एक सीमा कोल्ली ट्रेन कैसे करें?

एक सीमा कोल्ली ट्रेन कैसे करें?

सीमा कोल्ली यह एक बहुत ही खास कुत्ता है - यदि आपके पास पहले से ही उन्हें आंखों में देखने का मौका मिला है, तो आप उन्हें बताए गए अद्वितीय ऊर्जा को जानेंगे। वे न केवल रैंकिंग के नेतृत्व में खड़े हैं चालाक कुत्ते , लेकिन इसके बहुमुखी प्रतिभा के लिए, याद रखने के लिए उच्च क्षमता, करिश्मा और काम के लिए पूर्वाग्रह। जब वे उचित रूप से उत्तेजित होते हैं, तो वे आसानी से सीख सकते हैं और कार्य, चाल और खेल गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरी तरह से निष्पादित कर सकते हैं।

हालांकि, हमें स्पष्ट होना चाहिए कि सीमा कॉली एक लंबे समय तक चलने वाली रिचार्जेबल बैटरी की तरह है। अगर हम इसे इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप से चैनल और व्यक्त करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो हम तनाव, तनाव और ऊब के संचय से संबंधित अवांछित व्यवहार और लक्षणों के विकास का पक्ष लेते हैं। इसलिए, यदि आप इस नस्ल के प्यारे को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो विशेषज्ञ एनीमल आपको जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियों को जानने के लिए आमंत्रित करता है एक सीमा कोल्ली ट्रेन करने के लिए कैसे.

आप में भी रुचि हो सकती है: सीमा कॉली देखभाल
सूची

उन्हें जानने के लिए उन्हें शिक्षित करने का पहला कदम है

जबकि हम कुत्ते प्रशिक्षण के लिए दिशानिर्देशों और बुनियादी मानदंडों के बारे में बात कर सकते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कुत्ता एक अद्वितीय व्यक्ति है। सीखने के समय, प्रत्येक जानवर को अपने समय की आवश्यकता होगी और प्रस्तावित आदेशों को अवशोषित और सही ढंग से पुन: पेश करने के लिए अपने शिक्षक का समर्पण और ज्ञान होना चाहिए। इसलिए, अपने कुत्ते से मिलें इसे शिक्षित करने के बारे में जानने के लिए यह एक मौलिक कदम है।

सीमा कोल्ली एक मध्यम आकार का कुत्ता है, जिसमें एक लम्बे और एथलेटिक शरीर, मजबूत पैर, चौड़े और अच्छी तरह से पेश किए जाते हैं। इसका भौतिक बनावट इसे चलाने के दौरान उच्च गति तक पहुंचने की अनुमति देता है और अपने कूद में उल्लेखनीय ऊंचाइयों को पंजीकृत करता है। यही कारण है कि यह नस्ल खेल प्रतियोगिताओं में बहुत सफल है और इसमें नामुमकिन प्रदर्शन प्राप्त करता है चपलता.

यह एक वास्तविक काम करने वाला कुत्ता है, जिसमें चराई के कार्यों के लिए इष्टतम पूर्वाग्रह है। उसकी चरित्र यह स्वाभाविक रूप से है सक्रिय, केंद्रित और आज्ञाकारी . मैदान में, वह भेड़ या मवेशियों को देखकर और अपने क्षेत्र की देखभाल करने के अधिकांश दिन बिताता है। यह आपको बड़ी मात्रा में ऊर्जा खर्च करने और संतुलित व्यवहार बनाए रखने की अनुमति देता है। घरेलू जीवन में, उसे लगातार व्यायाम करने की ज़रूरत है स्वस्थ, सक्रिय और खुश रहने के लिए। अन्यथा, आप तनाव और ऊब के लक्षणों को आसानी से दिखा सकते हैं।

एक सीमा कोल्ली ट्रेन करने की तैयारी

सीमा कुत्ते के रूप में एक कुत्ते को स्मार्ट और सक्रिय के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए सद्भावना से अधिक की आवश्यकता होती है। अपने प्यारे को शिक्षित करने से पहले, आपको अपने दिशानिर्देशों, विधियों और बुनियादी सिद्धांतों को जानने के लिए कुत्ते प्रशिक्षण में शुरुआत करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अपने सबसे अच्छे दोस्त की शिक्षा को सुविधाजनक बनाने और अपना समय अनुकूलित करने के लिए, हम आपको यह जानने की सलाह देते हैं ldquo-5 प्रशिक्षण चालें कि प्रत्येक मालिक को conocrdquo- चाहिए।

कुत्ते की शिक्षा के संदर्भ में अच्छी तरह से मिलने के बाद, अपने आप को एक साथ रखना भी महत्वपूर्ण होगा प्रशिक्षण उपकरण निम्नलिखित मूल वस्तुओं के साथ:

  • कॉलर / दोहन
  • नियामक पट्टा
  • लंबा पट्टा
  • फैनी पैक
  • पुरस्कार या नाश्ता।
  • खिलौने।
  • क्लिकर (वैकल्पिक)।

बेशक, हमें यह स्पष्ट करना होगा कि क्लिकर को कुत्ते प्रशिक्षण के लिए एक आवश्यक वस्तु नहीं माना जाता है। हालांकि, अगर आप इसे सही तरीके से उपयोग करना सीखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह आमतौर पर ट्रेनर के काम को सुविधाजनक बनाता है। यदि आपने कभी भी अपने बालों को सिखाने के लिए क्लिकर का उपयोग नहीं किया है, तो लेख में हमारी युक्तियां पढ़ना सुनिश्चित करें कुत्तों के लिए ldquo-clicker - elrdquo- के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए।

एक सीमा कोल्ली ट्रेन करने की तैयारी

उम्र के अनुसार सीमा कॉली प्रशिक्षण

सभी कुत्तों का प्रशिक्षण और शारीरिक प्रशिक्षण उनकी उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति और शारीरिक शक्ति के अधीन होना चाहिए। हम जटिल कार्यों या आदेशों के आधार पर पिल्ला की शिक्षा शुरू नहीं कर सकते हैं। साथ ही बच्चों, पिल्ले को प्रगतिशील सीखना चाहिए , आज्ञाकारिता की बुनियादी अवधारणाओं से शुरू करना जो आपके सीखने की नींव होगी। थोड़ा सा, आप प्रस्तावित कार्यों की कठिनाई को बढ़ा सकते हैं और, निश्चित रूप से, आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपकी सीमा कॉली प्रत्येक आदेश को कितनी जल्दी याद रखेगी।

भले ही आप एक सीमा कॉली प्रशिक्षण शुरू करते हैं, इसका उपयोग याद रखें सकारात्मक सुदृढीकरण उनके सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए। इसके विपरीत पारंपरिक पद्धति के साथ होता है, सकारात्मक शिक्षा किसी भी प्रकार के शारीरिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार को अस्वीकार करती है, जैसे दंड या डांटना। दुर्व्यवहार, जो मानसिक स्वास्थ्य और पशु सीखने के लिए हानिकारक है को दंडित करने के बजाय, सकारात्मक सुदृढीकरण उचित व्यवहार को पहचानने संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक क्षमता कुत्ते को प्रोत्साहित करने में निवेश करता है।

एक सीमा कोल्ली पिल्ला का प्रशिक्षण

आदर्श आपकी सीमा कोल्ली के प्रशिक्षण शुरू करना है 3 महीने की उम्र से , जब हम इसे अपनी मां से अलग करने की अवधि को सम्मानित कर सकते हैं। उचित समय से पहले अपने माता-पिता से अलग होने वाली एक प्यारी, आमतौर पर सीखने और सामाजिककरण की कठिनाइयों को दिखाती है। यदि आप जीवन के पहले सप्ताहों से अपनी सीमा कोल्ली की शारीरिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक क्षमताओं को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो हम प्रारंभिक उत्तेजना युद्धाभ्यास का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

लेकिन अगर पिल्ले आपके घर में पैदा हुए हैं, तो आपको उन्हें अपने जन्म से शिक्षित करने की आवश्यकता होगी। यद्यपि आप अभी भी उन्हें बुनियादी आज्ञाकारिता अभ्यास नहीं सिखा सकते हैं, आपको अपने घर के नियमों को प्रेषित करना होगा। उदाहरण के लिए: पिल्ले को सोफे पर नहीं जाना चाहिए या हमारे बिस्तर में सोना नहीं चाहिए। याद रखें कि अगर हम पिल्लों में अवांछित व्यवहार नहीं करते हैं, तो हमें उन्हें वयस्क कुत्तों में सुधारने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने नाम को पहचानना सीखना भी महत्वपूर्ण है।

याद रखें कि पिल्लों को मध्यम गतिविधियों को करना चाहिए और कम प्रभाव अभ्यास , जिसमें मनोरंजन की एक उच्च खुराक शामिल है। यह गेम कुत्तों की शिक्षा में एक चंचल तत्व के रूप में काम करता है, और यह खेलकर है कि हम जिज्ञासा को प्रोत्साहित करते हैं, और हमारे सर्वोत्तम मित्रों की शारीरिक और संज्ञानात्मक क्षमता को प्रोत्साहित करते हैं।

एक सीमा कोल्ली पिल्ला का प्रशिक्षण

सीमा कोल्ली पिल्ला के लिए प्रशिक्षण के चरण




तो आप जानते हैं अपनी सीमा कोल्ली पिल्ला को कैसे प्रशिक्षित करें , नीचे हम सबसे उपयुक्त मंच विभाजन दिखाते हैं:

  • 3 से 6 महीने तक : हमने आपको कुत्ते को आज्ञाकारिता के बुनियादी आदेश सिखाए, कैसे बैठना, आना, झूठ बोलना, अभी भी रहना, उठना, आपके बगल में चलना और पट्टा नहीं खींचना। विचार प्रस्तावित करना है सरल और एकता आदेश , जो सफलता प्राप्त करने के लिए कई कार्यों के निष्पादन का कारण नहीं बनता है। अभ्यास की जटिलता में अतिरंजना, इस चरण के दौरान, पिल्ला को भ्रमित कर सकती है और निराशा की भावना उत्पन्न कर सकती है, जो उसकी शिक्षा को नुकसान पहुंचाएगी। सड़क पर खुद को राहत देने के लिए अपनी सीमा कोल्ली पिल्ला को भी पढ़ाना भी सलाह दी जाती है अपने समाजीकरण की उपेक्षा मत करो ताकि वह अन्य जानवरों, लोगों और परिवेश से संबंधित सीख सके। बाद में हम इस बिंदु के महत्व के बारे में बात करेंगे।
  • 6 से 12 महीने तक : एक बार आपके पिल्ला ने बुनियादी आदेशों को सीखा है, तो आप नए आदेश शामिल कर सकते हैं। इस समय, हम वस्तुओं को लाने के लिए उसे सिखाने की सलाह देते हैं, ldquo-hablarrdquo- और ldquo-callarrdquo-। ये अंतिम आदेश मौलिक हैं क्योंकि, एक अनुकरणीय पादरी, सीमा कोल्ली होने के नाते एक बार्कर बन सकता है निरंतर। इसलिए, के आदेश ldquo-hablarrdquo- और ldquo-callarrdquo- आपको केवल उचित समय पर छाल लगाने के लिए मार्गदर्शन करता है। इसके अलावा, आप अपनी पसंद की अन्य चालों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि "रोल" या "पैर दें", हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्त के समय का सम्मान करते हैं।

एक वयस्क सीमा कोल्ली ट्रेन: 12 महीने से

iexcl- सीमा कॉली की हजारों संभावनाओं की अद्भुत दुनिया में आपका स्वागत है! बुनियादी आज्ञाकारिता चरण पूरा करने के बाद, आप एक के लिए अपने बालों की खुफिया और बहुमुखी प्रतिभा का आनंद ले सकते हैं उन्नत प्रशिक्षण . इसे शुरू करो चपलता यह वयस्कता के दौरान शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखने का एक उत्कृष्ट निर्णय होगा। दूसरी तरफ, खोज आपकी संवेदी और संज्ञानात्मक क्षमता को उत्तेजित करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। इसके अलावा, आप उसे मजाकिया चाल, कुत्ते के खेल या यादगार खेल सिखा सकते हैं।

चूंकि सीमा कॉली बहुत सी सीखने की सुविधा और महान स्मृति का प्रदर्शन करती है, आपका दिमाग लगातार उत्तेजित होना चाहिए , जो आमतौर पर उनके शिक्षक के लिए एक चुनौती है। इसलिए, हम आपको उन्नत प्रशिक्षण में पेशेवर के मार्गदर्शन के लिए एक प्रशिक्षण सर्किट में भाग लेने की सलाह देते हैं।

एक वयस्क सीमा कोल्ली ट्रेन: 12 महीने से

एक गोद लेने वाली वयस्क सीमा कोलाई का प्रशिक्षण

यदि आपने अभी एक वयस्क सीमा कोल्ली को अपनाया है और उसे प्रशिक्षित करने के बारे में नहीं पता है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह स्थिति का विश्लेषण करना है। इस तरह, कोशिश करो कुत्ते के चरित्र को जानें बस अपने घर आओ और पता लगाएं कि क्या आप दुर्व्यवहार के भय, कुछ आघात, भय या स्टीरियोटाइप के लक्षण दिखाते हैं। एक व्यवहारिक समस्या पेश करने के मामले में, आपको शिक्षा अवधि शुरू करने से पहले इसका इलाज करना चाहिए, क्योंकि यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने डर पर काम नहीं करते हैं, तो आप अपने प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं होंगे। आपको चाहिए उसे आप पर भरोसा करने के लिए मिलता है और आपको कुछ सकारात्मक और सबसे ऊपर, सुरक्षित के रूप में देखते हैं।

एक बार उपरोक्त बिंदुओं को रूट करने के बाद, आप अपने सामाजिककरण पर काम करना शुरू कर सकते हैं और घर पर बुनियादी आदेशों का अभ्यास कर सकते हैं। दृढ़ता, धैर्य और सकारात्मक मजबूती एक वयस्क सीमा कोल्ली को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण देने की कुंजी है। जानवरों द्वारा प्रस्तुत डर या आघात के आधार पर, एक कुत्ते ट्रेनर या नैतिकताज्ञ के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं।

अपने प्रशिक्षण कोलाइज को अपने प्रशिक्षण के लिए महत्वपूर्ण बनाना महत्वपूर्ण है

समाजीकरण एक है आज्ञाकारी कुत्ते को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण तत्व , अच्छी तरह से शिक्षित और संतुलित चरित्र के साथ। सामाजिककरण की प्रक्रिया लोगों के साथ, अन्य जानवरों के साथ और यहां तक ​​कि अपने खिलौनों के साथ सकारात्मक रूप से संबंधित होने के लिए आपके प्यारे को सिखाएगी। आदर्श है कि जब वह अभी भी पिल्ला है, तो उसके 6 महीने के जीवन से (जब टीकाकरण और ड्यूमरिंग के पहले चक्र को पूरा करते हैं) सीमावर्ती कोली को सामाजिक बनाना शुरू करना है।

सीमा कोलाई के विशिष्ट मामले में, सामाजिककरण और उच्च शारीरिक गतिविधि उनके पूर्वाग्रह को चराई के लिए मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक होगी। हालांकि यह सच है कि अगर हम चरवाहा करने और उससे संबंधित अन्य वृत्ति को पेश नहीं कर सकते सीमा कोल्ली पिल्ला शिक्षित नहीं है, यह भी है कि क्या है, अगर एक वयस्क को अपना ही काम के इस प्रकार के साथ संपर्क में किया गया है असुविधाजनक हो सकता है अगर हम उसे सही तरीके से मार्गदर्शन नहीं करना सीखते हैं। यह सीखा व्यवहार इसलिए इस दौड़ में चिह्नित है, अगर हम अपने आप को शिक्षित नहीं है, हमारे प्यारे छोटे जानवरों अंत pastoring या पार्क और प्लाजा में बच्चों, जो वास्तव में खतरनाक है। हमें चाहिए उसे बच्चों के साथ रहने के लिए सिखाओ अपने परिवार के हिस्से के रूप में और झुंड के लिए एक झुंड के सदस्य के रूप में नहीं।

अब, के रूप में हम ने कहा, अगर सीमा कोल्ली चराई के लिए प्रशिक्षित किया गया कभी नहीं किया है, न ही यह पशु या भेड़ के साथ किसी भी संपर्क किया गया है, उस भूमिका में प्रदर्शन करने के लिए नहीं है, तो हम, उदाहरण के लिए, भेड़ के झुंड के बीच में । जबकि अभी भी अध्ययन कर रहा है, फिर भी यह दिखाया नहीं किया गया है कि चराई, कुत्तों के कुछ नस्लों में से सहज व्यवहार का हिस्सा है इसलिए संभावना है कि अगर हम भेड़ के बीच इसके लिए शिक्षित नहीं सीमा कोल्ली छोड़ देते हैं, कैसे कार्य करने के लिए पता नहीं है कर रहे हैं और गंभीर रूप से घायल हो गया।

सीमा गतिविधि के शारीरिक गतिविधि और मानसिक उत्तेजना

जैसा कि हमने आपको बताया था, सीमा कोल्ली एक वास्तविक नवीकरणीय ऊर्जा बैटरी है। आपके शरीर और दिमाग को सही संतुलन में रहने के लिए उत्तेजना की उच्च खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता है। एक आसन्न कुत्ते या संचित तनाव से अधिक एकाग्रता और सीखने की कठिनाइयों की समस्याएं दिखाएंगे। इसलिए, आपकी सीमा कोल्ली के प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए शारीरिक गतिविधि और दैनिक संज्ञानात्मक प्रशिक्षण . ऐसा करने के लिए, हम एक कुत्ते के खेल में यह शुरू करने के विचार की पुष्टि और आप कुछ बौद्धिक खेल आप अपने ही घर में अभ्यास कर सकते हैं trilero या भोजन वितरण के खिलौने का उपयोग कर के रूप में, कर रहे हैं।

जब वे बड़े वातावरण में रहते हैं, तो वे कुत्ते अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, जहां वे स्वतंत्र रूप से दौड़ सकते हैं। एक छोटे से अपार्टमेंट या अपार्टमेंट में एक सीमा कोल्ली बढ़ाने से बहुत मुश्किल है, क्योंकि वास्तविक जीवन में शारीरिक गतिविधि के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करना लगभग असंभव है। वे जरूरी होंगे प्रत्येक से 40 से 60 मिनट तक 3 से 4 सवारी इष्टतम ऊर्जा व्यय प्रदान करने के लिए।

जैसा कि आप देख सकते हैं, सीमा कोल्ली एक कुत्ता है जिसे समय और स्थान की अच्छी उपलब्धता के साथ सक्रिय और मरीज ट्यूटर के साथ रहने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उन्हें स्वस्थ, सक्रिय और खुश रहने के लिए पर्याप्त निवारक दवा प्राप्त करनी चाहिए। इसलिए, हर 6 महीने पशु चिकित्सक के पास अपने सीमा कोल्ली लेते हैं, अपने पत्र टीकाकरण का सम्मान और आंतरिक और बाह्य स्वच्छ, और कहा कि इस नस्ल की आवश्यकता है विशिष्ट देखभाल प्रदान करने के लिए याद है।

सीमा गतिविधि के शारीरिक गतिविधि और मानसिक उत्तेजना

अपनी सीमा कोल्ली ट्रेन करने के लिए युक्तियाँ

  1. प्रशिक्षण के लिए दृढ़ता की आवश्यकता है: आपकी सीमा कोल्ली को आपको प्रतिबद्ध करने की आवश्यकता होगी और ऑर्डर को आत्मसात करने के लिए धैर्य रखें। प्रशिक्षण एक निरंतर और क्रमिक प्रक्रिया है, जहां प्रत्येक अभ्यास को पूर्ण रूप से अवशोषित, याद किया जाना चाहिए और पूर्णता के लिए निष्पादित किया जाना चाहिए। यदि आपके पास अपनी सीमा कोल्ली को शिक्षित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करने में संकोच न करें।
  2. कब सिखाना है: आज्ञाकारी अभ्यास रोजाना प्रशिक्षित किया जाना चाहिए छोटे खंड, गिनती 10 या 15 मिनट अवधि का अपने प्यारे को ओवरलोड करना उसकी व्याकुलता को सुविधाजनक बनाता है और अपने सीखने के लिए प्रतिकूल है।
  3. समझें कि कैसे सिखाया जाए: अभ्यास को पूरी तरह से समझने और जानवर को भ्रमित करने की अनुमति देने के लिए एक-एक करके प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। आम तौर पर, प्रत्येक अभ्यास को आंतरिक, अवशोषित, याद रखने और पूरी तरह से निष्पादित करने के लिए 3 से 10 दिनों के बीच लगता है। आत्मसमर्पण का समय प्रत्येक जानवर और प्रत्येक कार्य की जटिलता पर निर्भर करता है।
  4. आदर्श स्थान चुनें: सिखाए जाने के बारे में सोचना मौलिक है कि यह जानने के लिए कि कैसे और कब सिखाया जाए। हमें चाहिए से बचें शोर जगहें या उत्तेजना से अधिक, जैसे अरोमा, संगीत या कई कुत्ते, ताकि हमारी सीमा कोल्ली की एकाग्रता को नुकसान न पहुंचाए।
  5. सकारात्मक सुदृढीकरण लागू करें: सकारात्मक मजबूती हमारी सीमा कोल्ली के सीखने को प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका है। दूसरी तरफ, शारीरिक और भावनात्मक हिंसा प्रतिकूल और खतरनाक है। अपने प्रयास को पहचानने और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए सफलतापूर्वक प्रदर्शन किए गए प्रत्येक कार्य के लिए अपने प्यारे के लिए पुरस्कार प्रदान करना याद रखें।
  6. सीखे आदेशों की समीक्षा करें: सिखाए गए प्रत्येक आदेश की उनकी शिक्षा की पुष्टि करने और भूलने से बचने के लिए समीक्षा की जानी चाहिए। हम पहले से ही ज्ञात कार्यों को याद रखने के लिए प्रति सप्ताह 1 या 2 दिन खर्च करने की सलाह देते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक सीमा कोल्ली ट्रेन कैसे करें? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सीमा कोल्ली की देखभालसीमा कोल्ली की देखभाल
मेरा कुत्ता कई स्नॉट के साथ हैमेरा कुत्ता कई स्नॉट के साथ है
सीमा कोल्ली एक बहुत मजबूत खांसी प्रस्तुत करता हैसीमा कोल्ली एक बहुत मजबूत खांसी प्रस्तुत करता है
सीमा कॉली कुत्तों के लिए नामसीमा कॉली कुत्तों के लिए नाम
अन्य कुत्तों के साथ सीमा कोल्ली का सह-अस्तित्वअन्य कुत्तों के साथ सीमा कोल्ली का सह-अस्तित्व
मेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती हैमेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती है
सीमा कॉली вїcuгўl सवारी की उम्र है?सीमा कॉली вїcuгўl सवारी की उम्र है?
एक सीमा कोल्ली की देखभाल कैसे करेंएक सीमा कोल्ली की देखभाल कैसे करें
सीमा कॉली कैसी हैसीमा कॉली कैसी है
दाहिने पैर में मामूली लम्बाई के साथ सीमा कॉलीदाहिने पैर में मामूली लम्बाई के साथ सीमा कॉली
» » एक सीमा कोल्ली ट्रेन कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com