तोते में व्यवहारिक समस्याएं

जानवरों के असामान्य व्यवहार का अध्ययन करना उनके कारणों को कम करने और पालतू जानवरों और खेतों के जानवरों के मामले में उनके कल्याण में सुधार के तरीकों को तैयार करने के लिए एक पहला कदम है।

इस तरह के शोध का एक अन्य लाभ यह है कि अगर मनुष्यों में जानवरों का असामान्य व्यवहार उसी तरह होता है, तो मानव मानसिक विकारों का अध्ययन करने के लिए हमारे पास पशु मॉडल की एक पूरी नई श्रृंखला हो सकती है।

बुरे व्यवहार

अमेज़ॅनियन तोता द्वारा प्रचलित असामान्य दोहराव वाले व्यवहारों की जांच से पता चलता है कि पक्षियों द्वारा पिंजरों में प्रस्तुत किए गए दो प्रकार के व्यवहार में पर्यावरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

उनमें से एक, पंखों की झुकाव, पर्ड्यू विश्वविद्यालय और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक मनुष्यों में बाध्यकारी व्यवहार के बराबर है।




अध्ययन यह दिखाने में भी मदद करता है कि पुरानी धारणा है कि तोते एक-दूसरे को पंखों की चपेट में सिखाते हैं, गलत है। व्यवहार की समस्याएं, पंख pecking और squealing सहित, मालिकों के लिए बहुत परेशान हो सकता है और पक्षियों को गोद लेने में छोड़ दिया योगदान कर सकते हैं।

इनमें से कई पक्षियों को सौजन्य के अधीन किया जाता है, क्योंकि उनका व्यवहार अव्यवस्थित है। अक्सर, लोग गलती से स्टीरियोटाइप लेते हैं, जैसे पिंजरों के किनारों पर सर्कल में चलना या खेल के समान अपने चोंच में भोजन के टुकड़े कताई करना।

ये सभी व्यवहार असामान्य हैं और अक्सर पर्यावरणीय कारकों पर प्रतिक्रिया देते हैं। अध्ययन के मुताबिक, तोते हुए तोतों में रूढ़िवादों में वृद्धि के चलते एक मौलिक कारक ने सामाजिककरण के लिए पड़ोसियों की कमी की थी।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
तोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकारतोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकार
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
अध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण थाअध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण था
तोते की छिपी बीमारियांतोते की छिपी बीमारियां
तोतेतोते
» » तोते में व्यवहारिक समस्याएं
© 2022 TonMobis.com