मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच मतभेद

मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच मतभेद

बहुत से लोग,, पर्याय के संदर्भ मगरमच्छ और मगरमच्छ को समझने यद्यपि हम एक ही जानवरों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हालांकि यह सच है कि वे महत्वपूर्ण समानताएं है कि स्पष्ट रूप से अन्य सरीसृपों से अलग है: वे पानी में वास्तव में तेजी से कर रहे हैं, दांत है बहुत तीव्र और बेहद मजबूत जबड़े और अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए बहुत स्मार्ट होते हैं।

हालांकि, वहाँ भी हैं कुख्यात मतभेद यह शामिल है कि पता चलता है कि यह एक ही जानवर नहीं है, और शरीर रचना विज्ञान, व्यवहार में भी एक निवास स्थान से या किसी अन्य में रहने की संभावना।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम बताते हैं कि क्या हैं मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच मतभेद.

आप भी रुचि ले सकते हैं: दुनिया में सबसे बड़ा कैमन क्या है?
सूची

मगरमच्छ और मगरमच्छ का वैज्ञानिक वर्गीकरण

मगरमच्छ शब्द क्रोकोडिलिया के आदेश से संबंधित किसी भी प्रजाति को संदर्भित करता है, हालांकि असली मगरमच्छ वे हैं जो संबंधित हैं क्रम क्रोकोडिलिया और इस क्रम में हम परिवार को हाइलाइट कर सकते हैं Aligatoridae और परिवार के लिए Gavialidae.

गलियारे परिवार से संबंधित हैं Aligatoridae, इसलिए, गलियारे केवल एक परिवार हैं व्यापक समूह के भीतर जो मगरमच्छ संबंधित हैं, इस शब्द का प्रयोग प्रजातियों के एक बहुत बड़े समूह को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

अगर हम परिवार से संबंधित नमूने की तुलना करते हैं Aligatoridae आदेश के भीतर अन्य परिवारों की शेष प्रजातियों के साथ क्रोकोडिलिया, हां हम महत्वपूर्ण अंतर स्थापित कर सकते हैं।

मगरमच्छ और मगरमच्छ का वैज्ञानिक वर्गीकरण

मौखिक गुहा में मतभेद

मगरमच्छ और मगरमच्छ हम थूथन पर देख सकते हैं के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है। केमैन थूथन तल पर व्यापक है और एक यू-आकार के बजाय मगरमच्छ थूथन पतली है है और तल पर हम वी का एक रूप को देखने के




एक महत्वपूर्ण भी है दांत और संरचना में अंतर जबड़े का मगरमच्छ में दोनों जबड़े व्यावहारिक रूप से एक ही आकार होते हैं और यह जबड़े बंद होने पर निचले और ऊपरी दांतों को देखने की अनुमति देता है।

दूसरी तरफ, मगरमच्छ में कम जबड़ा होता है जो ऊपरी जबड़े की तुलना में पतला होता है और जबड़े के बंद होने के साथ उसके निचले दांत मुश्किल से दिखाई देते हैं।

मौखिक गुहा में मतभेद

आकार और रंग में मतभेद

कभी कभी हम एक युवा मगरमच्छ के साथ एक वयस्क मगरमच्छ तुलना कर सकते हैं और मगरमच्छ उल्लेख किया गया है कि बड़े, हालांकि, परिपक्वता का एक ही परिस्थितियों में दो प्रतियां तुलना, हम देख आम तौर पर मगरमच्छ बड़े होते हैं गलियारों की तुलना में।

मगरमच्छ और मगरमच्छ के समान रंग की त्वचा में तराजू होते हैं, हालांकि, मगरमच्छ में हम देख सकते हैं धब्बे और डिंपल crests के किनारों पर मौजूद, एक सुविधा है कि मगरमच्छ नहीं है।

आकार और रंग में मतभेद

व्यवहार और निवास में मतभेद

मगरमच्छ केवल ताजे पानी के क्षेत्रों में ही रह सकता है, हालांकि मगरमच्छ में मौखिक गुहा में विशिष्ट ग्रंथियां होती हैं जो इसका उपयोग करती है पानी का छिद्र , इसलिए, यह भी नमक पानी क्षेत्रों में रहते हैं करने में सक्षम है, तथापि, यह आम कुछ प्रजातियों कि इन ग्रंथियों होने के बावजूद एक मीठे पानी के निवास स्थान में रहने वाले की विशेषता है मिल रहा है।

इन दोनों जानवरों का व्यवहार भी अंतर को प्रस्तुत करता है मगरमच्छ बहुत आक्रामक है प्रकृति में लेकिन मगरमच्छ कम आक्रामकता दिखाता है और मनुष्यों पर हमला करने की संभावना कम होती है। मगरमच्छ आहार क्या है पता लगाएं।

व्यवहार और निवास में मतभेद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवरएशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
मगरमच्छ की भोजनमगरमच्छ की भोजन
कुत्तों के लिए 15 हेलोवीन वेशभूषाकुत्तों के लिए 15 हेलोवीन वेशभूषा
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
दो कुत्तों को कैसे पेश करें: तीन सेकंड का नियमदो कुत्तों को कैसे पेश करें: तीन सेकंड का नियम
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
वेनिस, फ्लोरिडा के पास पालतू जानवर त्योहारवेनिस, फ्लोरिडा के पास पालतू जानवर त्योहार
मियामी, फ्लोरिडा में बच्चों के आकर्षण की एक सूचीमियामी, फ्लोरिडा में बच्चों के आकर्षण की एक सूची
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
» » मगरमच्छ और मगरमच्छ के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com