बंगाल बाघ और साइबेरियाई बाघ के बीच मतभेद

बंगाल बाघ और साइबेरियाई के बीच मतभेद

दोनों मसाले से संबंधित हैं पेंथेरा थिग्रीस, बंगाल बाघ अपने वैज्ञानिक नाम से जाना जाता है पैंथेरा टिग्रीस टिग्रीस जबकि दूसरी तरफ साइबेरियाई बाघ को अपने वैज्ञानिक नाम से बुलाया जाता है पैंथेरा टिग्रीस अल्टाका। नग्न आंखों के लिए वे बहुत समान जानवर हैं, लेकिन उनमें बहुत अंतर हैं।

यदि आप पशु विशेषज्ञ नहीं हैं या आप अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं हैं, तो आप उन्हें बहुत आसानी से भ्रमित कर सकते हैं। यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हम आप दोनों के साथ इन दो जानवरों के मतभेदों को साझा करना चाहते हैं - जो उस स्थान से जाते हैं जहां वे रहते हैं, उनका भोजन और पर्यावरण के अनुकूलन, दूसरों के बीच।

पढ़ना जारी रखें और इन खूबसूरत जानवरों की कुछ जिज्ञासा भी खोजें, जो दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों के रूप में स्थित हैं। अब और इंतजार मत करो बंगाल बाघ और साइबेरियाई बाघ के बीच मतभेद आप आगे क्या पढ़ सकते हैं

आप भी रुचि ले सकते हैं: अलास्का मालामुट और साइबेरियाई हुस्की के बीच मतभेद
सूची

आकार और वजन के बीच मतभेद

साइबेरियाई बाघ को पहले उप-प्रजातियों में सबसे बड़ा माना जाता था, हालांकि हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि वर्तमान में बंगाल बाघ है सबसे बड़ा . बंगाल बाघ की कुल लंबाई 270-310 सेमी लंबी हो सकती है, साइबेरियाई बाघ 200 से 250 सेमी तक माप सकते हैं, दोनों मामलों में पूंछ 80 से 100 सेमी तक मापता है।

वजन के मामले में, साइबेरियाई बाघ पहली जगह लेता है, जो औसत वजन 320 किलोग्राम तक पहुंचता है, जबकि बंगाल के बाघों का वजन 222 किग्रा है। दर्ज इतिहास में सबसे बड़ा बंगाल बाघ 338 सेमी मापा गया और 388.7 किलोग्राम वजन हुआ, इस बीच उसका सबसे बड़ा साइबेरियाई चचेरा भाई 333 सेमी मापा गया और 465 किग्रा वजन था।

छवि में आप बंगाल बाघ का एक उदाहरण देख सकते हैं।

आकार और वजन के बीच मतभेद

उस जगह में मतभेद जहां वे रहते हैं

मतभेदों की भी सराहना की जा सकती है आप कहां हैं इस पर निर्भर करता है उदाहरण के लिए, प्रत्येक प्रजातियां बंगाल बाघ भारत, बांग्लादेश और नेपाल में इन देशों के विभिन्न पार्कों में पाई जा सकती हैं क्योंकि जंगली राज्य पहले से ही बहुत कम मौजूदा नमूने हैं।

दूसरी तरफ, साइबेरियाई बाघ रूस के चरम दक्षिणपूर्व और चीन और रूस के बीच सीमा पर पाया जा सकता है। पहले के समय में यह मंगोलिया और कोरिया जैसे देशों में पाया जा सकता था, हालांकि शिकार और एशियाई काले बाजार के कारण, इसकी सीमा अब कम हो गई है।

जलवायु के लिए, बंगाल बाघ गर्म रेगिस्तान क्षेत्रों और घास के मैदान में रहता है जहां जलवायु गीला और ठंडा है। दूसरी तरफ साइबेरियाई बाघ को अत्यधिक ठंडी स्थितियों में रहने के लिए अनुकूलित किया जाता है, उदाहरण के लिए बर्फीली जगहों में रहना। लेकिन हम इसे जड़ी-बूटियों के मैदानों, मार्शी क्षेत्रों और घास के मैदानों में भी ढूंढ सकते हैं।

तस्वीर में, एक साइबेरियाई बाघ का एक उदाहरण चरम ठंड के वातावरण में दिखाई देता है।

उस जगह में मतभेद जहां वे रहते हैं

क्या इन बाघों के बीच भोजन अंतर है?

भोजन में ऐसी समानताएं हैं और इन दोनों प्रजातियों के बीच कोई अंतर नहीं है मांसाहारी जानवरों और लगभग किसी जानवर को खाएं जो वे फाड़ने में सक्षम हैं। बंगाल बाघ दूसरों के बीच मोर, भैंस, बंदर, जंगली सूअर और एंटीलोप्स शिकार करता है। साइबेरियाई बाघ में एक मांसाहारी आहार भी होता है, जिसमें जंगली सूअर, हिरण, लिंक्स और जानवर भी भालू के आकार को भस्म करते हैं।

दोनों वे एक काटने के साथ अपने शिकार को मार सकते हैं , यदि यह एक छोटा सा जानवर है, यदि यह मध्यम या बड़े जानवर हैं, तो यह इसे नीचे दबा देता है और फिर पीड़ित की गर्दन पर अपने शक्तिशाली जबड़े बंद कर देता है जब तक यह घुटनों तक न हो जाए।

क्या इन बाघों के बीच भोजन अंतर है?

रंग इन बाघों की एक विशिष्ट विशेषता है?




बंगाल बाघ और साइबेरियाई के बीच मतभेदों को जारी रखते हुए, कोट का रंग एक विशेषता है जो एक दूसरे से बहुत अच्छी तरह से अंतर नहीं करता है, क्योंकि वे हैं बहुत समान . बंगाल बाघ एक लाल नारंगी रंग है, जिसमें काले या भूरे रंग के पट्टियां और नीचे सफेद है।

दूसरी तरफ साइबेरियाई बाघ लाल भूरा है, जो उसके बंगाल के सापेक्ष से थोड़ा सा पैलर है, लेकिन अनुभवहीन आंखों के लिए लगभग सूक्ष्म है। इसमें विशेषता अंधेरे या काले धारियां भी हैं, जो इसके पक्षों और कंधों पर लंबवत चलती हैं, जो पूंछ में अंगूठियां बनाती हैं। साइबेरियाई बाघ के मामले में कोट की मात्रा, ठंड से बचाने के लिए, बंगाल के मामले में अधिक है।

आपके पास भी है झूठी धारणा है कि सफेद बाघ और साइबेरियाई वही हैं , कुछ पूरी तरह से झूठा। सफेद रंग एक अनुवांशिक उत्परिवर्तन है जिसके परिणामस्वरूप नारंगी या लाल भूरे रंग के बजाय सफेद कोट, बाघ की दो प्रजातियों में उत्परिवर्तन होता है।

यहां तक ​​कि एक दुर्लभ उत्परिवर्तन भी है, जिसे सुनहरे बाघ के रूप में जाना जाता है और दोनों प्रजातियों में भी मौजूद है। इस मामले में उत्परिवर्तन पारंपरिक काले धारियों को प्रभावित करता है, जो इस मामले में लाल रंग की होती है, पृष्ठभूमि रंग के रंग की तुलना में थोड़ा सा रंग होता है। स्वर्ण बाघों को केवल कैद में देखा गया है। इस रंग के लिए एक प्रजाति दूसरे से अलग नहीं होती है, क्योंकि वे उस अर्थ में बहुत समान हैं।

छवि में सुनहरा बाघ के रूप में जाना जाने वाला उत्परिवर्तन के साथ एक नमूना दिखाई देता है।

रंग इन बाघों की एक विशिष्ट विशेषता है?

बंगाल और साइबेरियाई से बाघ को कैसे अलग किया जाए?

संक्षेप में कुछ तरीके हैं जिनमें इन दो प्रजातियों को अलग किया जा सकता है, पहला है वह जगह जहां वे रहते हैं . बंगाल के बाघ के मामले में यह एक ऐसा जानवर है जो गर्म जलवायु और आर्द्र और ताजा मौसम पसंद करता है, दूसरी ओर साइबेरियाई बाघ ठंडा मौसम जानवर है।

दूसरा तरीका जिसमें आप इन फेलिनों को अलग कर सकते हैं, है जानवर लंबे समय तक , बंगाल साइबेरियाई से काफी बड़ा है, इसलिए एक ऐसा जानवर है जो रूस में रहने वाले अपने रिश्तेदार से अधिक पतला दिखता है। वजन भी एक विशिष्ट विशेषता है, साइबेरियाई बाघ बहुत भारी है और इसलिए भारत में रहने वाले अपने चचेरे भाई की तुलना में आंखों के लिए अधिक मजबूत है।

एक और तरीका जिसमें इन जानवरों को अलग किया जा सकता है वह है साइबेरियाई बाघ बहुत अधिक फर है बंगाल से, ठंड के अनुकूलन के लिए धन्यवाद। इन सभी मतभेदों को अलग करना मुश्किल है और यहां तक ​​कि उन्हें जानने के लिए हमें यह जानने की निश्चितता नहीं होगी कि यह एक प्रजाति है और दूसरा है और यहां तक ​​कि उन सभी चार प्रजातियों में से किसी को भी भ्रमित कर रहा है जो अभी भी मौजूद हैं।

तस्वीर में आप सफेद बाघ का एक नमूना देख सकते हैं, एक उत्परिवर्तन जो दोनों प्रजातियों में हो सकता है।

बंगाल और साइबेरियाई से बाघ को कैसे अलग किया जाए?

यदि आपको विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पसंद आया, तो चीता और तेंदुए के बीच मतभेदों, सांप और सांप के बीच अंतर या समुद्री कछुओं और भूमि के बीच मतभेदों पर जाने में संकोच न करें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बंगाल बाघ और साइबेरियाई के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
साइबेरियाई हुस्की योनि के माध्यम से एक काला तरल फेंक रहा हैसाइबेरियाई हुस्की योनि के माध्यम से एक काला तरल फेंक रहा है
मैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहींमैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहीं
साइबेरियाई हुस्की रात में सो नहीं हैसाइबेरियाई हुस्की रात में सो नहीं है
मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?
साइबेरियाई हुस्की अच्छी तरह से सांस नहीं लेता हैसाइबेरियाई हुस्की अच्छी तरह से सांस नहीं लेता है
साइबेरियाई हुस्की बुखार हैसाइबेरियाई हुस्की बुखार है
क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?
एक साइबेरियाई बिल्ली कैसा हैएक साइबेरियाई बिल्ली कैसा है
एक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करेंएक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करें
साइबेरियाई हुस्की ने पिघलाया है लेकिन बीमार महसूस नहीं करता हैसाइबेरियाई हुस्की ने पिघलाया है लेकिन बीमार महसूस नहीं करता है
» » बंगाल बाघ और साइबेरियाई बाघ के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com