तोतों का व्यवहार

तोते असाधारण जानवर हैं और कुछ (जैसे ग्रे) की बुद्धि प्रतिभा सीखने के लिए प्रतिभा में भी 5 वर्षीय की प्रतिद्वंद्वी हो सकती है, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि वे कारण बताते हैं या नहीं करते हैं।

जैसे ही उनके पास सीखने की उस महान क्षमता है, वे उनके आस-पास के माहौल से अवगत हैं और उनके सामाजिककरण और व्यवहार का स्तर भी इस पर निर्भर करेगा।

नतीजतन, तोतों को दिखाया जाना चाहिए कि उनके चारों ओर सब कुछ क्रम में है। एक तोते जो भावनात्मक रूप से स्थिर है और उसका अच्छा व्यवहार है, वह सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों में से एक हो सकता है।

तोते में नियंत्रण की इच्छा रखने वाले महान बुद्धि और संवेदनशीलता के संयोजन का परिणाम। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि तोता मालिक झुंड का नेता बन जाए, जितनी जल्दी हो सके "मुख्य पक्षी" . यह एक निरंतर चुनौती हो सकती है क्योंकि ये जानवर बहुत बुद्धिमान और सावधान हैं।

ज्यादातर लोगों की तरह, तोते हमें अपनी सुंदरता, उनके कौशल और बोलने की क्षमता के लिए सभी के ऊपर आकर्षित करते हैं, हालांकि उनके बारे में कोई पाठ्यपुस्तक या लेख हमें पूरी तरह से प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित नहीं कर सकता है।

एक भूरे तोते की देखभाल एक पालतू जानवर की तुलना में एक बच्चे से निपटने की तरह है। लेकिन तोते बच्चे नहीं हैं, वे बुद्धिमान और जंगली जानवर हैं जिन्हें अपने प्राकृतिक माहौल से एक या दो बार लिया गया है और उन्हें एक अच्छा साथी बनने के लिए सिखाया जाना चाहिए।




तोतों में हमारे विचार, भावनाओं, मनोदशा और ऊर्जा को पकड़ने की एक बड़ी क्षमता होती है, और हमें अपने आप को सामना करने के लिए मजबूर करती है क्योंकि उनके व्यवहार में वे दर्शाते हैं कि हमारे अंदर और बाहर क्या होता है। यदि आप इस तरह की प्रतिबद्धता बनाने के इच्छुक हैं, तो तोते आपका उचित पालतू हो सकता है।

एक जानवर जितना अधिक बुद्धिमान होता है, उतना अधिक संभावना है कि व्यवहार संबंधी समस्याएं हों, जब तक कि इसका विरोध नहीं किया जाता। यदि एक छोटी उम्र में एक बच्चे के भूरे तोते को मनुष्यों के साथ उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया जाता है, तो यह भ्रमित हो सकता है और यह नहीं पता कि व्यवहार कैसे किया जाए।

कुछ प्रजनकों, खिलाड़ियों और दुकान मालिकों के हिस्से पर गरीब प्रारंभिक सामाजिककरण न्यूरोटिक तोतों में परिणाम देता है।

खरीदारी करें जहां ब्रीडर या पालतू जानवर की दुकान में ऐसे कर्मचारी हैं जो बच्चों में से प्रत्येक के लिए विशेष ध्यान देते हैं। उनसे पूछें कि कौन सी रणनीतियों का उपयोग करना है ताकि पक्षियों को अधिक मिलनसार हो। एक बार तोते तोड़ने के बाद, सुनिश्चित करें कि इसे घर लेने से पहले "दूध पकाया गया" (लगभग 1216 सप्ताह)।

जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, सिरिंज के साथ इसे खिलाते समय एक बच्चे तोते को नुकसान पहुंचाना, या यहां तक ​​कि मारना बहुत आसान है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
प्रसिद्ध तोते के नामप्रसिद्ध तोते के नाम
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते के सामाजिककरण की प्रक्रियातोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
तोतेतोते
तोते बात कर रहे हैंतोते बात कर रहे हैं
तोते में व्यवहारिक समस्याएंतोते में व्यवहारिक समस्याएं
» » तोतों का व्यवहार
© 2022 TonMobis.com