सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच मतभेद

सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच मतभेद

जब हम सोचते हैं चरवाहे कुत्ते भेड़ के एक झुंड का मार्गदर्शन करने वाले एक सीमा कोल्ली की छवि, या पूरे बोवाइन मवेशियों को नियंत्रित करने वाले ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे को ध्यान में आता है। हालांकि, इन जातियों की पहचान करने के बारे में जानना कभी-कभी एक समान कार्य हो सकता है, क्योंकि उनकी कई समानताएं होती हैं। इसी प्रकार, यदि आप इन दो कुत्तों में से किसी एक को अपनाने पर विचार कर रहे हैं और आप अभी भी नहीं जानते कि कौन सा चयन करना है, इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको दिखाते हैं सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा के बीच मतभेद . iexcl- पढ़ना जारी रखें और अपनी जरूरतों और जीवनशैली के अनुरूप सर्वोत्तम विकल्प चुनें!

आप में रुचि भी हो सकती है: सीमा कॉली कुत्तों के लिए नाम
सूची

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे का इतिहास

सीमा कोल्ली की उत्पत्ति वापस चला जाता है 5 वीं और पहली शताब्दी ईसा पूर्व , जब सेल्टिक जनजातियां ब्रिटिश द्वीपों को लाती हैं तो कुत्तों ने इस दौड़ के पूर्वजों के रूप में कार्य किया। फिर भी, वह एक जड़ी-बूटियों के कुत्ते के रूप में कार्यरत था, वह अपनी बुद्धि और अविश्वसनीय कार्य क्षमताओं के कारण प्रदर्शन करना जारी रखता था। पिछले कुछ वर्षों में, नस्ल को वर्तमान सीमा कोल्ली तक पहुंचने के लिए अनुकूलित और मानकीकृत किया गया था, जिसे बीसवीं शताब्दी में आभूषण संगठनों द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त थी।

ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की उत्पत्ति , दूसरी तरफ, यह अनिश्चित है और कई सिद्धांत हैं जो इसे इकट्ठा करते हैं। हालांकि, इसके नाम के बावजूद, जिसमें सभी सहमत हैं कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में था जहां यह विकसित हुआ था 1 9वीं शताब्दी , जब बास्क प्रवासियों का एक समूह अमेरिका में अपने भेड़ों के झुंड को बढ़ाने में भाग्य की कोशिश करने के इरादे से अमेरिका गया था और पहले ऑस्ट्रेलिया में कुछ समय बिताए जाने के बाद उनके चरवाहा कुत्तों को उनके साथ ले गया था।

ऐसा माना जाता है कि ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा सीमा कोल्ली और अन्य चरवाहे के प्रकार के कुत्तों के बीच क्रॉस का परिणाम है, यह सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच मुख्य अंतरों में से एक है, जो कि एक दूसरे से उतरता है.

सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की शारीरिक विशेषताओं

यद्यपि दोनों कुत्तों के पास बहुत ही समान भौतिक विशेषताएं हैं, जैसे कि लंबी फर, उनके पास अलग-अलग विशेषताएं भी हैं जो हमें ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे से सीमा कोल्ली को अलग करने की अनुमति देती हैं। इसका एक स्पष्ट उदाहरण प्रत्येक दौड़ के लिए स्वीकार किए गए रंगों की श्रृंखला है, जिसमें सीमा कोल्ली के संयोजन की विस्तृत श्रृंखला है ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे. इसके बाद, हम प्रत्येक दौड़ के रंगों का विस्तार करते हैं:

सीमा कॉली रंग स्वीकार कर लिया

  • काला
  • ब्लू ब्लैकबर्ड
  • धूसर
  • धब्बेदार
  • नीला
  • लाल ब्लैकबर्ड
  • ट्राइकलर ब्लैकबर्ड
  • भूरा
  • ऑस्ट्रेलियाई लाल
  • सेबल

हालांकि ये सीमा कॉली के सबसे आम रंग हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि सभी स्वरों की अनुमति है, बशर्ते कि लक्ष्य प्रबल न हो।

ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड रंग स्वीकार किए जाते हैं

  • ब्लू ब्लैकबर्ड
  • लाल ब्लैकबर्ड
  • लाल
  • लाल तिरंगा
  • ट्राइकलर ब्लैकबर्ड
  • काला
  • तांबा

पिछली दौड़ के साथ, सफेद रंग प्रमुख नहीं होना चाहिए।

बालों के रंग के अलावा, जहां तक ​​भौतिक उपस्थिति का सवाल है, सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा के बीच मतभेदों में से एक परत है जो दोनों नस्लें मौजूद हैं। सीमा कॉली का आवरण ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की तुलना में काफी घना और कठिन है, जो नरम है। इसी प्रकार, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के पास बाल कॉली की तुलना में सिर के बाल थोड़ा कम होते हैं। दूसरी तरफ, सीमा कोल्ली के कान खड़े हो सकते हैं या semierects, जबकि ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा में इसे गंभीर गलती माना जाता है कान सीधे।

आम तौर पर, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे आमतौर पर हीटरोक्रोमिया से ग्रस्त होता है, यानी, अलग-अलग रंगों की आंखों से पैदा होना या एक ही आंख में दो अलग-अलग रंग दिखाना, जबकि सीमा कोल्ली में यह विशेषता शायद ही कभी देखी जाती है।

सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की शारीरिक विशेषताओं

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे का आकार

हालांकि दोनों कुत्ते मध्यम आकार के हैं, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा थोड़ा भारी और लंबा है सीमा कॉली की तुलना में।




एक मध्यम वयस्क सीमा कोली का वजन लगभग 20 किग्रा होता है और क्रॉस के लिए 46 से 53 सेमी के बीच उपाय होता है, जबकि एक ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा वजन 25 से 30 किलो वजन और 46 से 58 सेमी के बीच हो सकता है। दोनों दौड़ में, मादा आमतौर पर नर से छोटी होती है।

सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड का चरित्र

यदि आप अपने कुत्ते को अपने घर की रक्षा करने के लिए शिक्षित करना चाहते हैं और आपको घुसपैठ करने वाले को सतर्क करना चाहते हैं, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा गार्ड के लिए बिल्कुल सही है . अपनी सहज क्षमताओं के कारण, वह अपने मानव परिवार की रक्षा करने के साथ-साथ अपनी अनुपस्थिति में घर को देखने में संकोच नहीं करेंगे। दूसरी ओर, सीमा कोल्ली, एक कम सतर्क कुत्ता है, जो अच्छी तरह से शिक्षित भी अपने इंसानों को सतर्क करना सीख सकता है, लेकिन स्वाभाविक रूप से ऐसा नहीं करता है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा कर सकता है।

दूसरी तरफ, हालांकि कुत्तों की दोनों नस्लों को चराई माना जाता है, लेकिन वे पशुधन के क्षेत्र में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विकसित किए गए हैं, एक तथ्य जो उनके स्वभाव और पात्रों में भी दिखाई देता है। तो, जबकि सीमा कॉली वह एक शर्मीली और ऊर्जावान कुत्ता है, भेड़ों को मार्गदर्शन करने के लिए आदर्श एक दूरी से, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे भेड़ों को नियंत्रित करने और गायों, भैंसों, हंसों और गाइड करने के लिए दोनों तैयार हैं किसी भी तरह के मवेशी.

उपरोक्त के बावजूद, सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा के बीच मतभेद नहीं हैं, क्योंकि दोनों कुत्ते स्नेही, वफादार, वफादार, चौकस और सक्रिय हैं। इसका मतलब है कि दो दौड़ों को दैनिक अभ्यास की अच्छी खुराक, साथ ही साथ गतिविधियों को ध्यान में रखना चाहिए जो उनके दिमाग में मनोरंजन करते हैं। आम तौर पर, वे आमतौर पर छोटे सक्रिय फ्लैटों या अपार्टमेंटों को उनकी सक्रिय प्रकृति के कारण अनुकूलित नहीं करते हैं।

अगर हम प्रत्येक कुत्ते के चरित्र का सम्मान करते हैं और अपनी सभी जरूरतों को पूरा करते हैं, सीमा कॉली 17 साल तक जीवित रह सकती है , जबकि जीवन प्रत्याशा ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे पर है 15 साल , दोनों के बीच मतभेदों के अन्य होने के नाते।

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की देखभाल

भोजन, व्यायाम, स्वच्छता, टीकाकरण और ड्यूमरिंग की मूल देखभाल दोनों कुत्तों के लिए समान है, यहां सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच का अंतर रहता है कोट की देखभाल . जबकि ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे यह वास्तव में आवश्यक होने पर दो साप्ताहिक ब्रश और स्नान के साथ बनाए रखा जाता है, सीमा कोल्ली को एक और अधिक तीव्र दिनचर्या की आवश्यकता होती है , चमकदार और रेशमी दिखने के लिए हर दिन या हर दो दिनों में अपने कपड़े को ब्रश करना आदर्श है। यह उन परतों में अंतर के कारण है जो हमने पहले उल्लेख किया था। सबसे कठिन सीमा कोली के बाल होने के नाते, इसे ऑस्ट्रेलियाई चरवाहा से अधिक कठोर होने से बचाने के लिए और अधिक देखभाल की जरूरत है।

दूसरी तरफ, हालांकि दोनों कुत्तों को रोजाना व्यायाम करने और मानसिक रूप से उत्तेजित रखने के लिए विभिन्न गतिविधियों का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है, लेकिन इस तथ्य को सीमा कॉली में और भी अधिक उत्तेजित किया जाता है और फिर हम देखेंगे क्यों।

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे की देखभाल

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे का प्रशिक्षण

विचार करते समय सीमा कोल्ली जैसे दुनिया में सबसे बुद्धिमान कुत्ता स्टेनली कोरन के अनुसार, प्रशिक्षण सही तकनीकों का उपयोग करके अपेक्षाकृत आसान है। इस तरह, इस कुत्ते को आदेश को आंतरिक बनाने या चराई के अपने कार्यों को करने के लिए सीखने के लिए कई पुनरावृत्ति आवश्यक नहीं हैं। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे को थोड़ा और समय चाहिए, हालांकि उसे आमतौर पर अपनी शिक्षा के दौरान कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है।

दोनों मामलों में, सबसे अधिक अनुशंसित कैनिन प्रशिक्षण तकनीक वे हैं जो सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के माध्यम से की जाती हैं, क्योंकि वे कुत्तों को प्रेरित करने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में कामयाब होते हैं। विशेष रूप से सीमा कोल्ली में, इसकी सक्रिय प्रकृति और महान बुद्धि के कारण, नकारात्मक सुदृढीकरण का चयन करने से सबसे गंभीर मामलों में तनाव, चिंता, अवज्ञा, विनाश या आक्रामकता जैसे व्यवहार संबंधी समस्याएं और स्वास्थ्य के परिणाम उत्पन्न होते हैं। इसी तरह, और जैसा कि हमने पिछले खंड में बताया था, ऊबने से बचने और अपने दिमाग को हमेशा सक्रिय रखने के लिए सीमा कोली को नई चाल और आदेशों को लगातार पढ़ाना आवश्यक है।

सीमा कॉली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे का प्रशिक्षण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच मतभेद , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सीमा कोल्ली की देखभालसीमा कोल्ली की देखभाल
सीमा कोल्ली एक बहुत मजबूत खांसी प्रस्तुत करता हैसीमा कोल्ली एक बहुत मजबूत खांसी प्रस्तुत करता है
बाएं मोर्चा पैर की लापरवाही के साथ सीमा कॉलीबाएं मोर्चा पैर की लापरवाही के साथ सीमा कॉली
चरवाहा कुत्तों की 6 नस्लोंचरवाहा कुत्तों की 6 नस्लों
शीर्ष 10 चरवाहे कुत्तोंशीर्ष 10 चरवाहे कुत्तों
सीमा कॉली कुत्तों के लिए नामसीमा कॉली कुत्तों के लिए नाम
अन्य कुत्तों के साथ सीमा कोल्ली का सह-अस्तित्वअन्य कुत्तों के साथ सीमा कोल्ली का सह-अस्तित्व
मेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती हैमेरी सीमा कोल्ली मुझे ध्यान नहीं देती है
सीमा कॉली вїcuгўl सवारी की उम्र है?सीमा कॉली вїcuгўl सवारी की उम्र है?
एक सीमा कोल्ली की देखभाल कैसे करेंएक सीमा कोल्ली की देखभाल कैसे करें
» » सीमा कोल्ली और ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com