बाघों

बाघ दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों हैं। कई संस्कृतियां बाघ को ताकत और साहस का प्रतीक मानती हैं। हालांकि, क्योंकि उन्हें शिकार करना कुछ संस्कृतियों में बहादुरी का संकेत है, बाघ खतरे में हैं - 3,200 से अधिक बाघ जारी नहीं किए जाते हैं।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

बाघों की विशेषताएं

बाघ, (पैंथेरा टिग्रीस), बिल्ली के परिवार (फेलिडे) का सबसे बड़ा सदस्य है, केवल ताकत और क्रूरता में शेर (पैंथेरा लियो) प्रतिद्वंद्वी है। बाघ अपनी सीमा के दौरान खतरे में है, जो रूसी सुदूर पूर्व से उत्तरी कोरिया, चीन, भारत और दक्षिणपूर्व एशिया के हिस्सों में सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप तक फैली हुई है। साइबेरिया या अमूर (पी। टिग्रीस अल्टाका) का बाघ सबसे बड़ा है, जो कुल लंबाई में 4 मीटर (13 फीट) तक मापता है और वजन 300 किलोग्राम (660 पाउंड) होता है। भारतीय या बंगाल बाघ (पी। टिग्रीस टाइग्रीस) सबसे अधिक है और बाघों की कुल जनसंख्या का लगभग आधा हिस्सा दर्शाता है। पुरुष मादाओं से बड़े होते हैं और लगभग 1 मीटर की कंधे की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं और लगभग 1 मीटर की पूंछ को छोड़कर लगभग 2.2 मीटर की लंबाई तक पहुंच सकते हैं-वजन 160-230 किलो (350-500) है पाउंड), और दक्षिणी बाघ उत्तर में उन लोगों की तुलना में छोटे होते हैं।

टाइगर्स भारत चीन (पी tigris corbetti) और सुमात्रा (पी tigris sumatrae) चमकदार लाल लाल रंग, खूबसूरती से काले, लगभग काला खड़ी पट्टियों के साथ चिह्नित कर रहे हैं। निचले भाग, चरम के आंतरिक किनारे, गाल और प्रत्येक आंख पर एक बड़ा सफेद स्थान। दुर्लभ साइबेरियाई बाघ लंबे, नरम और पैलर फर है। सफेद बाघ, उन सभी को सही अल्बिनो नहीं, समय-समय पर देखा जाता है, लगभग सभी भारत में। म्यांमार (बर्मा), बांग्लादेश और पूर्वी भारत के घने जंगल में काले बाघों की कम बारिश हुई है। बाघ में कोई माने नहीं है, लेकिन पुराने पुरुषों में गालों पर बाल काफी लंबा होता है और फैलता है। छह उप प्रजातियों में सबसे अधिक प्रजातियों अलग वर्गीकरण, कुछ विलय या सुझाव है बाघों की दो प्रजातियों देखते हैं कि हालांकि, पी एशिया और पी जावा, बाली और सुमात्रा के sondaica के महाद्वीप पर tigris।

बाघों का आवास

बाघ साइबेरियाई टैगा, जहां रात -40 डिग्री सेल्सियस (-40 ° एफ) के रूप में के रूप में ठंड हो सकता है से वातावरण की एक किस्म के लिए अनुकूलित किया गया है, सुंदरवन सदाबहार है, जहां 40 तापमान से अधिक डिग्री तक । सी (104 डिग्री फारेनहाइट)। बाघ आंगन और मंदिरों जैसी इमारतों के खंडहर घूमते हैं और शुष्क मीडोज़ से वर्षावन तक के आवासों में घर पर रहते हैं। घने चंदवा के बजाय घास के मैदान, मिश्रित घास के मैदान और पर्णपाती जंगलों में अधिकतम आबादी घनत्व का समर्थन होता है, क्योंकि ये आवास सबसे अधिक शिकार प्रजातियों को बनाए रखते हैं। पूर्वी एशिया के शीतोष्ण और उपोष्णकटिबंधीय जंगलों में विकसित करने के बाद, बाघ कम अन्य बड़ी बिल्लियों, यही वजह है कि एक विशेषज्ञ तैराक जो स्नान का आनंद लें करने लगता है समझा सकता है की तुलना में गर्म करने के लिए सहिष्णु है। तनाव के तहत, आप पेड़ों पर चढ़ सकते हैं।

बाघ आहार

बाघ आमतौर पर रात में शिकार करता है और विभिन्न प्रकार के जानवरों पर फ़ीड करता है, लेकिन हिरण (सांभर, चटनी और मार्श से हिरण) और जंगली सूअर जैसे बड़े शिकार पसंद करते हैं। अपने पंखों को चोट पहुंचाने के खतरे के बावजूद पोर्क्यूपिन के लिए एक विशेष स्वाद, एक अपवाद है। आम तौर पर बड़े स्वस्थ स्तनधारियों से बचा जाता है, हालांकि बाघ और वयस्क भैंसों द्वारा हाथियों के हाथों पर हमला किया गया है। कभी-कभी मानव निवास से पशुओं को हटा दिया जाता है, और कुछ बाघ घरेलू पशुधन में बढ़ सकते हैं। वह क्या कर सकता है उसे मारने और उपभोग करने के बाद, वह जानबूझकर एक और भोजन प्राप्त करने के लिए गिद्धों और अन्य सफाई करने वालों की शव को छिपाने की कोशिश करता है। बाघ अन्य बाघों या तेंदुओं द्वारा मारे जाने के लिए अनिच्छुक नहीं हैं, और कभी-कभी कैरियन खाते हैं। शिकार करने और शिकार करने की क्षमता केवल आंशिक रूप से सहज है, मातृभाषा के लिए मातृ प्रशिक्षण आवश्यक है। इस कारण से, स्वतंत्रता में जारी होने पर बाघों में उठाए गए बाघ अच्छी तरह से नहीं करेंगे। अपनी सीमा के दौरान शीर्ष परभक्षी के रूप में, बाघ न केवल अपने शिकार जनसंख्या को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन भी इस तरह के तेंदुआ, ढोले (एशियाई जंगली कुत्ता) और धूमिल तेंदुए के रूप में अन्य शिकारियों से। बाघ की कोई विशेषता मनुष्यों से ज्यादा मनुष्यों को मोहित नहीं करती है। कई कारण यह बताते हैं: उम्र या चोट, शिकार की कमी, मां की आदत का अधिग्रहण या पिल्लों या हत्या की रक्षा के कारण विकलांगता। बाघों की संख्या में कमी के साथ, पुरुषों के बाघों खाने के उद्भव दुर्लभ हो गया है, सुंदरवन में छोड़कर, रॉयल चितवन नेशनल पार्क और आसपास के क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और पड़ोसी नेपाल की स्थिति।

बाघ की उप-प्रजातियां

बाघों की उप-प्रजातियों के बारे में जानकारी जो अभी भी दुनिया में जीवित हैं। बाघों की छह उप-प्रजातियां, बंगाल बाघ, साइबेरियाई बाघ, सुमात्रन बाघ, मलय बाघ, इंडोचिनिस बाघ, दक्षिण चीन बाघ हैं।

बंगाल बाघ

बंगाल बाघ भारतीय उपमहाद्वीप में रहता है, और यह ज्ञात है कि यह अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में और साथ ही साथ प्राइरीज़ में रहता है जहां यह आर्द्र और ताजा है, जो इस क्षेत्र के विशिष्ट है।

साइबेरियाई टाइगर

साइबेरियाई बाघ सभी उप-प्रजातियों में सबसे बड़ा है, लेकिन यह केवल कैद में हुआ था। जैसा कि इसके नाम से तात्पर्य है, यह रूस के साइबेरियाई क्षेत्र में रहता है।

सुमात्रा का बाघ




सुमात्रन बाघ मूल रूप से उसी नाम के द्वीप से है। यह बाघों की अन्य प्रजातियों की तुलना में छोटा है और इसमें सबसे महत्वपूर्ण परिस्थितियों में से एक है। इसे प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की लाल सूची पर गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

मलयान बाघ

मलयान बाघ प्रायद्वीप में ऐसे नाम के साथ अकेले रहता है। कुछ साल पहले इसे इंडोचिनिस बाघ का हिस्सा माना जाता था, लेकिन आनुवंशिक विश्लेषण के आधार पर इसे एक अलग प्रजाति में विभाजित किया गया था।

इंडोचिनिस बाघ

इंडोचीन या कॉर्बेट का बाघ, जो एक बार एशिया का अधिकांश हिस्सा रहता है, आज संरक्षण प्रयासों के लिए धन्यवाद देता है। यह वियतनाम, थाईलैंड, चीन और कंबोडिया के क्षेत्रों में रहता है।

दक्षिणी चीन के बाघ

यह सबसे छोटे बाघों में से एक है और सबसे खतरनाक में से एक है। इसे प्रकृति में विलुप्त माना जाता है क्योंकि इसके प्राकृतिक आवास में दृष्टि 25 साल तक पुष्टि नहीं हुई है।

विलुप्त बाघ प्रजातियां

20 वीं शताब्दी में बाघों की तीन उप-प्रजाति गायब हो गईं। आखिरी बालिनी बाघ की मृत्यु 1 9 37 में हुई थी और उस समय तक उप-प्रजातियां बाली द्वीप पर रहती थीं। 1 9 50 के दशक में, कैस्पियन बाघ विलुप्त हो गया।

बाघों का वंशज

बाघ के बच्चे या पिल्ले असहाय पैदा होते हैं। सैन डिएगो चिड़ियाघर के अनुसार, जन्म के समय, एक पिल्ला का वजन 2.2 पाउंड (1 किलो) होता है, और एक मादा में एक समय में सात पिल्ले हो सकते हैं। आम तौर पर, केवल दो जीवित रहते हैं, क्योंकि मां को शिकार करते समय पिल्ले छोड़ना चाहिए, और इतने सारे पिल्लों को खिलाने के लिए पर्याप्त शिकार नहीं मार सकते हैं।

बाघ शावक जल्दी परिपक्व। 8 सप्ताह की उम्र में, वे शिकार करने और अपनी मां के साथ शिकार अभियान जाने के लिए तैयार हैं। 2 साल की उम्र में, पिल्ले खुद को स्थापित करेंगे, और उनकी मां के पास पिल्लों का एक और समूह होगा। बाघ आमतौर पर 14 से 18 वर्ष तक रहते हैं।

बाघों की संरक्षण की स्थिति

जंगली की तुलना में कैद में अधिक बाघ हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 5,000 कैप्टिव बाघ हैं, लेकिन जंगली में 3,200 से कम बाघ हैं।

प्रकृति संरक्षण (आईयूसीएन) के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की लुप्तप्राय प्रजातियों की लाल सूची सभी शेष बाघ प्रजातियों को लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत करती है। अधिकांश वन्यजीवन में रहते हैं उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
2 9 जुलाई बाघ का अंतरराष्ट्रीय दिन है2 9 जुलाई बाघ का अंतरराष्ट्रीय दिन है
पेरूवियन जंगल का जीवपेरूवियन जंगल का जीव
शार्क का आकार क्या हैशार्क का आकार क्या है
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
विलुप्त जानवर: smilodonविलुप्त जानवर: smilodon
थाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरोंथाईलैंड में सबसे खतरनाक जानवरों
लौलौ
© 2022 TonMobis.com