बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था - लक्षण, कारण और उपचार

बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था - लक्षण, कारण और उपचार

हालांकि मामलों के बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था वे बहुत दुर्लभ हैं, बेशक यह हो सकता है। क्या होता है कि बिल्ली वास्तव में गर्भवती होने के बिना गर्भावस्था के सभी लक्षण और लक्षण पेश करेगी।

प्रजनन की वृत्ति बहुत बड़ी है। बिल्लियों जो गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं और उनकी इच्छाएं असंतुष्ट रहती हैं, या बिल्लियों जो बांझ नर नर बिल्लियों के साथ मिलती हैं, मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के चरण में पड़ सकती हैं।

ExpertoAnimal पर हम आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था जहां हम इसके कारणों, लक्षणों और संबंधित उपचार पर चर्चा करेंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था - लक्षण, उपचार और घरेलू उपचार
सूची

बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था का क्या कारण बनता है?

यह विकार आम तौर पर उन महिलाओं में अधिक आम है, जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है और निर्जलित नहीं हैं लेकिन जाली बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था भी संभव है ..

एक बिल्ली का बच्चा झूठी गर्भावस्था क्यों हो सकता है इसके कारण हैं हार्मोनल प्रकृति . बिल्लियों, जब उनके पास अंडाशय होता है, और इस प्रकार वे पार हो जाते हैं या नहीं, गर्भाशय कॉर्पस ल्यूटियम नामक एक छाती पैदा करता है। अगर निषेचन नहीं होता है, तो यह छाती गायब हो जाती है। मनोवैज्ञानिक या झूठी गर्भावस्था के साथ क्या होता है कि इसके होने के बजाय, छाती को बनाए रखा जाता है और गर्भावस्था के तंत्र को सक्रिय करता है, जिनके लक्षण हैं प्रोजेस्टेरोन उत्पादन.

बिल्लियों, साथ ही साथ अन्य जानवर, मनुष्यों के साथ, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करते हैं जो शरीर को ले जाने, विकसित करने और बनाए रखने के लिए शरीर की तैयारी के लिए ज़िम्मेदार है। यह हार्मोन गर्मी के बाद के हफ्तों में जारी किया जाता है, जो तब होता है जब बिल्ली नर बिल्ली के दृष्टिकोण के लिए अधिक ग्रहणशील होती है। इस चरण के दौरान, मनोवैज्ञानिक गर्भधारण हो सकता है इसलिए संभोग नहीं हुआ है, क्योंकि हार्मोन अपने आप पर कार्य करने में सक्षम है और जानवर के शरीर और दिमाग को धोखा दे जो वास्तविक गर्भावस्था और झूठी गर्भावस्था के बीच अंतर करने में सक्षम नहीं होंगे।

बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था का क्या कारण बनता है?

बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के लक्षण

हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के माध्यम से भ्रामक प्रकृति, वास्तविक गर्भावस्था के व्यावहारिक रूप से वही लक्षणों के झूठे गर्भावस्था के सभी लक्षण बनाती है, इसलिए, एक नज़र में अंतर करना मुश्किल होगा . पहले लक्षणों का एक नमूना, संबंधित मूल्यांकन करने के लिए अपनी बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाना सबसे अच्छा है।

एक शारीरिक स्तर पर, गर्भवती बिल्ली के लक्षण निम्नलिखित होंगे:

  • आपकी बिल्ली वजन बढ़ाएगी और उसका पेट सूख जाएगा।
  • आपके निपल्स भी सूख जाएंगे, गुलाबी हो जाएंगे और बड़े स्तन ग्रंथियों को पेश करेंगे।
  • उल्टी
  • गर्मी चक्र बंद हो जाएगा
  • यह दूध और वल्वर प्रवाह का उत्पादन करेगा।



मनोवैज्ञानिक भावनात्मक स्तर पर, लक्षण इसके साथ भी होंगे:

  • अधिनियम भी मातृ और प्यार करते हैं।
  • आपकी भूख बदल दी जाएगी।
  • थकावट और सुस्ती।
  • व्यवहार में परिवर्तन, अधिक घबराहट और असुरक्षित होगा।
  • बिल्ली जन्म के लिए तैयार करने के लिए एक प्रकार का आश्रय या घोंसला बनाना चाहती है।
बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के लक्षण

बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के मामले में क्या करना है

आपकी बिल्ली निश्चित रूप से विश्वास करेगी कि वह गर्भवती है, और यह उसके लिए एक महत्वपूर्ण मंच होगा ताकि आपको उसे उचित देखभाल की श्रृंखला प्रदान करनी चाहिए। यदि आप मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के लक्षण दिखाते हैं, तो बहुत अधिक उर्वरक होने के बावजूद, आपको सबसे पहले जो करना है वह उसे प्यार से और सामान्य रूप से जितना संभव हो सके उसका इलाज करता है। वह ध्यान देगी और आपको उसे देना चाहिए। दूसरा, खुद को धैर्य के साथ बांटना होगा क्योंकि ये लक्षण कई महीनों तक चल सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है इसे विशेषज्ञ के पास ले जाएं जैसे ही आप वर्णित किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं। डॉक्टर को मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था की तीव्रता का आकलन करना चाहिए और सर्वोत्तम देखभाल निर्धारित करना चाहिए। इस स्थिति से अवगत रहें और ऐसा न होने दें क्योंकि यदि आपकी बिल्ली दूध पैदा करती है और समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह स्तनों में सख्त और रह सकता है, जिससे मास्टिटिस जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं।

मामूली मामलों में, उपचार होम्योपैथिक उपचार के प्रशासन पर आधारित हो सकता है। चिंता और घबराहट के लिए, वैलेरियन आमतौर पर एक अच्छा समाधान है। यदि स्थिति खराब हो जाती है और लक्षण अधिक गंभीर होते हैं, तो उपचार पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ होगा।

इस प्रकार की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था को होने से रोकने के लिए, साथ ही स्तन में भविष्य के सिस्ट और ट्यूमर के जोखिम, बिल्ली को निर्जलित करना सबसे अच्छा है। यह प्रक्रिया जानवर की वृत्ति को कम करती है और घर में अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करती है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था - लक्षण, कारण और उपचार , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दो साल के कुत्ते की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थादो साल के कुत्ते की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के साथ मिश्रितमनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के साथ मिश्रित
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
मेरी बिल्ली में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था हैमेरी बिल्ली में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था है
मैं अपनी बिल्ली की गर्भावस्था के बारे में कैसे जान सकता हूं?मैं अपनी बिल्ली की गर्भावस्था के बारे में कैसे जान सकता हूं?
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थामनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
» » बिल्लियों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था - लक्षण, कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com