोस्कोपम कैनिस

जिन कारणों से गिनी पिग इन प्रकार के कवक से संक्रमित हो जाता है, वे अन्य संक्रमित गिनी सूअरों के संपर्क के अलावा अन्य नहीं हैं। दूसरी तरफ, कम स्वच्छता वाले वातावरण या जानवरों के अतिसंवेदनशीलता के साथ वातावरण भी कवक के प्रसार को प्रोत्साहित करता है, जिससे गिनी सूअर संबंधित बीमारियों के विकास के लिए प्रवण होते हैं। इस अर्थ में, गिनी सूअरों में कवक के संक्रमण के कारण होने वाली सबसे लगातार पैथोलॉजी होती है रिंगवर्म और माइकोसिस . दोनों स्थितियां पिछले खंड में वर्णित लक्षण पेश करती हैं, और यह विशेषज्ञ होगा जो निर्धारित करेगा कि उनमें से कौन सा पीड़ित है और इसका पालन करने का उपचार क्या है।

क्या गिनी सूअरों में फंगियां इंसानों को फैलती हैं?

रिंगवॉर्म और माइकोसिस दोनों में एक ज़ूनोटिक क्षमता है, यानी, मनुष्यों को संचरित किया जा सकता है . कवक पर्यावरण में जीवित रहने में सक्षम हैं, इसलिए एक बार ठीक होने के बाद गिनी पिग के पिंजरे की सही सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम कहते हैं, यह प्रक्रिया न केवल जानवर को बीमार होने से रोकती है, बल्कि परिवार के किसी भी अन्य सदस्य को संक्रमित होने से रोकती है।

गिनी सूअरों में कवक का निदान




पराबैंगनी प्रकाश, साइटोलॉजी और संस्कृति के साथ परीक्षण के माध्यम से निदान नैदानिक ​​संकेतों के आधार पर किया जा सकता है।

आम तौर पर, ये सूक्ष्मजीव युवा जानवरों को प्रभावित करते हैं, जिन्होंने अभी तक पूरी तरह से प्रतिरक्षा प्रणाली या जानवरों द्वारा immunosuppressed जानवरों को विकसित नहीं किया है। हालांकि, ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कुछ जानवर असम्बद्ध हैं (लगभग 5-14% गिनी सूअरों में यह समस्या है), जिसका अर्थ है कि आप फंगल संक्रमण के लक्षणों का पालन नहीं कर पाएंगे।

स्वस्थ जानवरों में, गिनी सूअरों में कवक के कारण होने वाली बीमारियां वे आमतौर पर खुद से ठीक करते हैं , आमतौर पर संक्रमण के 100 दिनों के बाद। इस कारण से यह अपने गिनी पिग के लिए अच्छा पोषण प्रदान करने के लिए है, क्योंकि उचित पोषण के बिना स्वस्थ नहीं रहेगी और नहीं लड़ सकता स्वास्थ्य समस्याओं का विकास बहुत महत्वपूर्ण है।

दूसरी ओर, और हालांकि स्वस्थ जानवरों में फंगल रोगविज्ञान लेखकों के हैं, उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पर्याप्त उपचार आवश्यक है।

गिनी सूअरों में कवक का निदान

गिनी सूअरों में कवक के लिए उपचार

निदान के बाद, पशुचिकित्सा एक निर्धारित करेगा एंटीफंगल उपचार . पसंद की दवाएं हैं: ग्रिसोफुलविन, इट्राकोनाज़ोल और फ्लुकोनाज़ोल। इसके अलावा, एंटीफंगल शैम्पू और एंटीफंगल लोशन को शीर्ष रूप से लागू किया जा सकता है।

गिनी सूअर या फंगल संक्रमण में रिंगवार्म के लिए सही उपचार करने के लिए, यह आवश्यक है पूरी तरह से पर्यावरण कीटाणुरहित करें जानवरों के बाद से, जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, कवक गिनी सूअरों और मनुष्यों के बीच संक्रमणीय है। इसके लिए, पिंजरे और पर्यावरण के लिए गहरी सफाई करना जरूरी है जिसमें गिनी पिग आमतौर पर आग और क्लोरीन के साथ होता है, उदाहरण के लिए। इस प्रकार, क्लोरीन के एक हिस्से और 10 पानी के साथ एक समाधान तैयार करें।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गिनी सूअरों में फंगी - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • किबल, ई।, मेरिडिथ, ए। (200 9)। बीएसवीएए मैनुअल ऑफ रोडेंट्स एंड फेरेट्स. ब्रिटिश छोटे पशु पशु चिकित्सा संघ।
  • Quesenberry, के।, बढ़ई, जे डब्ल्यू (2012)। Ferrets, खरगोश और कृंतक: नैदानिक ​​चिकित्सा और सर्जरी। Elsevier।
  • ग्रीनबर्ग, जे एच, किंग, आर डी, क्रेब्स, एस, फील्ड, आर। (1 99 6)। गिनी पिग में एक मात्रात्मक त्वचाविज्ञान संक्रमण मॉडल - मात्रात्मक मानव संक्रमण मॉडल के लिए एक aralel। जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव त्वचाविज्ञान।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
गिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाएगिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाए
गिनी पिग कितना रहता है?गिनी पिग कितना रहता है?
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
एक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक है
गिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रागिनी सूअरों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
गिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजनगिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजन
गिनी सूअरों को बढ़ाना: गिनी सूअरों को खिलाना, रोग और देखभाल करनागिनी सूअरों को बढ़ाना: गिनी सूअरों को खिलाना, रोग और देखभाल करना
विस्तारित घावों के साथ गिनी पिगविस्तारित घावों के साथ गिनी पिग
कोबायो के होंठ के ऊपरी कोने में एक गहरा निशान हैकोबायो के होंठ के ऊपरी कोने में एक गहरा निशान है
» » गिनी सूअरों में फंगी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com