मेरे तोते पंख फेंकते हैं - कारण और समाधान

मेरे तोते पंख फेंकते हैं - कारण और समाधान

वर्तमान में कई लोग हैं जो तोता न केवल सौंदर्य है कि मालिक है और सहानुभूति जगाया, लेकिन यह भी के लिए एक जानवर उपयुक्त कंपनी को देखा है, देखते हैं, क्योंकि यह एक जानवर है कि इसकी उच्च खुफिया की विशेषता है है ।

तोता की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक अपनी रंगीन और हँसमुख पक्षति ठीक रूप में अच्छी तरह एक क्षेत्र है कि ध्यान आकर्षित करती है होने के रूप में है, यह भी एक क्षेत्र रोग विकारों, जो कभी कभी जैविक कारणों और अन्य लोगों के होने पर हो सकती हो सकता है की संभावना है व्यवहार संबंधी विकारों के लिए।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको वह सारी जानकारी प्रदान करते हैं जो आपको जानने की आवश्यकता है यदि आपका तोते पंख डालता है , इसके साथ ही इसके सभी कारणों और समाधान।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा mandarin हीरा पंख पंख
सूची

मेरे तोते पंख क्यों फेंकते हैं?

तथ्य यह है कि एक तोते पंख भी डालता है इसे पिकाजे के नाम से जाना जाता है और यह असामान्य व्यवहार है जो पिघलने के समय से भ्रमित नहीं होना चाहिए।

तोतों में मोल्ट की एक निश्चित अवधि नहीं है, लेकिन यह पंखों के नुकसान से विशेषता है जो नहीं छोड़ती नंगे त्वचा के क्षेत्रों , दूसरी तरफ, अगर हम अपने तोता शारीरिक क्षेत्रों में पंखों से पूरी तरह से रहित होते हैं और कभी-कभी चोटों के साथ देखते हैं, तो यह जानबूझकर चकमा देने का एक स्पष्ट मामला है।

पिकाजे को विभिन्न कारकों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है, हालांकि सबसे आम मनोवैज्ञानिक है, जिसमें एक महत्वपूर्ण विश्राम दर भी है और इसके लिए एक जटिल उपचार की आवश्यकता है। चलो नीचे देखें का कारण बनता है तोते अपने पंख क्यों फेंकते हैं:

  • तनाव : तोता ध्यान की कमी, उनके पिंजरे में गरीब स्वच्छता या उत्तेजना और बोरियत की कमी के लिए एक छोटे से विशाल पिंजरे में किया जा रहा है अकेलापन और परित्याग की, द्वारा और यहां तक ​​कि में संवेदनशील तोते तनाव यह कारण हो सकता है पर बल दिया जा सकता है घर में संघर्ष
  • कुपोषण : तनाव के बगल में एक और प्रमुख कारण है। यदि तोता पूरी तरह से बीज पर खिलाती है, तो त्वचा में सूखापन होती है, जिससे अत्यधिक सफाई होती है जो चूसने वाली आदत को ट्रिगर कर सकती है।
  • पर्यावरण कारक : नमी, तंबाकू धुआं या रसोई का धुआं जानवर को परेशान कर सकता है और इस व्यवहार का कारण बन सकता है।
  • बाहरी परजीवी : पतंग और जूँ जानवरों की त्वचा पर जलन पैदा करते हैं जो लक्षणों से छुटकारा पाने के प्रयास में अपने पंख फेंकते हैं।
  • त्वचाविज्ञान संक्रमण : एक जीवाणु या फंगल संक्रमण स्थानीय सामयिक स्तर खुजली और सूजन पैदा कर सकता है, जो लक्षणों से छुटकारा पाने की कोशिश में फाड़ तोता पंख प्रतिक्रिया करता है।

अन्य कारण जो तोते को पंख बना सकते हैं:

  • हार्मोन की कमी
  • प्रेमिका समाप्त करने में सक्षम नहीं होने के लिए यौन निराशा।
  • त्वचा में बदलाव: चोट, छाती या टूटे हुए पंख।
  • जीवाणु रोग

जैसा कि हम देख सकते हैं, ऐसे कई कारण हैं जो तोतों में झुकाव कर सकते हैं, इसलिए यह आवश्यक होना आवश्यक होगा समस्या का कारण बनने वाला कारक स्थापित करें . इसी तरह, हम तोतों के "सबसे आम बीमारियों" पर लेख से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

मेरे तोते पंख क्यों फेंकते हैं?

अगर तोते तो पंख फेंकते हैं तो क्या करें?




अगर हम तोते में एक मजाकिया व्यवहार देखते हैं, तो हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह है उसे पूर्ण परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं . यह किसी भी अंतर्निहित रोगविज्ञान की उपस्थिति को रद्द करने या सत्यापित करने में सक्षम होना आवश्यक है जो इस विकार का कारण बन रहा है।

पशुचिकित्सा एकमात्र व्यक्ति है जो चोट लगने के खिलाफ एक विशिष्ट उपचार को इंगित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, हालांकि, समस्या के कारण के आधार पर, हम निम्नलिखित को हाइलाइट कर सकते हैं उपचार विकल्प :

  • तनाव को नियंत्रित करने के लिए, हमें अपने तोता को रोजाना पिंजरे से बाहर ले जाना चाहिए, साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विभिन्न खिलौने उसके लिए उपलब्ध हों। तोता को पर्याप्त रूप से बड़े पिंजरे की भी आवश्यकता होगी और इसका अनुपालन होगा इष्टतम स्वच्छता की स्थिति . कुछ मामलों में तोते के लिए अकेलेपन की भावनाओं से बचने के लिए तोते के लिए अपने प्रजातियों के किसी अन्य जानवर के साथ रहना उपयोगी हो सकता है। उसे अक्सर स्नान करने के लिए उपयोगी होता है, क्योंकि इस तरह वह अपने पंखों से संपर्क को खारिज कर देगा और उन्हें फाड़ नहीं देगा।
  • हमें ऐसे पर्यावरणीय कारकों की समीक्षा करनी चाहिए जो तोते को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि रसोई के धुएं, और स्थान पिंजरे को इसके तत्काल परिवेश में सुधार करने के लिए बदलें।
  • बाहरी परजीवी के मामले में हमें समय-समय पर तोते को स्प्रे करना चाहिए Antiparasitic उत्पाद , हमेशा पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत और निर्माता की सिफारिशों का सख्ती से पालन करते हैं।
  • यदि छीलने का कारण बनता है तो जीवाणु रोग या त्वचा संक्रमण होता है, तो इसका पालन करना आवश्यक होगा एंटीबायोटिक या एंटीफंगल उपचार कि पशुचिकित्सक हमेशा निर्धारित करना चाहिए।
  • भोजन की समीक्षा करना आवश्यक होगा। किसी भी पोषण संबंधी घाटे को सही करने के लिए हमें अपने तोता को मुख्य रूप से फल, सब्जियों और सूखे फ़ीड पर आधारित आहार के साथ प्रदान करना होगा, सूखे या अंकुरित बीज भी प्रदान करना चाहिए। "तोतों के लिए फल और सब्जियों" के साथ हमारे लेख याद मत करो।

अगर हम अपने तोते में जानबूझकर चिपकने वाले मुख्य कारक को ध्यान में रखते हैं और इसी तरह की सलाह लागू करते हैं, तो गंभीर चोट होने से पहले हम इस समस्या को हल कर सकते हैं।

अगर तोते तो पंख फेंकते हैं तो क्या करें?

पंखों को तोड़ने से मेरे तोते को कैसे रोकें?

तोते को पकाने से तोते को रोकें यह हमेशा संभव नहीं है , चूंकि हमने देखा है कि यह व्यवहार हार्मोनल घाटे या जीवाणु संक्रमण के कारण हो सकता है। हालांकि, यह प्रयास करना संभव है कि हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की स्थिति इष्टतम है, कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सक्षम है और किसी भी कारक से बचें जो तनावपूर्ण हो सकती है।

यदि आप अपने तोता को पंखों को खींचने से रोकना चाहते हैं, तो निम्नलिखित का पालन करना बहुत उपयोगी होगा युक्तियाँ :

  • आपको अपने तोता को पर्याप्त रूप से प्रदान करना होगा खिलौने और समय-समय पर उनके स्थान को बदल रहा है
  • आहार आपके पालतू जानवरों को पूर्ण और संतुलित होना चाहिए, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें यदि यह निश्चित समय या परिस्थितियों में पोषक तत्वों के पूरक के लिए उचित होगा
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्यावरणीय कारकों को खत्म कर दें जो आपके तोते के लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं
  • अगर तोते नहीं तो आपके तोता तनाव का सामना कर सकते हैं पर्याप्त ध्यान आपके हिस्से पर इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ समय बिताएं
  • अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जो आपके तोते को हटाने के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद हैं, आपको उन्हें कैसे लागू करना चाहिए और कितनी बार

इन्हें लो निवारक उपायों यह आपके पालतू जानवर को जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद लेने में मदद करेगा।

पंखों को तोड़ने से मेरे तोते को कैसे रोकें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे तोते पंख फेंकते हैं - कारण और समाधान , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
तोतेतोते
कैसे पता है कि मेरे तोता परजीवी है या नहींकैसे पता है कि मेरे तोता परजीवी है या नहीं
तोते की सबसे आम बीमारियांतोते की सबसे आम बीमारियां
» » मेरे तोते पंख फेंकते हैं - कारण और समाधान
© 2022 TonMobis.com